लौंग खाने से क्या होता है मर्द को? - laung khaane se kya hota hai mard ko?

हेल्थ डेस्क: आज के समय में स्ट्रेस की वजह से लोगों को काफी परशानियों का सामना करना पड़ जाता है। कई बीमारियों की वजह बनता है स्ट्रेस। पहले के ज़माने में लोगों की जिंदगी इतनी ज्यादा स्ट्रेसफुल नहीं थी। इसी वजह से आज कई तरह की बीमारियां भी लोगों को घेरने लगी है। डॉक्टर्स के चक्कर लगाने से अच्छा लोग घरेलू नुस्खे अपनाना पसंद करते हैं। घर के किचन में ही कई बीमारियों का इलाज मौजूद रहता है। आज हम आपको किचन में रखी ऐसी चीज का फायदा बताएंगे, जिसका सेवन आपको, खासकर शादीशुदा मर्दों के लिए काफी लाभकारी है। हर रोज इसके सेवन से कई तरह की परेशानियों से निजात पाया जा सकता है। 5 लौंग का फायदा... 

घर के किचन में रखे मसाले के डिब्बे में आपको लौंग जरूर मिल जाएगा। काले लौंग काफी फायदेमंद होते हैं। इनमें करीब 30 प्रतिशत फाइबर होता है। साथ ही इसमें कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, सोडियम और जिंक जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं। इनकी वजह से ये सेहत के लिए वरदान से कम नहीं है। 

लौंग का इस्तेमाल कई तरह की औषधि में किया जाता है। इसका तेल भी निकाला जाता है जो काफी फायदेमंद होता है। ना सिर्फ बाहरी, बल्कि आंतरिक रूप से भी लौंग काफी ज्यादा फायदा पहुंचाता है। 

लौंग के नियमित सेवन से आपकी बॉडी में कई तरह के विटामिन्स की कमी पूरी हो जाएगी। इसमें विटमिन-B1,B2,B4,B6,B9 और विटमिन-सी तथा बीटा कैरोटीन शामिल हैं। इसके अलावा लौंग में विटमिन-K, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट जैसे कई मिनरल्स भी पाए जाते हैं। 

लौंग का सेवन ज्यादातर सर्दियों में ज्यादा किया जाता है। लौंग आपको सर्दी, खांसी और जुकाम में फायदा पहुंचाती है। इसके अलावा लौंग बॉडी में  हानिकारक बैक्टेरिया पर भी हमला कर उन्हें मारने में मदद करती है। 

अगर बॉडी में जख्म हो गया है तो लौंग का सेवन जख्म भरने में मदद करता है। इसके अलावा लौंग आपके पाचन क्रिया को भी तेज करता है। लौंग में मौजूद फाइबर खाने को तेजी से डायजेस्ट करने में मदद करता है। 

लौंग का सेवन डायबिटिक पेशेंट्स के लिए भी काफी फायदेमंद है। अगर नियमित रूप से लौंग का सेवन लिया जाए तो शुगर कंट्रोल में हो जाता है। इन्सुलिन लेने वाले पेशेंट्स को को भी लौंग काफी फायदा पहुंचाता है। 
 

बात अगर शादीशुदा मर्दों की करें, तो लौंग उनके लिए वरदान से कम नहीं है। जिन मर्दों को यौन समस्या है, उन्हें लौंग जरूर खाना चाहिए। इसका एक ख़ास तरीका है। इन्हें सुबह तीन और रात को सोने से पहले दो लौंग खाना चाहिए। इससे यौन समस्या दूर हो जाती है।  
 

Cloves Benefits: आज हम आपके लिए लौंग के फायदे लेकर आए हैं। भारतीय रसोई में पाया जाने वाला यह मसाला अपने औषधीय गुणों के लिए प्रसिद्ध है। पिछले कई सालों से आयुर्वेद में लौंग और इसके तेल का इस्तेमाल एक दवाई के तौर पर किया जाता है। एक्सपर्ट के अनुसार, हर दिन 2 लौंग का सेवन स्वास्थ्य से जुड़ीं कई परेशानियों को ठीक कर सकता है।

दरअसल, आयुर्वेद में लौंग का अपना महत्व है। ये सर्दी-जुकाम को दूर करने के साथ इम्युनिटी को बूस्ट करता है। इतना ही नहीं ये कई शारीरिक समस्याओं के निदान में लाभकारी है। लौंग में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इनमें आयरन, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, कैल्शियम, कॉपर, सेलेनियम, थियामिन, सोडियम, मैंगनीज, पोटैशियम, फोलेट, फाइबर, विटामिंस, जिंक शामिल हैं, ये सभी एक हेल्दी शरीर के लिए जरूरी माने जाते हैं।

अभी पढ़ें सुपरफूड है मोरिंगा पाउडर, इन 5 समस्याओं के लिए है रामबाण

क्या कहते हैं एक्सपर्ट

जाने-माने आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं आयुर्वेद में बताया गया है कि लौंग अपने वजीकरण गुण के कारण शीघ्रपतन में सुधार करने में मदद करता है, जो यौन गतिविधि को बढ़ाने में मदद करता है। इसके सेवन से कई यौन समस्याओं से निजात मिलती है।

इस तरह करें लौंग का सेवन

एक चम्मच लौंग का चूर्ण लें और इसे मिश्री या शहद के साथ खाने के बाद लें। नियमित सोने से पहले ऐसा करने से आपकी सेक्स लाइफ बेहतर हो सकती है।

शादीशुदा पुरुषों के लिए फायदेमंद है लौंग

लौंग का नियमानुसार और नियमित रूप से सेवन करने पर शीघ्रपतन जैसी दिक्कतों से पुरुषों को मुक्ति दिलाती है। इससे सेक्शुअल लाइफ अच्छी हो सकती है। लौंग पौरुष शक्ति बढ़ाने में मदद करती है। शीघ्रपतन से भी निजात मिलता है।

अभी पढ़ें सिर्फ 1 पपीता से बदल जाएगी स्किन की रंगत, घर बैठे ऐसे करें यूज, ग्लो रहेगा बरकरार

पेट की इन समस्याओं को दूर करती है लौंग

लौंग पेट की कई समस्याओं को दूर करती है। अगर आप रात को सोते समय 2 लौंग खाकर एक ग्लास गुनगुना पानी पिएंगे, तो पेट संबंधी कई रोग दूर हो सकते हैं। इससे आपको पेट दर्द, गैस, एसिडिटी , कब्ज जैसी समस्या से निजात मिलेगी। ऐसा करने से पाचन भी बेहतर रहेगा।

Disclaimer– खबर में दी गई जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है। हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी न्यूज 24 हिन्दी की नहीं है। आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से जरूर संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

अभी पढ़ें – हेल्थ से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें 

Click Here – News 24 APP अभी download करें

सेक्स करने से पहले लौंग खाने से क्या होता है?

स्पर्म काउंट बढ़ाए-लौंग में स्पर्म काउंट बढ़ाने की अचूक शक्ति होती है। अगर आपके स्पर्म कमजोर हैं और इस कारण आप पिता नहीं बन पा रहे तो आपको लौंग का सेवन जरूर करना चाहिए। 2. यौन संबंधी समस्याएं दूर करने वाला-यौन संबंधी समस्याओं की परेशान से जूझ रहे तो लौंग बहुत कारगर है

लौंग खाने से लिंग में क्या फायदा है?

लौंग का नियमित सेवन करने से यौन संबंधित समस्या से राहत मिलती है. इसलिए जिन पुरुषों को यौन संबंधित कोई समस्या है, उन्हें लौंग का सेवन जरूर करना चाहिए, क्योंकि लौंग कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, सोडियम और जिंक जैसे खनिज से भरपूर होता है. यह सभी सेहत के लिए जरूरी तत्व माने जाते हैं.

रात में दो लौंग खाने से क्या होता है?

लौंग में भरपूर मात्रा में यूजेनॉल पाया जाता है, जो पेट की बीमारियों से रहात दिलाने के साथ तनाव को कम करने में कारगार होता है। रात को सोते समय गुनगुने पानी के साथ लौंग का सेवन आपके रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है, जिससे आप कोरोना जसी भयावह बीमारी को मात दे सकते हैं।

1 दिन में कितनी लौंग खानी चाहिए?

एक्सपर्ट के अनुसार, प्रतिदिन 2 लौंग का सेवन स्वास्थ्य से जुड़ीं कई परेशानियों को ठीक करने में मदद करता है.