प्रसूति एवं स्त्री रोग में क्या अंतर है? - prasooti evan stree rog mein kya antar hai?

ओबी-जीवाईएन विभाग का मिशन हमारे प्रसूति और स्त्री रोग दोनों रोगियों को सुरक्षित वातावरण में उच्च गुणवत्ता की चिकित्सा प्रदान करना है। मिशन को हमारी विविध रोगी आबादी की देखभाल, करुणा और प्रतिबद्धता के मूल्यों द्वारा निर्देशित किया जाता है।

ओबी-जीवाईएन विभाग, सभी स्तर की इन-पेशेंट और आउट पेशेंट देखभाल प्रदान करता है और बीमारी की रोकथाम, शिक्षा और उपचार के माध्यम से महिलाओं के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। चोट और बीमारी, भुगतान की विधि, दौड़, जातीयता, राष्ट्रीय मूल, लिंग, यौन अभिविन्यास या धर्म की गंभीरता की परवाह किए बिना हमारे सभी रोगियों को सेवाएं प्रदान की जाएंगी।

विभाग पूर्णकालिक ओबी-जीवाईएन संकाय, चिकित्सकों, दाइयों, चिकित्सक सहायकों और नर्स चिकित्सकों द्वारा पेश किया जाता है। विभाग में 16 निवासियों के साथ एक एसीजीएमई मान्यता प्राप्त रेजीडेंसी कार्यक्रम भी है। उप विशेषताओं में शामिल हैं; स्त्रीरोग विज्ञान, प्रजनन एंडोक्रिनोलॉजी, बांझपन, स्त्रीरोग संबंधी ऑन्कोलॉजी, मातृ भ्रूण चिकित्सा, मूत्रविज्ञान और न्यूनतम इनवेसिव सर्जरी।

एक नया महिला प्राथमिक देखभाल केंद्र नियमित ओबी-जीवाईएन सेवाओं, आउट पेशेंट प्रक्रियाओं और परिवार नियोजन के लिए आसान पहुँच प्रदान करता है। अपॉइंटमेंट शेड्यूल करने के लिए कृपया 516/486-NUMC (6862) पर कॉल करें

मासिक धर्म चक्र कैसे काम करता है, समय से पहले रजोनिवृत्ति के कारण या सबसे प्रभावी गर्भनिरोधक तरीके। स्त्री रोग विशेषज्ञ फ्रांसिस्को कार्मोना ने एक गाइड को व्यावहारिक के रूप में प्रकाशित किया है क्योंकि यह पूरी जानकारी प्रदान करता है कि हर महिला को महिलाओं के स्वास्थ्य के बारे में पता होना चाहिए।

ज्ञान आपको मुक्त बनाता है: यदि आप जानते हैं कि आपका शरीर कैसे काम करता है और उसे क्या चाहिए, यदि आप जानते हैं कि अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ को कब देखना है, आप बिना किसी चिंता और अनावश्यक पीड़ा के जीने के लिए स्वतंत्र होंगे।

आप अपना और बेहतर तरीके से ख्याल रख पाएंगे, और आप ऊर्जा और भलाई से भरा एक स्वस्थ जीवन जी सकेंगे, अच्छी रोकथाम कर सकेंगे और सर्वोत्तम निर्णय ले सकेंगे ».

इस प्रकार «महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए व्यावहारिक गाइड » कि डॉ. फ्रांसिस्को कार्मोना अभी के साथ पोस्ट किया गया आरबीए पुस्तकें। स्त्री रोग और प्रसूति में डॉक्टर, फ़्रांसिस्को कार्मोना, में एक प्रोफेसर हैं बार्सिलोना विश्वविद्यालय, स्त्री रोग सेवा के प्रमुख अस्पताल के क्लिनीन डे बार्सिलोना और चिकित्सा निदेशक महिलाएं.

महिलाओं के स्वास्थ्य पर इतना व्यापक गाइड विकसित करने का विचार आपके मन में कैसे आया?

वास्तव में, यह एक ऐसा विचार था जिसने मुझे लंबे समय से परेशान किया था और RBA मुझे मिला एक विशेष संवेदनशीलता इसे साकार करने के लिए।

स्त्री रोग विशेषज्ञ के रूप में अपने दैनिक अभ्यास में मैंने सत्यापित किया है कि बहुत सी महिलाओं को बुनियादी पहलुओं की जानकारी नहीं होती है और साथ ही यह महत्वपूर्ण है कि आपका शरीर कैसे काम करता है। और मेरी राय में, और कितनी जानकारी महिला के पास एक संभावित बीमारी के खिलाफ जितनी अधिक रोकथाम हो सकती है।

इसके अलावा, गाइड में प्रयुक्त भाषा सरल है क्योंकि मुझे लगता है कि हम डॉक्टर उन तकनीकों का दुरुपयोग करते हैं जिन्हें लोग नहीं समझते हैं।

मुझे लगता है कि हमारे पास एक विषय होना चाहिए जिसका नाम है "रोगी के साथ संवाद करने का तरीका जानना"।

आप स्पैनिश महिलाओं को "स्त्री रोग संबंधी ज्ञान या संस्कृति" में क्या ग्रेड देंगे?

मैं केवल अपने मरीजों के लिए बोल सकता हूं लेकिन आम तौर पर मैं मैं एक उचित पास रखूंगा, हालांकि यह स्वास्थ्य के कई पहलुओं में और स्त्री रोग में ही नहीं, पुरुषों और महिलाओं में भी होता है।

एक डॉक्टर के रूप में, आपको कौन से पहलू आश्चर्यजनक लगते हैं, जो अभी भी अज्ञात हैं?

  • नियम अभी भी एक वर्जित विषय है हमारे समाज में और "मैं उन दिनों में हूं" की शैली में इसे संदर्भित करने के लिए व्यंजना का उपयोग जारी है।
  • अभी भी बहुत हैं अंडाशय और गर्भाशय के सटीक कार्य के बारे में संदेह। कई महिलाएं अब भी मानती हैं कि अगर गर्भाशय को हटा दिया जाए वे रजोनिवृत्ति में रहेंगे, और यह समझाया जाना चाहिए कि उनकी अवधि नहीं होगी लेकिन वे हार्मोन का उत्पादन जारी रखेंगे क्योंकि अंडाशय अभी भी वहां हैं।
  • रजोनिवृत्ति के बीच का अंतर अज्ञात है (अंतिम मासिक धर्म की तारीख) और क्लैमाकटरिक (एक व्यापक चरण जो उस अंतिम नियम से पहले और बाद की अवधि को कवर करता है), और हम डॉक्टर अक्सर इस त्रुटि में योगदान करते हैं।

लेकिन आप इससे इनकार नहीं करेंगे, इंटरनेट के लिए धन्यवाद, हम बीस या तीस साल पहले की तुलना में बेहतर सूचित हैं।

बेशक, लेकिन अभी भी है 20 साल पहले जितने गर्भपात हुए थे। सूचना अभियानों के बावजूद, कई अवांछित गर्भधारण होते हैं।

मैं अस्पताल क्लिनिक डी बार्सिलोना में काम करता हूं, जो एक बहुत बड़ा अस्पताल है, और यौन संचारित संक्रमण वाली 4 या 5 महिलाओं को हर हफ्ते भर्ती किया जाता है।

  • एड्स नियंत्रण में है, लेकिन मामले क्लैमाइडिया या सूजाक, बीमारियां जो 20 साल पहले इतनी नहीं देखी जाती थीं।

यह स्पष्ट है कि गर्भनिरोधक विधियों के बारे में, या एक नई अवधारणा के बारे में जानकारी का अभाव है जिसे कहा जाता है दोहरी गर्भनिरोधक विधि: आप गर्भावस्था को रोकने के लिए गोली ले सकते हैं और बदले में, यौन संचारित रोगों से बचने के लिए कंडोम का उपयोग कर सकते हैं।

इस संबंध में गाइड में विस्तृत जानकारी दी गई है। हमेशा एक ही गर्भनिरोधक विधि का उपयोग करने का कोई कारण नहीं है, यह सब महिला के जीवन के पलों पर निर्भर करता है कि आपके पास एक स्थिर साथी है या नहीं ...

उनकी पुस्तक यौवन से शुरू होने वाली महिलाओं के सभी चरणों की समीक्षा करती है। अपनी बेटियों के जीवन में बदलाव के इस समय में आप माताओं को क्या सलाह देंगे?

कि वे उनसे बहुत बातें करते हैं विश्वास का निर्माण. यह महत्वपूर्ण है, उदाहरण के लिए, लड़की को अपनी मां को यह समझाना चाहिए कि क्या उसकी अवधि बहुत दर्द करती है, बहुत भारी या अनियमित है। आपको किसी भी विवरण या सुराग के प्रति चौकस रहना होगा विसंगतियों का जल्द पता लगाएं. और इसके लिए मां और बेटी के बीच संवाद जरूरी है।

  • इसकी समस्या ल संभोग. यदि पारिवारिक स्तर पर इन बातों की व्याख्या नहीं की जाती है, यह कहाँ किया जा रहा है?

पहले से ही उपजाऊ अवस्था में, हमें किन लक्षणों या लक्षणों को नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए?

फिर, मासिक धर्म के दर्द को अक्षम करना यह कुछ ऐसा है जिसे किसी भी महिला को बर्दाश्त नहीं करना चाहिए। मासिक धर्म की वजह से काम पर न जा पाना या अपनी सामान्य गतिविधियां नहीं कर पाना किसी विशेष विकार का संकेत हो सकता है। न ही है संभोग में दर्द।

  • हमें स्तनों में संभावित असामान्यताओं के प्रति चौकस रहना चाहिए जो इसका संकेत हो सकता है स्तन कैंसर, हालांकि मेनोपॉज में इस ट्यूमर का खतरा ज्यादा होता है।

गाइड में सभी की समीक्षा की जाती है वे लक्षण जो चेतावनी दे सकते हैं ठोस समस्याओं का।

मेनोपॉज इतना डरावना क्यों है?

शायद इसलिए डॉक्टर हमने इस चरण के इलाज में योगदान दिया है मानो कोई बीमारी हो, जबकि वास्तव में यह महिलाओं के जीवन का एक और पड़ाव है।

आप को पता होना चाहिए उस दौर में क्या होता है, क्या लक्षण दिखाई दे सकते हैं, क्या सामान्य है और क्या नहीं, और इससे बेहतर तरीके से निपटने के लिए हमारे पास सब कुछ है।

फिर, सूचित करना सबसे अच्छा सहयोगी है।

आप हर उम्र में अपना ख्याल रखने के महत्व पर जोर देते हैं, क्या आपको नहीं लगता कि हम आहार या व्यायाम के बारे में थोड़ी देर से चिंता करने लगते हैं और हम बचपन में उन अच्छी आदतों की उपेक्षा करते हैं?

बेशक हमें बचपन से ही अच्छी आदतों पर जोर देना चाहिए। यदि जापानी महिलाओं में रजोनिवृत्ति में ऑस्टियोपोरोसिस या गर्म चमक कम होती है, तो इसका कारण यह है कि सोया बचपन से ही उनके आहार में स्वाभाविक रूप से रहा है, इसलिए नहीं कि वे रजोनिवृत्ति से ठीक पहले इसे लेना शुरू कर देती हैं।

अंत में, स्त्री रोग विशेषज्ञ महिला का पारिवारिक चिकित्सक है?

बिना किसी संशय के। बहुत सारी महिलाएं वे अपने परिवार के डॉक्टर से ज्यादा अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ के पास जाती हैं क्योंकि वे नियमित रूप से उनकी समीक्षा में भाग लेते हैं। बहुसंख्यक स्वस्थ महिलाएं हैं और हमारे लिए ऐसी स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में प्रश्न पूछना आम बात है जो स्त्री रोग संबंधी नहीं हैं, और यदि हमें उचित लगता है तो हम उन्हें विशेषज्ञ के पास भेज देते हैं। हमारा रोकथाम कार्य महत्वपूर्ण है।

बाँटने के लिए धन्यवाद

  • कलरव
  • शेयर
  • शेयर

अन्य लेख

प्रसूति एवं स्त्री रोग में क्या अंतर है? - prasooti evan stree rog mein kya antar hai?

क्लाउडिया ब्रासेस्को का सबसे व्यक्तिगत पक्ष

न्यूट्रिशन, डायटेटिक्स और फूड की विशेषज्ञ क्लॉडिया ब्रासेस्को हमें अपना सबसे व्यक्तिगत पक्ष दिखाती हैं।

प्रसूति एवं स्त्री रोग में क्या अंतर है? - prasooti evan stree rog mein kya antar hai?

डॉ मारिया डेल वैले फ्यूएंटेस का सबसे व्यक्तिगत पक्ष

डॉ. मारिया डेल वैले फ्यूएंट्स, बैचलर ऑफ मेडिसिन एंड सर्जरी, हमें उनका सबसे व्यक्तिगत पक्ष दिखाती हैं।

प्रसूति एवं स्त्री रोग में क्या अंतर है? - prasooti evan stree rog mein kya antar hai?

डॉ. मदाल्डेना सैंटिरोको का सबसे व्यक्तिगत पक्ष

महिला सीडी मेडिकल टीम की सदस्य डॉ. मदाल्डेना सैंटिरोको के पास मेडिसिन और सर्जरी की डिग्री है, स्त्री रोग और प्रसूति के विशेषज्ञ हैं, और प्रसूति अल्ट्रासाउंड, प्रसवपूर्व निदान और भ्रूण चिकित्सा में एक विशेषज्ञ हैं।

प्रसूति और स्त्री रोग क्या है?

स्त्री-रोग विज्ञान, एक महिला की प्रजनन प्रणाली (गर्भाशय, योनि और अंडाशय) के स्वास्थ्य हेतु अर्जित की गयी शल्यक (सर्जिकल) विशेषज्ञता को संदर्भित करता है। मूलतः यह 'महिलाओं की विज्ञान' का है। आजकल लगभग सभी आधुनिक स्त्री-रोग विशेषज्ञ, प्रसूति विशेषज्ञ भी होते हैं।

स्त्री रोग कितने प्रकार के होते हैं?

अनुक्रम.
1 पाचनतंत्र के रोग - (Digestive System).
2 श्वसनतंत्र (Respiratory System).
3 नेत्ररोग (Eye Diseas).
4 कान के रोग.
5 मुख रोग (Mouth Disease).
6 ज्वर (Fever).
7 त्वचारोग (Skin Disease).
8 यौनरोग (Sexual Disease).

प्रसूति अवस्था क्या है?

प्रसूति विज्ञान (Obstetrics) एक शल्यक विशेषज्ञता है जिसके अंतर्गत एक महिला और उसकी संतान की गर्भावस्था, प्रसव और प्रसवोपरांत काल (प्युरपेरियम) (जन्म के ठीक बाद की अवधि), के दौरान की जाने वाली देखभाल आती है। एक दाई द्वारा कराया गया प्रसव भी इसका एक गैर चिकित्सीय रूप है।

स्त्री रोग कैसे होता है?

यह एक हॉर्मोनल डिसऑर्डर है जो कि प्रजनन क्षमता के कम होने के साथ जुड़ा हुआ है. वेजाइनल डिस्चार्ज और वेजाइनल इचिंग यानी खुजली या दुर्गंध कुछ योनि में संक्रमण का संकेत हो सकता है जैसे बैक्टीरियल इन्फेक्शन, यीस्ट इन्फेक्शन या सेक्सुअली ट्रांसमिटेड इन्फेक्शन. ज्यादातर मामलों में, ये समस्याएं अपने आप दूर नहीं होती हैं.