दर्द की टेबलेट का क्या नाम है? - dard kee tebalet ka kya naam hai?

अस्वीकरण: इस साइट पर उपलब्ध सभी जानकारी और लेख केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए हैं। यहाँ पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए। चिकित्सा परीक्षण और उपचार के लिए हमेशा एक योग्य चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए।

© 2022, myUpchar. सर्वाधिकार सुरक्षित

एसिक्लोफेनाक का परिचय

दवाओं के प्रकार एक गैर-स्टेरायडल एंटी-इन्फ्लैमटोरी (एनएसएडी) दवा
के लिए उपयोग किया जाता है आर्थराइटिस या अंक्य्लोसिंग स्पॉन्डिलाइटिस से ग्रस्त वयस्क मरीजों को दर्द और सूजन से राहत प्रदान करता है
जिसे भी कहते है प्रेसेर्वेस®
निम्नलिखित के रूप में उपलब्ध है टेबलेट्स

Anti-inflammatory painkillers (एंटी-इन्फ्लैमटोरी दर्दनाशक) जैसे एसिक्लोफेनाक को गैर-स्टेरायडल एंटी-इन्फ्लैमटोरी (एनएसएडी) दवा भी कहा जाता है, या कभी-कभी इन्हें केवल इसे एंटी-इन्फ्लैमटोरीज’ के नाम से भी जाना जाता है। एसिक्लोफेनाक की अनुशंसा दर्द-युक्त रूमेटिक स्थितियों जैसे रूमेटिक osteoarthritis (ऑस्टियोआर्थराइटिस), rheumatoid arthritis (रुमेटीयड गआर्थराइटिस) और ankylosing spondylitis (केलायज़िंग स्पॉन्डिलाइटिस) में की जाती है। यह दर्द को घटाते हुए सूजन को कम करता है।

एसिक्लोफेनाक साइक्लो-ऑक्सीजेनसे (COX) एंजाइम नामक प्राकृतिक रासायनिक के प्रभाव को अवरुद्ध करते हुए कार्य करता है। यह एंजाइम शरीर में अन्य रसायनों, जिसे प्रोस्टाग्लैंडीनस कहते हैं, के निर्माण में मदद करता है। कुछ प्रोस्टाग्लैंडीन का उत्पादन चोटों या क्षति वाले स्थानों पर होता हैं, और जिसके कारण दर्द और सूजन उत्पन्न होता है। COX एंजाइमों के प्रभाव को अवरुद्ध करके, प्रोस्टाग्लैंडीन का कम उत्पादन किया जाता है, जिसका मतलब है कि दर्द और सूजन को कम किया जा सकता है।

एसिक्लोफेनाक लेने से पहले

कुछ दवाएं कुछ विशेष-स्थितियों वाले लोगों के लिए उपयुक्त नहीं होती हैं, और कभी-कभी एक दवा का उपयोग केवल तभी किया जा सकता है जब अतिरिक्त देखभाल की जाती है। इन कारणों से, एसिक्लोफेनाक लेने से पहले, आपके डॉक्टर को निम्नलिखित तथ्यों के बारे में जानना महत्वपूर्ण है:

  • क्या आप कभी किसी अन्य एनएसएडी (जैसे एस्पिरिन, नेप्रोक्सीन, डायक्लोफेनैक, और इंडोमेमेसेन), या किसी अन्य दवा के एलर्जी से पीड़ित तो नहीं है?
  • यदि आप कभी पेट या ग्रहणी संबंधी अल्सर से पीड़ित तो नहीं रहे हैं, या आप क्रोनियन रोग या अल्सरेटिव कोलाइटिस जैसे इन्फ्लैमेटरी बाउअल बीमारी से ग्रस्त तो नहीं है?
  • क्या आप अस्थमा या किसी अन्य एलर्जी संबंधी विकार से पीड़ित तो नहीं है?
  • क्या आपको हृदय से सम्बंधित या रक्त वाहनियों या परिसंचरण से सम्बंधित कोई समस्या है?
  • क्या आप गर्भवती है, गर्भधारण करने का प्रयास कर रही है, या स्तन-पान कराती है?
  • क्या आपको लीवर से सम्बंधित कोई समस्या है, या फिर आपको किडनी से सम्बंधित कोई समस्या है?
  • क्या आपको उच्च रक्तचाप है?
  • क्या आपको रक्त के थक्का जमने से सम्बंधित कोई समस्या है?
  • क्या आप क्रोनियन रोग या अल्सरेटिव कोलाइटिस जैसे इन्फ्लैमेटरी बाउअल बीमारी से ग्रस्त तो नहीं है?
  • क्या आप संयोजी ऊतक के विकार से ग्रस्त है जैसे कि सिस्टेमिक लुपुस एरीथेमेटस? यह एक इन्फ्लैमटोरी स्थिति है जिसे ल्यूपस या एसएलई कहा जाता है।
  • क्या आप दुर्लभ वंशानुगत रक्त विकार से पीड़ित तो नहीं है, जिसे पोर्फिरिया के नाम से जाना जाता है?
  • क्या आप कोई अन्य दवा ले रहे हैं? इसमें ऐसी कोई भी दवाएं शामिल हैं जो बिना पर्चे के खरीदने के लिए उपलब्ध हैं, साथ ही साथ इसमें हर्बल और पूरक दवाएं भी शामिल हैं।

एसिक्लोफेनाक कैसे लें

  • इससे पहले कि आप उपचार लेना शुरू करें, पैक के भीतर से निर्माता द्वारा प्रिंटेड इन्फोर्मेशन पुस्तिका को पढ़ें। यह आपको टेबलेट के बारे में अधिक जानकारी प्रदान करेगा, और यह आपको साइड इफेक्ट की पूरी सूची भी प्रदान करेगा जिन्हें आप दवा लेने पर अनुभव कर सकते हैं।
  • प्रत्येक दिन एसिक्लोफेनाक लें, ठीक उसी तरह जैसे आपका डॉक्टर आपको बताता है। सामान्य खुराक एक 100 मिलीग्राम टेबलेट गोली दो बार प्रतिदिन है, जिसे मुख्य रूप से सुबह और शाम में लिया जाना चाहिए।
  • एसिक्लोफेनाक को भोजन के साथ लें; भोजन करते समय लेना उत्तम है। यह आपके पेट में बदहजमी या जलन उत्पन्न होने से रोकने में मदद करेगा।
  • पानी के साथ टेबलेट को निगल जाएँ। इसे चबा कर या कुचल कर निगलने की कोशिश नहीं करें।
  • यदि आप अपने सामान्य समय पर टेबलेट लेना भूल जाते हैं, तो याद आते ही इसे जितनी जल्दी हो ग्रहण करें (जब अगले दिन आपको याद आता है, तो पिछले दिन के भूल गए खुराक को छोड़ दें और खुराक को सामान्य रूप से ले लें)। छूटे हुए खुराक को पूरा करने के लिए एक ही समय में दो खुराक नहीं लें।

अपने उपचार से अधिक लाभ प्राप्त करना

  • साइड-इफेक्ट्स के जोखिम को कम करने के लिए आपका डॉक्टर आपको कम से कम समय के लिए न्यूनतम मात्रा निर्धारित करने का प्रयास करेगा। अगर आपको लंबे समय तक एसिक्लोफेनाक लेने की आवश्यकता होती है, तो आपका डॉक्टर इस के साथ एक और दवा लेने की अनुशंसा कर सकता है, ताकि आपको पेट में होने वाले जलन से बचाया जा सके।
  • अपने डॉक्टर से समय-समय पर मिलते रहें। ऐसा करने से डॉक्टर को आपकी प्रगति को जाँचने में मदद मिलेगी।
  • यदि आप अस्थमा से पीड़ित है, तो साँस लेने में घरघराहट या कठिनाई होने जैसे लक्षणों से पीड़ित है, तो ये स्थितियाँ एंटी-इन्फ्लैमेटरीज दवाओं जैसे एटोरिकॉक्सीब के उपयोग से बदतर हो सकती है। यदि यह आपके साथ ऐसा होता है, तो आपको टेबलेट लेना बंद कर देना चाहिए और जल्द से जल्द अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
  • एंटी-इन्फ्लैमटोरी दर्दनाशक दवा लेने वाले लोगों में हृदय और रक्त वाहिका से सम्बंधित समस्याओं में थोड़ी वृद्धि होने का जोखिम होता है। आपका डॉक्टर आपको इसके बारे में समझा देगा और जोखिम को कम करने के लिए सबसे कम अवधि के लिए न्यूनतम उपयुक्त खुराक लेने की अनुशंसा करेगा। अपनी स्थिति के अनुसार अनुशंसित खुराक से अधिक दवा नहीं लें।
  • यदि आप कोई भी दवा खरीदते हैं, तो फार्मासिस्ट से जांच करें कि वह दवा आपके लिए उपयुक्त हैं। इसका कारण यह है कि आपको एसिक्लोफेनाक को किसी अन्य एंटी-इन्फ्लैमटोरी दर्दनाशक दवा के साथ नहीं लेना चाहिए, जिसमें से कुछ दवा सर्दी और फ्लू के उपचार के लिए उपयोग किया जाता हैं, जिन्हें 'ओवर दी काउंटर’ (बिना अनुशंसा के) खरीदा जा सकता है।
  • यदि आपका ऑपरेशन हुआ है या आप दाँतों का उपचार करवा रहे हैं, तो उपचार करने वाले व्यक्ति को बताएं कि आप कौन-कौन सी दवा ले रहे हैं।

क्या एसिक्लोफेनाक से समस्याएँ उत्पन्न हो सकती है?

अपने उपयोगी प्रभावों के साथ, अधिकांश दवाएं अवांछित साइड इफेक्ट्स भी उत्पन्न कर सकती हैं, हालांकि सभी लोग उन्हें अनुभव नहीं करते है। नीचे दी गई तालिका में एसिक्लोफेनाक से जुड़े कुछ अधिक सामान्य साइड इफेक्ट्स का उल्लेख किया गया हैं। आपकी दवा से जुड़े साइड इफेक्ट्स की पूरी सूची के बारे में जानकारी प्राप्त करने ढूंढने के लिए सबसे अच्छा स्थान, दवा के साथ दी गई निर्माता की मुद्रित सूचना पुस्तिका से है। वैकल्पिक रूप से, आप नीचे संदर्भ खंड में एक निर्माता की सूचना पत्रक का एक उदाहरण देख सकते हैं। अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बात करें, अगर निम्नलिखित में से कोई भी समस्या जारी रहती या अधिक परेशान करती हैं।

एसिक्लोफेनाक का सामान्य साइड इफेक्ट्स (यह 10 में से 1 लोग से भी कम होता है) अगर मुझे यह अनुभव हुआ तो मैं क्या कर सकता हूँ?
अपच, छाती में जलन, पेट में दर्द कुछ भोजन के साथ टेबलेट को लेना याद रखें। यदि असुविधा जारी रहती है, तो अपने डॉक्टर से बात करें।
बीमार महसूस करना साधारण भोजन करें - वसायुक्त या मसालेदार भोजन से बचें।
दस्त शरीर में तरल पदार्थ की पुनर्पूर्ति करने के लिए पर्याप्त पानी पीएं
चक्कर आता हुआ महसूस करना प्रभावित होने पर वाहन नहीं चलाएं और टूल या मशीन का उपयोग नहीं करें
लीवर एंजाइमों में वृद्धि यदि यह चिंता का विषय बन जाता है, तो आपका डॉक्टर आपको इस बात की पुष्टि करने के लिए रक्त की जाँच करने के लिए कह सकता है

महत्वपूर्ण सूचना: अगर आपको निम्नलिखित में से कोई भी कम सामान्य लेकिन संभावित गंभीर लक्षण अनुभव होता है, तो एसिक्लोफेनाक लेना बंद करें और अविलंब डॉक्टर से संपर्क करें:

  • यदि आपको श्वास लेने में कठिनाई जैसे जोर जोर से सांस लेने या सांस फूलने की समस्या होती है।
  • अगर आपको एलर्जी की प्रतिक्रिया का कोई संकेत दिखाई देता हैं जैसे कि आपके मुंह या चेहरे के आसपास सूजन या त्वचा पर गंभीर खुजली।
  • यदि आप रक्तयुक्त या काला मलत्याग करते हैं, या मल में रक्त निकलता है, या गंभीर पेट (पेट) दर्द होता है।

यदि आप किसी भी अन्य लक्षणों का अनुभव करते हैं जो आपको लगता है कि दवा के कारण हो सकता है, तो आगे की सलाह के लिए अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

एसिक्लोफेनाक को कैसे भंडारित करें

  • सभी दवाओं को बच्चों की पहुँच और नजरों से दूर रखें।
  • दवाओं को एक ठन्डे, शुष्क स्थान पर प्रत्यक्ष गर्मी और प्रकाश से दूर भंडारित करें।

सभी दवाइओं की आवश्यक सूचना

निर्धारित खुराक से अधिक दवा ग्रहण नहीं करें। यदि आपको संदेह होता है कि आपने या किसी अन्य व्यक्ति ने इस दवा की अधिक मात्रा ग्रहण कर लिया है, तो अपने स्थानीय अस्पताल के दुर्घटना और आपातकालीन विभाग पर जाएं। कंटेनर को अपने साथ लेकर जाएं, भले ही वह खाली हो।

यह दवा आपके लिए है। कभी भी इसे अन्य लोगों को नहीं दें, भले ही उनकी स्थिति आपके जैसी हो।

आउटडेट या अवांछित दवाएं नहीं रखें। उन्हें अपने स्थानीय फार्मेसी में ले जाइए जो आपके लिए उनका निपटान करेंगे।

यदि आपके मन में इस दवा को लेकर कोई प्रश्न हैं, तो अपने फार्मासिस्ट से परामर्श करें।

अस्वीकरण: यह चिकित्सकों द्वारा समीक्षा किये गए मूल अंग्रेजी लेख का अनुवाद है। हमने सभी लोगों कि जानकारी के लिए जितना संभव हो उतना हमारे लेखों का अनुवाद किया है। तथापि, अनुवाद में कुछ गलतियाँ हो सकती हैं। इस कारण से हम सटीकता, विश्वसनीयता या समय अनिश्चितता की गारंटी नहीं दे सकते। यदि मूल अंग्रेजी लेख और अनुवाद के बीच कोई विरोधाभास है, तो मूल अंग्रेज़ी संस्करण हमेशा प्रबल माना जाएगा । इस आलेख को अंग्रेजी में पढ़ेढ़े