गूगल क्या तुम BTS को जानती हो - googal kya tum bts ko jaanatee ho

गूगल क्या तुम BTS को जानती हो - googal kya tum bts ko jaanatee ho

BTS Band 

मुख्य बातें

  • साउथ कोरिया के सात लड़कों का ग्रुप है बीटीएस आर्मी।

  • वर्ष 2010 में बना था यह ग्रुप।

  • 2013 में बीटीएस ने किया था अपना डेब्यू।

BTS Army Details: संगीत एक ऐसी कला है जो अच्छे-अच्छों को अपना मुरीद बना लेती है। यह एक ऐसा जादू है जो रोते हुए लोगों के चेहरे पर मुस्कान ला देती है और लोगों के मानसिक तनाव को दूर कर देती है। समय के साथ संगीत का भी विकास होता रहा है। एक समय ऐसा था जब संगीत सिर्फ कुछ घरानों की धरोहर थी लेकिन समय के साथ अब हर कोई संगीत कला को सीखने के लिए दिलचस्पी दिखाता है। बीते कुछ सालों में संगीत का विकास खूब हुआ और लोगों के सामने रॉक, क्लासिक, पॉप, हाॅप, टेक्नो और फंक जैसे अलग-अलग संगीत के रूप सामने आए। अलग-अलग देशों से संगीत के अलग-अलग रूप सामने आए हैं। इन्हीं में से एक दक्षिण कोरिया है जो पॉप कल्चर में अच्छे-अच्छों को पछाड़ रहा है। जब भी के-पाॅप का नाम सामने आता है तब बीटीएस ग्रुप को जरूर याद किया जाता है। 

Bae Suzy हैं पहली कोरियन फीमेल सेलेब जिनका मैडम तुसाद में बना था वैक्स स्टेच्यू, जानें कुछ रोचक बातें

क्या है बीटीएस ग्रुप?

बीटीएस ग्रुप 7 लड़कों का एक ग्रुप है जिसे Bangtan Boys के नाम से जाना जाता है। दक्षिण कोरिया का यह ग्रुप ना ही सिर्फ इस देश में बल्कि भारत समेत विश्व के अनेक देशों में काफी पॉपुलर है। पिछले कुछ सालों में बीटीएस आर्मी ने विश्व पटल पर अपनी एक अलग पहचान बना ली है। आज हर बच्चा-बच्चा बीटीएस आर्मी के बारे में जानता है और इसके सात साउथ कोरियन मेंबर्स को पहचानता है। 

गूगल क्या तुम BTS को जानती हो - googal kya tum bts ko jaanatee ho

कब हुई थी इस बैंड की शुरुआत? 

बीटीएस एक पॉपुलर के-पॉप बैंड है। इस बैंड का पूरा नाम Bangtan Sonyeondan है जिसे Bangtan Boys के नाम से भी पहचाना जाता है। वर्ष 2010 में यह ग्रुप बनाया गया था जिसने बिग हिट एंटरटेनमेंट के तहत 2013 में डेब्यू किया था। लोगों को यह हिप हॉप ग्रुप बहुत पसंद आता है जिसके गाने ना ही सिर्फ कोरिया में बल्कि पूरी दुनिया में सुने जाते हैं। वर्ष 2013 में इस ग्रुप ने '2 Cool 4 Skool' गाने से डेब्यू किया था। जिसके बाद उन्होंने अपना पहला कोरियन भाषा में एल्बम निकाला था, जिसका नाम डार्क एंड वाइल्ड था। 

दिल्ली का लड़का कैसे बना रातोंरात साउथ कोरिया का सुपरस्टार, जानें कौन हैं Squid Game के Anupam Tripathi

गूगल क्या तुम BTS को जानती हो - googal kya tum bts ko jaanatee ho

यह हैं बीटीएस आर्मी के सात मेंबर्स

Jungkook ने महज 15 साल की उम्र में बीटीएस आर्मी को जाॅइन कर लिया था। उनका पूरा नाम Jeon Jungkook है। इस ग्रुप के दूसरे मेंबर V  हैं, जिनका पूरा नाम Kim Tae Hyung है। V कोरियन ड्रामा में भी नजर आ चुके हैं। इस ग्रुप के तीसरे मेंबर Suga हैं जिन्हें अपनी शानदार रैपिंग के लिए जाना जाता है। वह रैपर होने के साथ प्रोड्यूसर भी हैं। अगला नाम Kim Seok Jim का है जो सब वोकल गाते हैं। इन्हें किंग्स ऑफ बैड जोक्स भी कहा जाता है। इसके बाद बुसान के रहने वाले Jimin का नाम आता है, जिनका पूरा नाम Park Ji Min है। वह अपने ग्रुप के शानदार डांसर हैं। इस ग्रुप के सातवें मेंबर J Hope (Jung Ho Seok) हैं, जो आपने बेहतरीन डांस परफॉर्मेंस के लिए जाने जाते हैं। डांसर होने के साथ वह रैपर भी हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

हिन्दीEnglishमराठीবাংলাதமிழ்മലയാളംગુજરાતીతెలుగుಕನ್ನಡBusinessTechWorldHealth

Zee News एनबीडीए //एनबीडीएसए द्वारा निर्धारित स्वतंत्र नियमन एवं मानकों का पालन करता है. अगर आपको Zee News पर दिखाई गई किसी खबर या कार्यक्रम से शिकायत है तो न्यूज़ ब्रॉडकॉस्टिंग एंड डिजिटल स्टेंडर्ड अथॉरिटी को लिखें. ज्यादा जानकारी के लिए www.nbanewdelhi.com पर लॉग ऑन करें.

BTS


BTS, जिसे बंगटन बॉयज (Bangtan Boys) के नाम से भी जाना जाता है, एक दक्षिण कोरियाई बॉय बैंड है जिसे 2010 में बनाया गया था और 2013 में बिग हिट एंटरटेनमेंट के तहत शुरू हुआ था ( BTS,South Korean boy band ). सेप्टेट-जिन, सुगा, जे-होप, आरएम, जिमिन, वी, और जुंगकुक (Jin, Suga, J-Hope, RM, Jimin, V, and Jungkook) सदस्य हैं. ये ग्रुप अपने गाने खुद लिखता और प्रोड्यूस करता है. मूल रूप से एक हिप हॉप ग्रुप है. उनके गीत, अक्सर व्यक्तिगत और सामाजिक टिप्पणियों पर केंद्रित होते हैं, मानसिक स्वास्थ्य, स्कूली उम्र के युवाओं की परेशानियों और खुद से प्यार करने की यात्रा और व्यक्तिवाद के विषयों पर आधारित होते हैं (BTS). 

2013 में अपने एकल एल्बम 2 कूल 4 स्कूल (2 Cool 4 Skool,) के साथ डेब्यू करने के बाद, BTS (BTS Debut) ने 2014 में अपना पहला कोरियाई भाषा का स्टूडियो एल्बम, डार्क एंड वाइल्ड (Dark And Wild) और जापानी भाषा का स्टूडियो एल्बम, वेक अप (Wake Up) रिलीज किया. इस ग्रुप का दूसरा कोरियाई स्टूडियो एल्बम, विंग्स (Wing, 2016), दक्षिण कोरिया में दस लाख प्रतियां बेचने वाले वाला पहला ग्रुप था. 

2017 तक, बीटीएस ने वैश्विक संगीत बाजार में प्रवेश किया, जिससे संयुक्त राज्य अमेरिका में कोरियाई संगीत की लहर आ गई और कई रिकॉर्ड तोड़ दिए (BTS records). 

वे अपने सिंगल "माइक ड्रॉप" के लिए रिकॉर्डिंग इंडस्ट्री एसोसिएशन ऑफ अमेरिका (RIAA) से मान्याता प्राप्त करने वाले पहले कोरियाई समूह बन गए, साथ ही, 2018 में अपने स्टूडियो एल्बम लव योरसेल्फ: टियर (Love Yourself: Tear) के साथ यूएस बिलबोर्ड 200 (Billboard 200) में शीर्ष पर पहुंचने वाले पहले कोरियाई बन गए. 2020 में, बीटीएस बिलबोर्ड ग्लोबल 200 (Billboard Global 200) और यूएस बिलबोर्ड हॉट 100 पर अपने ग्रैमी-नॉमिनेटेड सिंगल "डायनामाइट" (Grammy-nominated single, Dynamite) के साथ नंबर एक पर पहुंचने वाला पहला अखिल-दक्षिण कोरियाई अधिनियम (all-South Korean act) बन गया. उनकी अनुवर्ती रिलीज "सैवेज लव" (Savage Love), "लाइफगोज़ ऑन" (Life Goes On), "बटर" ("Butter") और "परमिशन टू डांस" ("Permission to Dance") ने बीटीएस को माइकल जैक्सन (Michael Jackson.) के बाद से पांच यूएस नंबर-एक एकल जमा करने का सबसे तेज कार्य किया (BTS Music Album).

20 मिलियन से अधिक एल्बम बेचे जाने के बाद, बीटीएस दक्षिण कोरियाई इतिहास में सबसे ज्यादा बिकने वाला कलाकार है और दक्षिण कोरिया में मैप ऑफ द सोल: 7 के साथ सबसे ज्यादा बिकने वाला एल्बम बन गया. 2019 में टाइम के अंतरराष्ट्रीय कवर पर "नेक्स्ट जेनरेशन लीडर्स" (Next Generation Leaders) के रूप में प्रदर्शित और "प्रिंस ऑफ पॉप" ("Princes of Pop") करार दिया गया, बीटीएस पत्रिका की इंटरनेट पर 25 सबसे प्रभावशाली लोगों (2017-2019) और दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में भी दिखाई दिया है.

इस ग्रुप के कई पुरस्कारों में छह अमेरिकी संगीत पुरस्कार (BTS, 6 American Music Awards), नौ बिलबोर्ड संगीत पुरस्कार (BTS,9 Billboard Music Awards), 24 गोल्डन डिस्क पुरस्कार (BTS, 24 Golden Disk Awards) और दो ग्रैमी पुरस्कार (BTS, 2 Grammy Awards) और एक ब्रिट पुरस्कार (BTS Brit Award) के लिए नामांकन शामिल हैं.
 

BTS क्या है हिंदी में समझाएं?

BTS का फुल फॉर्म BangTan Sonyeondan है जो एक कोरियन बॉय बैंड ग्रुप है और दुनिया का सबसे बड़ा म्यूजिक और बैंड ग्रुप है। Bangtan Sonyeondanको Bangtan Boys या Bulletproof boys scout भी कहा जाता है।

BTS के बारे में क्या जानती हो?

BTS, जिसे बंगटन बॉयज (Bangtan Boys) के नाम से भी जाना जाता है, एक दक्षिण कोरियाई बॉय बैंड है जिसे 2010 में बनाया गया था और 2013 में बिग हिट एंटरटेनमेंट के तहत शुरू हुआ था ( BTS,South Korean boy band ). सेप्टेट-जिन, सुगा, जे-होप, आरएम, जिमिन, वी, और जुंगकुक (Jin, Suga, J-Hope, RM, Jimin, V, and Jungkook) सदस्य हैं.

BTS कौन से देश में रहते हैं?

What Is BTS Army: साउथ कोरिया के सात लड़कों के ग्रुप ने पूरी दुनिया में तहलका मचा कर रखा है। अगर आप नहीं जानते हैं कि बीटीएस आर्मी या बीटीएस बैंड क्या है तो यह लेख जरूर पढ़ें। साउथ कोरिया के सात लड़कों का ग्रुप है बीटीएस आर्मी। वर्ष 2010 में बना था यह ग्रुप।

BTS इतना फेमस क्यों है?

बच्चे BTS ग्रुप के परफॉर्मेंस के साथ-साथ उनके लुक्स, हेयर स्टाइल, ड्रेसिग सेंस के दीवाने हैं। लगभग एक ही उम्र के सात लड़कों का यह ग्रुप आज के समय में इतना लोकप्रिय है कि अपने हर नए अल्बम के साथ रिकॉर्ड बना रहा है। बतादें कि BTS दक्षिण कोरिया का के-पॉप बॉयज बैंड है, जो अब दुनियाभर में मेनस्ट्रीम बैंड बन गया है।