पोस्ट ऑफिस में सीनियर सिटीजन के लिए क्या स्कीम है? - post ophis mein seeniyar siteejan ke lie kya skeem hai?

Post Office Senior Citizen Savings Scheme: हर व्यक्ति की यह चाह रहती है कि रिटायरमेंट के बाद उसके पास पैसों की कमी न रहे हैं. इसके लिए वह अलग-अलग स्कीम में पैसे निवेश करता है. पोस्ट ऑफिस अपने ग्राहकों के लिए एक शानदार स्कीम लेकर आया है जिसमें निवेश पर आपको बेहतर रिटर्न मिल सकता है और आपका भविष्य सुरक्षित हो सकता है. इस स्कीम का नाम है पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (Post Office Senior Citizen Savings Scheme).

Show

यह लोग कर सकते हैं स्कीम में निवेश
इस स्कीम में निवेश करने पर आपको बैंक से ज्यादा रिटर्न मिलता है और यह मार्केट जोखिमों से भी दूर रहता है. इस स्कीम में निवेश करने के लिए आपकी उम्र कम से कम 60 वर्ष की होनी चाहिए. इसके साथ ही बहुत से लोग समय से पहले Voluntary Retirement (VRS) ले लेते हैं. ऐसे में यह लोग भी अपने रिटायरमेंट के पैसे निवेश कर सकते हैं.

SCSS पर मिलता है इतना रेट ऑफ इंटरेस्ट
पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम वह स्कीम हैं जिसमें पीएफ के बाद सबसे ज्यादा ब्याज दर मिलता है. पोस्ट ऑफिस इस स्कीम पर ग्राहकों को 7.4 प्रतिशत ब्याज दर ऑफर करता है. यह बाकी स्मॉल सेविंग स्कीम्स से कई गुना ज्यादा ब्याज दर ऑफर करता है. इस स्कीम में आप 5 साल की अवधि के लिए निवेश कर सकते हैं. इसके बाद आप चाहें तो इस स्कीम को 3 साल की अवधि के लिए और बढ़ा सकते हैं. इसके साथ इस स्कीम में निवेशक को समय से पहले अकाउंट बंद करने की सुविधा भी मिलती है. आप इसे 1 साल के बाद बंद करा सकते हैं लेकिन, ऐसी स्थिति में आपकी जमा की गई राशि का 1.5 प्रतिशत कट जाएगा. वहीं साल के बाद अकाउंट बंद करने पर जमा राशि का 1 प्रतिशत कट जाएगा.

SCSS में पैसे जमा करने की लिमिट
पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में निवेशक कम से कम 1000 रुपये और ज्यादा से ज्यादा 15 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं. वहीं इस स्कीम में निवेश करने पर वरिष्ठ नागरिक को इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत छूट मिलती है. इस स्कीम में अगर आप 10 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो आपको  7.4 प्रतिशत के कंपाउंड इंटरेस्ट पर 5 साल बाद 14,28,964 रुपये का रिटर्न मिलता है.

ये भी पढ़ें-

Aadhaar Card Update: आधार कार्ड में बदलना हैं पता तो इन डॉक्यूमेंट्स की लें मदद, देखें पूरी लिस्ट

EPFO Update: नौकरी बदलने के बाद इस तरह अपडेट करें EPF अकाउंट का डेट ऑफ एग्जिट, जानें पूरा प्रोसेस

You are here: Home / बचत योजनाएं / सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम 2022 क्या है ? About Senior Citizen Saving Scheme in Hindi

बैंकों और पोस्ट ऑफिस में जमा और बचत स्कीमों पर बुजुर्गों को, सामान्य लोगों के मुकाबले ज्यादा ब्याज मिलता है। नौकरी या बिजनेस से रिटायर होने वाले सीनियर सिटिजन्स के लिए, भारत सरकार एक खास स्कीम भी चलाती है-सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम। इसमें आप एकमुश्त पैसा जमा करके अगले 5 साल तक, हर तिमाही पर या हर महीने आमदनी पा सकते हैं। इस लेख में हम जानेंगे कि सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम 2022 क्या है? इसमें खाता कौन खोल सकता है? पैसा जमा करने और निकालने के नियम क्या हैं? Senior Citizen saving Scheme in Hindi.

New update: भारत सरकार ने अक्टूबर से दिसंबर 2022 तक के लिए सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम की ब्याज दरों में 0.20% की वृद्धि कर दी है। अभी तक इस यौजना पर 7.4% ब्याज मिलता था, जिसे बढ़ाकर 7.60% कर दिया गया है।

पोस्ट ऑफिस में सीनियर सिटीजन के लिए क्या स्कीम है? - post ophis mein seeniyar siteejan ke lie kya skeem hai?

सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम 2022 क्या है?What is Senior Citizen Saving Scheme (SCSS)

60 साल से अधिक उम्र वाले भारतीय नागरिकों को हर तिमाही पर या हर महीने एक निश्चित आमदनी की व्यवस्था करने के लिए भारत सरकार ने यह स्कीम चला रखी है। रिटायरमेंट लेने वाले कर्मचारी, आवश्यक शर्तें पूरी करने पर 55 या 50 साल की उम्र पर भी इसका अकाउंट खुलवा सकते हैं। बैंक या पोस्ट ऑफिस में इसका खाता खुलता  है। सबसे अच्छी ब्याज दर और सबसे ज्यादा टैक्स छूट इस स्कीम की मुख्य विशेषताएं हैं। योजना से जुड़े प्रमुख नियमों और शर्तों को समझने के लिए हमने यहां लोगों की ओर ज्यादा पूछे जाने वाले सवाल और उनके उत्तरों को पेश किया है-

Q1. सीनियर सिटिजन अकाउंट में कितना पैसा जमा करना पड़ता है?

कम से कम 1000 रुपए जमा करके आप सीनियर सिटिजन सेविंग अकाउंट खोल सकते हैं। ज्यादा से ज्यादा 15 लाख रुपए तक जमा कर सकते हैं। लेकिन जमा की रकम, आपको रिटायरमेंट बेनेफिट के रूप में मिले पैसों से अधिक नहीं हो सकती।

पूरी की पूरी रकम एकसाथ जमा होनी चाहिए। लेकिन, जो भी रकम जमा की जाए, वह 1000 रुपए के गुणांक में होनी चाहिए। 1 लाख रुपए तक नकद जमा कर सकते हैं, इससे अधिक की रकम होने पर बैंक चेक के माध्यम से ही जमा हो सकेगा।

एक व्यक्ति के नाम, कितने भी अकाउंट खोले जा सकते हैं, लेकिन, टोटल अधिकतम लिमिट से अधिक नहीं होना चाहिए। आपके सभी सीनियर सिटिजन सेविंग अकाउंट की जमा रकम को मिलाकर, 15 लाख रुपए से अधिक नहीं होना चाहिए।

अगर आपने, किसी तरीके से अपने अकाउंट में 15 लाख रुपए से अधिक जमा भी कर दिए हैं, तो आपकी अतिरिक्त रकम वापस हो जाएगी। उस अतिरिक्त रकम पर सिर्फ सेविंग अकाउंट के हिसाब से ब्याज मिलेगी।

Q2. सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम पर ब्याज कितनी मिलती है

सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम के अकाउंट पर इस समय 7.6% ब्याज मिलती है। भारत सरकार का वित्त मंत्रालय (Ministry of Finance) हर तिमाही (quarter) के पहले सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम की नई ब्याजदर तय करता है। हर साल अप्रैल, जुलाई, अक्टूबर, और जनवरी के पहले ब्याज दर की घोषणा की जाती है।

लेकिन, आपके अकाउंट पर ब्याज उतनी ही मिलेगी, जितनी कि अकाउंट खोलने की तारीख पर लागू थी। क्योंकि पहले से खुले हुए, सीनियर सिटिजन सेविंग अकाउंट की ब्याज पर, बाद में होने वाले बदलावों का प्रभाव नहीं पड़ता।

Q 3. आपको हर महीने इस योजना से, कितनी आमदनी प्राप्त होती है

आपके अकाउंट में जमा हुई रकम की ब्याज आपको हर तिमाही के अंत में मिल जाती है। ये रकम चार किस्तों में आपके सेविंग अकाउंट में जमा हो जाती है। हर बार April/July/October/January के पहले कार्यदिवस को ये रकम आपके सेविंग अकाउंट में पहुंच जाती है। अगर आप 10 लाख रुपए जमा करते हैं, तो आपको हर तीन महीने में लगभग 19 हजार रुपए मिलेंगे। पहली बार आपको, खाता खोलने से लेकर, मौजूदा तिमाही की अंतिम तारीख तक का ब्याज मिलेगा। उसके बाद से हर तिमाही का पूरा ब्याज मिलना चालू होता है। 

यहां यह ध्यान रखें कि सीनियर सिटिजन सेविंग अकाउंट खोलते समय आपको, अपने उस Saving account का नंबर भी देना पड़ता है, जिसमें आपकी ब्याज का पैसा ट्रांसफर किया जा सके। 

Q4. अकाउंट के मेच्योर होने पर, कितना पैसा वापस मिलता है

खाता खुलने की तारीख से 5 साल पूरे होने पर खाता Mature (परिपक्व) हो जाता है। इसके बाद आपकी ओर से जमा की गई पूरी रकम आपको लौटा दी जाती है। इस तरह से, यह योजना में आपका पूरा पैसा भी बचा रहता है और योजना की अवधि के दौरान आपको नियमित आमदनी भी मिलती रहती है। अपनी जमा रकम वापस, पाने के लिए आपको निर्धारित फॉर्म भरकर जमा करना होता है। फॉर्म के साथ अपने अकाउंट की पासबुक भी लगानी पड़ती है।

  • आधार कार्ड से पैन कार्ड कैसे निकाले
  • पीपीएफ अकाउंट की पूरी जानकारी

Q5. सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम अकाउंट के लिए आवश्यक योग्यताएं

भारत का कोई भी नागरिक, जो 60 वर्ष की उम्र पूरी कर चुका है, वह बैंक या पोस्ट ऑफिस में Senior Citizen Saving Scheme का अकाउंट खुलवा सकता है। विदेशी नागरिक या किसी दूसरे देश की नागरिकता ले चुके भारतीयों (NRI) को यह अकाउंट खोलने की अनुमति नहीं है।

अगर आप सरकारी नौकरी से रिटायर हुए हैं और आपकी उम्र 55 साल से अधिक है, दो भी आप अपने लिए सीनियर सिटिजन सेविंग अकाउंट खोल सकते हैं। लेकिन, आपको रिटायरमेंट बेनेफिट प्राप्त करने के 1 महीने के भीतर अकाउंट खुलवाना होगा।

अगर आप सेना या रक्षा सेवाओं (Defence Services) से जुड़ी नौकरी से रिटायर हुए हैं तो 50 साल की उम्र पूरी होने पर भी सीनियर सिटिजन सेविंग अकाउंट खोल सकते हैं। यहां भी शर्त यह होती है कि रिटायरमेंट बेनेफिट लेने के 1 महीने के भीतर अकाउंट खुलवाना होगा।

Q6. क्या किसी अन्य व्यक्ति के साथ संयुक्त खाता (Joint account) भी खोल सकते हैं?

सीनियर सिटिजन सेविंग अकाउंट, में सिर्फ अपनी पत्नी या पति (spouse) को संयुक्त खातेदार (Joint account holder) के रूप में शामिल करने की अनुमति है। बेटा-बेटी, माता-पिता या अन्य किसी संबंधी या परिचित के साथ संयुक्त खाता नहीं खोल सकते।

संयुक्त खाता (joint account) खोलने की स्थिति में, आवश्यक न्यूनतम उम्र की शर्त मुख्य खाताधारक (first account holder) पर लागू होगी। दूसरे खाताधारक (second applicant) की उम्र पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा।

संयुक्त खाता (Joint account) खोलने पर आप दो लोगों के हिसाब से 30 लाख रुपए (15लाख+15लाख) तक जमा कर सकते हैं। लेकिन, शुरुआत में एकमुश्त पैसे जमा करने की जिम्मेदारी, मुख्य खाताधारक (first account holder only) की ही होगी।

  • गाड़ी का बीमा कैसे चेक करें
  • UAN में मोबाइल नंबर कैसे लिंक करें और कैसे चेंज करें

Q7. बीच में खाता धारक की मौत होने पर पैसा किसे मिलता है?

आप अपने अकाउंट में नोमिनी बना सकते हैं। नोमिनी, वह व्यक्ति होता है, जिसे खाताधारक की मौत होने पर, खाते की रकम पाने का अधिकार होता है। भारतीय नागरिक को ही नोमिनी बनाने का अधिकार है। विदेशी नागरिक को अपने अकाउंट में नोमिनी के रूप में शामिल नहीं कर सकते।

अगर आप अपनी पत्नी या पति को नोमिनी (sole nominee) बनाते हैं, या संयुक्त खाताधारक (joint holder) के रूप में शामिल करते हैं तो एक और फायदा होता है। मुख्य खाताधारक की मौत होने के बाद भी अकाउंट की मेच्योरिटी तक अकाउंट चालू रख सकते हैं। 

Q8. क्या, जरूरत पड़ने पर बीच में पैसा निकाल सकते हैं?

आवश्यकता पड़ने पर, कभी भी अपना अकाउंट बंद कर सकते हैं। लेकिन, पहले अकाउंट बंद करने पर ब्याज में कटौती करके पैसा वापस मिलेगा। इसके नियम इस प्रकार हैं-

  • अगर आप 1 साल के पहले अकाउंट बंद करवाते हैं, तो आपकी जमा पर कोई ब्याज नहीं मिलेगा। अगर आपके सेविंग अकाउंट में ब्याज की कुछ किस्तें पहले डाल दी जा चुकी हैं, तो उनका पैसा भी जमा रकम (principal amount) से काटकर वापस मिलेगा।
  • 1 साल से 2 साल के बीच में अकाउंट बंद कराने पर, आपकी जमा रकम (principal amount) में से 1.5 % काटकर वापस किया जाएगा। लेकिन जो ब्याज की किस्त आपको मिल चुकी है, उसे वापस नहीं करना होगा।
  • 2 साल से 5 साल के बीच में अकाउंट बंद कराने पर, आपकी जमा रकम (principal amount) में से 1% काटकर वापस किया जाएगा। लेकिन जो ब्याज की किस्त आपको मिल चुकी है, उसे वापस नहीं करना होगा।

Q9. सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम पर टैक्स छूट कितनी मिलती है?

आप अपने सीनियर सिटिजन सेविंग अकाउंट में जो पैसा जमा करते हैं, उस पर इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80 C के तहत टैक्स छूट भी मिलती है। Section 80C के तहत कुछ निवेश और खर्च शामिल किए गए हैं, जिन पर एक साल के दौरान खर्च किए गए 1.50 लाख रुपयों को टैक्स की गणना से बाहर रखा जाता है। सेक्शन 80 C के तहत, टैक्स छूट पाने वाले निवेशों और खर्चों के नाम इस प्रकार हैं-

  • सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम
  • ईपीएफ: Employee Provident Fund
  • पीपीएफ: Public Provident Fund
  • एनएससी: National Saving Certificate
  • बैंक में 5 साल की टैक्स सेविंग एफडी
  • पोस्ट ऑफिस में 5 वर्षीय टाइम डिपॉजिट
  • जीवन बीमा का प्रीमियम (अपना व परिवार का)
  • ईएलएसएस: Equity Linked Savings Scheme
  • 2 बच्चों के स्कूल की ट्यूशन फीस
  • होमलोन की किस्त में सिर्फ मूलधन वाला हिस्सा

Q10. क्या सीनियर सिटिजन स्कीम की ब्याज पर TDS कटता है

सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम में जमा रकम पर, अगर एक साल में 50 हजार रुपए से अधिक ब्याज मिलता है तो उस पर TDS काटने का नियम है। लेकिन, अगर आप Form 15H जमा कर देते हैं, तो फिर आपको मिलने वाली आमदनी पर TDS नहीं काटा जाएगा।

Form 15H, 60 साल से अधिक उम्र वाले लोगों के लिए टीडीएस कटौती रोकने का फॉर्म होता है। अगर आपकी उम्र 60 वर्ष से कम है तो फिर टीडीएस कटौती रोकने के लिए, Form 15G जमा करना होता है।

फॉर्म 15H या Form 15G में आपको यह घोषणा करनी होती है कि आपकी सालाना आमदनी इतनी अधिक नहीं है, कि उस पर इनकम टैक्स लग सके। TDS कटौती से बचने के लिए ये फॉर्म आपको हर साल जमा करना पड़ेगा।

  • प्रधानमंत्री आवास योजना के नियम और शर्तें
  • पेटीएम पोस्टपेड सेवा क्या है? इसके क्या फायदे हैं? 

Q11. क्या 5 साल की मेच्योरिटी के बाद भी अकाउंट को चालू रख सकते हैं?

5 साल बाद अकाउंट की मेच्योरिटी पूरी होने पर, चाहें तो अगले 3 साल के लिए खाता विस्तार (Extension) भी करवा सकते हैं। मेच्योरिटी की तारीख से 1 साल के भीतर आप खाता विस्तार (Extension) के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको खाता विस्तार का फॉर्म भरना पड़ेगा। साथ में अपने अकाउंट की पासबुक भी पेश करनी होगी।

खाता विस्तार (Extension) वाले अकाउंट पर, आगे की अवधि के लिये ब्याज की दर, नए सिरे से तय होगी। यह मेच्योरिटी की तारीख को लागू ब्याजदर के हिसाब से मिलेगी। ऐसे अकाउंट के 8 साल पूरे होने के बाद ही शुरू में जमा की गई रकम वापस मिलती है।

नोट: अगर, आपने 5 साल पूरे होने के बाद, 3 साल का खाता विस्तार (Extended) कराया है, तो उसे 1 साल पूरे होने के बाद कभी भी बंद करा सकते हैं। उस स्थिति में आपकी जमा में से कोई रकम नहीं काटी जाएगी।


तो दोस्तों ये थी सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम अकाउंट के नियमों और शर्तों की जानकारी। रुपयों पैसों से जुड़ी अन्य उपयोगी जानकारियों के लिए देखें हमारे लेख-

  • डाकघर की सबसे अच्छी 5 बचत योजनाएं कौन सी हैं?
  • आयुष्मान भारत योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें
  • सुकन्या समृद्धि योजना में 1000, 3000, 5000 जमा करने पर कितना मिलेगा

वरिष्ठ नागरिकों के लिए कौन सी योजना सबसे अच्छी है?

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना की पिछली ब्याज दरें.

पोस्ट ऑफिस की सबसे अच्छी स्कीम कौन सी है?

डाकघर मासिक आय योजना (Post Office Monthly Income Scheme) की ब्याज दर को 6.6 प्रतिशत से बढ़ाकर 6.7 प्रतिशत कर दिया गया है।.
सुकन्या समृद्धि योजना ... .
वरिष्ठ नागरिक बचत योजना ... .
PPF : पीपीएफ अकाउंट योजना ... .
NSC: राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र योजना ... .
किसान विकास पत्र.

पोस्ट ऑफिस में ₹ 500 जमा करने पर 5 साल में कितना मिलेगा?

Verify your mobile.

पोस्ट ऑफिस में ₹ 1000 जमा करने पर 5 साल में कितना मिलेगा?

यानी मैच्योरिटी के बाद आपको कुल 3.25 लाख रुपये मिलेंगे. अब अगर आप पीपीएफ खाते को और 5 साल के लिए बढ़ाते हैं और हर महीने 1000 रुपये का निवेश जारी रखते हैं, तो आपकी कुल निवेश राशि 2.40 लाख रुपये होगी. इस रकम पर 2.92 लाख रुपये का ब्याज मिलेगा. इस तरह मैच्योरिटी के बाद आपको 5.32 लाख रुपये मिलेंगे.