गर्मियों की छुट्टी कैसे बिताई पर 10 लाइन? - garmiyon kee chhuttee kaise bitaee par 10 lain?

नमस्ते दोस्तों आज हम गर्मियों की छुट्टियों पर 10 पंक्तियाँ हिंदी और इंग्लिश में (10 Lines On summer vacation In Hindi And English Language) लिखेंगे। दोस्तों यह 10 पॉइंट (Kids) class 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9, 10, 11, 12  और College के विद्यार्थियों के लिए लिखे गए है।

हमारी Website पर आप बड़े (Essay) निबंध भी पढ़ सकते है। (Garmiyon ki chuttiyon par 10 Lines Mein Hindi nibandh) का वीडियो जल्द ही उपलब्ध हो जायेगा। वेबसाइट के सभी लेखो के विडियो देखने के लिए हमारे YouTube Channel पर जाये। आपसे निवेदन है कि हमारे Channel को Subscribe करें।

दोस्तों गर्मियों की छुट्टियों का सभी को बेसब्री से इंतजार रहता है क्योंकि इस समय हम सभी कामों से फ्री रहते है या एक तरह से हमे खुली छूट मिल जाती है। इन छुट्टियों में हम कई योजनाये बनाते है तो आज गर्मियों की छुट्टियों पर 10 लाइन हिंदी और इंग्लिश में लिखेंगे।


Table of Contents

  • How I Spent My Summer Vacation 10 lines in Hindi
  • about 5 lines on Summer Vacation  in hindi
  • Short 10 Lines On Summer Vacation In English
  • 10 Lines Sentence On Summer Vacation In English

How I Spent My Summer Vacation 10 lines in Hindi


  1. गर्मियों की छुट्टियाँ मार्च से मई तक रहती है। इस समय लगभग सभी बच्चों की वार्षिक परीक्षा  समाप्त हो जाती है।
  2. लम्बे समय तक पढाई करने के बाद एक ब्रेक होता है। गर्मियों की छुट्टियों में तनाव से मुक्त होकर दिमाग को आराम देने और फ्रेश करने के लिए मनोरंजन करते है।
  3. गर्मियों की छुट्टियों में कई विद्यार्थी रिश्तेदारों के जाते है तो कुछ घर पर दोस्तों के साथ लूडो, सांप सीढ़ी, कैरम और अन्ताक्षरी खेलकर छुट्टियों का पूरा आनन्द लेते है।
  4. गर्मियों की छुट्टियों में मन पसंद कार्य करने और उसे सीखने का सुनहरा मौका मिलता है। जैसे:- गार्डनिंग, पेंटिंग, ड्राइंग, सिलाई आदि।
  5. गर्मियों की छुट्टियों में हमे एकांत में बैठकरअपने जीवन के लक्ष्यों को पूरा करने जैसे महत्वपूर्ण बातों पर विचार करना चाहिए और जिस विषय में हम कमजोर है उस पर ध्यान देना चाहिए।
  6. सरकार गर्मियों की छुट्टियाँ इसलिए देती है क्योंकि बच्चे लगातार पढ़ाई के तनाव से घिरे रहते हैं। ऐसे में छुट्टियाँ मिलने से बच्चों का माइंड फ्रेश होता है और वे अगले साल मन लगाकर पढाई करते है।
  7. गर्मियों की छुट्टियों में घुमने जाना चाहिए क्योंकि ये हमारे शरीर के लिए जरुरी है। छुट्टियों में धूमने से हमे प्रकृति के सुंदर वातावरण को देखने और उसे महसूस करने का मौका मिलता है।
  8. गर्मियों की छुट्टियों में घूमने से हमे महत्वपूर्ण जानकारी मिलती है साथ ही नयी जगह अनुभव मिलता है जो भविष्य में काम आता है।
  9. गर्मियों की छुट्टियों में विद्यार्थी को अधूरे सपने पूरे करने का मौका मिलता है। जैसे: देश की राज्यों में घूमने जाना।   
  10. गर्मियों की छुट्टियाँ एक बेहतरीन समय माना जाता है। सबसे अधिक खुशी विद्यार्थियों को  गर्मियों की छुट्टियों में होती है, क्योंकि विद्यार्थी रोजाना की दिनचर्या और लम्बे पढाई के तनाव से उब जाते है।

about 5 lines on Summer Vacation  in hindi


  1. गर्मियों की छुट्टियां रखने का एक फायदा यह भी है कि मार्च, अप्रैल और मई के महीने में अधिक गर्मी रहती है। ऐसे में भीषण गर्मी के दौरान छोटे बच्चों को स्कूल जाने से निजात मिल जाती है।
  2. गर्मियों की छुट्टियां में हमे अगली कक्षा की पढाई करने का मौका मिलता है क्योंकि वही पाठ्यक्रम हमे फिर से पढाया जाता है तो आसानी से याद हो जाता है।
  3. गर्मियों की छुट्टियों के लिए शिक्षक हमे गृह कार्य देते हैं, जिससे हम अपने पढ़ाई के साथ जुड़े रहते है।
  4. गर्मियों की छुट्टियां में हमे गाँव के वातावरण में जाना चाहिए। क्योंकि एकमात्र गाँव ऐसा स्थान हैं जहाँ एकांत, शांत वातावरण, और हरियाली मिलती है।
  5. गर्मियों की छुट्टियां साल में एक बार आती है इसलिए हमे इसका भरपूर फायदा उठाना चाहिए, जो अपने सोच रखा है वो काम आपको गर्मियों की छुट्टियों में करने का मौका मिलता है।

    Summer Vacation Essay in Hindi : दोस्तों आज हमने गर्मी की छुट्टी पर निबंध कक्षा 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8 के विद्यार्थियों के लिए लिखा है. इस निबंध की सहायता से सभी विद्यार्थी परीक्षाओं में निबंध लिख सकते है.

    अध्यापकों द्वारा बच्चों को गर्मियों की छुट्टियों में होम वर्क के रूप में निबंध लिखना दिया जाता है, इसलिए विद्यार्थियों की सहायता के लिए हमने यह निबंध लिखा है.

    गर्मियों की छुट्टी कैसे बिताई पर 10 लाइन? - garmiyon kee chhuttee kaise bitaee par 10 lain?

    Get some Good Essay on Summer Vacation in Hindi for class 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8 Students

    विषय-सूची

    1
    • Summer Vacation Essay in Hindi 150 Words
    • Summer Vacation Essay in Hindi 250 Words
    • Garmi ki Chutti Essay in Hindi 350 Words
    • Summer Vacation Essay in Hindi 600 words

    Summer Vacation Essay in Hindi 150 Words


    गर्मियों की छुट्टियां सबसे आनंदमय दिन होते है इन दिनों में गर्मी के कारण स्कूलों की छुट्टियां कर दी जाती है जिसे हम बच्चे बहुत खुश होते है क्योंकि इस समय पढ़ाई लिखाई का कोई बोझ नहीं होता सिर्फ खेलना और हंसी मजाक करना होता है इसलिए मुझे गर्मियों की छुट्टियां बहुत अच्छी लगती है.

    इस बार की गर्मियों की छुट्टियों में मैं अपने नाना नानी के घर गया वहां पर मैंने खूब मस्ती की मेरे नाना मुझे सुबह बगीचे में खेलने के लिए लेकर जाते और मैं जब शाम को आते तो मेरे लिए बहुत सारी चॉकलेट और आइसक्रीम लेकर आते. वहां पर मैंने कुछ नए दोस्त भी बना लिए जिनके साथ में रोज खेलता था.

    वहां पर मेरे छोटे पिकनिक पर भी गया जो कि मेरे लिए बहुत रोमांचक था छुट्टियों के आखिरी दिनों में मैं घर आ गया और स्कूल का कार्य किया. इस गर्मियों की छुट्टियां मेरे लिए सबसे यादगार पल थे.

    Summer Vacation Essay in Hindi 250 Words


    गर्मियों की छुट्टियों के बारे में सोच कर ही मन रोमांचित हो उठता है, मुझे गर्मियों की छुट्टियां बहुत पसंद है. हम बच्चे इन गर्मियों की छुट्टियों के लिए पूरी साल भर इंतजार करते है.

    अभी बस कुछ दिनों बाद गर्मियों की छुट्टियां पड़ने वाली है मेरे साथी सहपाठी इन गर्मियों में पहाड़ी और ठंडे स्थानों पर जाने की योजना बना रहे है.

    लेकिन मैं किसी अन्य स्थान पर नहीं जा सकता हूं क्योंकि मेरे पिताजी को कार्यालय में बहुत काम है. इसलिए मैं अपनी छुट्टियों को अच्छे कार्य करने में पूरी करूंगा. आखिरकार अब वह दिन आ गया जब से स्कूल की छुट्टियां हो गई है.

    मैं सुबह शाम अपने दोस्तों के साथ खूब जी भर कर खेलता हूं लेकिन गर्मी होने के कारण दोपहर का समय यूं ही बीत जाता है और हम बाहर खेल भी नहीं पाते है.

    हमे स्कूल में पढ़ाया गया था कि गर्मी बढ़ने का कारण है कि पेड़ों की संख्या लगातार कम हो रही है इसलिए मैं सोच रहा हूं कि इस बार की छुट्टियों का सदुपयोग करके में मेरे दोस्तों के साथ मिलकर जो उन्हें हमारे घर के आसपास के क्षेत्र में पेड़ लगाएं.

    इसके लिए मेरे दोस्त भी मेरे साथ हो गए और हमने पूरी कॉलोनी में पौधे लगा दिए है जिससे पूरा वातावरण हरा भरा हो गया है.

    यह देखकर पूरी कॉलोनी के लोगों ने एक छोटे पिकनिक का आयोजन किया है जिसमें मैं और मेरे दोस्तों ने खूब मौज मस्ती की, इस तरह मैंने गर्मियों की छुट्टियों में आनंद के साथ साथ समय का सदुपयोग भी किया और वातावरण को स्वच्छ और सुंदर भी बनाया.

    Garmi ki Chutti Essay in Hindi 350 Words


    इस बार की गर्मी की छुट्टियां बहुत यादगार रही क्योंकि इस बार हमारा पूरा परिवार गर्मी की छुट्टियां मनाने तमिलनाडु के ऊटी शहर गए थे. पिताजी ने इसकी तैयारियां लगभग 1 महीने पहले ही कर ली थी उन्होंने ट्रेन की टिकट बुक करवा दी थी.

    ट्रेन से सफर करने का एक अलग ही मजा है क्योंकि ट्रेन खेत जंगल पहाड़ इत्यादि रास्तों से होकर गुजरती है जिससे देखने का बहुत मजा आता है और इसमें सफर आरामदायक भी होता है. ट्रेन के सफर में हमने समय बिताने के लिए अंताक्षरी खेली जिसमें बहुत आनंद आया.

    पिताजी हमें बीच बीच में आने वाले शहरों और गांव के नाम बता रहे थे साथ ही वे वहां की परंपरा और संस्कृति के बारे में भी बता रहे थे जो मुझे जानकर बहुत ही रोचक लगा. यह बहुत ही रोमांचक सफर था क्योंकि इसमें घूमने के साथ-साथ शिक्षा भी मिल रही थी.

    लगभग 2 दिन के पश्चात हम ऊटी शहर पहुंच गए, यह अन्य शहरों की तुलना में बहुत ही अलग था. यहां की हरी-भरी सुंदर वादियां मन को मोह लेती है. ऊटी शहर तमिलनाडु का प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है. यहां पर हम लगभग 1 सप्ताह रहे.

    यह भी पढ़ें – डिजिटल इंडिया पर निबंध – Digital India Essay In Hindi

    वहां पर पहले दिन हमने नीलगिरी की पहाड़ियों में चलने वाली भाप के इंजन वाली ट्रेन में बैठकर वहां के जंगलों की सुंदरता देखी ट्रेन बहुत ही धीरे चल रही थी और ठंडी-ठंडी हवा चल रही थी इस नजारे को देखकर सब उत्सुक थे और सभी के मुख पर एक अलग सी खुशी थी.

    इसके बाद हम ऊटी बोट हाउस गए वहां पर हमें एक दिन बिताया जिसमें हमें बहुत आनंद आया क्योंकि यहां का वातावरण बहुत ही शांत और सुंदरता पानी में रंग बिरंगी मछलियां तैर रही थी.

    इसके बाद हमने वहां का रोज गार्डन, बोटैनिकल गार्डन, थ्रेड गार्डन का भ्रमण किया यहां पर रंग बिरंगी फूलों के बगीचे लगे हुए थे जिनसे पूरा वातावरण महक रहा था. इसके बाद हमने कलहट्टी का झरना देखा जो बहुत ऊंचा और सुंदर था.

    अंतिम दिन घूमने पन्ना झील के किनारे पिकनिक के लिए गए. यह झील अत्यधिक सुंदर है यहां का नीला जल आंखों को ठंडक देता है.

    इस तरह मैंने गर्मियों की छुट्टियों का आनंद उठाया.

    Summer Vacation Essay in Hindi 600 words


    हमारा परिवार दिल्ली शहर में रहता है हर बार की तरह इस बार भी गर्मी की छुट्टियां आने वाली है. हमारे स्कूल के सभी विद्यार्थी अलग अलग स्थान पर जाने की बात कर रहे है. देखते ही देखते हैं कब छुट्टियों के दिन आ गए पता ही नहीं चला हमने इस बार की छुट्टियों का कोई प्लान नहीं बनाया है.

    इसलिए मैं और मेरी छोटी बहन अपने दादा-दादी के पास जा रहे है जो कि हमारी पैतृक गांव.में रहते है. गांव का रहन सहन बहुत ही साधारण है यहां का वातावरण शांत ठंडा और भीड़ रही है जिसके कारण हमें यहां पर आना अच्छा लगता है.

    मेरे दादाजी रोज सुबह उठ कर हमें खेत की शहर कराने जाते हैं वहां पर सुबह ठंडी-ठंडी हवा चलती है चिड़ियों की चह चाहट मन मोह लेती है. किसान फसल को पानी दे रहे होते है गाय भैंस बकरी इधर-उधर चहल कदमी करते रहते है इतना मनमोहक नजारा हमें दिल्ली शहर में तो देखने को ही नहीं मिलता है.

    यह भी पढ़ें – कंप्यूटर पर निबंध – Essay on Computer in Hindi

    खेतों में दादा जी हमें अन्य किसानों से परिचय करवाते है वहां के किसान बहुत अच्छे है उन्होंने हमें पानी पिलाया और खेत में से गन्ना ला कर दिया जो कि खाने में बहुत स्वादिष्ट था.

    दोपहर होने से पहले हम घर आ जाते हैं और स्वादिष्ट भोजन करते है साथ ही पीने के लिए दही छाछ और रबड़ी मिलती है जो कि गर्मी को कम कर देती है.

    शाम को हम दोस्तों के साथ खेलने चले जाते है वहां पर हमने प्रकार के खेल खेलते है जैसे गिल्ली डंडा, चोर पुलिस, गेंद मार, क्रिकेट इत्यादि खेलते है. खेल खेल में बहुत मजा आता है और शाम तक हम बहुत थक जाते हैं इसलिए वापस घर चले जाते है.

    शाम को भोजन करने के पश्चात दादा-दादी हमें नई-नई रोचक कहानियां सुनाते है साथ ही हमें पुराने जमाने की रोचक बातें भी बताते है जैसे हमारे ज्ञान में वृद्धि होती है और मजा भी आता है.

    कभी-कभी दादी हमें मंदिर लेकर जाती है जहां का माहौल एकदम शांत होता है मंदिर की घंटियां मीठी-मीठी धुन सुनाती है. मंदिर के पुजारी जी बहुत अच्छे हैं वह हमें बहुत प्यार करते है और नई नई कहानियां सुनाते है. पुजारी जी ने हमें बताया कि कल मंदिर में बहुत बड़े मेले का आयोजन होने वाला है यह सुनकर तो हम फूले नहीं समा रहे थे.

    बस फिर क्या था दूसरे दिन का इंतजार था. दूसरे दिन दादा जी ने मुझे कंधे पर बिठाया और मेले की सैर कराने निकल पड़े. मेला बहुत ही सुंदर सजा था कहीं कोई नाच गा रहा है तो कहीं कोई झूल झूल रहा है.

    मैंने भी दादाजी को बोलकर झूला झूला जिसमें मुझे बहुत आनंद आया फिर वहां पर हमने समोसे खाए जोकि अत्यंत स्वादिष्ट थे.

    इसके बाद हमने मंदिर में दर्शन किए और वापस आकर दादा जी ने मेरे और मेरी छोटी बहन के लिए कुछ खिलौने खरीदे साथ ही घर के लिए भी कुछ सामान खरीदा इसके बाद हम घर वापस आ गए. यह मेला देखकर मुझे बहुत खुशी हुई और आनंद भी आया.

    कुछ ही दिनों में मेरे पिताजी और माताजी भी गांव आ गए और हम सब मिलकर एक छोटे पिकनिक पर गए जहां पर मैंने और मेरी छोटी बहन ने खूब मस्ती की हमने वहां पर तरह-तरह के झूले झूले और समुंदर किनारे बैठ कर भोजन किया.

    समंदर की गीली रेत से छोटे-छोटे घर बनाए इस तरह समय कैसे बीत गया पता ही नहीं चला और फिर हम सब पुन: दिल्ली लौट आये.

    दिल्ली आने के पश्चात मैंने स्कूल मैं दिया गया कार्य पूर्ण किया. इस तरह मैंने गर्मी की छुट्टियों का भरपूर इस्तेमाल किया. यह छुट्टियां मेरे को हमेशा के लिए यादगार रहेगी.


    यह भी पढ़ें –

    शीत ऋतु पर निबंध – Essay on Winter Season in Hindi

    आदर्श विद्यार्थी पर निबंध – Adarsh Vidyarthi Essay in Hindi

    मेरा बचपन पर निबंध – Mera Bachpan Essay in Hindi

    रेल यात्रा पर निबंध – Rail Yatra Essay in Hindi

    Mera Priya Mitra Essay in Hindi – मेरा प्रिय मित्र पर निबंध

    हम आशा करते है कि हमारे द्वारा Summer Vacation Essay in Hindi पर लिखा गया निबंध आपको पसंद आया होगा। अगर यह लेख आपको पसंद आया है तो अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ शेयर करना ना भूले। इसके बारे में अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

    गर्मी की छुट्टी कैसे बिताई 10 लाइन?

    Set (1) 10 Lines on Summer Vacation in Hindi.
    गर्मियों की छुट्टी हम सभी को अच्छी लगती है।.
    इस दौरान अध्ययन का ज्यादा बोझ नहीं होता।.
    गर्मियों की छुट्टियां सबसे आनंदमय दिन होते है।.
    गर्मियों की छुट्टी में हम सुबह और शाम को खेलने जाते है।.
    में अपने भाई के साथ रोज क्रिकेट खेलता हूँ।.
    शाम को में दादा जी के साथ सैर पर जाता हूँ।.

    आप अपनी गर्मियों की छुट्टियाँ कैसे बिताते है?

    यह उन्हें चिलचिलाती गर्मी से भी बहुत जरूरी राहत देता है। विभिन्न छात्रों के पास अपनी गर्मियों की छुट्टियां बिताने के अपने अलग तरीके हैं। जबकि कुछ लोग अपने दादा-दादी से मिलने जाते हैं, वहीं अन्य लोग समर कैंप में शामिल होते हैं, फिर भी कुछ लोग घर पर रहना पसंद करते हैं और अपनी पढ़ाई में जुट जाते हैं।

    गर्मियों की छुट्टियों में आप क्या क्या काम करते हैं लिखिए?

    गर्मी की छुट्टियाँ बच्चों को स्कूल का काम पकड़ने, नई जगहों पर जाने और परिवार के सदस्यों के साथ समय बिताने का अवसर प्रदान करती हैं। ग्रीष्म अवकाश के दौरान ट्यूशन कक्षाएं लेकर बच्चे भी अपने कौशल में सुधार कर सकते हैंगर्मी की छुट्टियों के दौरान घूमने और आनंद लेने के लिए कई जगह हैं

    छुट्टी पर निबंध कैसे लिखें?

    निबंध 1 (300 शब्द) अवकाश एक छात्र के जीवन का सबसे अच्छा हिस्सा है। यह उबाऊ व्याखानों, सुबह के अलार्म और सख्त नियमों से बहुत आवश्यक ब्रेक प्रदान करता है। मेरे माता-पिता ने हमेशा यह सुनिश्चित किया है कि मैं छुट्टियों के दौरान अच्छा समय बिताऊं और मेरे पास स्मृति के रूप में बहुत ही सुखद यादें हों।