क्या मंगलवार को जूते खरीद सकते हैं? - kya mangalavaar ko joote khareed sakate hain?

Show

जीवन में कई बार ऐसा होता है कि कुछ चीजें कितनी ही अच्छी देखकर लाई जाएं लेकिन आते ही वह खराब हो जाती है. यदि आपके साथ भी कुछ ऐसा ही घट रहा है तो आपको हमेशा दिन के हिसाब से चीजों की खरीददारी करना चाहिए. जानें किस दिन क्या खरीदना होता है शुभ?

क्या मंगलवार को जूते खरीद सकते हैं? - kya mangalavaar ko joote khareed sakate hain?

ज्योतिष से जानें किस दिन क्या खरीदें

सनातन परंपरा में प्रत्येक दिन का अपना एक विशेष महत्व है. जैसे प्रत्येक दिन किसी न किसी देवता या ग्रह से संबंधित है. यही कारण है कि ग्रह या देवता विशेष की पूजा या शुभ फलों की प्राप्ति के लिए उससे संबंधित दिन साधना-आराधना की जाती है. इसी विभिन्न चीजों की खरीददारी के लिए भी दिन निर्धारित हैं. कहने का तात्पर्य यह कि यदि आप किसी वस्तु के लिए निर्धारित दिन पर उस चीज को खरीदते हैं तो आप उसका अत्यधिक लाभ उठा सकेंगे, वहीं यदि आप उसी वस्तु को किसी ऐसे दिन खरीदते या फिर अपने घर में लाते हैं तो आपको उस वस्तु से जुड़ी तमाम तरह की परेशानियां झेलनी पड़ सकती हैं. यदि आपको लगता है कि आप जो समान लाते हैं अक्सर वह जल्दी खराब हो जाता है या फिर कई बार चोरी हो जाता है तो ऐसे दोषों से बचने के लिए आप दिन के हिसाब से खरीददारी करें. आइए जानते हैं कि किस दिन कौन सी चीज को खरीदना शुभ या अशुभ साबित होता है –

रविवार

ज्योतिष के अनुसार रविवार का दिन भगवान सूर्यदेव को समर्पित होता है. रविवार का दिन वाहन, अस्त्र-शस्त्र, गेंहू, लाल वस्तु, पर्स, कैंची और पशु आदि की खरीददारी करने के लिए अत्यंत शुभ माना गया है. यदि आप कोई नया वस्त्र धारण करना चाहते हैं तो भी आप इस दिन उसे पहन सकते हैं.

मंगलवार

मंगलवार को भूमिपुत्र मंगलदेव की पूजा की जाती है. चूंकि मंगलवार के स्वामी मंगलदेव हैं, ऐसे में इस दिन भूमि, भवन आदि खरीदना शुभ होता है. मंगलवार के दिन भूमि खोदने का कार्य नहीं करना चाहिए. इस दिन दूध से बनी चीजें और लकड़ी, चमड़ा, शराब आदि नहीं खरीदना चाहिए. मंगलवार के दिन भूलकर भी किसी से कर्ज नहीं लेना चाहिए बल्कि इस दिन यदि किसी का कर्ज हो तो उसे लौटा देना चाहिए.

बुधवार

बुधवार के स्वामी बुध देवता हैं. बुधवार के दिन घ्ज्ञर का निर्माण कार्य कराना, बैंक से संबंधित कामकाज, नए कपड़े पहनना, किसी से धन उधार लेना आदि शुभ माना गया है.

गुरूवार

गुरुवार का दिन भगवान विष्णु और बृहस्पति को समर्पित है. यह दिन लगभग सभी कार्यों के लिए शुभ माना गया है. इस दिन किए जाने वाले कार्य हमेशा शुभ परिणाम देने वाले होते हैं. मान्यता है कि गुरुवार के दिन शिक्षण संबंधी कार्य को करने पर अत्यधिक सफलता मिलती है. इस दिन की जाने वाले धार्मिक अनुष्ठान एवं यात्राएं भी सफल होती हैं.

शुक्रवार

शुक्रवार का दिन भी लगभग सभी कार्यों के लिए शुभ माना गया है. किसी भी नई चीज के प्रयोग करने से लेकर नए कपड़े पहनने के लिए इस दिन को उत्तम माना गया है. शुक्रवार का दिन कला, संगीत, सौंदर्य आदि से जुड़ी चीजों को खरीदने आदि के लिए शुभ माना गया है.

शनिवार

शनिवार के स्वामी शनिदेव हैं. यह दिन कोर्ट-कचहरी से संबंधित मामलों में विजय पाने के लिए, वाहन को क्रय करने के लिए, मशीन से जुड़े सामान आदि को खरीदने के लिए शुभ माना गया है. शनिवार के दिन लोहा, चमड़ा, नमक, तेल, पेट्रोल, आदि को खरीदने से बचना चाहिए.

ये भी पढ़ें — बड़े खतरनाक होते हैं दिशाओं से संबंधित वास्तु दोष, जानें इसे दूर करने का अचूक उपाय

(यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं, इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

क्या मंगलवार को जूते खरीद सकते हैं? - kya mangalavaar ko joote khareed sakate hain?

ज्योतिष शास्त्र में शनि का संबंध पैरों से माना जाता है. (Image-shutterstock)

व्यक्ति के जीवन में आने वाले उतार-चढ़ाव का ताल्लुक उसके द्वारा जाने-अनजाने में की गई खरीददारी से भी माना जाता है. कई बार ऐसा होता है कि हमें कुछ बातों का ज्ञान नहीं होता है और हम उस वस्तु को वर्जित दिन खरीद कर घर ले आते हैं. इसी के साथ अपनी समस्याओं को भी आमंत्रण दे देते हैं. जूते-चप्पल भी उन्हीं में से एक है.

अधिक पढ़ें ...

  • News18Hindi
  • Last Updated : September 21, 2022, 01:25 IST

हाइलाइट्स

पुराने जूते-चप्पल को शनिवार के दिन शनि मंदिर के बाहर छोड़ देना चाहिए.
जिस बेड पर सो रहे हैं, उसके नीचे जूते-चप्पल नहीं रखें.
शनिवार के दिन जूते-चप्पल खरीदने से व्यक्ति के ऊपर शनि दोष चढ़ता है.

Vastu Tips For Shoes and Slippers : मनुष्य के जीवन में आ रही कई सारी परेशानियों के पीछे जाने-अनजाने वास्तु में बताए नियम भी हो सकते हैं. कई ऐसी वस्तुएं हैं, जिन्हें किसी विशेष दिन या समय पर खरीदना वर्जित माना गया है. इन्हें लेकर अक्सर हमारे बड़े-बुजुर्ग हमें रोकते-टोंकते हैं, लेकिन बहुत से लोग उन बातों को नकारते हुए आगे बढ़ जाते हैं. परिणाम ये होता है कि सब कुछ सही चलने के बाद भी जीवन में समस्याएं आने लगती हैं और हमें उसके पीछे की वजह समझ नहीं आती. आपको बता दें हमारे द्वारा की जाने वाली खरीददारी से भी हमारा गुड लक और बैड लक जुड़ा होता है. उन्हीं में से एक है जूते-चप्पल खरीदना. इंदौर के ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित कृष्ण कांत शर्मा हमें बता रहे हैं किस दिन जूते-चप्पल खरीदें और किस दिन ना खरीदें.

किस दिन नहीं खरीदें जूते-चप्पल

वास्तु शास्त्र में कई ऐसी चीजें हैं, जिन्हें खरीदने की मनाही होती है. उन्हीं में से एक है जूते-चप्पल. हर व्यक्ति अपनी सुविधा और ज़रूरत के अनुसार जूते-चप्पल खरीदता है, लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार अमावस्या, मंगलवार, शनिवार या ग्रहण वाले दिन जूते-चप्पल खरीदने से बचना चाहिए. ये अपने साथ दुर्भाग्य भी लाते हैं.

यह भी पढ़ें – Vastu Tips: घर में लाएं ऊंटों का जोड़ा, जल्द ही दूर होगा आर्थिक संकट

क्यों नहीं खरीदें इस दिन जूते-चप्पल

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, शनि का संबंध पैरों से माना जाता है, इसलिए कहा जाता है कि शनिवार के दिन जूते-चप्पल नहीं खरीदना चाहिए. शनिवार के दिन जूते-चप्पल खरीदने से व्यक्ति के ऊपर शनि दोष चढ़ता है. इससे शनि देव नाराज होते हैं और घर में दुख, दरिद्रता आती है.

किस दिन खरीदें या पहने नए जूते-चप्पल

वास्तु शास्त्र में नए जूते-चप्पल खरीदने और उन्हें पहनने को लेकर भी सही दिन के बारे में बताया गया है. नए जूते-चप्पल शुक्रवार के दिन खरीदना और रखे हुए नए जूते-चप्पल शुक्रवार के दिन ही पहनना सर्वोत्तम बताया गया है.

फटे जूते चप्पल किस दिन फेंकें

इस्तेमाल में नहीं आने वाले या फिर फटे पुराने जूते-चप्पल को फेंकने के लिए भी वास्तु शास्त्र में उल्लेख मिलता है. मान्यता के अनुसार, पुराने जूते-चप्पल को शनिवार के दिन किसी भी शनि मंदिर के बाहर छोड़ कर आ जाना चाहिए. इस उपाय से शनि की कुदृष्टि से मनुष्य बच जाता है.

यह भी पढ़ें – शनिवार को मंदिर से जूते-चप्पल चोरी होना माना जाता है शुभ, जानें ये किस बात के हैं संकेत

यहां ना रखें जूते-चप्पल

वास्तु शास्त्र के अनुसार, भूलकर भी जिस बेड पर सो रहे हैं, उसके नीचे जूते-चप्पल नहीं रखें. ऐसा करने से बेड पर सोने वाले व्यक्ति के स्वास्थ पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और पति-पत्नी के संबंधों में भी दरार आती है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

Tags: Dharma Aastha, Religion, Vastu, Vastu tips

FIRST PUBLISHED : September 21, 2022, 01:25 IST

मंगलवार को जूते खरीदने से क्या होता है?

मंगलवार का दिन भगवान हनुमान जी को समर्पित होता है। इस दिन भगवान हनुमान की आराधना की जाती है। मंगलवार के दिन जूते चप्पल या लोहा का सामान खरीदने से बचना चाहिए। बुधवार का दिन भगवान गणेश व मां सरस्वती को समर्पित होता है।

मंगलवार के दिन क्या क्या नहीं खरीदना चाहिए?

क्रोध से बचें- मंगलवार के दिन क्रोध से बचना चाहिए. साथ ही इस दिन किसी से भी लड़ाई-झगड़ा या अपशब्द नहीं बोलने चाहिए. ना खरीदें लोहे का सामान- इस दिन लोहे का समान खरीदना भी अशुभ माना जाता है.

सप्ताह में किस दिन क्या खरीदना है?

शुक्रवार - शुक्र का दिन धन की देवी लक्ष्मी का दिन है. इस दिन सौंदर्य प्रसाधन सामग्री, जूते, पर्स, घर और ऑफिस के लिए सजावट की चीजें खरीदना शुभ माना जाता है. क्या न खरीदें- खट्टी चीजें, रसोई का सामान, इलेक्ट्रॉनिक आइटम, प्रॉपर्टी, गाड़ी, पूजा-पाठ का सामान नहीं खरीदना चाहिए. शनिवार- शनिदेव का दिन है.

मंगलवार को क्या क्या नहीं करना चाहिए?

ये कार्य न करें :.
ये कार्य न करें : ... .
मंगलवार को नमक नहीं खाना चाहिए। ... .
पश्‍चिम, वायव्य और उत्तर दिशा में इस दिन यात्रा वर्जित। ... .
मंगलवार को मांस, मछली या अंडा खाना सबसे खराब होता है, इससे अच्छे-भले जीवन में तूफान आ सकता है।.
मंगलवार को किसी को ऋण नहीं देना चाहिए वर्ना दिया गया ऋण आसानी से मिलने वाला नहीं है।.