ओजोन परत की पृथ्वी से ऊंचाई कितनी है *? - ojon parat kee prthvee se oonchaee kitanee hai *?

इसे सुनेंरोकेंपृथ्वी की ज़्यादातर ओज़ोन इसके वातावरण (वायुमंडल) के ऊपरी स्तर यानी समताप मंडल में मौजूद होती है. ज़मीन से 10-40 किलोमीटर की ऊंचाई पर मौजूद ओज़ोनपरत पृथ्वी को अल्ट्रावायलेट विकिरण से बचाने में काफ़ी मददगार है.

ओजोन परत की मोटाई कितनी है?

इसे सुनेंरोकेंओजोन परत पृथ्वी 15 किलोमीटर दूरी पर इसकी मोटाई 3 किलोमीटर है। 91 फीसदी से अधिक ओजोन मौजूद : पृथ्वी के वायुमंडल का 91 प्रतिशत से अधिक ओजोन यहां मौजूद है। ओजोन परत पृथ्वी 15 किमी दूरी पर इसकी मोटाई 3 किमी है।

ओजोन परत से आप क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकेंओजोन परत (Ozone Layer) ओजोन अणुओं की एक परत है जो 20 से 40 किलोमीटर के बीच के वायुमंडल में पाई जाती है। ओजोन परत पृथ्वी को सूर्य की हानिकारक अल्ट्रा वाइलट किरणों से बचाने का काम करती है। अल्ट्रा वाइलट किरणें अगर सीधा धरती पर पहुंच जाए तो ये मनुष्य, पेड़-पौधों और जानवरों के लिए भी बेहद खतरनाक हो सकती है।

पढ़ना:   वेजाइना से बदबू क्यों आती है?

ओजोन परत की मोटाई कब बढ़ती है?

इसे सुनेंरोकेंपहले वैज्ञानिकों ने अनुमान लगाया था कि ओजोन परत इस सदी के मध्य तक पूरी तरह ठीक हो सकती है. आर्कटिक की ही तरह अंटार्कटिक के ऊपर भी जाड़ों में अत्यधिक कम तापमान के कारण छेद बड़ा हो जाता है. इनका आकार भी 2.0 से 2.5 करोड़ वर्ग किलोमीटर तक हो सकता है और तीन से चार महीने तक रह सकता है.

ओजोन परत की मोटाई कैसे मापी जाती है?

इसे सुनेंरोकेंइसके गुणों का अध्ययन वैज्ञानिक G.M.B. डॉबसन ने किया। उन्होंने इसकी मोटाई नापने के लिए स्पेक्ट्रोफोटोमीटर विकसित किया। उन्हीं के नाप पर ओजोन परत की मोटाई डॉबसन इकाई में नापी जाती है।

ओजोन स्तर का क्या महत्व है?`?

इसे सुनेंरोकेंओजोन स्तर का काफी महत्व है क्युकी पृथ्वी पर जीवन ओजोन परत के कारण ही संभव है। यह परत सूर्य की उच्च आवृत्ति वाली पराबैंगनी प्रकाश का 90-99% अवशोषित करती है, जो पृथ्वी पर जीवन के लिए हानिकारक है। पृथ्वी के वायुमंडल में 91% से अधिक ओजोन यहाँ मौजूद है।

पढ़ना:   डेटा कितने प्रकार के होते हैं?

अंटार्कटिका पर ओजोन होल बनने का क्या कारण है?

इसे सुनेंरोकेंअंटार्कटिका समताप मंडल में सर्दियों के बहुत कम तापमान के कारण ध्रुवीय समताप मंडल (पीएससीएस) बनते हैं। पीएससीएस पर होने वाली विशेष प्रतिक्रियाएं, ध्रुवीय भंवर में ध्रुवीय समतापमंडलीय वायु से अलग होकर साथ में मिलने से, अंटार्कटिका में वसंत ऋतु के दौरान क्लोरीन और ब्रोमीन में प्रतिक्रिया होती है जिससे ओजोन छिद्र बनता है।

ओजोन परत पृथ्वी से कितने किलोमीटर दूर होती है?

इसे सुनेंरोकेंपृथ्वी की सतह से करीब 30 किलोमीटर की ऊंचाई पर ओजोन गैस की एक पतली परत पाई जाती है. इसे ही ओजोन लेयर या ओजोन परत कहते हैं.

16 सितंबर को अंतरराष्ट्रीय ओजोन दिवस मनाया जाता है. पृथ्वी की सतह से करीब 30 किलोमीटर की ऊंचाई पर ओजोन गैस की एक पतली परत पाई जाती है. इसे ही ओजोन लेयर या ओजोन परत कहते हैं. ओजोन की ये परत सूर्य से आने वाली अल्ट्रावॉयलेट रेडिएशन को सोख लेती है. ये रेडिएशन अगर धरती तक बिना किसी परत के सीधी पहुंच जाए तो ये मनुष्य के साथ पेड़-पौधों और जानवरों के लिए भी बेहद खतरनाक को सकती है.

पृथ्वी पर जीवन के लिए ओजोन परत बहुत जरूरी है. सूर्य से सीधी आने वाली अल्ट्रावॉयलेट रेडिएशन बहुत हानिकारक होती है. इसके प्रभाव से कैंसर जैसी कई खतरनाक बीमारियां हो सकती है. ओजोन की परत इन रेडिएशन को सोखकर हमारे जीवन की रक्षा करती है.

पर क्या आप जानते हैं कि हमारे जीवन की रक्षा करने वाली ओजोन लेयर अब खुद खतरे में है. ओजोन परत पर पहले से ही छेद हो गए हैं जिन्हें ओजोन होल्स कहा जाता है. इन ओजोन होल्स का पहली बार पता सन 1985 में चला था. मौजूदा समय में कई तरह के केमिकल ओजोन लेयर को नुकसान पहुंचा रहे हैं. जिससे ओजोन की परत और पतली होकर फैलने का खतरा बढता जा रहा है.  

ओजोन लेयर को बिगाड़ने के जिम्मेदार भी हम ही हैं. फैक्ट्री और तरह-तरह के उद्योग से निकलने वाले खतरनाक रसायन हवा में फैलकर प्रदूषण फैला रहे हैं. जहां कई देश ओजोन लेयर को नुकसान पहुंचाने वाले कारणों के जिम्मेदार हैं तो वहीं कई देशों ने ओजोन परत को नुकसान पहुंचाने वाले केमिकल पर पाबंदी लगा दी है.

ओजोन लेयर के बिगड़ने से जलवायु परिवर्तन को बढ़ावा मिलता है. जलवायु परिवर्तन से धरती का तापमान लगातार बढ़ता जा रहा है जिससे कई तरह की बीमारीयां फैल रही हैं. इस गंभीर संकट को देखते हुए ही दुनियाभर में ओजोन लेयर के संरक्षण को लेकर जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है.

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

ओजोन परत जो है समताप मंडल के ऊपरी परत है यह पृथ्वी की सतह से लगभग 80 किलोमीटर ऊंचाई पर स्थित है

ozone parat jo hai samtap mandal ke upari parat hai yah prithvi ki satah se lagbhag 80 kilometre uchai par sthit hai

ओजोन परत जो है समताप मंडल के ऊपरी परत है यह पृथ्वी की सतह से लगभग 80 किलोमीटर ऊंचाई पर स्थ

  5      

ओजोन परत की पृथ्वी से ऊंचाई कितनी है *? - ojon parat kee prthvee se oonchaee kitanee hai *?
 187

ओजोन परत की पृथ्वी से ऊंचाई कितनी है *? - ojon parat kee prthvee se oonchaee kitanee hai *?

ओजोन परत की पृथ्वी से ऊंचाई कितनी है *? - ojon parat kee prthvee se oonchaee kitanee hai *?

ओजोन परत की पृथ्वी से ऊंचाई कितनी है *? - ojon parat kee prthvee se oonchaee kitanee hai *?

ओजोन परत की पृथ्वी से ऊंचाई कितनी है *? - ojon parat kee prthvee se oonchaee kitanee hai *?

ओजोन परत पृथ्वी से कितनी ऊंचाई पर है ; ozone mandal ki unchai ; ozone parat ki unchai ; ozone mandal ki unchai hai ; ozone parat ka pahla kis unchai tak hai ; ozone parat prithvi se kitni uchai par hai ;

This Question Also Answers:

Vokal App bridges the knowledge gap in India in Indian languages by getting the best minds to answer questions of the common man. The Vokal App is available in 11 Indian languages. Users ask questions on 100s of topics related to love, life, career, politics, religion, sports, personal care etc. We have 1000s of experts from different walks of life answering questions on the Vokal App. People can also ask questions directly to experts apart from posting a question to the entire answering community. If you are an expert or are great at something, we invite you to join this knowledge sharing revolution and help India grow. Download the Vokal App!

ओजोन परत पृथ्वी से कितने किलोमीटर दूर होती है?

पृथ्वी की सतह से करीब 30 किलोमीटर की ऊंचाई पर ओजोन गैस की एक पतली परत पाई जाती है. इसे ही ओजोन लेयर या ओजोन परत कहते हैं.

ओजोन परत की लंबाई कितनी है?

यह मुख्यतः स्ट्रैटोस्फियर(समताप मंडल) के निचले भाग में पृथ्वी की सतह के ऊपर लगभग 10 किमी से अधिक तथा पृथ्वी से लगभग 30 किलोमीटर की दूरी तक स्थित है, यद्यपि इसकी मोटाई मौसम और भौगोलिक दृष्टि से बदलती रहती है। ओजोन की परत की खोज 1913 में फ्रांस के भौतिकविदों फैबरी चार्ल्स और हेनरी बुसोन ने की थी।

वायुमंडल में ओजोन परत की दूरी कितनी है?

पृथ्वी का अधिकांश ओजोन समताप मंडल (स्ट्रेटोस्फीयर) में रहती है, यह वायुमंडल की वह परत है जो सतह से 10 किलोमीटर से अधिक की दूरी पर है।

ओजोन मंडल की ऊंचाई क्या है?

समताप मंडल के निचले भाग में भूतल से लगभग 20 और 50 किमी. की ऊंचाई के मध्य स्थित वायुमंडलीय पेटी जिसमें ओजोन गैस की प्रधानता पायी जाती है।