लोहे की कमी से कौन सा रोग हो जाता है? - lohe kee kamee se kaun sa rog ho jaata hai?

Peddia is an Online Hindi Question and Answer Website, That Helps You To Prepare India's All States Board Exams Like BSEB, UP Board, RBSE, HPBOSE, MPBSE, CBSE & Other General Competitive Exams.


If You Have Any Query/Suggestion Regarding This Website or Post, Please Contact Us On : [email protected]

हेलो एवरीवन तो हमारा प्रश्न है शरीर में लौह तत्व की कमी से होने वाले रोग का नाम व उसके प्रमुख लक्षण लिखिए ठीक है देखिए प्रश्न में हमसे क्या पूछा है हमसे पूछा है कि लौह तत्व की कमी हो जाए अगर हमारे शरीर में आयरन की कमी हो जाए तो उस से कौन सा रोग उत्पन्न होगा हमारे शरीर में और उसके लक्षण क्या होंगे ठीक है सिम्टम्स क्या होंगे ठीक है तो देखिए अगर हम बात करें रोहतक तो या फिर आयरन ठीक है आयरन की कमी से ठीक है आयरन की कमी से हमारे शरीर में कौन सा रोग उत्पन्न होता है एनीमिया कौन सा रोग एनीमिया रोग ठीक है जिसे हम रक्ताल्पता भी कहते हैं ठीक है लेकिन इसमें क्या होता है हमारे शरीर में रक्त की कमी हो जाती है ठीक है इसकी रक्त की कमी या फिर हम पहले खून की कमी हो जाती है ठीक है यह जैसा हम सबको पता है कि जो हमारा रक्त है यह क्या है एक तरल संयोजी ऊतक है ठीक है क्या है तरल संयोजी उत्तक है जिसमें की कई विभिन्न

घर की रक्त कोशिकाएं पाई जाती है ठीक है जैसे कि लाल रक्त कोशिकाएं जिन्हें हम आरबीसी भी कहते हैं ठीक है श्वेत रक्त कोशिकाएं श्वेत रक्त कणिकाएं जिन्हें हम डब्ल्यूबीसीएस कहते हैं ठीक है और प्लेटलेट्स या फिर हमने विंबा डूबी कहते हैं ठीक है देखिए तो जो लाल रक्त कोशिका या लाल रक्त कणिकाएं होती हैं इनका काम होता है ऑक्सीजन का परिवहन करना ठीक है और जो श्वेत रक्त कणिकाएं होती हैं श्वेत रक्त कोशिकाएं इनका काम होता है हमारे शरीर की सुरक्षा करना या फिर हम कह ले रोगाणुओं से सुरक्षा करना ठीक है कोई रोगाणु अगर हमारे शरीर में प्रवेश करता है तो हमारी श्वेत रक्त कोशिकाएं श्वेत रक्त कणिकाएं क्या करती हैं उसे नष्ट करके हमारे शरीर की सुरक्षा करती है ठीक है देखिए जो भीम बाड़ू होता है यह रक्त का थक्का जमाने में काम आता है ठीक है हमारे रक्त का जो थक्का जमता है चोट लगने पर तो भीम बाड़ू की वजह से ही वह थक्का जमता है ठीक है प्लेटलेट्स की वजह से ठीक है इसमें जो लाल

तो कोशिकाएं हैं आरबीसी हैं ठीक है आरबीसी इनके निर्माण में मुख्य रूप से आयरन की भूमिका होती है ठीक है आयरन ही इसका प्रोडक्शन करवाता है या फिर हम कह लें इनका निर्माण कराने के लिए जिम्मेदार है ठीक है तो देखिए क्या होगा जब आयरन की कमी आएगी तो लाल रक्त कोशिकाओं की जो है उत्पादन दर कम हो जाएगी या फिर हम पहले इनकी कमी हो जाएगी हमारे शरीर में ठीक है और जब कमी हो जाएगी तो जो ऑक्सीजन का परिवहन है इनका कार्य इसमें भी बाधा उत्पन्न होगी ऑक्सीजन का परिवहन क्या होगा बाधित होगा हमारे शरीर के सभी अंगों बहुत को को ऑक्सीजन नहीं मिल पाएगा पर्याप्त मात्रा में ठीक है तो बात करें इसके लक्षण की जो एनीमिया रोग है जब आयरन की कमी से एनीमिया रोग होता है तो इसके क्या क्या लक्षण मारी शरीर पर दिखाई देते हैं इसकी बात कर लेते हैं ठीक है तो देखिए इसमें जो प्रमुख लक्षण है वह है थकान ठीक है सिर दर्द ठीक है थकान सिरदर्द चेहरा पी

या पढ़ना ठीक है चेहरा क्या होता है पीला पड़ने लगता है सांस फूलना ठीक है सांस फूलना आदि क्या है यह सब निमिया के आखिर हम कह ले सकता लता के लक्षण है जो कि आयरन की कमी से या लौह तत्व की कमी से होता है धन्यवाद

विषयसूची

  • 1 हमारे शरीर में लोहे की कमी के कारण कौन सा रोग होता है?
  • 2 लौह तत्व शरीर के लिए क्यों आवश्यक है?
  • 3 मनुष्य में रक्त की कमी से कौन सा रोग होता है?
  • 4 हमारे दैनिक जीवन में लोहे का प्रयोग कहाँ कहाँ होता है?
  • 5 आयरन की कमी कैसे पूरी होती है?

हमारे शरीर में लोहे की कमी के कारण कौन सा रोग होता है?

इसे सुनेंरोकेंआयरन मनुष्य के आहार का बहुत ही महत्वपूर्ण घटक है। यह हीमोग्लोबिन के निर्माण के लिए आवश्यक है। हीमोग्लोबिन के निम्न स्तर के कारण आयरन की कमी से होने वाला एनीमिया हो जाता है।

भोजन में लौह तत्व की कमी से क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंहीमोग्लोबिन की कमी से खून द्वारा आक्सीजन ग्रहण करने की क्षमता कम हो जाती है। इसके अलावा शरीर भी भोजन के लौह तत्व को सही तरह ग्रहण नहीं कर पाता है। पेट या गुदा से खून आए अथवा महिलाओं के मासिक धर्म के समय रक्तस्राव अधिक हो, ऐसे में लौह तत्व की अधिक आवश्यकता होती है। यह अनीमिया के कारण हो सकता है।

लौह तत्व शरीर के लिए क्यों आवश्यक है?

इसे सुनेंरोकेंलौह तत्व का मुख्य कार्य खून के प्रमुख घटक लाल रक्त कणों का निर्माण करना है। इतना ही नहीं, हीमोग्लोबिन के निर्माण का कार्य भी लोहा ही करता है, जो शरीर के अंग-प्रत्यंगों को सुडौल बनाता है और शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में अहम भूमिका अदा करता है। इन लाल रक्त कणों के अंदर हीमोग्लोबिन भरा रहता है।

आयरन का सबसे अच्छा स्रोत क्या है?

इसे सुनेंरोकेंशाकाहारी भोजन में आयरन की मात्रा के बारे में जानना चाहते हैं तो निम्न फलों में पर्याप्त मात्रा में पर्याप्त मात्रा में आयरन होता है। फल जैसे-तरबूज, सेब, अंगूर, अनार, बादाम, किशमिश सूखा मेवा, खजूर में बहुत अधिक आयरन होता है। इसके सेवन से शरीर में आयरन की कमी नहीं होती है।

मनुष्य में रक्त की कमी से कौन सा रोग होता है?

इसे सुनेंरोकेंशरीर में खून की कमी होने से चक्कर आना, कमजोरी और बेहोशी जैसी समस्याएं होने लगती हैं. इसके पीछे वजह है कि जब शरीर में लाल रक्त कण सामान्य से कम होने लगते हैं तो शरीर में खून की कमी हो जाती है. ऐसी स्थिति में आपके शरीर में एनिमिया (Anemia) की समस्या हो जाती है.

किसी भी व्यक्ति के रक्त में लौह तत्व की कमी का होना क्या कहलाता है?

इसे सुनेंरोकेंशरीर में लौह तत्व की कमी एनीमिया कहलाती है जिसे अक्सर समझ नहीं आते हैं। यह रोग एक आम बीमारी मानी जाती है।

हमारे दैनिक जीवन में लोहे का प्रयोग कहाँ कहाँ होता है?

इसे सुनेंरोकेंशरीर का कुछ लौह तत्त्व यकृत में भंडार हो जाता है। शरीर के संस्थान विभिन्न अनाज आदि में सन्निहित लौह का केवल ५ – १० प्रतिशत ही ग्रहण कर सकते है। हरी पत्तेदार सब्जियों में लौह का प्रतिशत बहुत अधिक होता है। इसके अलावा आहार की मिश्रित संरचना पर भी ग्राह्य प्रतिशत निर्भर करता है।

लोहे के अवशोषण के लिए कौन सा पोषक तत्व आवश्यक है?

इसे सुनेंरोकेंसाथ ही आयरन के अवशोषण के लिए विटामिन सी से भरपूर खाद्यों का सेवन भी किया जा सकता है। विटामिन बी 12 : लाल रक्त कोशिकाओं से जुड़ी जरूरत आयरन की ही तरह इस पोषक तत्व की जरूरत भी रक्त कोशिकाओं की बढ़ोत्तरी के लिए है।

आयरन की कमी कैसे पूरी होती है?

इसे सुनेंरोकेंआप इसके लिए काले तिल, खजूर, व्हीट ग्रास, मोरिंगा, किशमिश, चुकंदर, गाजर, सहजन और अंडे खा सकते हैं. इनमें काफी मात्रा में आयरन पाया जाता है. इसके अलावा नॉन वेज खाने वाले लोग मटन, मछली से आयरन की कमी पूरी कर सकते हैं. हरी सब्जियां और फलों में भी आयरन होता है.

शरीर में खून कितना होना चाहिए?

इसे सुनेंरोकें​प्रेग्नेंयी में कितना खून होना चाहिए सामान्य महिला के शरीर में 12 से 16 ग्राम हीमोग्लोबिन होना नाॅर्मल होता है। जबकि प्रेग्नेंट महिला के लिए शरीर में 11 से 15 ग्राम हीमोग्लोबिन सामान्य होता है, क्योंकि प्रेग्नेंसी के समय आरबीसी यानी लाल रक्‍त कोशिकाओं की संख्‍या कम हो जाती है।

हमारे शरीर में लोहे की कमी से कौन कौन से रोग होते हैं?

आयरन की कमी से होने वाला एनीमिया (या आयरन की कमी वाला एनीमिया) एनीमिया (लाल रक्त कोशिका या हीमोग्लोबिन का कम स्तर) का सबसे सामान्य प्रकार है। हीमोग्लोबिन का सामान्य स्तर: हीमोग्लोबिन के स्तर को ग्राम पर डेसीलीटर में मापा जाता है। थकान। आलस्य/सुस्ती (ऊर्जा की कमी)।

लौह तत्व की कमी से कौन सा रोग?

Solution : शरीर में लौह तत्व (आयरन) लाल रूधिर कणिकाओं (RBC) में पाये जाने वाले हीमोग्लोबिन के कारण में काम आता है। लौह तत्व की कमी से रक्ताल्पता या एनीमिया रोग हो जाता है।

शरीर में लोहे की अधिकता से कौनसा रोग होता है?

यह उन जींस में म्युटेशन के द्वारा होता है, जो शरीर में आयरन की मात्रा को नियंत्रित करते हैं। लक्षण और स्वास्थ्य जटिलताएं : आयरन की यह अधिक मात्रा जोड़ों, लीवर, टेस्टिकल और हृदय में जमा हो जाती है। फिर इन अंगों को क्षति पहुंचाती है।

* हमारे शरीर में लोहे की कमी से कौन सा रोग हो सकता है ?* १⃣ घेंघा २⃣ स्कर्वी ३⃣ रिकेट्स ४⃣ अरक्तता?

लौह की कमी से कौन-सा रोग होता है? Solution : लौह की कमी से प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से थॉयराइड ग्रंथि की क्रिया प्रभावित होती है। शरीर में लौह की कमी रक्तक्षीणता या अरक्तता के अतिरिक्त गॉयटर के लिए भी जिम्मेदार होता है। अरक्तता में हीमोग्लोबिन की मात्रा कम हो जाती है।