मैन्युफैक्चरिंग में क्या क्या आता है? - mainyuphaikcharing mein kya kya aata hai?

मैन्युफैक्चरिंग क्या है?

Updated on October 28, 2022 , 2983 views

विनिर्माण परिभाषा को परिवर्तित करने की प्रक्रिया के रूप में परिभाषित किया जा सकता हैकच्चा माल मानव श्रम, मशीनरी, सॉफ्टवेयर समाधान, उपकरण, उपकरण और अन्य प्रसंस्करण उपकरणों की मदद से तैयार उत्पादों में। बड़े पैमाने पर विनिर्माण उन्नत मशीनरी का उपयोग करके बड़ी मात्रा में उत्पादों के उत्पादन को संदर्भित करता है।

मैन्युफैक्चरिंग में क्या क्या आता है? - mainyuphaikcharing mein kya kya aata hai?

आधुनिक तकनीक और उच्च गुणवत्ता वाले उपकरणों की मदद से, निर्माता कम लागत पर बड़ी संख्या में सामान का उत्पादन करता है। विनिर्माण का मुख्य उद्देश्य कच्चे माल को एक तैयार उत्पाद में बदलना है जिसे उसकी उत्पादन लागत से अधिक कीमत पर बेचा जा सकता है।

आधुनिक और पारंपरिक विनिर्माण आवश्यकता

विनिर्माण कोई आधुनिक प्रक्रिया या नई तकनीक नहीं है। वास्तव में, लोग सदियों से कच्चे माल का निर्माण करते रहे हैं। हालाँकि, प्रक्रिया समय के साथ विकसित हुई है। वे दिन गए जब लोग कच्चे माल को अंतिम उत्पाद में बदलने के लिए श्रम का उपयोग करते थे। आज उसी कार्य को मशीनरी, प्रौद्योगिकी और नवीनतम विनिर्माण उपकरण के साथ किया जा सकता है। निर्माण का एक सरल उदाहरण लकड़ी और अयस्क के साथ धातु उत्पादों और फर्नीचर का उत्पादन है। विनिर्माण एक उत्पाद को उपयोगी सामग्री में बदलने में मदद करता है जिसका उच्च मूल्य होता है। अब जबकि तैयार उत्पाद का उच्च मूल्य है, यह निर्माता को पर्याप्त लाभ कमाने में मदद कर सकता है। जबकि कुछ लोग निर्माण प्रक्रिया में विशेषज्ञ होते हैं, अन्य लोग निर्माण कंपनियों में निवेश करते हैं ताकि निर्माताओं को प्रक्रिया के लिए उपकरण खरीदने में मदद मिल सके।

विनिर्माण के लिए आवश्यक मजदूरों और उपकरणों की संख्या उत्पाद से उत्पाद में भिन्न होती है। निर्माण प्रक्रिया की जटिलता और तैयार उत्पादों के मूल्य के आधार पर, एक कंपनी सॉफ्टवेयर समाधान के साथ पूरे उत्पादन कार्य को स्वचालित करने का निर्णय ले सकती है। कुछ उत्पादों की जरूरत हैगहन श्रम उत्पादन। ये हाथ से बने उत्पाद हैं जिनमें पारंपरिक निर्माण प्रक्रिया शामिल है। उदाहरण सजावटी कलाकृति, कपड़ा उत्पादन, फर्नीचर निर्माण आदि हैं। हालांकि, बड़े पैमाने पर विनिर्माण में इष्टतम परिणामों के लिए उन्नत विनिर्माण उपकरण और आधुनिक तकनीक शामिल है। पारंपरिक दृष्टिकोण उत्पादों की एक बड़ी मात्रा के लिए एक प्रभावी विकल्प नहीं है।

Ready to Invest?
Talk to our investment specialist

विनिर्माण का इतिहास और आधुनिक उत्पादन प्रक्रिया

बड़े पैमाने पर उत्पादन का इतिहास 19वीं शताब्दी का है (इस दौरानऔद्योगिक क्रांति अवधि)। इससे पहले, हस्तनिर्मित उत्पाद जिनमें श्रमिक शामिल थे, उच्च मांग में थे। स्टीम इंजन और अन्य प्रभावी निर्माण उपकरण के लॉन्च के बाद, निर्माताओं ने कच्चे माल के निर्माण के लिए मशीनरी का उपयोग करना शुरू कर दिया। प्रौद्योगिकी ने निर्माताओं को कम लागत पर माल का उत्पादन करने में मदद की। इसने प्रोडक्शन टीम के लिए कम समय में बड़ी मात्रा में उत्पादों का निर्माण करना आसान बना दिया। कुल मिलाकर, आधुनिक निर्माण प्रक्रिया समय और उत्पादन लागत बचाती है। जबकि प्रौद्योगिकी ने विनिर्माण संचालन को सुव्यवस्थित किया है, यह छोटे पैमाने की निर्माण कंपनियों के लिए उपयुक्त विकल्प नहीं है।

उच्च-सटीक मशीनरी आपको एक भाग्य खर्च कर सकती है। बड़े होने के कारणराजधानी निवेश की आवश्यकताएं, कई निर्माण कंपनियां प्रभावी उत्पादन के लिए श्रमिकों पर निर्भर करती हैं। पिछले कुछ वर्षों में विनिर्माण कार्यों के लिए आवश्यक श्रमिकों की संख्या में गिरावट आई है। जबकि बड़ी संख्या में वस्तुओं का उत्पादन करना आसान हो गया है, आधुनिक उत्पादन प्रक्रियाओं ने श्रम की मांग को कम कर दिया है।

Manufacturing Kya Hai

GkExams on 12-05-2019

मशीनों, औजारों और श्रम का उपयोग करके सामान बनाने की क्रिया को विनिर्माण (Manufacturing) कहते हैं। विनिर्मित सामान स्वयं प्रयोग के लिये हो सकते हैं, या बेचने के लिये। विनिर्माण के अन्तर्गत हस्तकला से लेकर उच्च तकनीकी तक बहुत सी मानवी गतिविधियाँ आ जाती हैं किन्तु इस शब्द का उपयोग प्रायः औद्योगिक उत्पादन के अर्थ में किया जाता है जिसमें कच्चा माल बड़े पैमाने पर तैयार माल में बदला जाता है। विनिर्माण से तैयार माल उपभोक्ताओं द्वारा उपयोग किया जा सकता है या इसका प्रयोग अधिक जटिल वस्तुओं के विनिर्माण में किया जा सकता है।

सम्बन्धित प्रश्न



Comments Dixit on 09-01-2022

Manufacturing department ke works ka apne department ke liye kya view hone chahiye

Manufacturing ka matlab on 11-11-2021

Manufacturing me kya kya katana hota hai

DIVASH D.S on 30-10-2021

SIR TDS KITNE AMOUNT PAR KATA JATA HAI ?

Karan on 06-08-2021

Manufacturing kise kahate Hain kaise

Ramdhan saini on 17-07-2021

मैं पातल डोना चाहता हू। उधोग का क्या नआम रखू

manufacturing ke type on 05-03-2021

manufacturing ke types

Bhupendra on 16-07-2020

बायो फर्टिलाइज़र की फैक्ट्री खोलना चाहता हूं

Rahul Kumar singh on 15-04-2020

Sir Steel plant kab chalu hoga
Loha udhyog

Rahul tomar on 28-02-2020

Production technology keya hot h

Akash on 27-01-2020

Manufacture Delhi me kaha par hai Jo wholesale par kam karati h

parmeshwar singh on 22-06-2019

types of files ?

Durgesh on 12-05-2019

Manufacturing

Manufacturing on 12-05-2019

Manufacturing

Manufacturing oprestion . on 12-05-2019

Manufacturring oprestion

Rohit on 22-04-2019

Production difnisan



मैन्युफैक्चरिंग का उदाहरण क्या है?

उदाहरण सजावटी कलाकृति, कपड़ा उत्पादन, फर्नीचर निर्माण आदि हैं। हालांकि, बड़े पैमाने पर विनिर्माण में इष्टतम परिणामों के लिए उन्नत विनिर्माण उपकरण और आधुनिक तकनीक शामिल है।

मैन्युफैक्चरिंग का क्या काम है?

मशीनों, औजारों और श्रम का उपयोग करके सामान बनाने की क्रिया को विनिर्माण (Manufacturing Archived 2020-03-20 at the Wayback Machine) कहते हैं। विनिर्मित सामान स्वयं प्रयोग के लिये हो सकते हैं, या बेचने के लिये।

प्रोडक्शन और मैन्युफैक्चरिंग में क्या अंतर है?

जो consumption के प्रोडक्ट इस्तेमाल किया जाता है उसको हम Production बोलते है पर ये चीज मैन्युफैक्चरिंग में नही होती।

विनिर्माण का क्या अर्थ है इसके दो उदाहरण लिखिए?

निर्मित वस्तुओं का निर्यात वाणिज्य व्यापार को बढ़ाता है जिससे अपेक्षित विदेशी मुद्रा की प्राप्ति होती है। विकास से मापी जाती है। पिछले दो दशकों से सकल घरेलू उत्पाद में विनिर्माण उद्योग का योगदान 27 प्रतिशत में से 17 प्रतिशत ही है क्योंकि 10 प्रतिशत भाग खनिज खनन, गैस तथा विद्युत ऊर्जा का योगदान है।