पक्षियों के उड़ने में क्या भाव होते हैं? - pakshiyon ke udane mein kya bhaav hote hain?

Advertisement Remove all ads

Advertisement Remove all ads

Short Note

पक्षियों में उड़ने हेतु क्या-क्या रूपांतरण हैं?

Advertisement Remove all ads

Solution

  1. अग्रपाद रूपान्तरित होकर पंख बनाते हैं।
  2. अन्त: कंकाल की लम्बी अस्थियाँ खोखली तथा वायुकोष युक्त होती हैं, जिससे शरीर हल्का रहता है।
  3.  मूत्राशय अनुपस्थित होता है।
  4.  उड़ने में सहायक पेशियाँ विकसित होती हैं।

Concept: प्राणि जगत का परिचय

  Is there an error in this question or solution?

Advertisement Remove all ads

Chapter 4: प्राणि जगत - अभ्यास [Page 62]

Q 11.Q 10.Q 12.

APPEARS IN

NCERT Biology Class 11 [जीव विज्ञान ११ वीं कक्षा]

Chapter 4 प्राणि जगत
अभ्यास | Q 11. | Page 62

Advertisement Remove all ads

क्या पक्षियों को उड़ते समय सचमुच आनंद का अनुभव होता होगा या स्वाभाविक कार्य में आनंद का अनुभव होता ही नहीं? विचार प्रकट कीजिए।


प्रकृति ने पक्षियों को पंख इसलिए दिए ताकि वे हवा में उड़ते हुए आकाश के विस्तार को देख सकें व उसकी ऊँचाइयों को पा सकें। पक्षी चहचहाते हुए, कलरव करते हुए जब उड़ते हैं तो उन्हें बहुत आनंद आता है। जबकि पंख होते हुए भी कुछ पक्षी जैसे बतख, शतुरमुर्ग आदि अधिक उड़ान नहीं भर पाते। उनका सुख व आनंद नाममात्र ही होता है।
सभी पक्षी स्वाभाविक क्रियाओं को भी आनंदपूर्वक ही पूरा करते हैं जैसे चिड़िया घोंसला बनाते हुए तिनका-तिनका एकत्रित करने में भी आनंदित होती है। पक्षी अपने बच्चों को दाना खिलाने व सुरक्षित स्थान देने में भी आनंद का ही अनुभव करते हैं।
इस प्रकार हम कह सकते हैं कि पक्षी भले ही लंबी उड़ान भरने में अधिक आनंदित होते हों लेकिन स्वाभाविक क्रियाएँ भी उन्हे आनंद प्रदान करती हैं।

1062 Views


कहानी में से वे पंक्तियाँ चुनकर लिखिए जिनसे स्वतंत्रता की प्रेरणा मिलती हो।


1. यदि तुम्हें स्वतंत्रता प्यारी है तो इस चट्टान के किनारे से ऊपर क्यों नहीं उड़ जाने की कौशिश करते।
2. साँप सोचने लगा कि बाज अभागा था जिसने आकाश की आजादी की प्राप्त करने हेतु अपने प्राणों की बाजी लगा दी।
3. तुम्हारे खून की एक-एक बूँद जिंदगी के अंधेरे में प्रकाश फैलाएगी और साहसी बहादुर दिलों में स्वतंत्रता और प्रकाश के लिए प्रेम पैदा करेगी।

338 Views


घायल बाज को देखकर साँप खुश क्यों हुआ होगा?


घायल बाज को देखकर साँप खुश हुआ होगा क्योंकि घायल बाज उसे किसी प्रकार का आघात नहीं पहुँचा सकता था।

508 Views


लहरों का गीत सुनने के बाद साँप ने क्या सोचा होगा? क्या उसने फिर से उड़ने की कोशिश की होगी? अपनी कल्पना से आगे की कहानी पूरी कीजिए।


लहरें बाज की वीरता और साहस के कार्यो के गीत गा रही थीं। जिसे सुनकर साँप के मन में भी अपनी कायरता के प्रति ग्लानि का भाव उत्पन्न हुआ होगा। अवश्य ही उसके मन में उड़ने की इच्छा जागृत हुई होगी।
साँप ने निश्चय ही गुफा से निकलकर असीम आकाश की ऊँचाइयों को पाने हेतु उड़ने का प्रयास किया होगा। अनेक बार असफल होकर अंत में सफलता पाई होगी। इसी प्रकार संसार में एक नए व कम मिलने वाले प्राणी उड़ने वाले साँप का जन्म हुआ होगा।

890 Views


साँप उड़ने की इच्छा को मूर्खतापूर्ण मानता था। फिर उसने उड़ने की कोशिश क्यों की?


साँप अपने सीमित दायरे में केवल रेंगते हुए ही संतुष्ट था। आकाश की ऊँचाइयाँ व बाहर की स्वच्छंदता से उसे कुछ लेना-देना न था। वह उड़ने की इच्छा को मूर्खतापूर्ण मानता है और सोचता है कि उड़ने और रेंगने के बीच कौन-सा बड़ा अंतर है। सबके भाग्य में तो एक न एक दिन मरना लिखा है और मरकर सभी को मिट्टी मे ही मिल जाना है।
जब वह बाज के घायल होने पर भी उसकी उड़ने की असीम चाह देखता है तो उसके मन में भी इच्छा जागृत होती है कि वह भी देखे कि आकाश में ऐसा क्या है, जिसके वियोग में बाज इतना व्याकुल होकर छटपटा रहा है। तब उसने भी उड़ने की कोशिश की।

808 Views


बाज के लिए लहरों ने गीत क्यों गाया था?


बाज ने शत्रुओं से लड़ते हुए अपना कीमती रक्त बहाया था और मरते दम तक वह आकाश की ऊँचाइयों को पाना चाहता था। वह साहसी और सकारात्मक विचारधारा का था तभी तो उसे अपने जीवन से किसी प्रकार की कोई शिकायत न थी। लहरों ने उसकी इसी वीरता और बहादुरी से प्रभावित होकर गीत गाया।

1225 Views


पक्षियों के उड़ने में कौन सा भाव है?

Solution : (i) उड़ते समय वायु प्रतिरोध को कम करने के लिए पक्षियों का शरीर धरा रेखीय (streamlined) होता है। <br> (ii) अग्रवाद (forelimbs) रूपांतरित होकर पंख बनाते है। <br> (iii) शरीर को हल्का रखने हेतु पक्षियों के अंत:कंकाल की लम्बी अस्थियाँ खोखली तथा वायुकोष युक्त होती है।

पक्षियों में उड़ने हेतु क्या क्या रूपांतरण होते है?

पक्षियों में उड़ने हेतु क्या-क्या रूपांतरण होते है? हाथ डैनों का रूप ले लेते हैं, जिससे वे सभी द्विपादीय (biped) होती हैं, और ये डैनें उन्हें उड़ने में मदद करते हैं। शरीर की हड्डियां लचीली व हल्की हो जाती है। इसके लिए उनके खोखले स्थान में हवा भर जाती है जो उनके ऊपर उठने में सहायक होती है।

पक्षियों के शरीर के कौन से अंग में हवा में आसानी से उड़ने में मदद करते हैं?

पक्षियों के पंख अलग-अलग रंगों व डिज़ाइन के होते हैं। उनके पंख उड़ने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं, पंख उनके शरीर को गर्म भी रखते हैं

पक्षी आसमान में उड़ते हैं मनुष्य क्यों नहीं?

इस सवाल का सबसे अधिक जवाब यही मिलता है कि इंसान के पास पंख नहीं होते, जिसके वजह से इंसान उड़ नहीं सकते हैं। अगर हम पक्षियों की तरह पंख भी लगा लें, तो धरती हमें खींच लेती है। लेकिन पक्षी जब अपने पंख फड़फड़ाते हैं, तो हवा में उड़ने लगते हैं। बता दें कि पक्षियों के पंख कुछ इस तरह के होते हैं, जो हवा को काट सकते हैं