महिला को इंग्लिश में क्या बोलते हैं - mahila ko inglish mein kya bolate hain

Daily use english words with hindi meaning: Roj kaam aane wale english ke words: अगर आप अपनी इंग्लिश मजबूत करना चाहते हैं, तो शुरुआत शब्दों से करें। ऐसे शब्द जो आपके रोज के इस्तेमाल में आ सकते हैं। नवभारतटाइम्स.कॉम के एजुकेशन पेज (NBT Education) पर आपको रोज अंग्रेजी के ऐसे 20 नये शब्द बताये जाएंगे, जो आपकी इंग्लिश की नॉलेज हर दिन बेहतर बनायेंगे। सिर्फ इतना ही नहीं.. आपको इन अंग्रेजी के शब्दों का सही उच्चारण करने का तरीका भी बताया जा रहा है।

शुरुआत आज से हो रही है। इस आर्टिकल में आपको इंग्लिश वोकैबुलरी (English Vocabulary) के 20 ऐसे ही शब्द उनकी हिन्दी मीनिंग के साथ दिये जा रहे हैं। अच्छी इंग्लिश के साथ आप अपने स्कूल, कॉलेज, ऑफिस.. हर जगह अपना शानदार इंप्रेशन बना सकेंगे। तो फिर देर किस बात की! चलिये बढ़ाते हैं अंग्रेजी का ज्ञान....

बेशर्म - Brazen (उच्चारण - ब्रेज़न)
चालाक - Shrewd(उच्चारण - श्र्यूड)
जादू टोना - Witchcraft (उच्चारण - विचक्राफ्ट)
झलक - Glimpse (उच्चारण - ग्लिम्प्स)
बहाना - Pretext (उच्चारण - प्रीटेक्स्ट)
भगोड़ा - Fugitive (उच्चारण - फ्यूजिटिव)
धमकी - Bluster (उच्चारण - ब्लस्टर)
दोषी - Accused (उच्चारण - अक्यूज़्ड)
हंगामा - Uproar (उच्चारण - अपरोर)
खर्राटे - Snore (उच्चारण - स्नोर)

ये भी पढ़ें : Beer Facts: बीयर का हिन्दी नाम क्या है? इसके ऊपर जमने वाले फोम को क्या कहते हैं? जानें इसकी ऐसी 10 दिलचस्प बातें

डकार - Burp (उच्चारण - बर्प)
हांफना - Pant (उच्चारण - पैन्ट)
छीलना - Peel (उच्चारण - पील)
छानना - Sieve (उच्चारण - सीव)
घोलना - Stir (उच्चारण - स्टर)
फेंटना - Whisk (उच्चारण - व्हिस्क)
गूंथना - Knead (उच्चारण - नीड)
पीसना - Grind (उच्चारण - ग्राइन्ड)
कंबल - Blanket (उच्चारण - ब्लैंकेट)
रजाई - Quilt (उच्चारण - क्विल्ट)
ये भी पढ़ें : Major Dhyan Chand: हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद, अब जिनके नाम पर खेल रत्न, जानें उनकी अनोखी कहानी

किसी की खूबसूरती की तारीफ करने में फंस जाते हैं कि अंग्रेजी का कौन सा शब्द कहां और किसके लिए कैसे इस्तेमाल करें. पेश हैं 10 खास अंग्रेजी के शब्द जो इस कंफ्यूजन को दूर करने के साथ ही आपका इंप्रेशन भी जमाएंगे.

1. Cute: इस शब्द का प्रयोग मासूमियत को बताने के लिए किया जाता है. एक छोटे से बच्चे से लेकर बड़े तक के लिए इस शब्द का उपयोग होता है.

2. Adorable: इसका उपयोग किसी को आकर्षक बताने के लिए किया जाता है. वहीं, पूजनीय के लिए भी इस शब्द का उपयोग हो सकता है.

3. Attractive: किसी के लुक्स को अच्छा बताने के लिए सबसे ज्यादा उपयोग इस शब्द का होता है. 

4. Beautiful: किसी को सुंदर कहने के लिए यह शब्द क्लासिक है. इस शब्द का प्रयोग अंदरूनी और बाहरी,  सुंदरता के लिए होता है.

5. Pretty: यह शब्द प्यारे लुक्स के लिए प्रयोग में आता है. एेसी अपीयरेंस जो खूबसूरत से ज्यादा नाजुक हो. इस शब्द का प्रयोग ज्यादातर लड़कियों के लिए और कभी-कभी बच्चों के लिए भी. खूबसूरत रंग व डिजाइन वाली ड्रेस को भी Pretty कहा जा सकता है.

6. Gorgeous: जब किसी के लुक्स को देखकर आपकी आंखें खुली रह जाएं, तब उसे क‍हिए Gorgeous. इस शब्द का उपयोग खासतौर पर पावरफुल फिजिकल एट्रेक्शन के लिए किया जाता है और यह Beautiful से ज्यादा स्ट्रॉन्ग विशेषण होता है.

7. Exquisite: इसका प्रयोग नजाकत भरी खूबसूरती बताने के लिए होता है. अगर आपके फ्रेंड सर्कल में कोई खासतौर पर अपने कपड़ों या हेयरस्टाइल को लेकर संजीदा रहता है तो आप उसकी तारीफ इस शब्द के साथ कर सकते हैं.

8. Stunning: यह शब्द होश उड़ा देने वाली खूबसूरती के इस्तेमाल होता है.

9. Radiant: इसका उपयोग उनके लिए किया जाता है जिनके चेहरे पर काफी चमक होती है. चमकदार व खुशमिजाज चेहरे की सुंदरता बताने के लिए यह सबसे अच्छा शब्द है. हालांकि प्रेग्नेंट लेडीज की खुशी बताने के लिए भी इस शब्द का इस्तेमाल होता है.

10. Divine: यह शब्द ईश्वरीय सुंदरता को बताने के लिए किया जाता है. अगर आप किसी के लिए इस शब्द का इस्तेमाल करते हैं तो इसका मतलब होता है कि उसमें कुछ दिव्य या अलौकिक है. प्रकृति की शांत खूबसूरती बयां करने में इसे शब्द का प्रयोग करें.

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

आपने पूछा महिलाओं को इंग्लिश में क्या कहते हैं तो बता दो इसका उत्तर का मोबाइल ओमान होगा

aapne poocha mahilaon ko english me kya kehte hain toh bata do iska uttar ka mobile oman hoga

आपने पूछा महिलाओं को इंग्लिश में क्या कहते हैं तो बता दो इसका उत्तर का मोबाइल ओमान होगा

  3      

महिला को इंग्लिश में क्या बोलते हैं - mahila ko inglish mein kya bolate hain
 106

महिला को इंग्लिश में क्या बोलते हैं - mahila ko inglish mein kya bolate hain

महिला को इंग्लिश में क्या बोलते हैं - mahila ko inglish mein kya bolate hain

महिला को इंग्लिश में क्या बोलते हैं - mahila ko inglish mein kya bolate hain

महिला को इंग्लिश में क्या बोलते हैं - mahila ko inglish mein kya bolate hain

Vokal App bridges the knowledge gap in India in Indian languages by getting the best minds to answer questions of the common man. The Vokal App is available in 11 Indian languages. Users ask questions on 100s of topics related to love, life, career, politics, religion, sports, personal care etc. We have 1000s of experts from different walks of life answering questions on the Vokal App. People can also ask questions directly to experts apart from posting a question to the entire answering community. If you are an expert or are great at something, we invite you to join this knowledge sharing revolution and help India grow. Download the Vokal App!

महिला को इंग्लिश में क्या बोलता है?

Women and girls are sometimes referred to as females when they are being considered as a type.

महिलाओं की मीनिंग क्या होती है?

महिला (स्त्री, औरत या नारी) मानव के मादा स्वरूप को कहते हैं, जो स्त्रीलिंग है। महिला शब्द मुख्यत: वयस्क स्त्रियों के लिए इस्तेमाल किया जाता है। किन्तु कई संदर्भो में यह शब्द संपूर्ण स्त्री वर्ग को दर्शाने के लिए भी प्रयोग मे लाया जाता है, जैसे: नारी-अधिकार।