नमक का दारोगा कहानी का कौन पात्र आपको सर्वाधिक प्रभावित करता है और क्यों? - namak ka daaroga kahaanee ka kaun paatr aapako sarvaadhik prabhaavit karata hai aur kyon?

Show

कहानी का कौन सा पात्र आपको सर्वाधिक प्रभावित करता है और क्यों?

Question

कहानी का कौन-सा पात्र आपको सर्वाधिक प्रभावित करता है और क्यों?

Solution

नमक का दरोगा कहानी का मुख्यपात्र वंशीधर हमें प्रभावित करता है। वंशीधर एक ईमानदार, दृढ़-निश्चयी, कर्मण्ठ तथा कर्तव्यपरायण व्यक्ति है। उन्हें अपने कार्य से प्रेम हैं। वे आदर्शों को मानने वाले व्यक्ति हैं। उनके आदर्श इतने उच्च हैं कि उन्हें पैसों का लालच भी हटा नहीं पाता है। उनके उच्च आदर्श के कारण ही अलोपीदीन उन्हें अपना मैनेजर रख लेते हैं। यह पात्र हमें ईमानदारी से आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता है।

नमक का दारोगा कहानी का कौन सा पात्र सर्वाधिक प्रभावित करता है?

उत्तर:- कहानी का नायक मुंशी वंशीधर हमें सर्वाधिक प्रभावित करता है। मुंशी वंशीधर एक ईमानदार और कर्तव्यपरायण व्यक्ति है, जो समाज में ईमानदारी और कर्तव्यनिष्ठा की मिसाल कायम करता है।

कहानी का कौन सा पात्र आपको सर्वोदय प्रभावित करता है और क्यों?

Solution : कहानी का नायक मुंशी वंशीधर हमें सर्वाधिक प्रभावित करता है। मुंशी वंशीधर एक <br> ईमानदार और कर्तव्यपरायण व्यक्ति है, जो समाज में ईमानदारी और कर्तव्यनिष्ठा की <br> मिसाल कायम करता है। उसने अलोपीदीन दातागंज जैसे सबसे अमीर और विख्यात <br> व्यक्ति को गिरफ्तार करने का साहस दिखाया।

नमक का दरोगा कहानी का कौन सा पात्र आपको प्रभाषित करता है और क्यों?

Explanation: कहानी का नायक वंशीधर हमें सर्वाधिक प्रभावित करता है क्योंकि वंशीधर एक सच्चे और ईमानदार दरोगा था उसके माता-पिता उसे बेईमानी की सलाह देते थे लेकिन फिर भी वह उसने कीचड़ में पड़े हुए एक कमल की भांति उभर कर अपनी ईमानदारी का परिचय दिया और यही गुण की वजह से हम सब उसके किरदार से प्रभावित हुए।

कहानी का कौन सा पात्र आपको सर्वाधिक करता है और क्यों?

कहानी का नायक वंशीधर दरोगा हमें सर्वाधिक प्रभावित करता है। इसके निम्नलखित कारण हैं। वंशीधर दरोगा एक ईमानदार , आज्ञाकारी धर्मनिष्ठ तथा कर्मयोगी दरोगा है। वह जिस समाज में रहता है वह एक भ्रष्ट समाज है यहां तक कि उसके पिता भी उसे बेईमानी करने की सीख देते है परन्तु उसे बेईमानी करना गवारा नहीं।