क्या प्याज से पेट कम होता है? - kya pyaaj se pet kam hota hai?

Onion For Weight Loss: क्या आपका वजन तेजी से बढ़ रहा है और आप चाहते हैं नेचुरल तरीके से बढ़ते वजन को कम करना, तो आपके काम आएगी प्याज. जी हां, प्याज भी वजन कम करने में हो सकती है बेहद कारगर. प्याज में एक खास किस्म का फ्लेवोनॉए़ड होता है, जो मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करके फैट को बनने या एकत्रित होने से रोकता है. प्याज वैसे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है और इसमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं. आइए जानते हैं प्याज में मौजूद पोषक तत्वों और वजन कम करने में इसके फायदों के बारे में यहां.

प्याज में मौजूद पोषक तत्व

प्याज में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं, जैसे ये कई तरह के विटामिंस से भरपूर होती है. विटामिन ए, सी, ई, के होने के साथ ही एंटीऑक्सीडेंट, कार्बोहाइड्रेट, कोलेस्ट्रॉल, फोलेट, नियासिन, राइबोफ्लेविन, थियामिन, पोटैशियम, सोडियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, जिंक, आयरन आदि से भरपूर होती है प्याज.

इसे भी पढ़ें: ज़रूरत से ज्यादा ना खाएं कच्चा प्याज वरना सेहत को हो सकता है भारी नुकसान

वजन कम करने के लिए प्याज के फायदे

स्टाइलक्रेज डॉट कॉम में छपी एक खबर के अनुसार, प्याज में कैलोरी की मात्रा काफी होती है, ऐसे में प्याज आप खाएंगे तो वजन नहीं बढ़ेगा. लो-कैलोरी डाइट के साथ अधिक मात्रा में फलों और सब्जियों के सेवन से वजन घटाने में काफी मदद मिलती है. चूंकि, प्याज में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है, ऐसे में इसके सेवन से वजन कम किया जा सकता है. एक कप प्याज में लगभग 3 ग्राम फाइबर होता है, जिससे पेट देर तक भरा रहता है. इस तरह से आप एक्स्ट्रा कैलोरी लेने से बच जाते हैं.
प्याज में क्वेरसेटिन नामक कम्पाउंड होता है. यह फ्लेवोनॉएड एंटी-ओबेसिटी प्रॉपर्टीज से भरपूर होता है.

प्याज खाने के फायदे

प्याज कच्चा खाएं या पकाकर, हर तरह से ये सेहत को लाभ पहुंचाती है. कई रोगों से बचाए रखती है. प्याज का रस गिरते बालों की समस्या को रोकता है. इसके अलावा, नियमित रूप से कच्चे प्याज के सेवन से कैंसर, हृदय रोग, डायबिटीज होने की संभावना काफी हद तक कम हो सकती है. मस्तिष्क अपना कार्य सही तरीके से करता है. शरीर में एनर्जी का संचार होता है. किडनी में स्टोन, यूरिनरी ट्रैक इंफेक्शन, शरीर में ब्लड क्लॉट होने से रोकती है. जिन लोगों को अस्थमा होता है, उन्हें भी प्याज का सेवन करने की सलाह दी जाती है. सांस की नली से संबंधित समस्याओं से बचाव हो सकता है. घरेलू उपायों में बुखार, खांसी होने पर भी कच्चा प्याज खाने की सलाह दी जाती है. इतना ही नहीं, प्याज खाने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बूस्ट होगी और शरीर में होने वाली सूजन की समस्या से बचाव होगा.

इसे भी पढ़ें: Onion In Summer: गर्मियों में दिन में एक बार जरूर खाएं प्याज, लू के अलावा इन परेशानियों से भी होगा बचाव

वजन कम करने के लिए यूं करें प्याज डाइट में शामिल

आप वजन कम करना चाहते हैं, तो प्याज का जूस पी सकते हैं. इसे आप कच्चा खाएं तो ही बेहतर है, क्योंकि अधिक पकाने या भूनकर खाने से इसमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स नष्ट हो जाते हैं. जूस बनाने के लिए आप बड़ा प्याज लें. इसका छिलका हटाकर इसे काट लें. एक बर्तन में एक कप पानी और प्याज डालकर गैस पर रख दें, इसमें उबाल आने दें. आंच बंद करके इसे मिक्स में डालें और अच्छी तरह से ब्लेंड कर दें. अब आप इसमें दो कप और पानी डालें और ब्लेंड करें. इसे एक गिलास में छान लें और पिएं. इसके अलावा, आप प्याज का सूप पी सकते हैं और कच्चे प्याज को सलाद में डालकर खाएं.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

Tags: Health, Healthy Foods, Lifestyle

FIRST PUBLISHED : July 06, 2022, 06:00 IST

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइल हेल्थOnion for Weight Loss: वजन घटाने के लिए प्याज दिखाएगी चमत्कारी असर, पेट की चर्बी भी होगी कम

क्या आप जानते हैं कि रसोई में आसानी से मिलने वाली प्याज वजन कम करने में मदद कर सकती है। प्याज में क्वेरसेटिन नाम का फ्लेवोनॉइड होता है जो शरीर में फैट जमने नहीं देता और वजन घटाने में मदद मिलती है।

क्या प्याज से पेट कम होता है? - kya pyaaj se pet kam hota hai?

यह तो सभी जानते हैं कि बढ़ते वजन को कंट्रोल करना कितना मुश्किल है। यह किसी चुनौती से कम नहीं है। लोग वजन घटाने के लिए क्या कुछ नहीं करते लेकिन कड़ी मशक्कत के बाद थोड़ा ही अंतर नजर आता है। ऐसे में कई बार घरेलू तरीके काम कर जाते हैं। क्या आप जानते हैं कि रसोई में आसानी से मिल जाने वाली प्याज वजन कम करने में आपकी मदद कर सकती है। प्याज में क्वेरसेटिन नाम का फ्लेवोनॉइड होता है, जिससे शरीर के विभिन्न हिस्सों में जमा चर्बी को कम करने में मदद मिलती है। साथ ही यह आपकी चयापचय की प्रक्रिया को भी सही करता है। इसमें प्रोबायोटिक गुण होते हैं और यह कैलोरी में भी कम है जो शरीर पर एंटी-ओबेसिटी प्रभाव छोड़ कर और कई अन्य लाभ भी देती है। आइए जान लेते हैं मोटापा कम करने के लिए किस तरह से प्याज का उपयोग कर सकते हैं...

सलाद के रूप में खाएं प्याज - पेट की चर्बी को कम करने के लिए कच्चा प्याज सही रहता है। हांलाकि कच्चा प्याज खाने से मुंह से दुर्गंध आने की समस्या तो होती है लेकिन कई तरीकों से इससे राहत पाई जा सकती है। वजन कम करने के लिए आप कच्चे प्याज को सलाद के रूप में नींबू नमक डालकर खा सकते हैं। यह भी पढ़ें: मुंह से आ रही बदबू बन रही शर्मिंदगी का कारण, इससे बचने के लिए असरदार हैं ये घरेलू नुस्खे

प्याज का रस - ऐसे में प्याज का रस भी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए दो प्याज को उबाल कर ठंडा कर लें और मिक्सी में डालकर पीस लें। अब इसे छान कर रस को अलग कर लें। स्वाद को सही करने के लिए इसमें थोड़ा सा नमक और नींबू भी मिला सकते हैं जिससे आपको पीने में आसानी होगी। यह भी पढ़ें: Weight Loss Tips: बढ़ते हुए वजन से हो गए हैं परेशान? रोजाना पिएं इस फल का जूस, मिलेंगे कई फायदे

क्या प्याज से पेट कम होता है? - kya pyaaj se pet kam hota hai?

वजन घटाने के लिए लें प्याज का सूप - आप प्याज और अन्य सब्जियों का सूप बनाकर भी ले सकते हैं। यह स्वादिष्ट तो लगता ही है, साथ ही सेहत के लिए भी अच्छा रहता है। सूप बनाने के लिए चार से पांच प्याज और सब्जियों को मोटे टुकड़ों में काट लें। एक पैन में ऑलिव ऑयल (जैतून का तेल) गर्म करें उसके बाद इसमें लहसुन और अदरक का पेस्ट डाल कर कुछ देर तक पकाएं। उसके बाद इसमें सभी सब्जियां डालकर आवश्यकता अनुसार पानी डालें। जब यह अच्छी तरह से पक जाए तो इसमें हर्ब्स और काली मिर्च नमक आदि डालकर इसका सेवन करें।

यह भी पढ़ें: Weight Loss Tips with Job: डेस्क जॉब की वजह से बढ़ते वजन से हो गए हैं परेशान? बिना जिम जाए ऐसे करें कंट्रोल

क्या प्याज से पेट कम होता है? - kya pyaaj se pet kam hota hai?

प्याज से मोटापा कैसे कम करें?

वजन कम करने के लिए यूं करें प्याज डाइट में शामिल इसका छिलका हटाकर इसे काट लें. एक बर्तन में एक कप पानी और प्याज डालकर गैस पर रख दें, इसमें उबाल आने दें. आंच बंद करके इसे मिक्स में डालें और अच्छी तरह से ब्लेंड कर दें. अब आप इसमें दो कप और पानी डालें और ब्लेंड करें.

क्या प्याज खाने से पेट बढ़ता है?

क्या आप जानते हैं कि रसोई में आसानी से मिल जाने वाली प्याज वजन कम करने में आपकी मदद कर सकती है। प्याज में क्वेरसेटिन नाम का फ्लेवोनॉइड होता है, जिससे शरीर के विभिन्न हिस्सों में जमा चर्बी को कम करने में मदद मिलती है। साथ ही यह आपकी चयापचय की प्रक्रिया को भी सही करता है।

क्या प्याज खाने से वजन कम होता है?

प्याज में मौजूद गुण वजन कम करने में बहुत फायदेमंद होते हैं। इसका सेवन आप सलाद के रूप में कर सकते हैं, इसके अलावा कई तरह की डिशेज को बनाने में आप इसका सेवन कर सकते हैं। वजन कम करने के लिए प्याज की चाय का सेवन भी फायदेमंद होता है। प्याज की चाय बनाने के लिए सबसे पहले 2 कप पानी लें और इसे पैन में अच्छी तरह से उबालें।

1 दिन में कितना प्याज खाना चाहिए?

आपको नियिमत रूप से दिन में खाना खाने के आधे घंटे बाद 25 से 30 ग्राम प्याज, आर्टिशियल मिश्री के साथ मिलाकर खाना चाहिए