प्राथमिक आंकड़े क्या होते हैं वर्णन करें? - praathamik aankade kya hote hain varnan karen?

प्राथमिक आंकड़े क्या होते हैं वर्णन करें? - praathamik aankade kya hote hain varnan karen?

Dileep Vishwakarma

7 months ago

प्राथमिक आंकड़े वे मौलिक आंकड़े होते हैं जिन्हें अनुसंधानकर्ता या उसके द्वारा नियुक्त प्रगणक स्वयं सकत्र करते हैं। 2. वे आंकड़े जिन्हें अनुसंधानकर्ता किसी अन्य संस्था द्वारा पहले से एकत्रित किए गए आंकड़ों से प्राप्त करता है, द्वितीयक आंकड़े कहलाते हैं ।

Skip to content

आप सभी आँकड़ा शब्द सुने होंगे. जैसे जनगणना के आंकड़े, देश की जनसँख्या के आंकड़े, गरीबी का आंकड़ा आदि अन्य. आँकड़े अपने आप में ‘सूचना’ नहीं होते, उनका प्रसंस्करण (प्रोसेसिंग) करके उनसे सूचना निकाली जाती है. तो आज मैं आपसे इसी के बारे में बात करेंगे कि आंकड़े किसे कहते हैं? आंकड़े कितने प्रकार के होते हैं?

  • आंकड़े किसे कहते हैं? 
    • आंकड़े कितने प्रकार के होते हैं?
    • प्राथमिक आंकड़े किसे कहते हैं? 
    • द्वितीयक/ गौण आंकड़े किसे कहते हैं? 
    • प्राथमिक और द्वितीयक आंकड़े में अंतर 

आंकड़े किसे कहते हैं? 

एक निश्चित उद्देश्य से एकत्रित किए गए तथ्यों व अंकों को, जो संख्यात्मक या अन्य रूप में हो सकते हैं, वे आंकड़े कहलाते हैं. आंकड़े को अंग्रेजी भाषा में डाटा (Data) कहते है. आँकड़े मापे जाते हैं, एकत्र किये जाते हैं और रिपोर्ट किये जाते हैं. और आंकड़ों का विशेषण भी किया जा सकता है. विश्लेषण के पश्चात आंकड़ों को ग्राफ या छवि  (इमेज) के रूप में भी प्रस्तुत किया जा सकता है. आँकड़े अपने आप में ‘सूचना’ नहीं होते, उनका प्रसंस्करण करके, उनसे सूचना निकाली जाती है.

आंकड़े कितने प्रकार के होते हैं?

आंकड़े दो प्रकार के होते हैं,

  1. प्राथमिक आंकड़े (Primary Data)
  2. द्वितीयक आंकड़े/ गौण आंकड़े (Secondary Data)

प्राथमिक आंकड़े किसे कहते हैं? 

प्राथमिक आंकड़े वे आंकड़े होते हैं, जिन्हें अनुसंधानकर्ता स्वयं एकत्र करते हैं या अनुसंधानकर्ता द्वारा नियुक्त प्रगणक स्वयं एकत्र करते हैं. यह आंकड़े किसी व्यक्ति से प्राप्त पहली जानकारी होती है, जो किसी प्रकार का संशोधित नहीं होता है. ये आंकड़े मौलिक (Original) होते हैं, किसी की कॉपी की नहीं. टेलीफोन साक्षात्कार, वैयक्तिक साक्षात्कार, स्थानीय संवाददाताओं से प्राप्त सूचना के द्वारा प्राथमिक आंकड़े प्राप्त किये जा सकते हैं.

द्वितीयक/ गौण आंकड़े किसे कहते हैं? 

जो आंकड़े अनुसंधानकर्ता द्वारा स्वयं एकत्र न करके, किसी संस्था या व्यक्ति की सहायता या अन्य स्रोत्र से एकत्र किये जाते हैं, उन आंकड़ों को द्वितीय या गौण आंकड़े कहते हैं. जैसे, सरकारी विभाग से प्राप्त आंकड़े, समाचार पत्र से प्राप्त आंकड़े, अनुसन्धान संस्थान से प्राप्त आंकड़े, आयोग एवं कार्यालय की फाइल से प्राप्त आंकड़े, सोशल मीडिया से प्राप्त आंकड़े आदि. ये आंकड़े मौलिक नहीं होते हैं.

प्राथमिक और द्वितीयक आंकड़े में अंतर 

प्राथमिक आंकड़े द्वितीयक आंकड़े
  • प्राथमिक आंकड़े मौलिक होते हैं.
  • ये आंकड़े अनुसंधानकर्ता स्वयं एकत्रित करते हैं.
  • इन आंकड़ों को एकत्र करने में अधिक समय, परिश्रम और धन खर्च होता है.
  • प्राथमिक आंकड़े विशेष उद्देश्य के अनुकूल होते हैं.
  • ये आंकड़े टेलीफोन साक्षात्कार, वैयक्तिक साक्षात्कार, स्थानीय संवाददाताओं से प्राप्त सूचना से प्राप्त किये जाते हैं.
  • द्वितीयक आंकड़े मौलिक नहीं होते हैं.
  • ये आंकड़े अनुसंधानकर्ता स्वयं एकत्रित न करके किसी अन्य स्रोत्र से प्राप्त करते हैं.
  • द्वितीयक आंकड़ों को एकत्र करने में कम समय, परिश्रम और धन लगता है.
  • ये आंकड़े विशेष उद्देश्य के अनुकूल नहीं होते हैं.
  • सरकारी प्रकाशन, समाचार पत्र, अनुसन्धान संस्थान, आयोग एवं कार्यालय की फाइल एवं सोशल मीडिया से द्वितीयक आंकड़े प्राप्त किये जाते हैं.

इसे भी पढ़ें: मल्टीमीडिया क्या है? मल्टीमीडिया के उपयोग 

error: Content is protected !!

उड़ान सपनों की संध्या प्राथमिक आंकड़े और द्वितीयक आंकड़ों को परिभाषित कीजिए दोनों में से कौन सबसे ज्यादा सही है ठीक है अपन कोई क्वेश्चन में देखना जो अपना देखना प्रारंभिक आंकड़े क्या होते हैं तब ना जो प्राथमिक आंकड़े होते हैं वह कहते हैं इनके बारे में अपन बात करते डिटेल में मान लो कि कहीं पर कोई क्या हो गया एक्सीडेंट हो गया ठीक है तो अब मैं वहां पर वह मैंने मेरी आंखों से एक्सीडेंट देखा ठीक उस एजेंट को देखने के बाद में मैंने वहां से जो आंकड़े इकट्ठे किए ना कि जैसे कि 3 लोग घायल हो गए दो लोग सुरक्षित निकले जो आंकड़े इकट्ठे किए वह कौन से होंगे वहां उसने देखा और खुद ने देखने के बाद जो अपने आंकड़े लिखे वह होता है प्राथमिक आंकड़े द्वितीयक आंकड़े क्या होते हैं वित्तीय आंकड़े जैसे कि अखबार के अंदर न्यूज़पेपर के अंदर टीवी के अंदर आप लोगों ने कोई आंकड़े देखे कोई आर्टिकल में आपने जो कोई आंकड़े देखे

लिखे हुए कि जैसे कि आज 5 लोग मर गए या फिर यहां पर यह हुआ यहां पर हो यह हुआ और वह किसी और चीज में यूज करते हो ना तो वह आंकड़े कौन से जहां खड़े हो जाते हैं ठीक है उनका उपयोग करके लिखते हो वह ठीक है इसमें से सबसे ज्यादा कौन सा विश्व से नहीं है अब देखो प्राथमिक आंकड़े तो वह है जो आपने खुद ने अपनी आंखों से देखा अपनी आंखों से देखने के बाद में आपने वह सारे आंकड़े लिखे थे लाइन से जैसे कि क्या हुआ है 5 लोग मरे कितने लोग घायल हुए हैं वह सारे अपने आंकड़े लिखिए ठीक है अब वह आंकड़े गलत तो नहीं हो सकते क्यों क्योंकि तू आपने खुद ने लिखें आंकड़े ठीक है वहां खड़े आपने खुद ने लिखें तो गलत नहीं हो सकते दीपक आ गए क्या जैसे कि आपने आर्टिकल में देखा आर्टिकल में कुछ भी दे रखा है जो भी दे रखा वह जरूरी थोड़ी ना है कि वह सही हो वह आंकड़े क्यों आपने तो देखा नहीं हो अपने आंखों से आपने तो देखा नहीं तो वह कुछ कह

नहीं सकते आंकड़ों के बारे में लिखें प्रार्थना गुरु बारे में कह सकते हैं कि वह सही होंगे वह क्योंकि वह आपने अपनी खुद खुद के लिखे हुए आंकड़े ठीक है तो सबसे ज्यादा कौन सा सही रहेगा प्राथमिक आंकड़े थैंक यू

प्राथमिक आंकड़ों से आप क्या समझते हैं?

प्रत्यक्ष रूप से पर्यवेक्षण द्वारा एकत्रित आंकड़े जो अपने मौलिक रूप में होते हैं। जैसे जनसंख्या, उत्पादन की मात्रा, कुल लाभ, कुल लागत आदि। प्राथमिक आंकड़े से गणना द्वारा द्वितीयक आंकड़े प्राप्त किए जाते हैं

प्राथमिक आंकड़े क्या हैं प्राथमिक आंकड़े एकत्रित?

प्राथमिक आंकड़े वे आंकड़े होते हैं, जिन्हें अनुसंधानकर्ता स्वयं एकत्र करते हैं या अनुसंधानकर्ता द्वारा नियुक्त प्रगणक स्वयं एकत्र करते हैं. यह आंकड़े किसी व्यक्ति से प्राप्त पहली जानकारी होती है, जो किसी प्रकार का संशोधित नहीं होता है. ये आंकड़े मौलिक (Original) होते हैं, किसी की कॉपी की नहीं.

प्राथमिक आंकड़े कितने प्रकार के होते हैं?

Answer: आकड़े दो प्रकार के होते हैंप्राथमिक आंकड़े (प्राइमरी डाटा) और द्वितीय आंकड़े (सेकेंडरी डाटा)।

प्राथमिक आंकड़े क्या है इसके संकलन की विधियां बताइए?

प्राइमरी डाटा या प्राथमिक आंकड़े पहली बार अन्वेषकों अथवा गणनाकारों द्वारा संग्रह किए जाते हैं। प्रत्यक्ष रूप से पर्यवेक्षण द्वारा एकत्रित आंकड़े जो अपने मौलिक रूप में होते हैं जैसे जनसंख्या, उत्पादन की मात्रा, आदि। क्षेत्र अन्वेषण द्वारा अधिकांशतः प्राथमिक आंकड़े एकत्र किए जाते हैं।