औपचारिक और अनौपचारिक में क्या अंतर है - aupachaarik aur anaupachaarik mein kya antar hai

औपचारिक एवं अनौपचारिक शिक्षा में अंतर 

हैण्डरसन ने औपचारिक और अनौपचारिक अभिकरणों इन दोनों मे इस प्रकार अंतर स्पष्ट किया है," जब बालक व्यक्तियों के कार्यों को देखता है, उनका अनुसरण करता है और उनमें भाग लेता है तब वह अनौपचारिक रूप से शिक्षित होता हैह जब उसको सचेत करके और जान-बूझकर पढ़ाया जाता है, तब वह अनौपचारिक रूप से शिक्षा प्राप्त करता हैं।"

औपचारिक और अनौपचारिक शिक्षा अभिकरण मे में निम्न अंतर हैं-- 

1. औपचारिक शिक्षा का क्षेत्र संकीर्ण होता है, जबकि अनौपचारिक शिक्षा का क्षेत्र विस्तृत होता है। 

2. औपचारिक शिक्षा सुनियोजित और व्यवस्थित ढंग से संस्थाओं के द्वारा दी जाती है। अनौपचारिक शिक्षा मे पहले से कोई योजना नहीं बनाई जाती है। इसे व्यक्ति आकस्मिक रूप से प्राप्त करता हैं।

2 . औपचारिक शिक्षा के अभिकरण बहुत सीमित हैं। विद्यालय एवं पुस्तकालय इत्यादि इस शिक्षा के अभिकरण है। अनौपचारिक शिक्षा के अभिकरण परिवार, मित्र, पड़ोसी, राज्य, समुदाय एवं धार्मिक संस्थान आदि प्रमुख शिक्षा के अभिकरण हैं। 

4. औपचारिक शिक्षा मे मुख्यतः बालक के बौद्धिक विकास पर बल दिया जाता हैं। अनौपचारिक शिक्षा बालक के सर्वांगीण विकास मे सहायक होती है। 

5. औपचारिक अभिकरण द्वारा बालक के आचरण को परिवर्तित करने के लिए जानबूझकर व्यवस्थित रूप मे कार्य किया जाता है इस कारण ये व्यवस्थित अभिकरण है। अनौपचारिक अभिकरणों द्वारा बालक के आचरण को अप्रत्यक्ष एवं आकस्मिक ढंग से परिवर्तित किया जाता है। इस कारण ये अवस्थित या आकस्मिक विधियाँ हैं। 

6. औपचारिक शिक्षा मे शिक्षण-विधियाँ कक्षा, स्तर एवं विषय के अनुसार निश्चित की जाती हैं। अनौपचारिक शिक्षा में शिक्षण विधियाँ निश्चित नही होती हैं। अनुभव ही बालक को शिक्षा प्रदान करते हैं। 

7. औपचारिक शिक्षा अभिकरणों को निश्चित ढाँचे के अनुसार पहले से ही निर्धारित किया जाता हैं। अतः ये बालक के आचरण को सचेत होकर परिवर्तित एवं नियंत्रित करते हैं। अतः ये सचेत अभिकरण हैं। अनौपचारिक अभिकरण पूर्व निर्धारित नहीं होते हैं। अतः ये बालक के आचरण के परिवर्तन एवं नियंत्रण के संबंध में सचेत होकर कार्य नही करते है। अतः ये अचेतन साधन हैं। 

8. औपचारिक अभिकरणों पूर्व नियोजित होते हैं और इनके अपने नियम एवं निर्धारित कार्यक्रम होते हैं। अनौपचारिक अभिकरणों का कोई निर्धारित कार्यक्रम नही होता और न ही इनके अपने नियम ही होते हैं, जिसके अनुसार वे बालक के आचरण को रूपांतरित करने के लिए बाध्य होंगे। 

9. औपचारिक शिक्षा अभिकरण मे प्रत्येक कक्षा अथवा स्तर के पाठ्यक्रम को एक निश्चित अवधि में पूरा करना होता है। औपचारिक अभिकरण की कोई निश्चित अवधि या सीमा नही होती। बालक अपने जन्म से लेकर मृत्यु तक इनसे सीखता रहता हैं। 

11. औपचारिक शिक्षा अभिकरण में शिक्षा को प्रदान करने का कार्य विभिन्न विषयों के प्रशिक्षण प्राप्त व्यक्ति करते है। औपचारिक शिक्षा अभिकरण मे शिक्षा में सभी व्यक्ति शिक्षक होते है क्योंकि वे किसी न किसी रूप में अपना प्रभाव छोड़ते है। 

12. औपचारिक अभिकरण मे शिक्षा केवल विद्यालय में ही दी जाती है। अनौपचारिक शिक्षा अभिकरण मे कोई निश्चित स्थान नही होता हैं। 

13. औपचारिक शिक्षा अभिकरण मे शिक्षा में परीक्षा सफलता प्राप्त होने पर प्रमाण-पत्र दिया जाता हैं, जबकि अनौपचारिक शिक्षा अभिकरण में किसी भी प्रकार का प्रमाण-पत्र नही दिया जाता है। 

14. औपचारिक अभिकरण प्रत्यक्ष रूप से बालक के आचरण को रूपांतरित करते हैं अतः ये प्रत्यक्ष साधन कहलाते हैं। अनौपचारिक अभिकरण अप्रत्यक्ष रूप से बालक के आचरण को रूपांतरित करते हैं। अतः ये अप्रत्यक्ष साधन कहलाते हैं। 

15. औपचारिक अभिकरण बालक की स्वतंत्रता को नियंत्रित करने के लिए दण्ड-विधान तथा शक्ति का प्रयोग करते हैं। अतः ये कृत्रिम एवं अस्वाभाविक अभिकरण हैं। अनौपचारिक अभिकरण बालक की स्वतंत्रता को नियंत्रित नही करते हैं। अतः ये स्वाभाविक एवं रोचक अभिकरण हैं।

संबंधित पोस्ट 

लेखक: John Stephens

निर्माण की तारीख: 24 जनवरी 2021

डेट अपडेट करें: 12 अक्टूबर 2022

औपचारिक और अनौपचारिक में क्या अंतर है - aupachaarik aur anaupachaarik mein kya antar hai
वीडियो: औपचारिक शिक्षा औपचारिक और अनौपचारिक शिक्षा #DSSSB #UPTET

मुख्य अंतर: औपचारिक अक्सर पारंपरिक या शिष्टाचार से जुड़ा होता है। इसका मतलब स्थापित प्रक्रियाओं, रूपों, सम्मेलनों या नियमों के अनुरूप होना है। यह आधिकारिक मानदंडों से भी जुड़ा हुआ है। दूसरी ओर, अनौपचारिक एक गैर औपचारिक शैली को दर्शाता है। यह आराम और मैत्रीपूर्ण रवैये की विशेषता का कारण बताता है।

औपचारिक और अनौपचारिक में क्या अंतर है - aupachaarik aur anaupachaarik mein kya antar hai

औपचारिक और अनौपचारिक एक दूसरे के प्रतिरूप हैं। औपचारिक एक आधिकारिक शैली या तरीके को परिभाषित करता है। दूसरी ओर, अनौपचारिक एक आकस्मिक या मैत्रीपूर्ण तरीके से जुड़ा हो सकता है। इस प्रकार, कुछ भी जो 'औपचारिक' विशेषता से जुड़ा है, को कुछ नियमों और विनियमों के अनुसार या मानक प्रारूप के आधार पर माना जाता है।

अनौपचारिक औपचारिक के ठीक विपरीत है। कुछ ऐसा जो अनौपचारिक हो, नियमों या विनियमों का पालन करने की आवश्यकता नहीं है। यह किसी भी पारंपरिक प्रक्रियाओं पर आधारित नहीं हो सकता है। अनौपचारिक दृष्टिकोण एक आकस्मिक प्रकार का दृष्टिकोण है। यह अक्सर दोस्ताना तरीके से जुड़ा होता है।

उदाहरण के लिए, एक औपचारिक पत्र एक प्रकार का पत्र है जो एक मानक व्यावसायिक प्रारूप के अनुसार लिखा जाता है। यह पत्र आम तौर पर संगठनों और ग्राहकों, आदि के बीच पत्राचार के लिए लिखा जाता है। दूसरी तरफ, एक अनौपचारिक पत्र दोस्तों, रिश्तेदारों, आदि के लिए एक मैत्रीपूर्ण तरीके से लिखा जाता है और इस तरह के पत्र को लिखते समय संदर्भित करने के लिए कोई निश्चित प्रारूप नहीं है। दोनों शब्दों का इस्तेमाल आम तौर पर विशेषण के रूप में किया जाता है।

औपचारिक और अनौपचारिक के बीच तुलना:

औपचारिक

अनौपचारिक

परिभाषा

(Dictionary.com)

  1. सामान्य आवश्यकताओं, सीमा शुल्क आदि के अनुसार होना; पारंपरिक: किसी को औपचारिक सम्मान देना।
  2. फॉर्म या समारोह द्वारा चिह्नित: एक औपचारिक अवसर।
  3. विस्तृत समारोह या निर्धारित सामाजिक पालन द्वारा चिह्नित अवसरों या अवसरों पर पहनने या उपयोग के लिए डिज़ाइन किया गया: औपचारिक पोशाक में टक्सीडो और पूर्ण लंबाई वाले गाउन शामिल थे।
  4. ऐसे अवसरों के लिए उपयुक्त एक प्रकार की पोशाक की आवश्यकता होती है: एक औपचारिक नृत्य।
  5. व्यक्तियों के रूप में व्यवहार, प्रक्रिया आदि की पारंपरिक आवश्यकताओं का पालन करना; औपचारिक।
  1. औपचारिकता या समारोह के बिना; आकस्मिक: एक अनौपचारिक यात्रा।
  2. निर्धारित, आधिकारिक या प्रथागत तरीके या तरीके के अनुसार नहीं; अनियमित; अनौपचारिक: अनौपचारिक कार्यवाही।
  3. आकस्मिक और परिचित, लेकिन शिक्षित, भाषण या लेखन की विशेषता या विशेषता।
  4. (व्याकरण) निश्चित रूप से दूसरे एकवचन सर्वनाम या मौखिक रूप या इसके उपयोग का वर्णन करता है

वाक्यों में उदाहरण


  • वे एक औपचारिक डिनर पार्टी की मेजबानी करने की योजना बना रहे हैं।
  • मंत्रियों से औपचारिक अनुरोध किया जाना है।
  • 'शब्द' का प्रयोग आमतौर पर औपचारिक स्थितियों में किया जाता है।
  • उसने एक अनौपचारिक पोशाक पहन रखी थी।
  • यह सिर्फ एक अनौपचारिक पत्र है।
  • पिताजी पिता के लिए एक अनौपचारिक शब्द है।

पोशाक

एक औपचारिक पोशाक उस पोशाक को संदर्भित करता है जिसे शादी, गार्डन पार्टी आदि जैसी घटनाओं के लिए उपयुक्त माना जाता है। पुरुषों के लिए, एक औपचारिक पोशाक आमतौर पर एक व्यवसाय सूट है।

एक अनौपचारिक पोशाक एक ऐसी पोशाक को संदर्भित करती है जिसे रोजमर्रा के मामलों में पहना जाना उचित पाया जाता है। यह एक आरामदायक कपड़ों की शैली है।

भाषा

एक औपचारिक भाषा वह भाषा होती है जिसमें कोई व्याकरण या वर्तनी की गलतियाँ नहीं होती हैं।

अनौपचारिक भाषा में व्याकरण या वर्तनी की गलतियाँ हो सकती हैं। यह अक्सर कठबोली शब्दों का उपयोग करता है।

संगठन

एक औपचारिक संगठन को नियमों और विनियमों के एक सेट द्वारा चिह्नित किया जाता है जिसका कर्मचारियों द्वारा पालन किया जाना चाहिए।

एक अनौपचारिक संगठन एक नेटवर्क है जिसमें व्यक्तिगत और सामाजिक संबंध शामिल हैं, जिसमें संगठन के भीतर मित्रता का निर्माण होता है।

बैठक

औपचारिक बैठकों पर चर्चा करने के लिए एक निश्चित एजेंडे के साथ पूर्वनिर्धारित किया जाता है। यह एक आधिकारिक सेट-अप में होता है।

अनौपचारिक बैठकें आमतौर पर अंतिम समय की बैठकें होती हैं। उनकी आकस्मिक चर्चा है। ये बैठकें रेस्तरां आदि में हो सकती हैं।

औपचारिक और अनौपचारिक में अंतर क्या है?

औपचारिक और अनौपचारिक के बीच अंतर क्या है? औपचारिक शब्द किसी ऐसी चीज़ को संदर्भित करता है जो कि अवसर या स्थान से संबंधित नियमों और विनियमों के अनुसार किया जाता है। दूसरी ओर, अनौपचारिक शब्द किसी ऐसी चीज़ को संदर्भित करता है जो अवसर या स्थान से संबंधित नियमों और विनियमों के अनुसार नहीं किया जाता है।

औपचारिक अनौपचारिक का अर्थ क्या होता है?

अनियमित शिक्षा को अनौपचारिक शिक्षा कहा जाता है। इस तरह की शिक्षा में किसी चीज की निश्चितता नहीं होती है। इसलिए इसे आकस्मिक और अनियोजित शिक्षा भी कहा जाता है। यह स्वभाविक या प्राकृतिक रूप से होती है।

औपचारिक एवं अनौपचारिक पत्र में क्या अंतर है कोई एक?

वो पत्र औपचारिक पत्र कहलाता है, जो एक पेशेवर भाषा में लिखा गया हो, जो एक औपचारिक उद्देश्य के लिए निर्धारित प्रारूप के साथ हो जबकि अनौपचारिक पत्र वो पत्र होते हैं, जिन्हे किसी ऐसे व्यक्ति के लिए लिखा जाता है, जिसके साथ हमारा इनफॉर्मल रिलेशन होता है.

अनौपचारिक परिभाषा क्या है?

अनौपचारिक शिक्षा की परिभाषा ला बैला- अनौपचारिक शिक्षा का संदर्भ “ विशिष्ट लक्षित जनसंख्या के लिए स्कूल से बाहर संगठित कार्यक्रम है ।