क्या खाने से एलर्जी कम होती है? - kya khaane se elarjee kam hotee hai?

भोजन करना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह पोषण प्रदान करता है और हमें स्वस्थ और ऊर्जावान रखता है। दुर्भाग्य से, आप कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन करने के बाद बीमार हो सकते हैं। हमारे दिमाग में आने वाला पहला विचार एलर्जी है!

एक खाद्य एलर्जी अधिक गंभीर, यहां तक ​​कि घातक भी हो सकती है। इसके साथ कई संकेत और लक्षण जुड़े हुए हैं, जिससे डॉक्टर को समस्या का तुरंत पता लगाने में मदद मिलती है। आइए खाद्य एलर्जी और उनके उपचार के बारे में गहराई से समझें!

खाद्य एलर्जी क्या हैं?

खाद्य एलर्जी तब होती है जब शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली विशिष्ट खाद्य पदार्थों में हानिरहित प्रोटीन के प्रति अत्यधिक प्रतिक्रिया करती है, जिससे एनाफिलेक्सिस, गले में सूजन, पित्ती (त्वचा पर दाने) या खुजली, उल्टी, दस्त, पेट में दर्द आदि जैसे गंभीर एलर्जी प्रतिक्रिया लक्षण होते हैं।

दूध, अंडे, मछली, सोया और मूंगफली कुछ सामान्य एलर्जी पैदा करने वाले खाद्य पदार्थ हैं। रोकने का सबसे आसान तरीका एलर्जी की प्रतिक्रिया अतिसंवेदनशीलता प्रतिक्रियाओं के लिए अग्रणी खाद्य पदार्थों से बचना है। एलर्जी के लक्षणों का अनुभव होने पर नजदीकी अस्पताल में जाएं।

खाद्य एलर्जी के लक्षण क्या हैं?

खाद्य एलर्जी के लक्षण आमतौर पर खाने के दो घंटे के भीतर दिखाई देते हैं। किसी विशेष भोजन के लिए एलर्जी की प्रतिक्रिया से हल्के से गंभीर लक्षण हो सकते हैं। खाद्य एलर्जी के लक्षणों में शामिल हैं:

क्या खाने से एलर्जी कम होती है? - kya khaane se elarjee kam hotee hai?

क्या खाद्य एलर्जी खाद्य असहिष्णुता के समान है?

खाद्य एलर्जी को कभी-कभी भोजन असहिष्णुता के लिए गलत माना जाता है, जो काफी अधिक सामान्य प्रतिक्रिया है। भोजन के प्रति असहिष्णुता परेशान कर सकती है, लेकिन यह एक कम गंभीर स्थिति है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित नहीं करती है।

खाद्य एलर्जी और खाद्य असहिष्णुता एक ही स्वास्थ्य समस्या नहीं हैं! खाद्य एलर्जी एक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को ट्रिगर करती है जिसके परिणामस्वरूप गंभीर एलर्जी प्रतिक्रिया (जैसे एनाफिलेक्सिस) होती है और यहां तक ​​कि जीवन के लिए खतरा भी हो सकता है।

जबकि, खाद्य असहिष्णुता में पाचन तंत्र शामिल होता है, जिससे आप गंभीर अतिसंवेदनशीलता प्रतिक्रिया से पीड़ित हुए बिना मामूली मात्रा में असहिष्णु भोजन का उपभोग करने में सक्षम हो सकते हैं। असहिष्णुता असुविधाजनक हो सकती है, लेकिन वे शायद ही कभी खतरनाक होती हैं।

एक खाद्य असहिष्णुता विशिष्ट खाद्य पदार्थों को पचाने में कठिनाई और बाद में लक्षणों का अनुभव करने को संदर्भित करती है सूजन, पेट दर्द, दस्त, गैस / पेट फूलना, सिरदर्द, चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम (आईबीएस), इत्यादि

क्या खाद्य एलर्जी जीवन-धमकाने वाले लक्षण पैदा कर सकती है?

हाँ, तीव्रग्राहिता भोजन के लिए सबसे महत्वपूर्ण एलर्जी प्रतिक्रिया है। यह एक तेजी से विकसित होने वाली एलर्जी प्रतिक्रिया है जिसके कारण शरीर सदमे में चला जाता है। इससे सांस लेना मुश्किल या असंभव हो सकता है। अगर तुरंत इलाज न किया जाए तो एनाफिलेक्सिस घातक हो सकता है।

खाद्य एलर्जी को कैसे रोका जा सकता है?

अत्यधिक एलर्जी वाले खाद्य पदार्थ, उनमें से कुछ में अंडे, मछली, सोया, मूंगफली प्रोटीन शामिल हैं, जितनी जल्दी हो सके आहार से समाप्त कर देना चाहिए। यदि किसी चिकित्सीय परीक्षण की आवश्यकता है तो अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से इस पर चर्चा करें, आप उन सावधानियों और खाद्य पदार्थों के बारे में भी पूछ सकते हैं जो खाने के लिए सुरक्षित हैं। आप फूड एलर्जी टेस्ट करवा सकते हैं।

खाद्य एलर्जी वाले वयस्कों और बच्चों दोनों के इलाज के लिए यहां कुछ विकल्प दिए गए हैं:

वयस्कों में खाद्य एलर्जी के लिए उपचार

वयस्कों में खाद्य एलर्जी के इलाज में पहला कदम उन खाद्य पदार्थों से बचना है जो एलर्जी प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर करते हैं, साथ ही तैयार रहें यदि आप किसी ऐसी चीज का सेवन करते हैं जो एलर्जी की प्रतिक्रिया को ट्रिगर करती है। गंभीर प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करने के लिए, आपको आपातकालीन चिकित्सा किट की आवश्यकता हो सकती है।

खाद्य एलर्जी द्वारा उत्पन्न कुछ लक्षणों के उपचार के लिए दवाएं उपलब्ध हैं। आपके लिए उपयुक्त दवाओं के बारे में डॉक्टर से बात करें।

बच्चों में खाद्य एलर्जी का उपचार

यह महत्वपूर्ण है कि बच्चे एलर्जी शुरू करने वाले खाद्य पदार्थों से बचें, जैसा कि वयस्कों के लिए होता है। यदि आप अपने बच्चे को स्तनपान करा रही हैं, तो उन चीजों को खाने से बचें जिनसे आपके बच्चे को एलर्जी है।

यदि आपका बच्चा विशेष खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं कर सकता है, तो उन्हें विटामिन सप्लीमेंट दें। अपने बच्चे के स्वास्थ्य के बारे में बाल रोग विशेषज्ञ (बच्चों के डॉक्टर) से सलाह लें। डॉक्टर आपातकालीन चिकित्सा किट की सिफारिश भी कर सकते हैं। 3 से 6 महीने के बाद, कुछ बच्चों को उनके स्वास्थ्य सेवा प्रदाता की देखरेख में विशिष्ट भोजन की पेशकश की जा सकती है ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि बच्चे ने एलर्जी को पार कर लिया है या नहीं।

सावधानी बरतना:

खाद्य एलर्जी विकसित होने के बाद, एलर्जी की प्रतिक्रिया से बचने का सबसे अच्छा तरीका उन खाद्य पदार्थों की पहचान करना और उनसे बचना है जो संकेत और लक्षण पैदा करते हैं। कुछ के लिए, यह केवल एक असुविधा है, लेकिन दूसरों के लिए यह एक महत्वपूर्ण समस्या है। इसके अलावा, कुछ खाद्य पदार्थ, जब विशिष्ट व्यंजनों में अतिरिक्त सामग्री के रूप में उपयोग किए जाते हैं, सफलतापूर्वक छिपे हो सकते हैं। यह रेस्तरां और अन्य सामाजिक सेटिंग्स में विशेष रूप से सच है।

यदि आपको खाद्य एलर्जी हो रही है, तो इन चरणों का पालन करें:

  • आपके द्वारा उपभोग किए जाने वाले खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों से अवगत रहें।
  • एक आपातकालीन एपिनेफ्रीन दवा निर्धारित करने के बारे में डॉक्टर से परामर्श करें।
  • रेस्त्रां में सावधान रहें।
  • बच्चों को फूड एलर्जी के लक्षण समझाएं।

यदि आप खाद्य एलर्जी से पीड़ित हैं, तो उन सभी खाद्य पदार्थों और अन्य अवयवों से बचें जो एलर्जी प्रतिक्रिया उत्पन्न करते हैं। एलर्जी पैदा करने वाले खाद्य पदार्थों से बचने से आपको किसी भी पोषक तत्व के लिए पूरक आहार लेने की आवश्यकता हो सकती है। एक नई भोजन योजना शुरू करने से पहले, स्वास्थ्य सेवा प्रदाता या आहार विशेषज्ञ से सलाह लें।

एलर्जी कम करने के लिए क्या खाना चाहिए?

दही का सेवन फायदेमंद एवरीडेहेल्थडॉटकॉम के मुताबिक फूड एलर्जी को कम करना चाहते हैं तो, दही का सेवन करें. दही में अच्छे बैक्टीरिया होते हैं. जो एंटी एलर्जिक का काम करते हैं. दही के साथ एलर्जी का खतरा भी कम रहता है और अगर एलर्जी है तो इससे बचाव भी होता है.

एलर्जी को जड़ से खत्म करने के लिए क्या करें?

एलर्जी से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू और आयुर्वेदिक उपाय.
100 ग्राम बादाम, 20 ग्राम काली मिर्च और 20 ग्राम खांड खाने से आपको छींक, नजुला जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलेगा।.
5 काली मिर्च और 5 बादाम चबाकर खा लें। ... .
किसी भी तरह की नाक संबंधी एलर्जी हैं तो सरसों का तेल, बादाम रोगन या फिर अणु तेल को नाक में डाल ले।.

एलर्जी क्या खाने से ठीक होती है?

सर्दियों के मौसम में विटामिन सी से भरपूर फलों का सेवन करें. खट्टे फलों में विटामिन सी पाया जाता है. विटामिन सी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव भी छींक, खांसी जैसी एलर्जी से सुरक्षा प्रदान कर सकता है.

एलर्जी को तुरंत कैसे रोकें?

कैसे करें इस्तेमाल- स्किन पर बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले एक चम्मच बेकिंग सोडा लें और इसमें थोड़ा सा पानी मिलाएं। अब इसका एक स्मूद पेस्ट बना लें और इसे एलर्जी वाली जगह पर एप्लाई करें। 10 मिनट बाद इसे धो लें। एलर्जी से छुटकारा पाने के लिए दिन में 3 से 4 बार आप इसका इस्तेमाल कर सकतें हैं।