नीट एग्जाम सिलेबस इन हिंदी 2022 - neet egjaam silebas in hindee 2022

नीट 2022 सिलेबस - मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट 2022 में भाग लेने जा रहे उम्मीदवारों को नीट पाठ्यक्रम 2022 की जानकारी होनी चाहिए। राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (National Medical Commission- NMC) नीट यूजी 2022 सिलेबस तैयार करता है। इस लेख से भी नीट 2022 सिलेबस डाउनलोड किया जा सकता है। नीट 2022 सिलेबस (NEET 2022 Syllabus) में फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी के विषय शामिल हैं।
Latest: नीट सिलेबस पीडीएफ जारी कर दिया गया है; पेज संख्या 134 पर उपलब्ध है सिलेबस, डाउनलोड करने के लिए - यहाँ क्लिक करें

Show

Latest Updates for NEET

  • 6 hours ago:

    नीट यूजी 2022 फाइनल आंसर की जारी कर दी गई है। चेक करें नीट 2022 में पूछ गए प्रश्नों के सही उत्तर।

  • 1 day ago:

    नीट रिजल्ट 2022 यूजी जारी कर दिया गया है, अभी चेक करें अपना परिणाम।

  • 1 day ago:

    नीट रिजल्ट 2022 आज किया जाएगा जारी, इससे जुड़ी हर पल की अपडेट सबसे पहले पाएं।

नीट एग्जाम सिलेबस इन हिंदी 2022 - neet egjaam silebas in hindee 2022

नीट सिलेबस 2022 को राज्य बोर्डों, CBSE, ICSE, NIOS, COBSE के कक्षा 11 और 12 के सिलेबस को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। नीट २०२२ एग्जाम डेट के अनुसार नीट सिलेबस की मदद से छात्र हर विषय की बेहतर ढंग से तैयारी कर सकते हैं। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा निर्दिष्ट नीट सिलेबस का उद्देश्य उम्मीदवारों को यह समझने में मदद करना है कि नीट प्रवेश परीक्षा में कौन से विषय शामिल होंगे।

इन महत्वपूर्ण लेख को भी पढ़ें -

उम्मीदवारों के बेहतर समझ के लिए, नीट सिलेबस 2022 (NEET 2022 Syllabus) को दो भागों में विभाजित किया गया है - कक्षा 11 में शामिल विषय और कक्षा 12 में शामिल विषय। नीट एग्जाम डेट के अनुसार नीट 2022 परीक्षा 17 जुलाई 2022 को राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की गई। नीट सिलेबस 2022, विषयवार विषय, नीट के लिए सर्वश्रेष्ठ किताबें और अन्य विवरणों की जानकारी के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें।

नीट 2022 सिलेबस पीडीएफ - बायोलॉजी, फिजिक्स, केमिस्ट्री

नीट परीक्षा का सिलेबस (नीट एग्जाम सिलेबस इन हिंदी 2022) शैक्षणिक सत्र के लिए सूचना बुलेटिन के साथ जारी किया गया है। इस बीच, जो उम्मीदवार नीट एग्जाम सिलेबस इन हिंदी 2022 (NEET 2022 Syllabus) की तैयारी कर रहे हैं, वे पिछले वर्ष के नीट पाठ्यक्रम को डाउनलोड कर सकते हैं और अपनी तैयारी शुरू कर सकते हैं। नीट 2022 पाठ्यक्रम - जीव विज्ञान, भौतिकी, रसायन विज्ञान को डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए लिंक की जाँच करें।

नीट सिलेबस पीडीएफ डाउनलोड करें - बायोलॉजी, फिजिक्स, केमिस्ट्री

ऑफिसियल नीट सिलेबस-

नीट एग्जाम सिलेबस इन हिंदी 2022 - neet egjaam silebas in hindee 2022

नीट एग्जाम सिलेबस इन हिंदी 2022 - neet egjaam silebas in hindee 2022

विषयवार नीट 2022 पाठ्यक्रम - जीव विज्ञान, भौतिकी, रसायन विज्ञान

उम्मीदवार नीचे नीट परीक्षा में प्रत्येक विषय के लिए वेटेज के साथ महत्वपूर्ण विषयों की जांच कर सकते हैं। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि पिछले वर्ष के विश्लेषण के आधार पर विषय-वार वेटेज का उल्लेख किया गया है।

नीट फिजिक्स सिलेबस

नीचे नीट फिजिक्स की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण विषयों, वेटेज और सर्वोत्तम पुस्तकों की जाँच करें।

भौतिकी के लिए नीट पाठ्यक्रम

नीट 2022 भौतिकी के लिए सर्वश्रेष्ठ पुस्तकें

क्र.स.

पुस्तक का नाम

1

11वीं और 12वीं कक्षा की एनसीईआरटी की भौतिकी

2

कांसेप्‍ट्स ऑफ फिजिक्‍स, भाग 1 और 2

3

फंडामेंटल्‍स ऑफ फिजिक्‍स

4

ऑब्‍जेक्टिव फिजिक्‍स (वॉल्यूम 1 और 2)

5

ऑब्जेक्टिव एनसीईआरटी एट योर फिंगरटिप्स - एमटीजी

6

भौतिकी एमसीक्यू - डी मुखर्जी

7

प्रोब्लेम्स इन जनरल फिजिक्स - IE Irodov

नीट 2022 भौतिकी की तैयारी के लिए टिप्स

नीट-यूजी परीक्षा में भौतिकी को सबसे कठिन भाग माना जाता है। उम्मीदवारों को इस खंड के लिए अच्छी तैयारी करनी चाहिए क्योंकि यह नीट परीक्षा 2022 में अच्छे रैंक हासिल करने में सहायक हो सकता है।

  • कॉन्सेप्ट्स सीखें: नीट 2022 की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के पास तैयारी के लिए पर्याप्त समय है। छात्रों को नीट फिजिक्स में वैचारिक स्पष्टता पर ध्यान देना चाहिए। छात्रों को थ्योरी और एप्लीकेशन दोनों को समझना चाहिए क्योंकि नीट फिजिक्स में पूछे जाने वाले प्रश्न मुश्किल होते हैं।

  • सूत्र: सीखना, अभ्यास करना और रिवीजन करना नीट भौतिकी की तैयारी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। छात्रों को नीट भौतिकी पाठ्यक्रम के सभी सूत्रों को याद रखना चाहिए और प्रत्येक सूत्र पर विभिन्न प्रकार के प्रश्नों का अभ्यास करना चाहिए।

  • रिवीजन: नीट फिजिक्स भाग में बड़ी संख्या में कॉन्सेप्ट, फॉर्मूले और ढेरों प्रकार के प्रश्नों के कारण, इसे याद रखना मुश्किल हो जाता है। इसलिए, छात्रों को अपने नीट समय सारिणी में रिवीजन के लिए महत्वपूर्ण समय आवंटित करना चाहिए।

नीट केमिस्ट्री सिलेबस

रसायन विज्ञान पाठ्यक्रम में महत्वपूर्ण विषयों को जानने के लिए, विषयवार वेटेज, और तैयारी के लिए पुस्तकों की जाँच नीचे तालिका में करें।

रसायन विज्ञान के लिए नीट पाठ्यक्रम

नीट 2022 रसायन विज्ञान के लिए सर्वश्रेष्ठ पुस्तकें

क्र.स.

पुस्तक का नाम

1

XI और XII कक्षा की एनसीईआरटी रसायन विज्ञान की पाठ्यपुस्तकें

2

फिजिकल केमिस्‍ट्री - ओ पी टंडन

3

एमटीजी ऑब्जेक्टिव एनसीईआरटी एट योर फिंगरटिप्स

4

मॉडर्न एबीसी ऑफ़ केमिस्ट्री (क्लास 11 एंड 12)

5

कन्साइज इनऑर्गेनिक केमिस्‍ट्री

नीट 2022 केमिस्ट्री की तैयारी के लिए टिप्स

नीट परीक्षा (neet 2022 in hindi) का रसायन विज्ञान खंड सबसे आसान और सबसे अधिक स्कोरिंग वाले विषय में से एक है। रसायन विज्ञान अनुभाग में अच्छा प्रदर्शन करके, उम्मीदवार अपने नीट 2022 परीक्षा स्कोर में काफी सुधार कर सकते हैं। नीट केमिस्ट्री की तैयारी के लिए नीचे कुछ टिप्स देखें।

  • NCERT: नीट रसायन विज्ञान की तैयारी के लिए NCERT को कवर करना महत्वपूर्ण है। नीट परीक्षा के रसायन विज्ञान खंड में महत्वपूर्ण संख्या में प्रश्न सीधे एनसीईआरटी पर आधारित होते हैं। तैयारी शुरू करते समय, छात्रों को नीट रसायन विज्ञान 2022 की कॉन्सेप्ट्स को समझने पर ध्यान देना चाहिए।

  • भौतिक रसायन विज्ञान की तैयारी: “रसायन विज्ञान में, मैं हमेशा छात्रों को नीट की तैयारी करते समय पहले भौतिक रसायन विज्ञान के विषयों को पूरा करने की सलाह देता हूं। एनसीईआरटी से भौतिक रसायन विज्ञान की अवधारणाओं को पढ़ें, और फिर एमसीक्यू और प्रश्न बैंक से प्रश्नों का अभ्यास करके समझ का परीक्षण करें, ”आनंद नागराजन, - प्रमुख टी.आई.एम.ई चेन्नई ।

  • इनऑर्गेनिक केमिस्ट्री की तैयारी: आकाश एजुकेशनल सर्विसेज के निदेशक आकाश चौधरी का कहना है की "इनऑर्गेनिक केमिस्ट्री' में, एक विषय शुरू करने से पहले, पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों को देखें, यह समझने के लिए कि वे कौन से विषय हैं जिनसे अधिकतम प्रश्न पूछे जाते हैं। भौतिकी में किए गए फॉर्मूला चार्ट गतिविधि (महत्वपूर्ण रसायनों और खनिजों के सूत्रों को शामिल करें) को दोहराएं और उन्हें रोजाना याद करें। अधिकतम प्रतिधारण सुनिश्चित करने के लिए समन्वय रसायन विज्ञान और पी-ब्लॉक रसायन विज्ञान जैसे विषयों का बार-बार रिवीजन करें। जहां तक इनऑर्गेनिक केमिस्ट्री की बात है तो एनसीईआरटी पर भरोसा करें।

नीट बायोलॉजी सिलेबस

नीचे नीट जीवविज्ञान के पाठ्यक्रम में वेटेज के साथ महत्वपूर्ण विषयों की जाँच करें।

जीव विज्ञान के लिए नीट पाठ्यक्रम

नीट 2022 के लिए जीव विज्ञान की किताबें

क्र.स

पुस्तक का नाम

1

एनसीईआरटी की XI और XII कक्षा की जीवविज्ञान की पाठ्यपुस्तकें

2

ऑब्जेक्टिव एनसीईआरटी एट योर फिंगरटिप्स - MTG

3

बायोलॉजी क्लासेस 11 और 12 (वॉल्यूम 1 और 2) - प्रदीप

4

ए क्लास बुक फॉर बॉटनी - एसी दत्ता

5

ऑब्‍जेक्टिव बायोलॉजी (वॉल्यूम 1 और 2) - जीआर बाठला

6

ऑब्‍जेक्टिव बायोलॉजी (वॉल्यूम 1 और 2) - ट्रूमैन

नीट-यूजी (neet 2022 in hindi) परीक्षा में बायोलॉजी सेक्शन में सबसे अधिक वेटेज होता है। नीट बायोलॉजी से 360 अंकों के कुल 90 प्रश्न पूछे जाते हैं। नीट बायोलॉजी सेक्शन की तैयारी के लिए टिप्स नीचे देखें।

  • एनसीईआरटी से सभी बिंदुओं का अध्ययन करें: एनईईटी परीक्षा की तैयारी के लिए जीव विज्ञान एनसीईआरटी की पुस्तकों को कवर करना आवश्यक है। उम्मीदवारों को नीट 2022 परीक्षा से पहले पूरा नीट जीवविज्ञान पाठ्यक्रम को कवर करना होगा और इसका रिवीजन करना होगा।

  • डायग्राम और चार्ट: नीट बायोलॉजी के सिलेबस में डायग्राम और चार्ट शामिल हैं, जिन्हें उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए पूरी तरह से तैयार करना चाहिए। नीट मेडिकल एंट्रेंस टेस्ट के बायोलॉजी सेक्शन में डायग्राम पर आधारित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं।

  • विशेषज्ञ की सलाह: नीट उम्मीदवारों को आकाश एजुकेशनल सर्विसेज के निदेशक आकाश चौधरी के तरफ से सलाह "नीट 2022 के लिए जीव विज्ञान 'ह्यूमन फिजियोलॉजी', 'प्लांट फिजियोलॉजी', 'सेल बायोलॉजी' और 'बायोमोलेक्यूल्स' को नीट पिछले वर्ष के प्रश्नों पत्रों के अनुसार ग्यारहवीं कक्षा के पाठ्यक्रम से तैयार करें। इसके अलावा, 'एनिमलिया' और 'प्लांटे' पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए क्योंकि ये तुलनात्मक रूप से कठिन विषय हैं। हालांकि, मुख्य जोर गैर-कॉर्डेटा और कॉर्डेट फ़ाइला की विशेषताओं के साथ-साथ उनके उदाहरणों पर होना चाहिए।

नीट सैंपल पेपर

उपरोक्त सुझावों के अलावा, यह महत्वपूर्ण है कि उम्मीदवार नीट परीक्षा के सैंपल पेपर हल करें। एक बार जब छात्रों ने पूरा नीट 2022 पाठ्यक्रम (NEET 2022 Syllabus) - जीव विज्ञान, भौतिकी, रसायन विज्ञान को कवर कर लिया, तो उन्हें सैंपल पेपर को हल करने पर ध्यान देना चाहिए। सैंपल पेपर को हल करने के अलावा, नीट परीक्षा की तैयारी के लिए पिछले वर्ष के नीट प्रश्न पत्रों का अभ्यास करना भी महत्वपूर्ण है।

नीट पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र डाउनलोड करने के लिए - यहां क्लिक करें

नीट मॉक टेस्ट के लिए - यहां क्लिक करें

नीट पाठ्यक्रम (नीट सिलेबस हिंदी पीडीएफ 2022) को कैसे कवर करें - विशेषज्ञों से जानें

Frequently Asked Question (FAQs) - नीट 2022 पाठ्यक्रम (NEET 2022 Syllabus in Hindi) - जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान और भौतिकी

प्रश्न: नीट परीक्षा का सिलेबस कौन जारी करेगा?

उत्तर:

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) नीट-यूजी का सिलेबस जारी करती है।

प्रश्न: नीट सिलेबस 2022 कैसे डाउनलोड करें?

उत्तर:

नीट 2022 का सिलेबस परीक्षा ब्रोशर के साथ जारी किया गया है। 

प्रश्न: नीट के सिलेबस में क्या है?

उत्तर:

नीट के सिलेबस में फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी का विषयवार सिलेबस शामिल है।

प्रश्न: नीट केमिस्ट्री सेक्शन में कितने प्रश्न पूछे जाते हैं?

उत्तर:

नीट परीक्षा पैटर्न के अनुसार, नीट परीक्षा में 180 अंकों के 45 प्रश्न पूछे जाते हैं।

प्रश्न: क्या नीट परीक्षा की तैयारी के लिए एनसीईआरटी महत्वपूर्ण हैं?

उत्तर:

हां, नीट की तैयारी के लिए तीनों विषयों यानी फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी के लिए कक्षा 11 और 12 की एनसीईआरटी की किताबों को कवर करना जरूरी है।

NEET में कौन कौन से सब्जेक्ट आते हैं?

नीट 2022 सिलेबस में फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी कक्षा 11 और 12 के पाठ्यक्रम के विषय शामिल हैंनीट परीक्षा का सिलेबस राज्य बोर्ड, सीबीएसई, आईसीएसई, एनआईओएस, सीओबीएसई 11वीं और 12वीं के सिलेबस पर विचार करने के बाद तैयार किया जाता है।

नीट के लिए कितना परसेंटेज चाहिए?

सामान्य वर्ग के लिए नीट कटऑफ 50वां पर्सेंटाइल और एससी/एसटी/ओबीसी के लिए 40वां पर्सेंटाइल है। एनईईटी क्वालिफाइंग कटऑफ स्कोर 2022 एनटीए द्वारा neet.nta.nic.in पर परिणाम के साथ 07 सितंबर तक जारी किया जाएगा। पहले, सामान्य वर्ग के लिए नीट कटऑफ पासिंग अंक 720-138 था, जबकि एससी/एसटी/ओबीसी के लिए यह 137-108 था।

नीट परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

विशेषज्ञों और टॉपर्स के अनुसार, “तैयारी पूरी होने के इंतजार में मॉक टेस्ट और सैंपल पेपर्स हल करना न छोड़ें। तैयारी के साथ-साथ ही मॉक टेस्ट को हल करते रहें।” एग्जाम टाइम के अनुसार टेस्ट सॉल्व करें: नीट 2022 परीक्षा की समय–सीमा यानि दोपहर 02:00 बजे से शाम 05:00 बजे के भीतर ही, फुल–लेंथ मॉक टेस्ट्स देने की प्रैक्टिस करें

नीट एग्जाम 2022 में कब होगा?

2 सितंबर रात 11ः50 तक नीट 2022 आंसर की को उम्मीदवार तय फीस का भुगतान कर इसे चुनौती दे सकते थे। इससे पहले नीट 2022 परीक्षा तारीख के अनुसार, नीट यूजी 2022 एग्जाम 17 जुलाई, 2022 को राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की गई। वहीं नीट 2022 परीक्षा तारीख के अनुसार नीट 2022 एडमिट कार्ड 12 जुलाई को जारी कर दिया गया था।