क्या हम दवा लेने के बाद शराब पी सकते हैं? - kya ham dava lene ke baad sharaab pee sakate hain?

Tips for safe drinking: शराब पीने के नुकसान को लेकर हमेशा से ही डॉक्टर्स आगाह करते रहे हैं. एक्सपर्ट का कहना है कि हमारा शरीर एक घंटे में सिर्फ एक ही ड्रिंक और दिन में कुल 3 ड्रिंक को पचा सकता है लेकिन एक से अधिक स्टैंडर्ड ड्रिंक पीना हमेशा खतरनाक माना जाता है. जिस दिन से आप शराब पीना शुरू करते हैं, उसी दिन से उसके दुष्प्रभाव शरीर पर हावी होना शुरू कर देते हैं. शराब पीने वाले लोगों के शरीर पर कुछ असर तुरंत दिखने लगते हैं तो कुछ लॉन्ग टर्म के बाद दिखते हैं. 

कई लोग लिमिट में शराब का सेवन करते हैं तो कुछ लोग इतनी शराब पी लेते हैं कि उन्हें होश ही नहीं रहता. हम शराब पीने की सलाह बिल्कुल नहीं दे रहे हैं लेकिन फिर भी अगर आपसे शराब छूट नहीं रही है तो कुछ बातों को ध्यान में रखकर कुछ हद तक शराब के शरीर पर होने वाले दुष्प्रभाव से बच सकता है. अगर आप भी शराब पीते हैं तो नीचे बताए हुए तरीकों पर जरूर ध्यान दें.

1. शराब कितनी मात्रा में पीनी चाहिए

दोस्तों के साथ एंजॉयमेंट करना हो या पार्टी हो, कई लोग अनलिमिटेड शराब पी लेते हैं, इसके बाद से उन्हें प्रॉब्लम्स होना शुरू हो जाती हैं. Healthdirect.gov.au के मुताबिक, वयस्कों को शराब के जोखिम से बचे रहने के लिए एक हफ्ते में 10 ड्रिंक से अधिक और एक दिन में चार ड्रिंक से अधिक नहीं पीनी चाहिए. एक स्टैन्डर्ड ड्रिंक का साइज 330 ml बीयर और 30 ml हार्ड अल्कोहल (व्हिस्की, जिन आदि) और 150 ml वाइन (रेड और व्हाइट) होता है.

एक ड्रिंक में लगभग 10 ग्राम इथेनॉल (अल्कोहल) होता है. इस मात्रा को शरीर एक घंटे में प्रोसेस कर सकता है. इसलिए हमेशा तय की गई मात्रा से अधिक शराब नहीं पीना चाहिए. अगर कोई दैनिक निर्धारित की गई शराब की मात्रा से अधिक पीता है तो उससे दुर्घटना, शारीरिक नुकसान या हैंगओवर हो सकता है. वहीं अगर कोई रोजाना बहुत अधिक शराब पीता है तो उसे हृदय, कैंसर, लिवर, किडनी या दिमाग संबंधित बीमारियां हो सकती हैं.

2. पीने से पहले और पीने के दौरान कुछ खाएं

शराब आपके पेट और छोटी आंत के माध्यम से ब्लडस्ट्रीम में जाती है. जब आप शराब पीना शुरू करते हैं और अगर पेट खाली है तो शराब ब्लडस्ट्रीम में तेजी से जाएगी. ऐसा होने से शरीर को दुष्प्रभाव हो सकते हैं इसलिए पीने से पहले और पीने के दौरान कुछ ना कुछ जरूर खाएं. शराब पीने से पहले खूब सारा पानी पिएं, नमकीन स्नैक्स खाने से बचें. मखाने, ड्राईफ्रूट, सलाद, मूंगफली, पनीर शराब के साथ या पहले खा सकते हैं.

3. एक घंटे में पिएं 1 स्टैंडर्ड ड्रिंक 

खून में जो अल्कोहल की मात्रा होती है उसे बीएसी (Blood alcohol level) कहते हैं. खून में अल्कोहल की मात्रा इस बारे में बताती है कि शराब शरीर पर किस तरह से प्रभाव डालेगी. शरीर प्रति घंटे केवल 1 स्टैंडर्ड ड्रिंक को ही प्रोसेस कर सकता है. लेकिन अगर आप अधिक तेजी से शराब पिएंगे तो बीएसी उतना ही अधिक होगा और शरीर को अधिक नुकसान होगा. इसलिए कोशिश करें कि एक घंटे में एक स्टैंडर्ड ड्रिंक से अधिक का सेवन ना करें.

4. शराब के दौरान शर्त लगाने से बचें

आपने देखा होगा कई लोग शराब पीते समय कुछ ना कुछ शर्त लगा लेते हैं. जैसे, एक बार में ही बोतल खत्म करना, पहले कौन बोतल खत्म करेगा या कौन अधिक शराब पी सकता है, आदि. ऐसा करना शरीर के लिए काफी हानिकारक हो सकता है. इसलिए कभी भी शराब पीने के दौरान खेल, स्कोलिंग रेस या ऐसी किसी भी एक्टिविटी करने से बचें जिससे आप जल्दी से जल्दी अधिक शराब पिएं. अल्कोहल को एनर्जी ड्रिंक के साथ न मिलाएं क्योंकि इससे आप अधिक ड्रिंक कर सकते हैं.

5. शराब पीकर गाड़ी न चलाएं

भारत में ब्लड अल्कोहल लेवल (BAC) प्रति 100 मिलीलीटर खून में 0.03 % से अधिक नहीं होना चाहिए. यानी कि प्रति 100 मिलीलीटर खून में 30 मिलीग्राम से अधिक अल्कोहल होता है तो वह व्यक्ति गाड़ी चलाकर कानून का उल्लंघन कर रहा है. लेकिन अगर आप गाड़ी चला रहे हैं तो हमारा मानना है कि शराब का कोई भी सुरक्षित लेवल नहीं है. आपने अगर थोड़ी सी भी शराब पी हुई है तो गाड़ी बिल्कुल ना चलाएं. अगर ऐसा करते हैं तो सड़क दुर्घटना होने की संभावना उतनी अधिक हो जाती है और दुर्घटना में आपके साथ अन्य लोगों को भी नुकसान हो सकता है. अगर आपको कहीं जाना है तो पहले ही घर जाने की व्यवस्था करें कि आप कैसे घर जाएंगे. 

शराब पीने वालों सावधान। शराब पीने के बाद पेरासिटामोल की गोलियां खाते ही मौत हो सकती है! यह बात पंत अस्पताल के डॉ. एस.के. सरीन ने बताई

क्या हम दवा लेने के बाद शराब पी सकते हैं? - kya ham dava lene ke baad sharaab pee sakate hain?

शराब पीने वालों सावधान। शराब पीनेके बाद पेरासिटामोल की गोलियां खातेही मौत हो सकती है। यह बात मौलानाआजाद मेडिकल कॉलेज में चल रहेमेडिकल अपडेट में जी.बी. पंतअस्पताल के गेस्ट्रो विभाग के प्रमुखडॉ. एस.के. सरीन ने बताई।
Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म... पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

Paracetamol Usage: हर घर में कोई न कोई छोटा मोटा डॉक्टर बन ही जाता है। जब भी बुखार या दर्द की बात आती है तो हम झट से पेरासिटामोल ले लेते हैं। दरअसल पेरासिटामोल दर्द से राहत देता है। यह शरीर के तापमान में वृद्धि (बुखार) को भी कम करता है। इसलिए बिना डॉक्टर के सलाह के भी लोग इसका सेवन कर लेते हैं। चूंकि डॉक्टर खुद भी सिर दर्द, दांत दर्द, सर्दी या फ्लू से राहत के लिए पेरासिटामोल का सेवन की सलाह देते हैं।

गौर करने लायक बात यह है कि महामारी के दौरान बुखार कम करने के लिए पेरासिटामोल का इस्तेमाल और भी ज्यादा बढ़ गया है। पेरासिटामोल अन्य नाम अल्वेडॉन, कैलपोल, डिस्प्रॉल, हेडेक्स, मंडनॉल, मेडिनोल, पैनाडोल आदि नामों से भी जानी जाती है। इस दवाई को भी लेने के लिए कुछ नियम कायदे हैं, यदि अधिक मात्रा में और गलत ड्रिंक के साथ दवा लेते हैं तो सेहत को गंभीर नुकसान पहुंच सकता है। ऐसे में आइए जानते है कि पेरासिटामोल से जुड़ी कुछ आवश्यक बातें-

दवा खाने का सही तरीका

मतौर पर लोगों द्वारा यह टैबलेट पानी के साथ ही ली जाती है लेकिन पानी के बजाय गर्म दूध के साथ दवा लेना अच्छा माना जाता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक इससे किसी तरह का रिएक्शन नहीं होता। फिर भी हमें समझने की जरूरत है कि हर दवा का अपना अलग काम है, जिसका स्वास्थ्य पर अलग अलग प्रभाव देखने को मिलता है। इसलिए इसलिए जब आपको प्रिस्क्रिप्शन दिया जाए, तो अपने डॉक्टर से जरूर पूछें कि इसे कैसे लें और किसके साथ लेने से बचें।

लोकप्रिय खबरें

क्या हम दवा लेने के बाद शराब पी सकते हैं? - kya ham dava lene ke baad sharaab pee sakate hain?

Side Effect of Rusk: चाय के साथ आप भी तो नहीं खाते रस्क, नुकसान जान माथा पकड़ लेंगे

क्या हम दवा लेने के बाद शराब पी सकते हैं? - kya ham dava lene ke baad sharaab pee sakate hain?

Ajam Khan के ल‍िए सुप्रीम कोर्ट में कप‍िल स‍िब्‍बल ने दी एक पर एक दलील, CJI चंद्रचूड़ बोले- सॉरी, और ठोस वजह लाइए

क्या हम दवा लेने के बाद शराब पी सकते हैं? - kya ham dava lene ke baad sharaab pee sakate hain?

12 जनवरी से चमक सकती है इन 3 राशि वालों की किस्मत, बुध देव की रहेगी विशेष कृपा

क्या हम दवा लेने के बाद शराब पी सकते हैं? - kya ham dava lene ke baad sharaab pee sakate hain?

Diabetes: डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण है इस एक पेड़ की पत्ती, Blood Sugar को तेजी से कर सकती है कम

शराब पीने के बाद क्या हम दवाई ले सकते हैं?

दरअसल, शराब में इथेनॉल पाया जाता है और पेरासिटामोल को इथेनॉल के साथ मिलाएंगे, तो मतली, उल्टी सिरदर्द, बेहोशी की समस्या हो सकती है। वहीं कुछ लोग रातभर हैवी ड्रिंक करने के बाद हैंगओवर से छुटकारा पाने के लिए पेरासिटामोल का सेवन करते हैं तो यह उनको गंभीर खतरे में डाल सकता है।

Also Read

Kidney Stone: किडनी की पथरी से रहना चाहते हैं मुक्त, तो भूलकर भी न खाएं ये 6 चीजें

बता दें कि पेरासिटामोल और शराब दोनों मिलकर लिवर को विषैला बना सकते हैं। केवल पेरासिटामोल ही नहीं, किसी भी टैबलेट को शराब के साथ लेना अच्छा कॉम्बिनेशन नहीं है। वहीं इसके हाई डोज लेने से लीवर को खतरा हो सकता है।

Also Read

Kidney Health: किडनी खराब होने पर शरीर देता है संकेत, इन लक्षणों के जरिए जानिए अपने गुर्दे का हाल

अल्कोहल के साथ न करें पेरासिटामोल का सेवन:

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक कुछ दवाएं खाली पेट लेते हैं तो कुछ को गुनगुने पानी या फिर दूध के साथ लेते हैं। लेकिन इनमें से कुछ ऐसी दवाइयाँ होती हैं जिन्हें अगर भूलवश दूध के साथ ले लिया जाए, तो पेट में जलन का कारण बन सकती हैं। वहीं पेरासिटामोल की बात करें तो जो लोग इसे अल्कोहल के साथ लेते हैं, या अल्कोहल पीने के बाद लेते हैं। उन्हें आगे चलकर नुकसान हो सकता है।

क्या गर्भावस्था के दौरान पेरासिटामोल ले सकते हैं?

यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान कर रही हैं तो आपको डॉक्टर की अनुशंसा के अनुसार दवाएं लेनी चाहिए। हालांकि, वर्तमान में दवा के किसी भी साइड इफेक्ट को साबित करने के लिए कोई भी साइंटिफिक प्रूव नहीं है, हाल ही में पेरासिटामोल और गर्भावस्था से जुड़े अध्ययनों से पता चलता है कि प्रेग्नेंसी के दौरान पेरासिटामोल का सेवन करने से बच्चों में व्यवहार संबंधी समस्याओं के बढ़ने का जोखिम होता है।

दवा खाने के कितने देर बाद शराब पी सकते हैं?

सच्चाई ये है कि ज़्यादातर एंटीबायोटिक्स पर अल्कोहल का कोई असर नहीं होता. हालांकि कुछ एंटीबायोटिक हैं जिनको लेते वक़्त शराब न ही पीना बेहतर होता है. सेफ़ालोस्पोरिन सेफ़ोटेटान खाते वक्त अगर आप शराब पीते हैं, तो इससे शरीर को नुक़सान हो सकता है.

क्या मैं शराब पीने के बाद पेरासिटामोल ले सकता हूँ?

शराब के साथ क्यों नहीं लेनी चाहिए पेरासिटामोल दरअसल, शराब में इथेनॉल होता है। अगर आप पेरासिटामोल को इथेनॉल के साथ मिलाएंगे, तो मतली, उल्टी सिरदर्द, बेहोशी महसूस होती है। हैंगओवर से छुटकारा पाने के लिए रातभर हैवी ड्रिंक करने के बाद पेरासिटामोल का सेवन आपको गंभीर खतरे में डाल सकता है।

क्या शराब पीने के बाद दवा ली जा सकती है?

जूस में अधिक मात्रा में ग्लूकोज होता है जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाता है. पेन रिलीफ की दवा लें-शराब का नशा जल्दी उतारने के लिए पेन रिलीफ गोलियां जैसे कि एस्परिन या आब्यूप्रेफेन ले सकते हैं लेकिन टायलेनॉल नहीं लें.

1 दिन में कितनी शराब पीना चाहिए?

शराब कितनी मात्रा में पीनी चाहिए Healthdirect.gov.au के मुताबिक, वयस्कों को शराब के जोखिम से बचे रहने के लिए एक हफ्ते में 10 ड्रिंक से अधिक और एक दिन में चार ड्रिंक से अधिक नहीं पीनी चाहिए. एक स्टैन्डर्ड ड्रिंक का साइज 330 ml बीयर और 30 ml हार्ड अल्कोहल (व्हिस्की, जिन आदि) और 150 ml वाइन (रेड और व्हाइट) होता है.