कश्यप गोत्र की कुलदेवी का नाम क्या है? - kashyap gotr kee kuladevee ka naam kya hai?

Kashyap Gotra :-आज हम बात करेंगे की Kashyap Gotra कोनसी जाति है आप इस की पूरी जानकारी दी जाएगी तो आइये शुरू करते है।

कश्यप गोत्र की कुलदेवी का नाम क्या है? - kashyap gotr kee kuladevee ka naam kya hai?
Kashyap gotra

कश्यप कौन होते हैं?

कश्यप मूल रूप से ब्राह्मणों के आठ प्राथमिक गोत्रों (कुलों) में से एक है, जो कश्यप से लिया गया है, कश्यप राजपूत या कश्यप भारत में एक जाति है। उन्हें कभी-कभी कोश्याल या कांशिल्या भी कहा जाता है। कश्यप हिंदू धर्म में सबसे पुराने हैं। चंद्रवंश, सूर्यवंश और अग्निवंश जैसे सभी वंशज मूल रूप से कश्यप वंश के थे। महर्षि कश्यप वह ऋषि हैं जिन्होंने देवताओं और राक्षसों दोनों को जन्म दिया।

कश्यप जाति की उपजाति

उत्तर प्रदेश में व्यवसाय से कश्यप के साथ जुड़े बिरादरी में निषाद बाथम बिंद भर धीमर ,दिनवार ,गरिया ,गौर ,गोडिया ,गोंड ,गुरिया झिमार ,झिर ,झिनवार ,झिवार, कहार, केवट, खरवार ,खैरवार, कश्यप राजपूत, मेहरा ,मेहरा ,राजपूत मखुआ ,माझी ,मझवार ,प्रजापति ,राजभर ,तुराह और तुरा मेहरा शामिल हैं।

kashyap gotra meaning

भारतीय (उत्तरी राज्य) एक गोत्र के बाद हिंदू नाम (ब्राह्मणों और कुछ अन्य समुदायों के बीच एक बहिर्विवाही समूह) जिसे कश्यप कहा जाता है। यह संस्कृत कश्यप से एक प्रसिद्ध हिंदू ऋषि का नाम था, जो ‘कछुआ’ और ‘हिरण’ सहित कई अर्थों वाला एक शब्द था।

नाम संस्कृत मूल का है, जिसका अर्थ है ‘प्रसिद्ध ऋषि, बुद्धिमान’विवरण महाभारत में पांडवों का कश्यप नाम का एक मित्र था। यह नाम एक प्राचीन ऋषि को भी दिया गया है जो मारीचि के वंशज हैं जिन्होंने सीता के अपहरण में रावण की मदद की थी।

कश्यप जाति कौन सी कैटेगरी में आती है?

कश्यप व कई जातियों को अनुसूचित जाति में शामिल करने की बात है , उनमें कहार, कश्यप, केवट, मल्लाह, निषाद, कुम्हार, प्रजापति, धीवर, बिंद, भर, राजभर, धीमर, बाथम, तुरहा, गोडिया, मांझी व मछुआ शामिल हैं। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने निषाद, मल्लाह और राजभर समेत 17 जातियों को अनुसूचित जाति का दर्जा देने का फैसला किया है. इसके लिए सरकार ने आदेश जारी कर दिया है।

हालांकि समाज कल्याण विभाग की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि यह फैसला कोर्ट के अंतिम आदेश के अधीन होगा. यानी अगर अदालत का अंतिम फैसला इन जातियों को अनुसूचित जाति में शामिल नहीं करने का आता है तो उन्हें फिर से अनुसूचित जाति के दायरे से बाहर कर दिया जाएगा. जबकि अगर कोर्ट उन्हें अनुसूचित जाति में बनाए रखने के लिए कहता है

  • Bishnoi Caste – बिश्नोई समाज का इतिहास
  • ढाका जाति (Dhaka caste) क्या हैं? इसका इतिहास
  • अग्रवाल जाति (Agarwal caste) क्या है ?

कश्यप गोत्र की कुलदेवी कौन है

कश्यप गौत्र की शुरूआत कश्यप ऋषि से हुई है। इसे पहला गौत्र माना जाता है। उसके बाद और भी कई ऋषियों के नाम पर गौत्र की शुरुआत हुई थी। कश्यप ऋषि की पत्नी अदिती को कश्यप गौत्र की कुलदेवी माना जाता है। यह राजा दक्ष की पुत्री थी। राजा दक्ष ने अपनी 17 कन्याओं का विवाह कश्यप ऋषि से किया था। जिनमें अदिती सबसे बड़ी थी। कश्यप ऋषि की प्रथम पत्नी वही थी।

  • सक्सेना क्या है? सक्सेना समाज का इतिहास
  • Arora caste क्या हैं ?
  • शर्मा (ब्राह्मण) जाति क्या है? Sharma Caste

कश्यप राजपूत कौन होते हैं?

Kashyap gotra राजपूत महर्षि कश्यप के वंशज होने के कारण, वे उपनाम कश्यप राजपूत लागू करते हैं। वे मूल रूप से शैव धर्म का पालन करते हैं। कश्यप शैव समाज का इतिहास बहुत प्राचीन है। क्योंकि सिंधु घाटी सभ्यताओं के जनक उनके पूर्वज रहे हैं। कश्यप राजपूत सिख धर्म, शैव और बौद्ध धर्म में पाए जाते हैं।

कश्यप समाज का इतिहास हिंदू धार्मिक ग्रंथों के अनुसार इस वंश में पहले चक्रवर्ती सम्राट हिरण्याक्ष हुआ करते थे। सूर्यवंश, इक्ष्वाकु वंश और रघुवंश (जो बाद में अलग हो गए) कश्यप वंश से उत्पन्न हुए।

उपनाम :-कश्यप राजपूत, मेहरा राजपूत, कश्यप, कहार, चंद्रवंशी क्षत्रिय, डोगरा, जमवाल, राजपूत, क्षत्रिय, मछुआरा, झिवार, बर्मन, वर्मन, वर्धन, डेका, कलिता, कल्याण, भोई राजपूत, भोई, निषाद, गोंड, चोल, चेर , पंड्या, मल्लाह राजपूत, मल्लाह, सूर्यवंशी क्षत्रिय, कीर, गंगापुत्र, अग्निकुल क्षत्रिय, वनिकुल क्षत्रिय, वन्नियार, वन्नियार, किरात, बेस्टा, बेदार, पांड्या, जाधव, भोयर, राज भोई, कोली, कोल, पल्लव, मुदिराजा, मुथुराजा आदि ‘महान व्यक्ति और भगवान’ महादेव शिव महर्षि कश्यप महर्षि कालू बाबा सम्राट हिरण्यकश्यप सम्राट इक्ष्वाकु सम्राट महाबली राजा वें सम्राट जरासंध सम्राट वनासुर निषादराज गुहा एकलव्य श्री राम राजा ध्रुव राजा नल सम्राट स्कंदवर्मन राजा हरिश्चंद्र महारानी दुर्गावती राजेंद्र चोल महाराज गुलाब सिंह बाबा हिम्मत सिंह झिनवार संत भीमा भोई।

  • Khatri Caste (खत्री जाति) क्या हैं ? खत्री समाज का इतिहास
  • Yadav Gotra List – यादव का गोत्र क्या है?
  • यादव जाती का इतिहास – History of Yadav Caste

कश्यप जाति की जानकारी

राजपूतों में Kashyap gotra होता है। कश्यप राजपूत, महर्षि कश्यप के वंशज होने के कारण ये कश्यप राजपूत उपनाम लगते है। ये मूल रूप से शैव धर्म को मानते है कश्यप ऋषि प्राचीन वैदिक ऋषियों में प्रमुख ऋषि हैं, जिनका उल्लेख एक बार अंगवेद में मिलता है। यह नाम अन्य संहिताओं में भी व्यापक रूप से प्रयोग किया जाता है।

उन्हें हमेशा धार्मिक और रहस्यमय चरित्र का बताया गया है और उन्हें बहुत प्राचीन कहा गया है। उसने ऐतरेय ब्राह्मण के ‘विश्वकर्माभवन’ नामक राजा का अभिषेक किया था। ऐतरेय ब्राह्मणों ने कश्यप का जनमेजय से संबंध बताया है। शतपथ ब्राह्मण में प्रजापति को कश्यप कहा गया है:

आशा है आपको पोस्ट अच्छी लगी होगी धन्यवाद

कश्यप गोत्र का कुल देवता कौन है?

प्राचीन ग्रंथों में अदिति को कश्यप गोत्र की कुल देवी माना है। अदिति पुराण के अनुसार कश्यप ऋषि ने अपनी पत्नी अदिति के गर्भ से १२ आदित्यों को जन्म दिया था।

अपनी कुलदेवी का पता कैसे लगाएं?

स्थान का नाम भी नहीं मालूम होतो तो हे माता कुलदेवी और कुलदेवता आपकी सदा विजयी हो। दुर्गा माता की जय, भैरू महाराज की जय। 2. एक ऐसा भी दिन होता है जबकि संबंधित कुल के लोग अपने देवी और देवता के स्थान पर इकट्ठा होते हैं।

कश्यप गोत्र का मूल क्या होता है?

कश्यप ऋषि एक वैदिक ऋषि थे। इनकी गणना सप्तर्षि गणों में की जाती थी। हिन्दू मान्यता अनुसार इनके वंशज ही सृष्टि के प्रसार में सहायक हुए।

कश्यप कौन सी जाति में आते हैं?

कश्यप जाति मुख्य रूप से हरियाणा, महाराष्ट्र, उत्तराखण्ड, जम्मू और कश्मीर, पंजाब, चंडीगढ़, हिमाचल, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और राजस्थान मे निवास करती है ये जाति उत्तर भारत मे अधिकांश में संख्या में है,जिन्हे कश्यप,खरवार, कहार, गौड़, निषाद, इत्यादि नाम से जाना जाता है। उत्तर प्रदेश में ये जाति ओबीसी में आती है।