वक्ता के कहने का ढंग व क्या कहलाता है? - vakta ke kahane ka dhang va kya kahalaata hai?

विषयसूची

  • 1 वक्ता कौन कहलाता है?
  • 2 वक्ता कौन है उसका परिचय दीजिए वाक्य का संदर्भ स्पष्ट कीजिए?
  • 3 अच्छे वक्ता के व्यक्तित्व में किसकी झलक आवश्यक होती है?
  • 4 वक्ता के कहने का ढंग व क्या कहलाता है?
  • 5 रोहन ने दिनेश को डंडे से मारा वाक्य में कौन सा वाच्य होगा?
  • 6 घ वक्ता ने शेख साहब के संदर्भ में श्रोता से अपनी विवशता के संबंध में क्या क्या कहा?

वक्ता कौन कहलाता है?

इसे सुनेंरोकेंवक्ता (orator) ऐसे व्यक्ति को कहते हैं जो सभाओं या अन्य जन-समुदायों के सामने सार्वजनिक रूप से बोले और जानकारी, तर्क या विचार प्रस्तुत करे।

वक्ता कौन है उसका परिचय दीजिए वाक्य का संदर्भ स्पष्ट कीजिए?

इसे सुनेंरोकें► इस वाक्य में वक्ता बाबू जगत सिंह है. जो अपने नौकर रसीला से यह बात कह रहा है। ▬ बाबू जगत सिंह एक इंजीनियर है, जो रिश्वतखोर और भ्रष्टाचारी भी है। वह स्वभाव का कठोर और निर्दयी है।

सफल वक्ता एवं वाक प्रवीण कैसे बने?

इसे सुनेंरोकेंव्यवसाय प्रबंधन, प्रशासन, उद्योग-व्यवसाय, विपणन पेशा, राजनीति, जनसंपर्क, सत्र-समारोह, संगोष्ठी, संगोष्ठी या बैठक, रोजमर्रा के सामाजिक संबंधों के अलावा, अपने मामले को नए, ठोस और प्रभावी तरीके से प्रस्तुत करना अनिवार्य हो गया है। जितना अधिक आप अपनी बात बना पाएंगे, उतने ही सफल कहलाएंगे।

वक्ता और श्रोता कौन कौन हैं उनके कथन का संदर्भ स्पष्ट कीजिए?

इसे सुनेंरोकेंक) वक्ता और श्रोता कौन – कौन है? उनके कथन का संदर्भ कीजिए। वक्ता बाबु जगतसिंह है और श्रोता उस आदमी था जिसके साथ बाबु साहब बात कर रहा हैं। उनके कथन के संदर्भ यह है कि बाबु साहब ने किसी व्यक्ति से काम करने के बदले में रिश्वत के पैसे लेने की बात कर रहे थे।

अच्छे वक्ता के व्यक्तित्व में किसकी झलक आवश्यक होती है?

इसे सुनेंरोकेंएक अच्छा वक्ता विषय को अच्छी तरह जानता है और श्रोता को जानकारी, शब्दों के सही उच्चरण और वाणी के उतार-चढ़ाव से प्रभावित करता है, पर एक प्रभावी वक्ता आत्मविश्वास से पूर्ण होता है, जिसमें श्रोताओं को बांधे रखने का कौशल है और वह अपने संदेश को उसी अर्थ में पहुंचाना जानता है, जिस रूप में संदेश पहुंचना चाहिए।

वक्ता के कहने का ढंग व क्या कहलाता है?

इसे सुनेंरोकेंवक्ता के कहने का ढंग वाच्य कहलाता है ।

वक्ता कौन है उसका परिचय दीजिए उसने उपर्युक्त वाक्य किस संदर्भ में कहा है?

इसे सुनेंरोकेंइस वाक्य में वक्ता बाबू जगत सिंह है. जो अपने नौकर रसीला से यह बात कह रहा है। बाबू जगत सिंह एक इंजीनियर है, जो रिश्वतखोर और भ्रष्टाचारी भी है। वह स्वभाव का कठोर और निर्दयी है।

अच्छे वक्ता का गुण क्या है?

इसे सुनेंरोकेंएक अच्छे वक्ता का विशेष गुण उसका श्रोता से सहज रूप से जुड़ना है। आप जितनी जल्दी श्रोता की पसंद और नापसंद का सही आकलन करेंगे। श्रोता उतनी जल्दी आपसे जुड़ाव अनुभव करने लगेगा। श्रोता मानने लगेगा की आप भी उसके सामान विचारों रखते है।

रोहन ने दिनेश को डंडे से मारा वाक्य में कौन सा वाच्य होगा?

इसे सुनेंरोकेंAnswer. Explanation: जिस वाक्य में कर्म की प्रधानता होती है वहां कर्मवाच्य होता है।

घ वक्ता ने शेख साहब के संदर्भ में श्रोता से अपनी विवशता के संबंध में क्या क्या कहा?

इसे सुनेंरोकेंवक्ता ने ‘शेख साहब’ के संदर्भ में श्रोता से अपनी विवशता के संबंध में यह कहा कि हमारे शेख साहब तो उनके भी गुरु है। उन्होंने इस काम को करने यानि इस फैसले को देने में हजार रुपये से कम नही लिये होंगे। उन्हें उनके इस गुनाह का कब मिलेगा या या नही मिलेगा ये तो भगवान के ऊपर है।