हम कैसे व्हाट्सएप पर डिलीट चैट पुनः प्राप्त कर सकते है? - ham kaise vhaatsep par dileet chait punah praapt kar sakate hai?

Whatsapp Tips: इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप Whatsapp पर कई ऐसे फीचर्स दिए गए हैं जो कि यूजर्स के लिए बेहद ही उपयोगी हैं और चैट को रोचक बनाते हैं. लेकिन यदि गलती से कोई जरूरी चैट डिलीट (Whatsapp Chat Delete) हो जाए तो आप परेशान हो जाते हैं. लेकिन बता दें कि WhatsApp से डिलीट हुट मैसेज को रिकवर (Whatsapp Chat Delete Recover) किया जा सकता है. जी, हां आपको यह जानकर तसल्ली होगी कि यदि आपकी कोई जरूरती चैट डिलीट हो गई है तो आप रिकवर कर सकते हैं. बस, इसके लिए आपको कुछ ट्रिक्स अपनानी होगी. (Whatsapp Chat Restore) यहां हम आपको इसके बारे में डिटेल से जानकारी दे रहे हैं.Also Read - OTT प्लेटफॉर्म को टेलीकॉम लाइसेंस के तहत लाने का प्रस्ताव, सोशल मीडिया-ओवर द टॉप की मनमानी पर लगेगी लगाम?

WhatsApp से डिलीट हुए मैसेज व चैट को करें रिकवर
बता दें कि WhatsApp से डिलीट हुए मैसेज व चैट को आसानी से रिकवर किया जा सकता है और इसके लिए आपको कुछ टिप्स व ट्रिक्स की जानकारी होनी जरूरी है. यहां हम आपको WhatsApp से डिलीट हुई चैट को रिकवर करने का प्रोसेस बता रहे हैं. Also Read - WhatsApp से अब बुक कर सकते हैं Uber राइड, कैब, बाइक, ऑटो बुकिंग के लिए करना होगा बस ये काम

यहां जानें पूरा प्रोसेस Also Read - WhatsApp जल्द ही iPhone यूजर्स के लिए ला सकता है कैमरा शॉर्टकट, हो गई है तैयारी

  • WhatsApp पर मैसेज और चैट्स को बैकअप करने का एक ऑप्शन होता है जिससे आपके मैसेज का WhatsApp क्लाउड में बैकअप हो जाएगा.
  • यह बैकअप एंड्राइड स्मार्टफोन रोजाना रात 2 बजे से 4 बजे के बीच होता है. इसलिए यदि आपका फोन खो जाता है या चैट डिलीट हो जाती है तो उसे रिकवर किया जा सकता है.
  • आप चाहें तो बिना क्लाउड के भी एंड्राइड फोन में WhatsApp चैट को रिकवर कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपने फोन के फाइल मैनेजर में जाना होगा.
  • फाइल मैनेजर में WhatsApp फोल्डर सर्च करें और उसके अंदर दिए गए डाटाबेस फोल्डर को ओपन करें.
  • इसके बाद आप जिस बैकअप को रिस्टोर करना चाहते हैं उसे msgstore-YYYY-MM-DD.1.db.crypt12 की जगह msgstore.db.crypt12 कर दें.
  • जिसके बाद ये मैसेज WhatsApp पर रिस्टोर हो जाएंगे. इसलिए अब आपको WhatsApp चैट डिलीट होने के बाद घबराने या परेशान होने की जरूरत नहीं है.

व्हाट्सएप की पुरानी चैट वापस कैसे लाएं?

वॉट्सऐप की सेटअप प्रोसेस पूरी करने के बाद वॉट्सऐप आपसे रिस्टोर बैकअप के लिए पूछता है. यहां यूजर्स को Restore बटन पर क्लिक करते हुए Next करना है. रिस्टोर बैकअप करने से आपके डिलीट हुए मैसेज सहित पुराने सभी मैसेज वापस आ जाएंगे.

व्हाट्सएप पर डिलीट किए गए मैसेज कैसे देखें?

सबसे पहले अपने play store से “Notification History” नाम की app install करे या फिर नीचे वाले button पर क्लिक करके install करें। जैसे ही आप “Notification History” app को install करने के बाद open करते है तो नीचे दिखाई फ़ोटो की तरह स्क्रीन खुलती है। अब आप इस app की help से whatsapp delete message देख और पढ़ सकते है।

बिना बैकअप के 1 साल पुराने व्हाट्सएप मैसेज कैसे रिकवर करें?

आप जिस डेटा को रिकवर करना और अपने कंप्यूटर पर सेव करना चाहते हैं, उसे सिलेक्ट करने के लिए फ़ाइल के बाएँ तरफ मौजूद स्क्वेर बॉक्स को क्लिक करें। निचले दाएँ कोने में “Recover” क्लिक करें और अपनी फाइल्स को रखने के लिए अपने कंप्यूटर पर एक लोकेशन सिलेक्ट करें। आपके पुराने व्हाट्सएप मैसेज अब सक्सेसफुली रिकवर हो गए हैं।!