Mama को इंग्लिश में क्या कहते हैं - mam ko inglish mein kya kahate hain

  • मामा को इंग्लिश में क्या कहते हैं?(mama in english word)
    • मामा को इंग्लिश में क्या कहते हैं?(mama in english word)
    • कुछ अन्य भाषाओं में मामा को क्या कहते है?

Mama को इंग्लिश में क्या कहते हैं - mam ko inglish mein kya kahate hain

मामा और भांजे के रिस्ते के बारे में तो आप जानते ही होंगे, यह तो आप जानते ही होंगे की माँ के भाई को मामा कहते है लेकिन क्या आपको पता है मामा को इंग्लिश में क्या कहते हैं? (mama ko English mein kya kahte Hain) मामा को अंग्रेजी में क्या बोलते हैं। अगर आप नहीं जानते हैं तो आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से यही बताने वाले हैं।

मामा हिन्दी का शब्द है मामा को अलग अलग भाषाओं में अलग अलग नामों से जाना जाता है आइए जानते हैं मामा को इंग्लिश में क्या कहते हैं?(mama in english word) ।

मामा को इंग्लिश में क्या कहते हैं?(mama in english word)

अगर आप यह जानना चाहते हैं की मामा को इंग्लिश में क्या बोलते हैं तो हम आपको बता देते हैं की मामा को इंग्लिश भाषा में Maternal Uncle (मैटरनल अंकल) कहा जाता है इसलिए आज से आप अपने मामा से Maternal Uncle (मैटरनल अंकल) भी कह सकते हैं। इसके अलावा मामा को अंग्रेजी में Mom’s brother या Aunt’s husband भी बोलते है।

अंग्रेजी के आम बोलचाल में मामा को Maternal Uncle (मैटरनल अंकल) पूरा न कहकर सिर्फ Uncle (अंकल) भी कह दिया जाता है। क्योंकि Maternal Uncle (मैटरनल अंकल) शब्द थोड़ा लंबा है और इसका उच्चारण थोड़ा कठिन है और इसे बोलने में अधिक समय लागत है इसलिए अंग्रेजी में अधिकांश जगह मामा को सिर्फ Uncle ही कह दिया जाता है।

भारत में जो लोग अंग्रेजी में बात करते है तो वो इंग्लिश में भी अक्सर मामा को मामा ही भी कहते है और भारत में अलग अलग जगह मामा को अलग अलग नामों से भी जाना जाता है आप भी हमें नीचे कमेन्ट में जरूर बताएं की आपके वहाँ मामा को इंग्लिश में क्या कहते हैं?(mama in english word) और आप किस जगह से हैं। यह जानकारी सभी के लिए लाभदायक होगी।

कुछ अन्य भाषाओं में मामा को क्या कहते है?

जैसा की हमने आपको बताया मामा को इंग्लिश में Maternal Uncle (मैटरनल अंकल) कहते है वेसे ही आप तो जानते ही है की भारत के अलग अलग राज्यों में अलग अलग भाषाएं बोली जाती है इस भाषाओ में भी मामा के लिए अलग अलग शब्द प्रयोग किए जानते है आइए जानते है कुछ अन्य भाषाओं में मामा को क्या कहते है?

  • मामा को हिन्दी में मामा ही कहा जाता है।
  • मामा को इंग्लिश भाषा में Maternal Uncle (मैटरनल अंकल) कहा जाता है या सिर्फ Uncle (अंकल) कहते हैं
  • मामा को अंग्रेजी में Mom’s brother या Aunt’s husband भी कहा जाता है।
  • मामा को उर्दू में मामू जान कहा जाता है मुस्लिम अक्सर मामू जान का प्रयोग करते हैं अपने मामा के लिए।
  • नेपाली भाषा में भी मामा को मामा ही कहा जाता है।
  • भोजपुरी, गुजराती, हरियाणवि आदि भाषाओं में भी मामा को मामा ही कहा जाता है।

आज की इस पोस्ट में आपने जाना की मामा को इंग्लिश में क्या कहते हैं?(mama in english word) और इसके साथ ही हमने आपको बताया मामा को कुछ अन्य भाषाओ मे क्या कहा जाता है हमें उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी, अगर आपके भी कोइ सवाल है और आप चाहते है की उसका जवाब हम दे तो आप कमेन्ट में पूछ सकते हैं ।

Also read…

वेब 3.0 क्या है? What is Web 3.0 in Hindi


अबेकस क्या होता है | Abacus in Hindi

मामा और भांजे का रिश्ता बहुत ही खुबसूरत होता है इसमें मामा अपने भांजे को बड़े प्यार से रखता है। हम दैनिक प्रयोग में कई इंग्लिश शब्दों का उपयोग करते हैं पर कई बार हम बहुत से साधारण शब्दों को इंग्लिश में क्या बोलते है यह नही जानते हैं और हमे शर्मिंदा या परेशान होना पड़ सकता है इसीलिए हमारी साईट Gyaangranth.com आपके लिए लायी है ऐसे आर्टिकल्स जो आपको बहुत से ऐसे हिंदी शब्दों का इंग्लिश में मतलब बताएगी जिनके बारे में आपको जानना हैं। इस पोस्ट में हम जानेंगे की मामा को इंग्लिश में क्या कहते है (Mama Ko English Mein Kya Kahate Hain)

हम सभी जानते हैं कि आज के समय में इंग्लिश भाषा कितनी महत्वपूर्ण है, हर क्षेत्र में इंग्लिश का ज्ञान जरुरी हो गया है। पढाई से ले कर व्यापार तक हर जगह इंग्लिश का उपयोग किया जा रहा है। अंग्रेजी एक अंतराष्ट्रीय भाषा है जिसे करोड़ो लोग बोलते हैं जिस वजह से यह बेहद जरुरी भाषा बन चुकी है। यह बहुत से देशो में बोली जाती है जिसे बहुत ही आसानी से बोला व समझा जा सकता है इस भाषा का मुख्य काम पूरी दुनिया को आपस में जोड़ना है। हमारी शिक्षा प्रणाली अंग्रेजी पर ही आधारित है।

मामा को इंग्लिश में Maternal Uncle (मैटरनल अंकल) कहा जाता है एवं हम मामा को अंकल भी कह सकते है।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

  • Gud Ko English Mein Kya Kahate Hain?
  • Bartan Ko English Mein Kya Kahate Hain?
  • Password Ko Hindi Mein Kya Kehte Hain?

मामा को इंग्लिश में क्या कहा जाता है?

मामा (Mama) को इंग्लिश में Maternal Uncle (मैटरनल अंकल) या Uncle (अंकल) कहते हैं। मामा (Mama) को उर्दू भाषा में मामू जान कहा जाता है। मामा (Mama) को मैथिली में मामा ही कहा जाता है।

मां के लड़के को इंग्लिश में क्या बोलेंगे?

कृपया, डिवाइस को रोटेट करें

मां के भाई को क्या कहेंगे?

मामा ^1 संज्ञा पुं॰ [अनु॰ मि॰ सं॰ मातुल] [स्त्रीलिंग मामी] माता का भाई । माँ का भाई । पु. माँ के भाई को मामा कहते हैं।