मजबूरी का विलोम शब्द क्या होता है? - majabooree ka vilom shabd kya hota hai?

हिन्दी में मजबूरी का क्या अर्थ होता है?

हिन्दीशब्दकोश में मजबूरी की परिभाषा

मजबूरी संज्ञा स्त्री० [अ० मजबूर + ई (प्रत्य०)] असमर्थता । लाटारी । बेबसी ।


शब्द जिसकी मजबूरी के साथ तुकबंदी है

का अनुवाद मजबूरी

हमारे हिन्दी बहुभाषी अनुवादक के साथ मजबूरी का 25 भाषाओं में अनुवाद ढूंढ़ें।.

इस अनुभाग में प्रस्तुत हिन्दी इस अनुभाग में प्रस्तुत मजबूरी अनुवाद स्वचालित सांख्यिकीय अनुवाद के माध्यम से प्राप्त किए गए हैं; जहां आवश्यक अनुवाद इकाई हिन्दी में «मजबूरी» शब्द है।

अनुवादक हिन्दी - चीनी

无奈

1,325 मिलियन बोलने वाले लोग

अनुवादक हिन्दी - स्पैनिश

indefensión

570 मिलियन बोलने वाले लोग

अनुवादक हिन्दी - अंग्रेज़ी

helplessness

510 मिलियन बोलने वाले लोग

हिन्दी

मजबूरी

380 मिलियन बोलने वाले लोग

अनुवादक हिन्दी - अरबी

العجز

280 मिलियन बोलने वाले लोग

अनुवादक हिन्दी - पुर्तगाली

desamparo

270 मिलियन बोलने वाले लोग

अनुवादक हिन्दी - बांग्ला

restraints

260 मिलियन बोलने वाले लोग

अनुवादक हिन्दी - फ़्रेंच

impuissance

220 मिलियन बोलने वाले लोग

अनुवादक हिन्दी - मलय

sekatan

190 मिलियन बोलने वाले लोग

अनुवादक हिन्दी - जापानी

無力

130 मिलियन बोलने वाले लोग

अनुवादक हिन्दी - कोरियन

무력감

85 मिलियन बोलने वाले लोग

अनुवादक हिन्दी - जैवेनीज़

restraints

85 मिलियन बोलने वाले लोग

अनुवादक हिन्दी - वियतनामी

helplessness

80 मिलियन बोलने वाले लोग

अनुवादक हिन्दी - तमिल

போட்ட கட்டுப்பாடுகள்

75 मिलियन बोलने वाले लोग

अनुवादक हिन्दी - मराठी

सक्ती

75 मिलियन बोलने वाले लोग

अनुवादक हिन्दी - तुर्क

Sınırlamalar

70 मिलियन बोलने वाले लोग

अनुवादक हिन्दी - इटैलियन

impotenza

65 मिलियन बोलने वाले लोग

अनुवादक हिन्दी - पोलिश

bezsilność

50 मिलियन बोलने वाले लोग

अनुवादक हिन्दी - यूक्रेनियन

безпорадність

40 मिलियन बोलने वाले लोग

अनुवादक हिन्दी - रोमेनियन

neputință

30 मिलियन बोलने वाले लोग

अनुवादक हिन्दी - ग्रीक

ανικανότητα

15 मिलियन बोलने वाले लोग

अनुवादक हिन्दी - अफ़्रीकांस

hulpeloosheid

14 मिलियन बोलने वाले लोग

अनुवादक हिन्दी - स्वीडिश

hjälplöshet

10 मिलियन बोलने वाले लोग

अनुवादक हिन्दी - नॉर्वेजियन

hjelpeløshet

5 मिलियन बोलने वाले लोग

«मजबूरी» पद के उपयोग की प्रवृत्तियां

मजबूरी का विलोम शब्द क्या होता है? - majabooree ka vilom shabd kya hota hai?

ऊपर दर्शाया गया नक्शा अलग-अलग देशों में «मजबूरी» पद के उपयोग की आवृत्ति प्रदान करता है।

हिन्दी किताबें जो «मजबूरी» से संबंधित हैं

निम्नलिखित ग्रंथसूची चयनों में मजबूरी का उपयोग पता करें। मजबूरी aसे संबंधित किताबें और हिन्दी साहित्य में उसके उपयोग का संदर्भ प्रदान करने वाले उनके संक्षिप्त सार।.

1

असंभव क्रांति (Hindi Rligious): Asambhav Kranti (Hindi ...

मेरी मजबूरी। अब अगर आप छप्पर पर ऊंट खोज रहे होंगे और मुझे कहना पड़े िक क्षमा किरए छप्परों पर ऊंट नहीं खोया करते तो आप नाराज हो जाएंगे, िक कठोर वचन बोलते हैं आप। कुछ ऐसी बात किहए िक ...

2

हरिशंकर परसाई के राजनैतिक व्यंग्य: Harishankar Parsai Ke ...

यह मजबूरी इतनीबड़ी होगई थी, िक दिक्षणपंथी पाटीर् भारतीय जनतापाटीर् ने1980 में अपना कायर्कर्म 'गाँधीवादी समाजवाद' अपनािलया था। कुछ लोग रूस और पूवीर्यूरोप कीघटनाओं के बादयह ...

हरिशंकर परसाई, ‎Harishankar Parsai, 2014

साविक मजबूरी के कारण एक विशेष ढाई में रखकर पेश कर रहे थे, रीतिनिश्र धमके कवि कहे जा सकते हैं, क्योंकि उसमें रचनाकार का स्वतंत्र लेखन व्यावसायिक मजबूरियों से हुए रीतिबद्ध लेखन ...

4

Gamaleṃ de kaikaṭasa: Ḍogarī gazalāṃ - Page 93

Ḍogarī gazalāṃ Śivarāma Dīpa. 48-4-8-48-8-8-8-89 ·é8, 4$69 43 'ई- 'ईभ8- ४83 ' :े ४०४०४४४४* 1981 ई० दुन्खर आखन अपनी-अपनी सारें दी मजबूरी ॥ रसले बूटें फुल्ल सजाने बहारें दी मजबूरी ॥' झिलमिल-झिलमिल ...

5

Shobha Yatra - Page 132

अगर औरत न मिले तो बडी उन्न का आदमी रखो, वह भी कोई थका-हारा, मजबूरी का मारा, जिसकी सारी ऐठ मर चुकी हो, जो बत-बात पर हाथ जरड़े । कोई मना हो तो और भी अब-छा, परदेश में उर-डरकर रहनेवाला 1 ...

6

Hatkargdha Shraimik - Page 91

इस मजबूरी में बुनकर-मजदूर मुश्किल से अपना गुजर-बसर कर पाते हैं 1 मदी के दिनों में इनकी स्थिति और भी शोचनीय हो जाती है । ऐसे समय में उनको अपना माल घाटा उठाकर भी बेचना पड़ता है ।

क्या कर मजबूरी का नाम महात्मा गांधी है ।' इसके बाद अन्यत्र भी यह दुर्वाक्य कितनी ही बार सुनने में आया है । मैं समझ नहीं पाया, क्या मतलब हुआ इसका 7 क्या महात्मा गान्धी एक मजबूरी ...

Amaramuni, ‎Amaramuni (Upadhyaya), 1970

8

Śrama-arthaśāstra: Labour economics : theory practice

(३) मजबूरी निधि सिद्धान्त (गावा. 17.1.1 111.). सिद्धांत की व्याख्या ऐडम स्थिम, रिका-त्, मालास, आदि ब्रिटिश अर्थशास्थियों ने की : जे० एस० मिल ने इसे अन्तिम रूप दिया । इस सिद्धांत के ...

9

Sarveśvara Dayāla Saksenā, sampūrṇa gadya racanāem̐

वह अपने सारे साथियों को मरती से डुबकियां लगाते हुए देखता रहा है और अब सबके चले जनि पर अपनी मजबूरी पर आँखे भर रहा है । वह बार-बार पर फड़फड़ाता है और उड़कर तट के मकान के मोखे में आ ...

Sarveśvara Dayāla Saksenā, 1992

10

Hindī kavitā kā samakālīna paridr̥śya

मेरी पूरी चेतना को डंस लेते हैं (विभक्ति-भा सकलदीप सिंह की कविता 'आकस्मिक' की इन पंक्तियों में भी हमारी चल की एक मजबूरी की चर्चा है : मजबूरी है क्रोध को समझोता होते देखना ...

«मजबूरी» पद को शामिल करने वाली समाचार सामग्रियां

इसका पता लगाएं कि राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रेस ने निम्नलिखित समाचार सामग्रियों के बारे में क्या चर्चा की है और इस संदर्भ में मजबूरी पद का कैसे उपयोग किया है।

दिल्ली के एक हिस्से में खुले में शौच जाना मजबूरी

विश्व शौचालय दिवस पर देश की राजधानी में जगह-जगह कार्यक्रम आयोजित कर बड़ी-बड़ी बातें की गई, लेकिन सुनियोजित कॉलोनी कही जाने वाली विकासपुरी के एक हिस्से में आज भी लोगों के लिए खुले में शौच करना मजबूरी बना हुआ है। यहां लोगों के लिए ... «दैनिक जागरण, नवंबर 15»

5-10 के स्टांप खत्म, 50 रुपए का स्टांप लगाना बनी …

5-10 रुपए की स्टाम्प नहींं होने के कारण लोगों को मजबूरी में 50-100 रुपए का स्टाम्प लगाना पड़ रहा है। नगर में दर्जनों स्टाम्प वेंडर हैं, मगर 5, 10, 20 के स्टाम्प किसी के पास नही है। छोटे स्टाम्प की जरूरत इकरार नामा, शपथ पत्र, एग्रीमेंट, विभिन्न ... «दैनिक भास्कर, नवंबर 15»

पलायन की मजबूरी पर भारी वफादारी

जागरण संवाददाता, रानीखेत : उच्च हिमालयी क्षेत्रों में पारा गिरते ही पलायन का दौर शुरू हो गया है। तिब्बत सीमा से सटे थराली (गढ़वाल) के जीवट भेड़ पालकों का पहला जत्था भाबर की ओर कूच कर गया। खासतौर पर चारा संकट से निपटने को गांव छोड़ने की ... «दैनिक जागरण, नवंबर 15»

रेहडि़यों, दुकानों पर मजबूरी में मजदूरी कर रहा बचपन

बालमजदूरी को रोकने के लिए जिला प्रशासन शहर में सोमवार से छापेमारी अभियान शुरू करने जा रहा है। प्रशासन की ओर से यह प्रयास हर साल दो से तीन बार बाल मजदूरी रोकने के लिए अभियान शुरू किए जाते हैं लेकिन शहर में बाल मजदूरी पूरी तरह से रोकने में ... «दैनिक भास्कर, नवंबर 15»

इंकम टैक्स विभाग की मजबूरी,ठेके के कर्मचारियों …

अमृतसर(स.ह.): इंकम टैक्स विभाग के इन्वैस्टीगेशन विंग ने अमृतसर के आनंद एवेन्यू स्थित वैवसी के कई व्यापारिक प्रतिष्ठानों पर ठेके के कर्मचारियों के साथ रेड की। विभागीय सूत्रों के अनुसार आयकर विभाग के आई.टी.ओ. व अन्य कर्मचारियों की तरफ से 8 ... «पंजाब केसरी, अक्टूबर 15»

पता नहीं लालू जी की क्या मजबूरी थी कि वो नीतीश …

भभुआ: समाजवादी पार्टी (सपा) प्रमुख मुलायम सिंह यादव ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर धोखा देने का आरोप लगाते हुए कहा कि पता नहीं आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद जी की क्या मजबूरी थी कि चारा घाटोला मामले में नीतीश के उनको सजा ... «एनडीटीवी खबर, अक्टूबर 15»

मन का नहीं, मजबूरी का गठबंधन है : सुषमा स्वराज

श्रीमति स्वराज ने कहा कि बिहार में बीजेपी के साथ नीतीश कुमार का गठबंधन टूटने के बाद भटकन का दौर शुरू है. उन्होंने कहा कि नीतीश और लालू का गठबंधन मन का नहीं मजबूरी का गठबंधन है. सुषमा स्वराज ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि इस बार बिहार ... «प्रभात खबर, अक्टूबर 15»

'नीतीश कुमार की मजबूरी बन गए हैं लालू यादव'

पटना। केंद्रीय राज्यमंत्री और राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (आरएलएसपी) के प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) अध्यक्ष लालू प्रसाद की बातों में हामी भरना मजबूरी हो गई है। उन्होंने ... «आईबीएन-7, सितंबर 15»

महागठबंधन की मजबूरी, आज जारी करनी होगी …

महागठबंधन की मजबूरी, आज जारी करनी होगी उम्‍मीदवारों की लिस्‍ट. Posted on: September 22, 2015 12:08 PM IST. News18. महागठबंधन के तीनों दल- कांग्रेस, आरजेडी और जेडीयू मंगलवार को उम्‍मीदवारों की लिस्‍ट जारी कर सकते हैं, क्‍योंकि बिहार चुनावों के पहले ... «News18 Hindi, सितंबर 15»

नीतीश का साथ जरूरी था: राबड़ी देवी

राबड़ी देवी ने कहा, 'नीतीश का साथ लेना मजबूरी नहीं थी बल्कि मंडलराज के लिए साथ जरूरी था. हमारी सरकार ने अच्छा काम किया था. नीतीश ने भी अच्छा काम किया. अब हमने ऐलान कर दिया तो नीतीश ही सीएम होंगे.' 'कांग्रेस ने धोखा दिया इसका मलाल है' «आज तक, सितंबर 15»