कौन सी चॉकलेट अच्छी होती है? - kaun see chokalet achchhee hotee hai?

Dark White Chocolate Benefits एक्सपर्ट्स अक्सर चॉकलेट के सेवन के खिलाफ बात करते हैं खासतौर पर उन लोगों के लिए जो दिल के मरीज़ हैं या फिर डायबिटीज़ के रोगी है जिनका ब्लड शुगर स्तर बढ़ा हुआ है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Chocolate Benefits: यह साल का वो समय है जब प्यार हवाओं में बहने लगता है। 7 फरवरी से 14 फरवरी तक मनाए जाने वाला वैलेंटाइन वीक- प्यार के छोटे-छोटे भावों को मनाने के बारे में है, फिर चाहे अपने पार्टनर से किए वादे हों, या फूलों का गुलदस्ता भेंट करना हो, या फिर चॉकलेट शेयर करनी हो। इस हफ्ते का तीसरा दिन चॉकलेट डे कहलाता है- एक ऐसा दिन जब तनाव का स्तर कम हो जाता है, खुशी के हार्मोन में वृद्धि होती है और यहां तक ​​कि दिमाग़ भी बेहतर तरीके से काम करता है।

हालांकि, एक्सपर्ट्स अक्सर चॉकलेट के सेवन के खिलाफ बात करते हैं, खासतौर पर उन लोगों के लिए जो दिल के मरीज़ हैं या फिर डायबिटीज़ के रोगी है जिनका ब्लड शुगर स्तर बढ़ा हुआ है। लेकिन प्यार और खुशी के इस दिन हम आपको बता रहे हैं चॉकलेट के कुछ फायदों के बारे में।

डार्क चॉकलेट

अच्छी क्वालिटी वाली डार्क चॉकलेट फाइबर, आयरन, मैग्नीशियम, कॉपर, मैंगनीज और कुछ अन्य खनिजों से भरपूर होती है। यह ऑर्गैनिक यौगिकों से भरा हुआ है जो जैविक रूप से सक्रिय हैं और एंटीऑक्सिडेंट के रूप में काम करते हैं - इनमें पॉलीफेनोल्स, फ्लेवनॉल और कैटेचिन शामिल हैं।

कोको में मौजूद बायोएक्टिव यौगिक धमनियों में रक्त के प्रवाह में सुधार कर सकते हैं और रक्तचाप में एक छोटी लेकिन सांख्यिकीय रूप से महत्वपूर्ण कमी का कारण बन सकते हैं। इसके अलावा, कोको ऑक्सीकृत एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर) को कम करता है क्योंकि इसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो रक्तप्रवाह में प्रवेश करते हैं और लिपोप्रोटीन को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाते हैं। कोको में फ्लेवनॉल्स त्वचा में रक्त के प्रवाह में सुधार कर सकते हैं और इसे सूरज की क्षति से बचा सकते हैं। और पॉलीफेनोल्स डायबिटीज़ के रोगियों में इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार कर सकते हैं। इसलिए आप डार्क चॉकलेट का आनंद आराम से उठा सकते हैं, लेकिन इसका सेवन सीमित ही रखें।

सफेद चॉकलेट

वाइट चॉकलेट हार्ट फेलियर के जोखिम को कम कर सकती है। एक्सपर्ट्स ने कहा कि चॉकलेट में कई फ्लेवनॉल होते हैं, जो उन रोगियों के लिए अच्छे हैं जो हृदय रोग से जूझ रहे हैं या जिन्हें दिल की विफलता का ख़तरा है। व्हाइट चॉकलेट में आपके शरीर में रक्त के प्रवाह को बढ़ाकर लीवर के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के कुछ गुण होते हैं। सफेद चॉकलेट में चीनी इसे हाइपोग्लाइसीमिया से पीड़ित लोगों के लिए एक त्वरित और आसान समाधान बनाती है।

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, एक दिन में 15 से 20 ग्राम से अधिक सफेद चॉकलेट का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि 100 ग्राम सफेद चॉकलेट में 560 किलो कैलोरी होती है। साथ ही इसमें फैट्स और शुगर का स्तर भी काफी होता है इसलिए इसे बिना डॉक्टर की सलाह के न लें अगर आप किसी बीमारी से पीड़ित हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Edited By: Ruhee Parvez

कौन सी चॉकलेट खाने में अच्छी होती है?

चॉकलेट कई तरह की होती है और सबके अलग-अलग फायदे होते हैं। इनमें डार्क चॉकलेट को सबसे ज्यादा हेल्दी माना जाता है। डार्क चॉकलेट में 11 ग्राम फाइबर, आयरन 67%, मैग्नीशियम 58%, जिंक 89%, मैंगनीज 98% होता है। इसके अलावा, इसमें पोटेशियम, फास्फोरस और सेलेनियम की भरपूर मात्रा होती है।

इंडिया की सबसे अच्छी चॉकलेट कौन सी है?

price₹360. ... .
price₹689. ₹999.00. ... .
price₹1,080. Kinder Joy मिल्क चॉकलेट लड़कों के लिए, 20g [24 का पैक] ... .
price₹515. ₹560.00. ... .
price₹600. Cadbury डेयरी मिल्क चॉकलेट बार, 23 gm (30 का पैक) ... .
price₹644. ₹1,299.00. ... .
price₹360. Kinder Joy चॉकलेट स्नैक विथ Surprise, पिंक (गुलाबी), 8 X 160 g. ... .
price₹425. ₹480.00..

दुनिया की सबसे अच्छी चॉकलेट कौन सी है?

आईटीसी ने दुनिया की सबसे महंगी चॉकलेट मंगलवार को लॉन्च की। इसकी कीमत 4.3 लाख रुपए प्रति किलो है। कंपनी ने अपने लग्जरी ब्रांड फैबेल की रेंज में \'ट्रिनिटी ट्रफल्स एक्ट्राऑर्डिनेएर\' नाम से ये चॉकलेट पेश की। दुनिया की सबसे महंगी चॉकलेट के तौर पर इसका नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज हो गया।