सर्व दाता ब्लड ग्रुप कौन सा है? - sarv daata blad grup kaun sa hai?

Sarwdata Blood Group

GkExams on 06-02-2019

  • O+ ब्लड ग्रुप वाला व्यक्ति A+, B+, AB+और O+ ब्लड ग्रुप वाले लोगों को अपना खून दे सकता है।
  • O- ब्लड ग्रुप वाला व्यक्ति किसी भी ब्लड ग्रुप वाले व्यक्ति को अपना खून दे सकता है।

सम्बन्धित प्रश्न



Comments Anju Singh on 10-07-2022

O- is a universal donar.

Hansu on 07-07-2022

O- blood group wala kon konse blood group le sakte hai

Manish saini on 19-01-2022

O+yao-

HEERA RAM PRAJAPATI on 16-09-2021

सर्वदाता समुह कोनसा है?

0+/0-

Amit kumar on 08-09-2021

Sarbagrahi blad group sarbadata blad group kisay kahate h

Sarojni Patel on 08-09-2021

Sarvdata blood group kise aur kyun kahate hai

RAJ KAMAL on 29-08-2021

O-

Manish Kumar verma on 27-08-2021

Sarwdata kaun sa group ka blood ko mana jata hai o+ya o_

Jitendra Kumar Rawat on 05-05-2021

Kon sa blood group servdata hota hai..

Meena chauhan on 21-04-2021

O+ blood group wale ko sarvdata kha jata h

Ajay on 20-04-2021

Kya ab+ blood group had kisi se blood le sakta hai

Ajay on 20-04-2021

Kya ab+ blood group har kisi se blood le sakta hai

Sachin meena on 15-04-2021

सर्व दाता ब्लड ग्रुप o- होता है या o+

Dipti singh on 08-03-2021

सर्व दाता ब्लड ग्रुप O- होता है

Shivam on 04-03-2021

Sarv grahi group Kon sa hai

CHAND SINGH on 01-10-2020

सर्वदाता ब्लड ग्रुप ओ नेगेटिव होता है

Pappi Gautam on 09-09-2020

O positive blood group kisko kisko de sakte hai

कौन सा ब्लड ग्रुप सर्वदाता है?

(A) B ब्लड ग्रुप
(B) O ब्लड ग्रुप
(C) A ब्लड ग्रुप
(D) AB ब्लड ग्रुप

Explanation : O ब्लड ग्रुप सर्वदाता (Universal donor) होता है। विभिन्न व्यक्तियों के रक्त में एंटीबॉडी और एंटीजन अलग-अलग रहती है। एंटीबॉडी रक्त प्लाज्मा में और एन्टीजन लाल रक्त कण में पाये जाते हैं। एंटीबॉडी और एंटीजन के आधार पर रक्त का निम्न वर्गीकरण किया जा सकता है- A, B, A-B, O । इसमें 0 वर्ग का रक्त किसी भी रक्त वर्ग के व्यक्ति को दिया जा सकता है जिससे यह सर्वदाता हुआ। चूंकि A, B और A-B में एंटीजन मौजूद रहता है जबकि O में अनुपस्थित रहता है, अतः 0 किसी भी व्यक्ति से रक्त नहीं प्राप्त कर सकता। ....अगला सवाल पढ़े

Useful for : UPSC, State PSC, IBPS, SSC, Railway, NDA, Police Exams

Latest Questions

एक सार्वभौमिक रक्त दाता क्या है ?

एक सार्वभौमिक दाता वह व्यक्ति होता है जो किसी भी रक्त समूह के प्राप्तकर्ता को रक्तदान कर सकता है।

एक सार्वभौमिक रक्त के बारे में अधिक जानकारी

हालाँकि O रक्त समूह वाले लोगों को आमतौर पर सार्वभौमिक रक्त दाताओं के रूप में जाना जाता है, जिन लोगों के पास O- (नेगेटिव) रक्त प्रकार होता है, वे सच्चे सार्वभौमिक दाता होते हैं। कारण: उनकी लाल रक्त कोशिकाओं में एंटीजन नहीं होता है। इसलिए, वे किसी अन्य रक्त समूह को रक्तदान कर सकते हैं। रक्त समूह O+ (पॉजिटिव सेल्स) वाला व्यक्ति Rh-नेगेटिव व्यक्ति को रक्त नहीं दे सकता है।

इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ ब्लड ट्रांसफ्यूजन (ISBT) कुल 38 मानव रक्त समूह प्रणालियों को मान्यता देता है। इन 38 प्रणालियों में, एबीओ और आरएच सबसे व्यापक रूप से उपयोग किए जाते हैं।

लगभग 45% कोकेशियान लोगों का रक्त समूह O प्रकार (सकारात्मक या नकारात्मक) होता है। हालांकि, अफ्रीकी-अमेरिकी और हिस्पैनिक्स क्रमशः 51% और 57% प्रकार के ओ हैं। इसलिए, विभिन्न आबादी के लोग रक्तदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

ब्लड ग्रुप टाइप O (पॉजिटिव और नेगेटिव) की काफी डिमांड है। हालांकि, केवल 7% लोगों का रक्त प्रकार O-नेगेटिव होता है। O- नेगेटिव ब्लड ग्रुप की डिमांड इमरजेंसी में इसकी जरूरत के कारण सबसे ज्यादा होती है। हालाँकि, लगभग 37% आबादी का रक्त समूह O+पॉजिटिव है, यह सबसे आम रक्त समूह है।

कौन से रक्त समूह प्रकार सार्वभौमिक दाता हैं ?

रक्त प्रकार या रक्त समूह रक्त के वर्गीकरण का एक रूप है जो लाल रक्त कोशिकाओं की सतह पर एंटीबॉडी और विरासत में मिले एंटीजन की उपस्थिति और अनुपस्थिति पर निर्भर करता है।

हमारे रक्त में प्लाज्मा नामक तरल में लाल रक्त कोशिकाएं, सफेद रक्त कोशिकाएं और प्लेटलेट्स होते हैं।

एंटीजन लाल रक्त कोशिकाओं की सतहों पर पाए जाने वाले अणु होते हैं और इनमें प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट होते हैं। एंटीबॉडी प्लाज्मा में पाए जाने वाले इम्युनोग्लोबुलिन (Ig) नामक प्रोटीन अणु होते हैं। एंटीबॉडी विशेष रूप से लाल रक्त कोशिकाओं पर संबंधित एंटीजन से बंधते हैं। एंटीबॉडी हमारे प्राकृतिक रक्षा तंत्र हैं और किसी विदेशी एंटीजन के संपर्क में आने पर प्रतिरक्षा प्रणाली द्वारा निर्मित होते हैं।

सीधे शब्दों में कहें तो टाइप O-नेगेटिव ब्लड वाले लोग यूनिवर्सल रेड सेल डोनर होते हैं और AB ब्लड ग्रुप वाले लोग यूनिवर्सल प्लाज्मा डोनर होते हैं।

रक्त प्रकार कैसे निर्धारित किया जाता है ?

कुछ एंटीजन की अनुपस्थिति या उपस्थिति रक्त के प्रकार को निर्धारित करती है। एक एंटीजन कोई भी अणु है जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को इससे लड़ने के लिए एंटीबॉडी का उत्पादन करने के लिए प्रेरित करता है।

आपके RBC (लाल रक्त कोशिकाओं) की सतह में दो एंटीजन हैं या नहीं, A और B चार मुख्य रक्त समूहों को तय करते हैं। इसके अलावा, Rh कारक, एक प्रोटीन की उपस्थिति या अनुपस्थिति यह निर्धारित करती है कि आपका रक्त समूह नकारात्मक होगा या सकारात्मक। तो, कुल मिलाकर, आठ सामान्य रक्त समूह सार्वभौमिक रूप से ज्ञात हैं – A+ve, A-ve, B+ve, B-ve, O+ve, O-ve AB+ve, और AB-ve।

आपको अपना रक्त प्रकार जानने की आवश्यकता क्यों है?

यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि जब रक्त आधान की बात आती है तो दाता और प्राप्तकर्ता के रक्त प्रकार मेल खाते हैं। कुछ एंटीजन आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को रक्त चढ़ाए जाने पर एक विदेशी शरीर मान सकते हैं और उस पर हमला कर सकते हैं। इसलिए, क्रॉस-मिलान और सही रक्त-टाइपिंग महत्वपूर्ण हैं।

आपको अपना रक्त प्रकार जानने की आवश्यकता क्यों है?

यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि जब रक्त आधान की बात आती है तो दाता और प्राप्तकर्ता के रक्त प्रकार मेल खाते हैं। कुछ एंटीजन आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को रक्त चढ़ाए जाने पर एक विदेशी शरीर मान सकते हैं और उस पर हमला कर सकते हैं। इसलिए, क्रॉस-मिलान और सही रक्त-टाइपिंग महत्वपूर्ण हैं।

ABO ब्लड ग्रुपसिस्टम

ABO ब्लड ग्रुप सिस्टम चार मुख्य ब्लड ग्रुप को परिभाषित करता है। इसमें टाइप ए, बी, एबी और ओ शामिल हैं।

किसी व्यक्ति के रक्त प्रकार को निर्धारित करने में एंटीजन और एंटीबॉडी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

ब्लड ग्रुप एंटीजन (लाल रक्त कोशिकाओं में) एंटीबॉडी (प्लाज्मा में)
A A Anti-B
B B Anti-A
O nil Anti-A, Anti-B
AB A, B nil

इसलिए, रक्त आधान के दौरान, समान प्रतिजन और एंटीबॉडी के बीच एक समूहन प्रतिक्रिया होती है। एग्लूटीनेशन का अर्थ है कणों का झुरमुट। यदि एंटीजन और एंटीबॉडी समान नहीं हैं, तो एंटीबॉडी प्रतिरक्षा प्रणाली द्वारा रक्षात्मक कार्रवाई के रूप में एंटीजन पर हमला करेगी।

यह यह भी बताता है कि ओ टाइप एक सार्वभौमिक दाता क्यों है क्योंकि इसमें एंटीबॉडी द्वारा हमला करने के लिए पहली जगह में कोई एंटीजन मौजूद नहीं है। इसी तरह, एबी टाइप एक सार्वभौमिक प्राप्तकर्ता है क्योंकि इसमें एंटीजन पर हमला करने के लिए कोई एंटीबॉडी मौजूद नहीं है।

Rh सिस्टम

A B O प्रणाली के अलावा, किसी व्यक्ति के रक्त समूह को निर्धारित करने के लिए एक और प्रणाली है। इसे Rh प्रणाली के नाम से जाना जाता है। Rh, यानि रीसस सिस्टम में 49 ब्लड ग्रुप एंटीजन होते हैं, जिनमें से पांच सबसे महत्वपूर्ण होते हैं। सबसे महत्वपूर्ण Rh एंटीजन D एंटीजन है क्योंकि यह पांच मुख्य आरएच एंटीजन की प्रतिरक्षा प्रणाली प्रतिक्रिया को भड़काने की सबसे अधिक संभावना है। यदि मौजूद है, तो रक्त समूह को RhD+ (पॉज़िटिव) कहा जाता है, और यदि अनुपस्थित है, तो इसे RhD- (नेगेटिव) कहा जाता है।

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, O-(नेगेटिव) रक्त प्रकार किसी भी रक्त समूह वाले किसी भी व्यक्ति को सुरक्षित रूप से दिया जा सकता है क्योंकि इसमें लाल रक्त कोशिकाओं की सतह पर कोई A, B, या RhD एंटीजन नहीं होता है। इसलिए, यह एबीओ और आरएच प्रणाली के हर दूसरे रक्त समूह के साथ संगत है।

रक्त के प्रकार और आधान क्या हैं ?

दाता/प्राप्तकर्ता अवधारणा इस प्रकार है:

  • टाइप A – व्यक्ति केवल टाइप A और O से रक्त प्राप्त कर सकता है और टाइप A और AB वाले व्यक्तियों को दान कर सकता है।
  • टाइप B – व्यक्ति केवल टाइप B और O से रक्त प्राप्त कर सकता है और टाइप B  और एबी वाले व्यक्तियों को दान कर सकता है।
  • टाइप O – व्यक्ति केवल टाइप O से रक्त प्राप्त कर सकता है लेकिन A , B और AB में से किसी को भी दान कर सकता है।
  • टाइप AB – व्यक्ति किसी भी प्रकार से रक्त प्राप्त कर सकता है लेकिन केवल AB प्रकार के रक्तदान कर सकता है।

रक्त – आधान

रक्त आधान किसी बीमारी या चोट के बाद शरीर में रक्त डालने का एक तरीका है। कई मामलों में से कुछ में आपको रक्त आधान की आवश्यकता हो सकती है:

  • प्रसव संबंधी जटिलताओं वाली माताओं की अपेक्षा करना
  • गंभीर दुर्घटना
  • समय से पहले बच्चे
  • कैंसर का उपचार
  • रक्त आधान कई प्रकार का होता है:
  • लाल रक्त कोशिकाओं का आधान
  • प्लेटलेट आधान
  • प्लाज्मा आधान

किसी के ब्लड ग्रुप की जांच करने की प्रक्रिया क्या है?

आपके रक्त समूह को निर्धारित करने के लिए, एक लैब तकनीशियन आपके रक्त के नमूने को एंटीबॉडी के साथ मिलाएगा जो कि ए और बी रक्त पर हमला करते हैं यह देखने के लिए कि यह कैसे प्रतिक्रिया करता है। फिर, वे इसकी जांच करेंगे कि समूहन (क्लंपिंग) हो रहा है या नहीं।

उदाहरण के लिए, आपका रक्त प्रकार B है, और तकनीशियन ने नमूने को Anti-RH सीरम के साथ मिश्रित किया है।

यदि आपकी रक्त कोशिकाएं Anti-RH सीरम की प्रतिक्रिया में आपस में टकराती हैं, तो इसका मतलब है कि आपके पास Rh+ पॉजिटिव रक्त है।

यदि रक्त का नमूना Anti-A या Anti-B एंटीबॉडी पर प्रतिक्रिया नहीं करता है, तो यह रक्त समूह O है।

रक्त समूहों से संबंधित मिथक

कुछ ऐसे मिथक हैं जिनके परिणामस्वरूप लोगों में संपूर्ण रक्त समूह अवधारणा के बारे में भ्रांतियां पैदा हो गई हैं। अब समय आ गया है कि हम उन्हें एक-एक करके खारिज करें।

  • ब्लड ग्रुप आपके व्यक्तित्व के प्रकार को निर्धारित नहीं करता है। जापान में, प्रत्येक रक्त प्रकार एक व्यक्तित्व प्रकार से जुड़ा होता है। हालांकि यह दिलचस्प लगता है, इसका कोई संबंध नहीं है।
  • O ब्लड ग्रुप के लिए मच्छरों को तरजीह नहीं दी जाती है। अक्सर कहा जाता है कि O टाइप के लोग मच्छरों को आकर्षित करते हैं, लेकिन दोनों के बीच ऐसा कोई संबंध नहीं है। मच्छर मुख्य रूप से कार्बन डाइऑक्साइड और गर्मी द्वारा खींचे जाते हैं।
  • कोई भी ब्लड ग्रुप दूसरे की तुलना में बीमारी के प्रति अधिक संवेदनशील नहीं होता है। ब्लड ग्रुप का शरीर के स्वास्थ्य पर बहुत कम या कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।
  • कोई रक्त प्रकार नहीं है जिसकी आवश्यकता नहीं है। हर ब्लड ग्रुप की जरूरत होती है, और हर ब्लड ग्रुप फर्क कर सकता है।

रक्तदान का महत्व

एक एकल दान तीन लोगों की जान बचा सकता है। एक रक्तदान ऐसे घटक प्रदान करता है जो तीन अलग-अलग लोगों की मदद कर सकते हैं।

किसी ऐसे व्यक्ति को रक्त देने का एकमात्र तरीका है, जिसे इसकी आवश्यकता है। प्रौद्योगिकी में कई प्रगति के बावजूद प्रयोगशाला में रक्त का निर्माण नहीं किया जाता है।

दान करने से पहले, दाता एक साधारण शारीरिक परीक्षण और रक्त परीक्षण से गुजरता है जो उसके रक्तचाप, शरीर के तापमान, हृदय गति और हीमोग्लोबिन के स्तर की जाँच करेगा।

समुदाय में योगदान देना एक महत्वपूर्ण सेवा है, और किसी के जीवन में बदलाव लाने से उसकी भलाई की भावना को बढ़ावा मिल सकता है।

उपसंहार

रक्त आधान के लिए रक्त समूहों का उचित वर्गीकरण होना महत्वपूर्ण है। यदि दो अलग-अलग रक्त समूहों के रक्त के नमूनों को मिलाया जाता है, तो रक्त आपस में टकराएगा क्योंकि प्राप्तकर्ता के रक्त के एंटीबॉडी स्वाभाविक रूप से कोशिकाओं से लड़ेंगे जिसके परिणामस्वरूप एक जहरीली प्रतिक्रिया होगी।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

O+ एक सार्वभौमिक दाता क्यों है?

हालाँकि O+पॉज़िटिव को एक सार्वभौमिक दाता माना जाता है, O-नेगेटिव  वास्तविक में  सार्वभौमिक दाता है क्योंकि बाद में A, B और Rh एंटीजन अनुपस्थित हैं। इसलिए, यह किसी को भी दिया जा सकता है, चाहे उसका ब्लड ग्रुप कोई भी हो।

कौन सा रक्त प्रकार सबसे  दुर्लभ है ?

सबसे दुर्लभ रक्त प्रकार  AB-नेगेटिव है।

 O- नेगेटिव इतना दुर्लभ क्यों है ?

अन्य रक्त प्रकारों की तुलना में, अस्पतालों में O- नेगेटिव रक्त प्रकार सबसे अधिक आवश्यक है क्योंकि O- नेगेटिव रक्त प्रकार वाले लोग सार्वभौमिक दाता होते हैं।

कौन सा रक्त समूह गर्भावस्था को अस्वीकार कर सकता है ?

यदि गर्भवती मां और उसके अजन्मे बच्चे का RH कारक अलग है, तो इसे RH असंगति के रूप में जाना जाता है। यह आमतौर पर तब होता है जब मां नेगेटिव होती है, और बच्चा पॉज़िटिव होता है।

सर्वदाता और सर्वग्राही ब्लड ग्रुप कौन सा है?

Solution : `O^(-)` रक्त समूह (Blood Group) सर्वदाता (Universal Donor) कहलाता है, जबकि `AB^(+)` सर्वग्राही (Universal Accepter) रक्त समूह है।

सर्वे दाता रक्त समूह कौन सा है?

देशों में ABO and Rh वितरण (जनसंख्या औसत).

सबसे बढ़िया ब्लड ग्रुप कौन सा है?

निशा के अनुसार यह आम धारणा है कि सबसे कम लोगों में पाया जाने वाला रक्त समूह O नेगेटिव होता है। लेकिन O नेगेटिव से भी ज्यादा दुर्लभ बॉम्बे ब्लड ग्रुप है। बॉम्बे ब्लड ग्रुप पूरे विश्व में लगभग 0.04 प्रतिशत लोगों में ही पाया जाता है।