पर क्यों का मतलब इंग्लिश में? - par kyon ka matalab inglish mein?

Daily use english words with hindi meaning: Roj kaam aane wale english ke words: अगर आप अपनी इंग्लिश मजबूत करना चाहते हैं, तो शुरुआत शब्दों से करें। ऐसे शब्द जो आपके रोज के इस्तेमाल में आ सकते हैं। नवभारतटाइम्स.कॉम के एजुकेशन पेज (NBT Education) पर आपको रोज अंग्रेजी के ऐसे 20 नये शब्द बताये जाएंगे, जो आपकी इंग्लिश की नॉलेज हर दिन बेहतर बनायेंगे। सिर्फ इतना ही नहीं.. आपको इन अंग्रेजी के शब्दों का सही उच्चारण करने का तरीका भी बताया जा रहा है।

शुरुआत आज से हो रही है। इस आर्टिकल में आपको इंग्लिश वोकैबुलरी (English Vocabulary) के 20 ऐसे ही शब्द उनकी हिन्दी मीनिंग के साथ दिये जा रहे हैं। अच्छी इंग्लिश के साथ आप अपने स्कूल, कॉलेज, ऑफिस.. हर जगह अपना शानदार इंप्रेशन बना सकेंगे। तो फिर देर किस बात की! चलिये बढ़ाते हैं अंग्रेजी का ज्ञान....

बेशर्म - Brazen (उच्चारण - ब्रेज़न)
चालाक - Shrewd(उच्चारण - श्र्यूड)
जादू टोना - Witchcraft (उच्चारण - विचक्राफ्ट)
झलक - Glimpse (उच्चारण - ग्लिम्प्स)
बहाना - Pretext (उच्चारण - प्रीटेक्स्ट)
भगोड़ा - Fugitive (उच्चारण - फ्यूजिटिव)
धमकी - Bluster (उच्चारण - ब्लस्टर)
दोषी - Accused (उच्चारण - अक्यूज़्ड)
हंगामा - Uproar (उच्चारण - अपरोर)
खर्राटे - Snore (उच्चारण - स्नोर)

ये भी पढ़ें : Beer Facts: बीयर का हिन्दी नाम क्या है? इसके ऊपर जमने वाले फोम को क्या कहते हैं? जानें इसकी ऐसी 10 दिलचस्प बातें

डकार - Burp (उच्चारण - बर्प)
हांफना - Pant (उच्चारण - पैन्ट)
छीलना - Peel (उच्चारण - पील)
छानना - Sieve (उच्चारण - सीव)
घोलना - Stir (उच्चारण - स्टर)
फेंटना - Whisk (उच्चारण - व्हिस्क)
गूंथना - Knead (उच्चारण - नीड)
पीसना - Grind (उच्चारण - ग्राइन्ड)
कंबल - Blanket (उच्चारण - ब्लैंकेट)
रजाई - Quilt (उच्चारण - क्विल्ट)
ये भी पढ़ें : Major Dhyan Chand: हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद, अब जिनके नाम पर खेल रत्न, जानें उनकी अनोखी कहानी

Google Translate में नई भाषाएं जोड़ने की हमारी प्रक्रिया में, योगदान देना एक अहम हिस्सा है. अगर आप कोई ऐसी भाषा बोलते हैं जिस पर हम काम कर रहे हैं, तो उस भाषा को Google Translate में जोड़ने में आप हमारी मदद कर सकते हैं.

अगर किसी से इंग्लिश में सही से बात की जाए तो इम्प्रेशन अच्छा पड़ता है. ऐसे में जब बात अपने प्यार को जाहिर करने की आती है. तो हमारे पास अंग्रेजी के वहीं 3 शब्द 'I LOVE YOU' होते हैं जिसे हम हर बार बोल देते हैं.. लेकिन क्या कभी सोचा है आखिर अपने प्यार को जाहिर करने के लिए सिर्फ 'I LOVE YOU' ही क्यों बोलना पड़ता है. आज आइए जानते हैं इंग्लिश में कैसे बताएं कि आप किसी से कितना प्यार करते है.

Have you ever thought when you explain your love you have only three words. and this word is I LOVE U. but Have you ever expressed your feelings without saying i love you. i if the answer is no. so we will teach you how to explain your love without saying l love you.

क्योंकि = AS(Noun) Usage : Whether to use "- immed" flag with cdrecord. Use with caution (set to true) as it 's only a workaround for some drives / setups.

क्योंकि = BECAUSE(Conjunction) Usage : I couldnt attend the class because I was not well.

क्योंकि = FOR(Conjunction) Usage : Rama was very angry with Madhu for she has again forgotten her birthday.

क्योंकि = WHEN(Noun) Usage : So that when they come (before the Lord) He will say: "Did you deny My signs without having understood them? Or what was it that you were doing?"

क्योंकि = BEACAUSE(Noun) Usage : So for example, it can 't be one beacause it has to have at least a and g on it,

क्यों कि = BECAUSE(Noun) उदाहरण : लेकिन छोटे दिमाग वाले कुछ लोगों के मन में इस प्रकार की शंका उठ सकती है कि पोतन्ना ने इस घटना का वर्णन ऐसा क्यों किया।
Usage : The connection was lost because the server took too long to respond.

क्यों कि = IN THAT(Adverb) Usage : But there is a possibility of immature persons doubting why Pothana has described the incident in that way.

पुरुषों की तुलना में महिलाओं को इन दिनों ज्यादा गुस्सा आने लगा है। ऐसा एक सर्वे रिपोर्ट कहती है, लेकिन क्या आप जानती हैं कि ऐसा क्यों?

क्या आपको पिछले कुछ समय में ज्यादा गुस्सा आने लगा है? कहीं आप भी तो अपने घर में ज्यादा चिड़चिड़ापन महसूस नहीं करती हैं? क्या ऐसा है कि पहले अपने पति की कुछ बातों को आप नजरअंदाज कर देती थीं, लेकिन अब वो नहीं करती हैं? अगर इन सवालों का जवाब हां है तो आप अकेली नहीं हैं। आपके साथ दुनिया भर की महिलाएं शामिल हैं। नया सर्वे बताता है कि पिछले एक दशक में दुनिया भर की महिलाओं को ज्यादा गुस्सा आने लगा है। 

एक सर्वे सामने आया है जिसमें 2012 से दुनिया के 150 देशों में हर साल 1 लाख 20 हज़ार लोगों से अलग-अलग लाइफस्टाइल से जुड़े सवाल किए गए थे। इसमें उनकी भावनाओं से जुड़े सवाल भी थे कि वो क्या महसूस करने लगी हैं। 

इस सर्वे के मुताबिक अब महिलाओं को पहले के मुकाबले ज्यादा गुस्सा आने लगा है। 

इसे जरूर पढ़ें- सोशल मीडिया पर No Shame Campaign तो ठीक, लेकिन महिलाओं को असल में कब मिलेगा शर्मिंदगी से छुटकारा?

क्या कहती है सर्वे की रिपोर्ट?

सर्वे की रिपोर्ट के मुताबिक महिलाओं को अब पहले के मुकाबले ज्यादा गुस्सा आता है और सिर्फ यही नहीं उन्हें पुरुषों के मुकाबले ज्यादा स्ट्रेस, चिंता, दुख महसूस होने लगा है। ये सर्वे गैलप वर्ल्ड पोल (Gallup World Poll) द्वारा किया गया है। इसमें ये बात भी सामने आई है कि महिलाओं का गुस्सा कोरोना पैंडेमिक के बाद और ज्यादा बढ़ गया है क्योंकि ज्यादातर महिला प्रधान सेक्टर जैसे एजुकेशन, चाइल्ड केयर, हेल्थ केयर पर असर पड़ा है और उनके घर के कामकाज बढ़ गए हैं। 

angry women and issues

कंबोडिया जैसे देश में जिसे 146 में से वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के जेंडर गैप इंडेक्स 2020 में 89वीं रैंक दी है वहां महिलाओं के गुस्से का अनुपात 17 प्रतिशत रहा जबकि पूरी दुनिया में ये 6 प्रतिशत था। 

ज्यादा कमाने वाली महिलाओं के साथ भी हुआ ऐसा

इस ट्रेंड का हिस्सा वो महिलाएं भी हैं जो घर के पुरुषों के मुकाबले ज्यादा कमाती हैं। कहीं ना कहीं जेंडर गैप भी इस मामले में एक रोल प्ले करता है और ऐसे में महिलाओं में चिड़चिड़ापन भी बढ़ जाता है। महिलाओं का गुस्सा पिछले एक दशक में ज्यादा फूटने लगा है क्योंकि उनकी फाइनेंशियल इंडिपेंडेंस के साथ उनकी जिम्मेदारियां भी बढ़ गई हैं। हालांकि, इसकी शिकायत नहीं की जा रही है।  

इसी तरह के नतीजे इंग्लैंड के इंस्टीट्यूट ऑफ फिस्कल स्टडीज ने बताए थे जहां ये बोला गया था कि महिलाओं को लॉकडाउन में घर का काम ज्यादा करना पड़ा जिसके कारण उनके पेड वर्किंग हॉर्स कम हो गए।  

why women get more angry

क्या आपको लगता है कि आपको आने लगा है ज्यादा गुस्सा? 

गुस्से पर बात की जा रही है तो पहले कुछ डेटा देख लेते हैं। बीबीसी की एक स्वतंत्र स्टडी बताती है कि 15 देशों की महिलाओं ने माना कि पिछले एक दशक में फाइनेंशियली उनकी स्थिति ज्यादा बेहतर हुई है। इस स्टडी में बताया गया है कि 50% महिलाएं अब फाइनेंस को लेकर अपने फैसले खुद ले सकती हैं। इसका उनकी जिंदगी में पॉजिटिव इम्पैक्ट पड़ा है।  

अमेरिका और पाकिस्तान में भी यही आंकड़ा है जहां महिलाएं अपने पार्टनर से इस मामले में खुलकर बात कर सकती हैं। 12 अन्य देशों की 40 प्रतिशत महिलाओं का भी यही ख्याल है कि वो अब वो अपने ख्याल खुलकर सामने ला सकती हैं।  

इसे जरूर पढ़ें- Can We Please Move On: मलाइका-अर्जुन और एक्स तीनों आगे बढ़ गए पर आप क्यों नहीं?   

पर क्या अपने विचार खुलकर बोलने का अर्थ है कि आपको गुस्सा ज्यादा आने लगा है? एक नॉर्मल सा सिनेरियो है कि पुरुष अपने काम के बीच में चाय-स्मोक आदि के लिए ब्रेक ले लेते हैं। पर महिलाएं इस ब्रेक में भी अपने काम निपटाने की कोशिश करती हैं और रास्ते में आने-जाने में लगने वाले समय का इस्तेमाल कई बार घरेलू कामों के लिए करती हैं। मैंने खुद ऐसी कलीग को देखा है जो मेट्रो में अपने बच्चों का स्कूल वर्क करवाती हैं, टीचर्स से बात करती हैं, रात में क्या खाना बनाना है इसके बारे में मेड को हिदायतें देती हैं और कभी-कभी तो कुछ छोटे-मोटे काम भी कर लेती हैं। 

women becoming more angry

हमने मुंबई लोकल में सब्जी काटती महिलाओं के कई वायरल वीडियोज देखे हैं जहां वो घर पहुंचते ही खाना बनाने के काम में जुट जाती हैं। ये झुंझलाहट शायद इस वजह से है कि वो इतना सब करने के बाद खुलकर अपनी राय व्यक्त कर पाती हैं और अपने विचारों में वो ये बता पाती हैं कि किस तरह की समस्या है। जब घर बैठे फाइनेंस के मामलों में पुरुष और महिलाएं एक साथ काम कर सकते हैं तो फिर घरेलू कामों में क्यों नहीं? 

दुनिया भर की स्टडीज ये बताती हैं कि घरेलू काम बढ़ने से महिलाओं को स्ट्रेस होता है, लेकिन इसका मतलब ये तो नहीं कि इसका सिर्फ एक पहलू ही देखा जाए। मेरे और आपके जैसी कई महिलाएं होंगी जो दिन भर का काम करने के बाद रात में घर जाकर खाना बनाती हैं। कई बार तो सुबह जल्दी-जल्दी में नाश्ता करने का समय भी नहीं मिल पाता है। क्या ये सोचने वाली बात नहीं है कि इस गुस्से का जिम्मेदार कहीं ना कहीं हमारा समाज है जहां एक ही तय ढर्रे पर काम चल रहा है? 

आपकी इस मामले में क्या राय है ये हमें आर्टिकल के नीचे दिए कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

क्या आपको ये आर्टिकल पसंद आया ?

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, [email protected] पर हमसे संपर्क करें।

पर क्यों इंग्लिश?

उदाहरण : पर क्यों? Usage : But what for?

क्यों का वर्ड मीनिंग क्या होगा?

- 1. प्रश्नवाचक शब्द 2. कारण संबंधी प्रश्नात्मक जिज्ञासा। Also see क्यों in English.

क्यों की स्पेलिंग क्या होती?

You use why when asking questions about the reason for something.

क्यू को इंग्लिश में क्या बोलेंगे?

You can use as to mean 'because'.