क्या हम रोज हल्दी वाला दूध पी सकते हैं? - kya ham roj haldee vaala doodh pee sakate hain?

लेकिन क्या हल्दी वाला दूध गर्मियों में पिया जा सकता है? गर्मी में हल्दी वाला दूध पीने के क्या लाभ (Garmi Me Haldi Doodh ke Fayde) हैं? गर्मियों में हल्दी वाला दूध पीने के क्या नुकसान हो सकते हैं? चलिए डॉ हनी सावला, सलाहकार आंतरिक चिकित्सा, वॉकहार्ट अस्पताल, मुंबई सेंट्रल (Dr Honey Savla, Consultant internal medicine, Wockhardt Hospital, Mumbai Central) से विस्तार से जानते हैं इस बारे में-

क्या हम रोज हल्दी वाला दूध पी सकते हैं? - kya ham roj haldee vaala doodh pee sakate hain?

गर्मी में हल्दी वाला दूध पीना चाहिए या नहीं (Can We Drink Turmeric Milk in Summer in Hindi)

डॉक्टर हनी सावला बताते हैं कि अक्सर सर्दियों में हल्दी वाला दूध पीने की सलाह दी जाती है, लेकिन इसका मतबल यह बिल्कुल नहीं है कि गर्मियों में हल्दी वाला दूध पीना उपयुक्त नहीं है। आप गर्मी के मौसम में भी हल्दी वाला दूध पी सकते हैं। कहा जाता है कि हल्दी शरीर में गर्मी बढ़ाता है, लेकिन यह सच नहीं है। 

हल्दी शरीर के लिए काफी फायदेमंद होती है। हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, साथ ही यह पाचन में भी सुधार करता है। हल्दी वाला दूध पीने से वजन भी कंट्रोल में रहता है। हल्दी शरीर पर प्राकृतिक रूप से कार्य करता है, सेहत को जल्दी से नुकसान नहीं पहुंचाता है।

इसे भी पढ़ें - हल्दी, मेथी और सोंठ के मिश्रण से दूर होती हैं ये 5 समस्याएं, जानें कैसे करें सेवन

क्या हम रोज हल्दी वाला दूध पी सकते हैं? - kya ham roj haldee vaala doodh pee sakate hain?

गर्मी में हल्दी वाला दूध पीने के फायदे : Benefits of Turmeric Milk in Summer: Garmi me Haldi Doodh ke Fayde

हल्दी वाला दूध स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसे पीने से शरीर कई बीमारियों से अपना बचाव कर सकता है। हल्दी वाला दूध सेहत के साथ ही त्वचा के लिए भी लाभकारी होता है।

  • हल्दी वाला दूध पीने से पाचन से जुड़ी समस्याएं जैसे गैस, अपच और कब्ज में आराम मिलता है।  
  • हल्दी वाला दूध पीने से वजन को भी कंट्रोल में रखा जा सकता है। आप मोटे या पतले, दोनों ही कंडीशन पर हल्दी दूध पी सकते हैं।
  • हल्दी वाला दूध पीने से त्वचा से जुड़ी दिक्कते भी ठीक होती हैं। इससे शरीर से टॉक्सिंस बाहर निकलते हैं, त्वचा ग्लोइंग बनती है। 
  • हल्दी वाला दूध पीने से घाव भी जल्दी भरता है। हल्दी में मौजूद एंटी सेप्टिक तत्व घाव जल्दी भरने में मदद करता है।
  • हल्दी वाला दूध डिप्रेशन और गठिया रोग के लक्षणों को कम करने में भी उपयोगी होता है।
  • हल्दी वाला दूध पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनती है। शरीर को तरह-तरह की बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है।

इसे भी पढ़ें - सुबह खाली पेट गर्म पानी के साथ नीम और हल्दी खाने से मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें सेवन का सही तरीका

गर्मी में हल्दी वाला दूध पीने के नुकसान:  Turmeric Milk Side Effects in Summer

आयुर्वेद के अनुसार हल्दी की तासीर को गर्म बताया गया है। ऐसे में गर्म मौसम में इसका अधिक सेवन शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। हल्दी वाले दूध के फायदों को लेने के लिए आपको कम मात्रा में ही हल्दी का प्रयोग करना चाहिए। एक दिन में 1 गिलास हल्दी वाला दूध पिया जा सकता है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?

खबर की भाषा और शीर्षक से आप संतुष्ट हैं?

खबर के प्रस्तुतिकरण से आप संतुष्ट हैं?

खबर में और अधिक सुधार की आवश्यकता है?

यूटिलिटी डेस्क। आमतौर पर हल्दी वाला दूध हेल्दी माना जाता है। दर्द होने पर, सर्दी-खांसी होने पर घरों में लोग सबसे पहले हल्दी वाला दूध पीने की सलाह देते हैं, जिसे लोग खुशी-खुशी पी भी लेते हैं। लेकिन ये हल्दी वाला दूध फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है। हल्दी की तासीर गर्म होती है और इसमें खून काे पतला करने का गुण होता है। इसलिए हर किसी को इसे नहीं लेना चाहिए। खासकर उन लोगों को जिनकी बॉडी गर्म  रहती है या जिन्हें नाक से खून आना या पाइल्स जैसी प्रॉब्लम्स रहती हैं। यह ब्लीडिंग को बढ़ा देता हैे। 

कई सारे पेट की मरीजों को भी हल्दी वाला दूध नुकसान पहुंचा सकता है। यहां हम आपको बता रहे हैं किन लोगों को हल्दी वाला दूध नहीं पीना चाहिए। अगर वे इसे पीना भी चाहते हैं तो उन्हें  डॉक्टर से कंसल्ट करने के बाद ही इसे लेना चाहिए। 

इस बारे में जब हमने आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉ अबरार मुल्तानी से बात की तो उन्होंने बताया कि हल्दी को हेल्दी हर्ब के रूप में  देखा जा सकता है लेकिन ये सबके लिए हेल्दी नहीं होती। वैसे तो मसालों को छोड़कर कोई हल्दी खाता नहीं है लेकिन हल्दी वाला दूध सभी कॉमनली यूज करते हैं। गालब्लेडर स्टोन, प्रेग्नेंसी और ब्लीडिंग की प्रॉब्लम वाले लोगों को हल्दी खाना अवॉइड करना चाहिए।

आप हर रोज दूध पीते होंगे और यह आपके शरीर के लिए लाभदायक भी है, लेकिन सिर्फ दूध पीने के बजाय अगर इसमें हल्दी डालकर पीया जाए तो इसके गुणों में बढ़ोतरी हो जाती है। हल्दी का दूध पीने से कई छोटी-छोटी बीमारियां दूर रहती है और आपको बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है। आइए जानते हैं कि हल्दी का दूध पीने से क्या क्या फायदे होते हैं।

श्वास संबंधी बीमारियां रहेंगी दूर- हल्दी का दूध श्वास संबंधी रोगों को शरीर से दूर रखता है। इस दूध के नियमित सेवन से श्वसन तंत्र मजबूत होता है और इससे सांस की छोटी-मोटी बीमारियां नहीं होती है। हल्दी के दूध एंटीमाइक्रोबिएल होने की वजह से यह छोटे मोटे इंफेक्शन और वायरल इंफेक्शन को खत्म कर देता है।

पेट के अल्सर से राहत- हल्दी के दूध में कई ऐसे तत्व होते हैं जो शरीर को पेट के अल्सर से बचाते हैं। साथ ही आर्युवेद में हल्दी के दूध को दर्द की दवा के रुप में माना जाता है। इससे सिर के दर्द, सूजन जैसी दिक्कतें नहीं होती है।

लोकप्रिय खबरें

क्या हम रोज हल्दी वाला दूध पी सकते हैं? - kya ham roj haldee vaala doodh pee sakate hain?

PM Modi in Gujarat: फिर से एंबुलेंस के लिए रुका पीएम मोदी का काफिला, लोग उठाने लगे तरह तरह के सवाल

क्या हम रोज हल्दी वाला दूध पी सकते हैं? - kya ham roj haldee vaala doodh pee sakate hain?

Raj Yog: लक्ष्मी नारायण योग बनने से इन 3 राशि वालों की चमक सकती है किस्मत, शुक्र और बुध ग्रह की रहेगी विशेष कृपा

क्या हम रोज हल्दी वाला दूध पी सकते हैं? - kya ham roj haldee vaala doodh pee sakate hain?

PAK vs ENG: देश का हर शख्स पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को 1-1 चिट्ठी लिखे, इंग्लैंड के 500 रन बनने पर बोले शोएब अख्तर

क्या हम रोज हल्दी वाला दूध पी सकते हैं? - kya ham roj haldee vaala doodh pee sakate hain?

Gujarat Election: गुजरात के लोगों ने आज बहुत बड़ा कमाल कर दिया – अरविंद केजरीवाल ने किया यह ट्वीट, यूजर्स ने किए ऐसे कमेंट्स

सर्दी जुकाम में असरदार- सर्दी, जुकाम या कफ होने पर हल्दी वाले दूध का सेवन अत्यधिक लाभकारी साबित होता है। इससे सर्दी, जुकाम तो ठीक होता ही है, साथ ही गर्म दूध के सेवन से फेफड़ों में जमा हुआ कफ भी निकल जाता है। सर्दी के मौसम में इसका सेवन आपको स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है।

हड्डियां होंगी मजबूत- दूध में केल्श‍ियम होने के कारण यह हड्डियों को मजबूत बनाता है और हल्दी के गुणों के कारण रोगप्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है। इससे हड्डी संबंधि‍त अन्य समस्याओं से छुटकारा मिलता है और ऑस्टियोपोरोसिस में कमी आती है।

एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर- अगर शरीर के बाहरी या अंदरूनी हिस्से में चोट लग जाए, तो हल्दी वाला दूध उसे जल्द से जल्द ठीक करने में बेहद लाभदायक है, क्योंकि यह अपने एंटी बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुणों के कारण बैक्टीरिया को पनपने नहीं देता।

क्या रोज हल्दी का दूध पी सकते हैं?

बता दें कि हल्दी की तासीर गर्म होती है. ऐसे में नियमित रूप से एक गिलास दूध में चुटकी भर हल्दी मिलाकर सेवन किया जा सकता है. इसकी अधिकता से सेहत को नुकसान हो सकते हैं. ऐसे में ज्यादा मात्रा में लेने से बचें.

रोजाना हल्दी का दूध पीने से क्या होता है?

1- चोट और दर्द के साथ ही सर्दी खांसी में बेहद लाभकारी होता है हल्दी और दूध. 2- हल्दी और दूध पीने से शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. 3- हल्दी और दूध पीने से हड्डियों में होने वाला दर्द दूर होता है. 4-हल्दी और दूध पेट की समस्याओं से निजात दिलाता है.

हल्दी वाला दूध कब नहीं पीना चाहिए?

जिन लोगों का पाचन सिस्टम (कब्ज की समस्या, पेट में गैस, ब्लोटिंग की समस्या, पेट में सूजन, सीने में जलन या एसिड रिफल्क्स, अपच आदि) गड़बड़ रहता है वे भी हल्दी वाले दूध का सेवन न करें. यदि आपके शरीर में खून की कमी यानि आयरन की कमी है तो ऐसे में हल्दी वाले दूध का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे समस्या और बढ़ सकती है.

हल्दी वाला दूध कितना पीना चाहिए?

हल्दी वाला दूध पीने से कोलेस्ट्रॉल, जोड़ों का दर्द, कब्ज, खून साफ होने के साथ खांसी-जुकाम और हल्का फीवर भी ठीक हो जाता है। ठंड के मौसम में आपको दिन में एक बार हल्दी वाला दूध जरूर पीना चाहिए। खासतौर पर रात में सोते के टाइम पर हल्दी वाला दूध जरूर पीना चाहिए