निम्न में से कौन सा खेल भारत में नहीं खोजा गया शतरंज जिमनास्टिक? - nimn mein se kaun sa khel bhaarat mein nahin khoja gaya shataranj jimanaastik?


Getting Image
Please Wait...

Register now for special offers

निम्न में से कौन सा खेल भारत में नहीं खोजा गया शतरंज जिमनास्टिक? - nimn mein se kaun sa khel bhaarat mein nahin khoja gaya shataranj jimanaastik?

+91

Home

>

Hindi

>

कक्षा 12

>

General Knowledge

>

Chapter

>

सामान्य ज्ञान

>

निम्न में से कौन-सा/से कथन सही...

UPLOAD PHOTO AND GET THE ANSWER NOW!

लिखित उत्तर

केवल 1केवल 21 और 2न तो 1 और न ही 2

Answer : C

उत्तर

Step by step solution by experts to help you in doubt clearance & scoring excellent marks in exams.

Transcript

अपना क्वेश्चन है कौन सा है एशियाई खेल और अमरीका देशों के मध्य होने वाली

अपनी चलती है 4 वर्ष में हैदराबाद में खेलों का आयोजन किया गया

Add a public comment...

निम्न में से कौन सा खेल भारत में नहीं खोजा गया शतरंज जिमनास्टिक? - nimn mein se kaun sa khel bhaarat mein nahin khoja gaya shataranj jimanaastik?

Follow Us:

Popular Chapters by Class:

संकलन : अनिरुद्ध जोशी 'शतायु'
ऐसे बहुत सारे खेल हैं जिनका जन्मदाता देश भारत है, लेकिन कम ही भारतीय यह जानते होंगे कि कौन-कौन से खेल भारतीयों ने खोजे। लेकिन अंग्रेजों और अरबों के विजयी अभियान के बाद भारत के गौरवपूर्ण इतिहास को नष्ट किया गया और खुद के झूठे इतिहास को महिमामंडित कर प्रचारित किया गया, क्योंकि उन्हें नया धर्म स्थापित करना था। इसलिए अंग्रेजों ने खुद को सभ्य और संपूर्ण विश्व को असभ्य घोषित कर दिया। ओलिंपिक इतिहास के पहले भारत में भी ओलंपिक होता था। ओलंपिक के अधिकतर खेल भारत में आविष्कृत हैं।

गौरतलब है कि क्षत्रियों को शारीरिक विकास के लिए रथ दौड़, धनुर्विद्या, तलवारबाजी, घुड़सवारी, मल्ल-युद्ध, कुश्ती, तैराकी, भाला फेंक, आखेट आदि का प्रशिक्षण दिया जाता था। इसके अलावा अन्य वर्ग भी बैलगाड़ियों और दक्षिण में नौका की दौड़ में भाग लेते थे। हड़प्पा तथा मोहनजोदड़ो के अवशेषों से ज्ञात होता है कि ईसा से 2500-1550 वर्ष पूर्व सिन्धु घाटी सभ्यता में कई प्रकार के अस्त्र-शस्त्र और खेल के उपकरण प्रयोग किए जाते थे।

यह सभी जानते हैं कि बलराम, भीम, हनुमान, जामवंत और जरासंध आदि के नाम मल्ल-युद्ध में प्रख्यात हैं। विवाह के क्षेत्र में भी शारीरिक बल के प्रमाणस्वरूप स्वयंवर में भी शारीरिक शक्ति और दक्षता का प्रदर्शन किसी न किसी रूप में शामिल किया जाता था। राम ने शिव-धनुष पर प्रत्यंचा चढ़ाकर और अर्जुन ने मछली की आंख का प्रतिबिम्ब देखकर प्रतियोगिता में खुद की क्षमता का प्रदर्शन किया था। गौतम बुद्ध स्वयं सक्षम धनुर्धर थे और रथ दौड़, तैराकी तथा गोला फेंकने आदि की स्पर्द्धाओं में भाग ले चुके थे। ‘विलास-मणि-मंजरी’ ग्रंथ में त्र्युवेदाचार्य ने इस प्रकार की घटनाओं का उल्लेख किया है।

युद्ध कलाओं का विकास सबसे पहले भारत में किया गया और ये बौद्ध धर्म प्रचारकों द्वारा पूरे एशिया में फैलाई गई। योग कला का उद्भव भारत में हुआ है और यह 5,000 वर्ष से अधिक समय से मौजूद है।

इसके अतिरिक्त जनजातियां भी जिम्नास्टिक की तरह के प्रदर्शनकारी खेलों में पारंगत थीं। बाजीगर चलते-फिरते सरकस करते थे। उनके लिए बांस की सहायता से अपना शारीरिक संतुलन नियंत्रित करके रस्सों के ऊपर चलना साधारण-सी बात है और वे आजकल भी ऐसा ही करते हैं। केवल हाथों के बल पर चलना-फिरना, बांस की सहायता से ऊंची छलांग (हाई जंप) भरना आदि के आधुनिक खेल वे बिना किसी सुरक्षा आडंबरों के दिखा सकते हैं।

निम्न खेलों के अलावा छिपाछई, पिद्दू, चर-भर, शेर-बकरी, अस्टा-चंगा, चक-चक चालनी, समुद्र पहाड़, दड़ी दोटा, गो, किकली (रस्सीकूद), मुर्ग युद्ध, बटेर युद्ध, अंग-भंग-चौक-चंग, गोल-गोलधानी, सितौलिया, अंटी-कंचे, पकड़मपाटी आदि सैकड़ों खेल हैं जिनमें से कुछ का अब अंग्रेजीकरण कर दिया गया है। आओ जानते हैं कि ऐसे कौन से टॉप 12 खेल हैं जिनका जन्म भारत में हुआ...

अगले पन्ने पर पहला खेल...


Read here Sports gk questions, Sports Quiz and Sports quiz questions and answers like Cricket gk, Football Quiz and all other games quiz also. Also you can download Sports gk PDF Files in hindi.

Q.20 :  खो-खो खेल में कितने खिलाड़ी एक टीम में होते है?
(a) 11
(b) 17
(c) 12
(d) 9
Answer : 9

Q.19 :  खेल और उनके जन्मदाता देश का सही युग्म है?
(a) स्क्वेश ---- भारत
(b) बिलियडर्स ---- इंग्लेड
(c) पोलो --- भारत
(d) लॉन टेनिस ---- आस्ट्रेलिया
Answer : पोलो --- भारत

Q.18 :  खेल और उनके जन्म दाता देश का गलत युग्म है?
(a) बिलियडर्स ----- फ्रांस
(b) शतरंज ------- रूस
(c) कबड्डी ------ भारत
(d) स्नूकर ----- भारत
Answer : शतरंज ------- रूस

Q.17 :  निम्नलिखित में से किस खेल का उद्भव भारत में नही हुआ माना जाता है?
(a) शतरंज
(b) पोलो
(c) कबड्डी
(d) बिलियडर्स
Answer : बिलियडर्स

Q.16 :  निम्नलिखित में से किस खेल का उद्भव इंग्लेंड में नही हुआ माना जाता है?
(a) लॉन टेनिस
(b) हॉकी
(c) फुटबॉल
(d) वालीबॉल
Answer : वालीबॉल

Q.15 :  शतरंज का जन्मदाता किस देश को माना जाता है?
(a) रूस
(b) भारत
(c) अमेरिका
(d) इंग्लेंड
Answer : भारत

Q.14 :  क्रिकेट खेल की शुरुआत किस देश में हुई?
(a) भारत
(b) इंग्लेंड
(c) आस्ट्रेलिया
(d) रूस
Answer : इंग्लेंड

Q.13 :  कबड्डी खेल का उद्भव किस देश में हुआ माना जाता है?
(a) चीन
(b) भारत
(c) जापान
(d) अमेरिका
Answer : भारत

Q.12 :  पोलो खेल का प्रचलन भारत के किस राज्य में हुआ?
(a) मिजोरम
(b) मणिपुर
(c) असम
(d) केरल
Answer : मणिपुर

Q.11 :  भारत में पोलो खेल का प्रचलन किसने प्रारम्भ किया?
(a) यूनानी
(b) अंग्रेज
(c) तुर्क
(d) पुर्तगाली
Answer : तुर्क

Provide Comments :

निम्न में से कौन सा खेल भारत में नहीं खोजा गया शतरंज?

खेल की शुरुआत.

निम्न में से कौन सा खेल भारत में नहीं खोजा गया शतरंज जिम्नास्टिक्स नौकर?

भारत में खेल प्राचीन काल से आधुनिक काल तक परिवर्तन की विभिन्न अवस्थाओं से गुजरे हैं। कबड्डी, शतरंज, खो-खो, कुश्ती, गिल्ली-डंडा, तीरंदाजी, गदा आदि परंपरागत खेलों के अलावा विभिन्न देशों के संपर्क में आने से भारत में क्रिकेट, जूडो, टेनिस, बैडमिंटन आदि खेलों का भी खूब प्रचलन हुआ है।

भारत के प्राचीन खेल कौन कौन से हैं?

सबसे प्राचीन खेल: ऐसे बहुत सारे खेल हैं जिनका जन्मदाता देश भारत है, जैसे सांप-सीढ़ी, शतरंज, गंजिफा (ताश), रथ दौड़, बैलगाड़ियों की दौड़, नौका की दौड़, धनुर्विद्या, तलवारबाजी, घुड़सवारी, मल्ल-युद्ध, कुश्ती, तैराकी, भाला फेंक आदि।

भारत के प्रमुख खेल कौन कौन से हैं?

हॉकी को हम भारत के राष्ट्रीय खेल के रूप में जानते हैं। वैसे तो हमारे देश में कई खेल खेले जाते हैं। इन खेलों की सूची में क्रिकेट और फुटबॉल सबसे ऊपर है।