हल्दी और शहद चेहरे पर लगाने से क्या होता है - haldee aur shahad chehare par lagaane se kya hota hai

Skin care TIPS: अगर आपके चेहरे का रंग धूप में सांवला हो गया है या फिर दाग-धब्बे हो रहे हैं तो ये खबर आपके काम आ सकती है. हम आपके लिए हल्दी और शहद के फायदे लेकर आए हैं. हल्दी और शहद का मिश्रण आपकी स्किन की रंगत को सुधार सकता है. साथ ही इससे स्किन की कई परेशानियां दूर हो सकती हैं.   साथ ही यह चेहरे की चमक को बढ़ाने में प्रभावी है. 

स्किन के लिए कैसे फायदेमंद है शहद और हल्दी?
हल्दी एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है, जो आपकी स्किन के लिए एक महत्वपूर्ण घटक हो सकता है. इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण स्किन की रेडनेस को शांत करने, दाग-धब्बों को कम करने, त्वचा को चमकदार बनाने और एक्ने की परेशानी से लड़ने में प्रभावी होता है. वहीं शहद में एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाया  जाता है, जो झुर्रियों की उपस्थिति को कम करने के साथ-साथ काले धब्बों को हल्का करके और आपकी पूरी स्किन के टोन में सुधार लाता है.

स्किन के लिए फायदेमंद है हल्दी-शहद (Turmeric is beneficial for the skin)

1. झुर्रियां और हाइपरपिग्मेंटेशन से राहत के लिए

  • सबसे पहले एक चुटकी हल्दी में दही लें.
  • अब इसमें शहद और नींबू के रस की कुछ बूंदें मिला लें.
  • अब इस मास्क को अपने चेहरे पर करीब 15 से 20 मिनट के लिए रखें.
  • इससे आपकी स्किन को अतिरिक्त पोषण मिलता है,जिससे चेहरे की चमक बढ़ सकती है.

फायदा
झुर्रियों की परेशानी को दूर करने के लिए हल्दी और शहद का ये फेसमास्क प्रभावी हो सकता है. 

2. स्किन इरिटेशन से राहत के लिए

  • सबसे पहले 1 चुटकी हल्दी में 1 चम्मच शहद लें.
  • अब इसमें  2 चम्मच एलोवेरा जेल मिक्स कर लें.
  • अब इसे अपने चेहरे पर कुछ समय के लिए लगाएं.

फायदा
इस फेस मास्क से जलन और स्किन की लालिमा तुरंत शांत होगी. सप्ताह में दो से तीन बार इस मास्क को लगाने की स्किन इरिटेशन की परेशानी दूर हो सकती है. 

3. स्किन की चमक के लिए फेसमास्क

  • सबसे पहले हल्दी और शहद को पानी के साथ मिलाएं.
  • अब इसे पेस्ट को गाढ़ा करने के लिए इसमें थोड़ी मात्रा में बादाम या चावल का आटा मिलाएं.
  • फिर इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाकर कुछ मिनट के लिए छोड़ दें.
  • बाद में अपने चेहरे को साफ कर लें, इससे चेहरे की चमक बढ़ेगी.

फायदा- हल्दी और शहद एक शक्तीशाली एंटीऑक्सीडेंट एजेंट है. यह स्किन की चमक को बढ़ाने में प्रभावी हो सकता है. स्किन की चमक को बढ़ाने के लिए हल्दी और शहद का यह  फेस मास्क फायदेमंद है.

Skin Care Tips: चेहरे पर इस तरह लगाएं तुलसी के पत्ते, चमक जाएगा फेस, इन स्किन प्रॉब्लम से मिलेगी राहत

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नही है. यह सिर्फ आपको शिक्षित करने के लिए दी गई है.​

WATCH LIVE TV

हल्दी और शहद, यह दोनों ही चीजें पुराने समय से औषधि के रूप में प्रयोग की जाती रही हैं और सेहत से जुड़े इसके कई फायदे भी हैं। हल्दी और शहद को मिलाकर खाने से हो सकते हैं कुछ खास लाभ। जानिए कौन से हैं यह लाभ - 


1 हल्दी और शहद का मिश्रण सांस संबंधी समस्याओं का बढ़िया समाधान है। समस्या होने पर इस मिश्रण का सेवन दिन में 3 बार आधा चम्मच की मात्रा में करें। एक सप्ताह तक इसे लेना फायदेमंद होगा।


2 अगर आप निम्न रक्तचाप के मरीज हैं तो हल्दी और शहद का यह मिश्रण आपके लिए लाभकारी है। लेकिन इसके अत्यधिक मात्रा में प्रयोग से बचें।

हल्दी और शहद (Turmeric And Honey) को शरीर के लिए जरूरी खाद्य पदार्थों में गिना जाता है. लंबे समय से इनका इस्तेमाल शारीरिक समस्याओं के लिए किया जा रहा है. वहीं, ये आंतरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद माने जाते हैं. इनका अगर एक साथ उपयोग किया जाए, तो कई त्वचा समस्याओं (Skin Problems) को कम करने में मदद मिल सकती है.

इससे स्किन की झुर्रियों (Skin Wrinkles) से लेकर दाग-धब्बों की परेशानी दूर होती है. साथ ही यह चेहरे की चमक को बढ़ाने में प्रभावी है. आइए जानते हैं त्वचा पर हल्दी और शहद लगाने के फायदे.

यह भी पढ़ें: Home Remedies: माथे पर पड़ने वाले छोटे-छोटे दानो से हैं परेशान, तो अपनाएं यह 7 घरेलू उपाय

त्वचा के लिए शहद और हल्दी के फायदे

1.त्वचा को चमकदार बनाने

हल्दी को लंबे समय से स्वास्थ्य जगत में एक सुपरफूड माना जाता है, यह एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है, जो आपकी स्किन के लिए एक महत्वपूर्ण घटक हो सकता है. इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण स्किन की रेडनेस को शांत करने, दाग-धब्बों को कम करने, त्वचा को चमकदार बनाने और एक्ने की परेशानी से लड़ने में प्रभावी होता है.

2. घाव के निशान कम करने के लिए

शहद और हल्दी के उपयोग से घाव के निशान को हल्का किया जा सकता है. दरअसल, हल्दी में मौजूद मुख्य तत्व करक्यूमिन घाव को भरने के साथ-साथ घाव के निशान को कम करने में सहायक भूमिका अदा कर सकता है. इसके अलावा, शहद में भी घाव भरने के गुण पाए जाते हैं.

यह भी पढ़ें: Home Remedies For Itching: क्या आप भी ड्राई स्किन और खुजली से हैं परेशान? अपनाएं ये आसान घरेलू नुस्खे

3. एंटी एजिंग

हर किसी के चेहरे पर समय के बढ़ने पर झुर्रियां दिखने लगती है. इसके लिए हल्दी और शहद का इस्तेमाल किया जा सकता है. क्योंकि हल्दी में मौजूद मुख्य घटक करक्यूमिन एंटी एजिंग एजेंट के रूप में काम कर सकता है. वहीं, बात करें शहद की, तो इसमें पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट गुण ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम कर एजिंग के प्रभाव को कम करने में मदद कर सकता है.

4. एक्ने

मुंहासों की समस्याओं को दूर करने के लिए हल्दी, गर्म पानी और शहद को एक साथ मिक्स करके अपने चेहरे पर लगाएं. कुछ देर बाद अपने चेहरे को साफ कर लें. इससे एक्ने की परेशानी से छुटकारा मिल सकता है.

5. झुर्रियों और हाइपरपिग्मेंटेशन के लिए हल्दी शहद का फेसमास्क

झुर्रियों की परेशानी को दूर करने के लिए हल्दी और शहद का फेसमास्क प्रभावी हो सकता है. इस फेसमास्क को तैयार करने के लिए एक चुटकी हल्दी में दही, शहद और नींबू के रस की कुछ बूंदें मिला लें. अब इस मास्क को अपने चेहरे पर करीब 15 से 20 मिनट के लिए रखें. इससे आपकी स्किन को अतिरिक्त पोषण मिलता है, जिससे चेहरे की चमक बढ़ सकती है.

यह भी पढ़ें: Skin Care: चेहरे पर इन 3 तरीकों से बेसन लगाने से मिलते है 10 कमाल के Result

डिस्क्लेमर: ये जानकारी एक सामान्य सुझाव है. इसे किसी तरह के मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें. आप इसके लिए अपने डॉक्टरों से सलाह लें.

हल्दी और शहद को चेहरे पर लगाने से क्या होता है?

पिंपल्स और पिग्मेंटेशन के कारण चेहरे पर दाग-धब्बे होना एक आम परेशानी है। इससे छुटकारा पाने के लिए आप कुछ तरीकों को अपना सकते हैं जैसे स्क्रब करना वगैराह। हालांकि शहद-हल्दी का ये फेस पैक भी मददगार है।

चेहरे पर हल्दी और शहद कब तक रखना चाहिए?

सबसे पहले एक चुटकी हल्दी में दही लें. अब इसमें शहद और नींबू के रस की कुछ बूंदें मिला लें. अब इस मास्क को अपने चेहरे पर करीब 15 से 20 मिनट के लिए रखें. इससे आपकी स्किन को अतिरिक्त पोषण मिलता है,जिससे चेहरे की चमक बढ़ सकती है.

हल्दी शहद चेहरे पर कैसे लगाएं?

कैसे करें उपयोग :.
एक कटोरे में शहद और हल्दी डालकर अच्छे से मिलाएं।.
अब इसमें नींबू के रस को डालें।.
जरूरत पड़ने पर इसमें पानी भी मिला सकते हैं।.
अब तैयार पैक को पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं।.
करीब 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरे और गर्दन को धो लें।.

रात भर चेहरे पर शहद लगाने से क्या होता है?

त्वचा में नमी को लॉक करता है शहद त्वचा के लिए एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर के रूप में काम करता है। रात में चेहरे पर शहद लगाना ड्राई स्किन वाले लोगों के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। यह त्वचा में नमी को लोक करने में मददगार है, साथ ही आपको के सॉफ्ट और सपल त्वचा पाने में भी मदद करता है।