पैन कार्ड में कितने नंबर होते हैं - pain kaard mein kitane nambar hote hain

Author: NiteshPublish Date: Fri, 23 Jul 2021 02:10 PM (IST)Updated Date: Sat, 24 Jul 2021 08:53 AM (IST)

PAN Card आईडी कार्ड के रूप में इस्तेमाल तो होता ही है साथ साथ वित्तीय लेनदेन के कार्यों में इसकी प्रमुखता से जरूरत होता है। अगर आप संगठित क्षेत्र में काम करते हैं तो सैलरी के लिए पैन कार्ड का होना जरूरी है।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। PAN Card आईडी कार्ड के रूप में इस्तेमाल तो होता ही है, साथ साथ वित्तीय लेनदेन के कार्यों में इसकी प्रमुखता से जरूरत होता है। अगर आप संगठित क्षेत्र में काम करते हैं, तो सैलरी के लिए पैन कार्ड का होना जरूरी है। पैन कार्ड में परमानेंट अकाउंट नंबर होता है, इस नंबर में काफी जानकारियां होती हैं जो इनकम टैक्स विभाग के लिए जरूरी है। यह 10 डिजिट का अल्फान्यूमेरिक नंबर होता है। क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर इनका मतलब क्या होता है? ये नंबर आपकी पूरी जन्म कुंडली तक बता सकते हैं, हम अपनी खबर में इसी बात का जिक्र करेंगे।

पैन कार्ड में दर्ज 10 नंबरों का क्या है मतलब?

पैन कार्ड नंबर के पहले तीन डिजिट अंग्रेजी लेटर होते हैं। जो AAA से ZZZ तक रहता है। यह तीनों डिजिट कौन से होंगे इसे आयकर विभाग तय करता है। पैन का चौथा अक्षर आयकरदाता के स्टेटस को दिखता है। पैन कार्ड नंबर का चौथा डिजिट भी अंग्रेजी का होता है।

क्या होता है मतलब

"P" किसी एक व्यक्ति के लिए

"C" कंपनी के लिए

"H" हिंदू अनडिवाइडेड फैमिली (HUF) के लिए

"A" लोगों के समूह (AOP) के लिए

"B" व्यक्तियों के निकाय (BOI) के लिए

"G" सरकारी एजेंसी के लिए

"J" कृत्रिम न्यायिक व्यक्ति (Artificial Juridical Person) के लिए

"L" स्थानीय निकायों के लिए

"F" फर्म/ लिमिटेड लायबिलिटी पार्टनरशिप (LLP) के लिए

"T" ट्रस्ट के लिए

PAN Card का पांचवां अक्षर भी अंग्रेजी का होता है। यह धारक के सरनेम (जाति) के हिसाब से तय होता है।

इसके बाद पैन कार्ड में आपको 4 नंबर दिख जाएंगे। यह नंबर 0001 से लेकर 9999 तक, कोई भी हो सकते हैं। पैन कार्ड पर दर्ज ये नंबर उस सीरीज को बताते हैं, जो मौजूदा समय में इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में चल रही होती है। और अंत में आखिरी डिजिट एक अल्फाबेट चेक डिजिट होता है, यह कोई भी लेटर हो सकता है।

Edited By: Nitesh

पैन कार्ड कितने अंको का होता है?

इनकम टैक्स द्वारा आपको दिए जाने वाले इन 10 नंबरों में अल्फाबेट और न्यूमेरिकल डिजिट का मिश्रण होता है। पैन कार्ड में दर्ज 10 नंबरों में पहले तीन कैरेक्टर्स अल्फाबेटिकल होते हैं। वहीं कार्ड में दर्ज चौथा अल्फाबेट ये संकेत करता है कि आप इनकम टैक्स की नजर में क्या हैं

10 अंकों का पैन नंबर क्या है?

पैन आयकर विभाग द्वारा जारी किया गया दस अंकों का अद्वितीय अल्फ़ान्यूमेरिक नंबर है। यह लैमिनेटेड प्लास्टिक कार्ड के रूप में जारी किया जाता है। इसके पहले पांच नंबरों में से फर्स्‍ट तीन नंबर अल्‍फाबेटिक सीरीज जैसे- AAA to ZZZ में होते हैं, जिसे आयकर विभाग की ओर से तय किया जाता है।

पान नंबर का मतलब क्या होता है?

पैन कार्ड के नंबरों का मतलब उसे IT डिपार्टमेंट, UTI या NSDL के जरिये जारी करता है। ये किसी मोबाइल नंबर की तरह रेंडम नहीं होता है। बल्कि इसके हर एक अल्फाबेट या न्यूमेरिक के पीछे एक इंफॉर्मेशन छुपा होता है। पैन कार्ड के 10 डिजिट में पहले 5 डिजिट अल्फाबेट होते हैं।

पैन कार्ड नंबर कैसे होता है?

1/6. पैन कार्ड (Permanent Account Number) पहचान पत्र के रूप में बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जाता है। ... .
पहले तीन अक्षर। पैन कार्ड के नंबर के शुरुआती तीन अक्षर अंग्रेजी के अक्षर होते हैं जो A से Z तक कुछ भी हो सकते हैं। ... .
चौथा अक्षर। ... .
पांचवा अक्षर। ... .
नंबर गेम। ... .
आखिरी अक्षर होता है अल्फाबेट चेक।.