कैसे मुंह में लार कम करने के लिए? - kaise munh mein laar kam karane ke lie?

Dry Mouth Remedies: मुंह में जब लार बनने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है तो गला काफी ज्यादा सूखने लगता है. इसके कई कारण हो सकते हैं, जिसमें पानी में फ्लोराइड की कम मात्रा, शरीर में पानी की कमी इत्यादि हो सकता है. इस परेशानी में आपको डिहाइड्रेशन की समस्या बढ़ सकती है. इसलिए मुंह सूखने का इलाज जरूरी है. मुंह सूखने की परेशानी को कम करने के लिए आप कुछ असरदार नुस्खों का सहारा ले सकते हैं. 

मुंह सूखने पर क्या करें

सौंफ का पानी पिएं

मुंह सूखने पर सौंफ का पानी पिएं. इससे आपको काफी लाभ मिलेगा. इसके लिए 1 गिलास पानी लें. इसमें 1 चम्मच सौंध और 1 चम्मच मिश्री डालकर इसे अच्छी तरह से उबाल लें. इसके बाद इस पानी को ठंडा होने के लिए रख दें. अब इसे पिएं. इससे मुंह सूखने की समस्या दूर होगी. 

News Reels

नींबू और शहद 

मुंह सूखने की परेशानी को कम करने के लिए नींबू और शहद का सेवन करें. नींबू और शहद के सेवन से मुंह सूखने की समस्या दूर की जा सकती है. इसके लिए 1 गिलास पानी को हल्का सा गर्म कर लें. अब इसमें थोड़ा सा नींबू का रस और शहद की कुछ बूंदे मिक्स कर लें. इसके बाद इस पानी का सेवन करेँ. इससे मुंह में लार बनता है, जिससे मुंह सूखने की परेशानी दूर हो सकती है. 

एलोवेरा जेल है फायदेमंद

एलोवेरा से मुंह सूखने की समस्या को दूर किया जा सकता है. इसके लिए रोजाना सुबह खाली पेट 1 से 2 चम्मच एलोवेरा जेल का सेवन करें. इससे काफी लाभ मिलेगा. 

इलायची चबाएं

मुंह सूखने की परेशानी अगर काफी ज्यादा बढ़ रही है तो इलायची का सेवन करें. इलाचयी के सेवन से मुंह सूखने की समस्या दूर की जा सकती है. 

ये भी पढ़ें- 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

अगर आप बेचैन महसूस कर रहे हैं या आप में पानी की कमी है, तो मुँह का सूखना सामान्य है। लेकिन लगातार मुँह का सूखना किसी अंदरूनी समस्या का संकेत हो सकता है।

यदि आप असामान्य रूप से मुंह सूखने की स्थिति (जिसे जेरोस्टोमिया भी कहते हैं।) का सामना करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको अपने डेंटिस्ट (dentist) या डॉक्टर को दिखाना चाहिए, ताकि वे इसकी वजह का पता लगा सकें।

मुँह सूखने के क्या कारण है? (What can cause a dry mouth?)

मुँह तब सूखता है जब आपके मुंह की लार ग्रंथियां (salivary glands) पर्याप्त मात्रा में लार (saliva) नहीं बनाती हैं।

यह अक्सर

(dehydration) का परिणाम होता है जिसका मतलब है कि आपके शरीर को लार (saliva) बनाने के लिए जितनी ज़रूरत है उतना तरल नहीं मिल रहा है। अगर आप चिंतित या बेचैन महसूस कर रहे हैं तो आपका मुंह सूखना सामान्य है

मुँह का सूखना (dry mouth) कभी-कभी अंदरूनी समस्याओं या किसी स्वास्थ्य समस्या के कारण भी हो सकता है। जैसे कि

  • दवाइयाँ (medication): बहुत सी दवाएं मुँह सूखने की वजह बनती हैं जिसमें , और ड्यूरेक्टिक (diuretics) शामिल हैं। दवाओं के साथ मिलने वाले पर्चे को देखें या अगर मुँह का सूखना किसी दुष्प्रभाव में सूचित है तो इसे मेडिसिन A-Z में देखें।
  • नाक बंद होना (blocked nose): सोते समय मुँह से सांस लेना मुँह सूखने के कारण बन सकता है।
  • : एक जीवन भर की स्थिति जिसके कारण इंसान का ब्लड शुगर का स्तर बहुत ज़्यादा बढ़ जाता है।
  • सिर और गर्दन की रेडियोथेरेपी (radiotherapy): इसके कारण लार ग्रन्थि (salivary glands) में सूजन हो सकती है। जिसे म्यूकोसिटिस (mucositis) कहते हैं।
  • ): एक ऐसी अवस्था जिसमें इम्यून सिस्टम लार ग्रन्थियों (salivary glands) पर हमला करके उन्हें नुकसान पहुँचाता है।

अगर आप अपने डेंटिस्ट (dentist) या डॉक्टर को दिखाते है। तो उन्हें आपको महसूस हो रहे लक्षणों और किसी भी हो रहे इलाज के बारे में बताएं। क्योंकि यह आपका मुंह सूखने की वजह पता करने में उनकी मदद करेगा।

मुँह सूखने से क्या समस्याएं हो सकती हैं? (What problems can a dry mouth causes?)

लार आपके मुंह को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। अगर आपका मुँह सूखा हुआ है तो आप अन्य समस्याओं अनुभव भी कर सकते हैं, जैसे:

  • आपके मुंह में जलन या सूजन
  • स्वाद का कम या बदला हुआ आना
  • बार-बार मुँह का संक्रमण होने जैसे कि मुँह के छाले (oral thrush)
  • और
  • अलग तरीके से बोलना, खाना या निगलना

अगर आपका मुँह सूखा हुआ है तो दांत की समस्याओं को कम करने के लिए मुँह की अच्छी सफाई रखना बहुत ज़रूरी है। आपको नियमित रूप से डेंटिस्ट (dentist) को दिखाना चाहिए ताकि वो जल्द से जल्द समस्या का पता लगाकर उसका इलाज कर सकें।

मुँह सूखने का इलाज करना (Treating a dry mouth)

अंदरूनी समस्याओं का इलाज करना

अगर आपके डॉक्टर या डेंटिस्ट ये पता लगाने में समर्थ होते हैं कि आपके मुंह सूखने (dry mouth) की वजह क्या है, तो इलाज आपके लक्षणों के ठीक होने में मदद कर सकता है।

उदाहरण के लिए, अगर किसी दवाई की वजह से आपका मुंह सूख रहा है तो आपके डॉक्टर खुराक को कम कर सकते हैं या वैकल्पिक दवाई लेने की सलाह दे सकते हैं।

ऊपर बताई गई कुछ अवस्थाओं के लिए विशेष इलाज की ज़रूरत होती है जैसे कि बन्द नाक के लिए नज़ल

(nasal decongestants) और डायबिटीज (diabetes) के लिए इंसुलिन (insulin)

उपाय जो आप स्वयं कर सकते हैं

यहां कुछ सामान्य उपाय बताए गए हैं जिनका इस्तेमाल आप मुँह को नम रखने के लिए कर सकते हैं। उदाहरण के लिए ये सहायता कर सकता है:

  • तरल पेय का सेवन बढ़ाएं: नियमित रूप से ठंडे पानी की घूंट या बिना मिठास के पेय का सेवन करें।
  • शुगर फ्री मिठाई चूसें या शुगर फ्री च्विंगम चबाएं: यह आपके लार ग्रन्थियों (salivary glands) को ज़्यादा लार (saliva) बनाने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है।
  • आईस क्यूब चूसें: बर्फ धीरे-धीरे पिघलकर आपके मुंह को नम करेगा।
  • शराब के साथ शराब वाले माउथ वाश, कैफ़ीन और धूम्रपान से बचें- ये सभी मुँह सूखने की स्थिति को और बिगाड़ सकते हैं।

लार के विकल्प और उत्तेजक (Saliva substitutes and stimulation)

अगर ऊपर दिए गए उपाय मदद नहीं करते हैं तो आपके डेंटिस्ट, डॉक्टर या विशेषज्ञ मुँह को नम रखने के लिए बनावटी लार का विकल्प (artificial saliva substitute) दे सकते हैं। ये स्प्रे, जेल या मीठी गोलियों (lozenge) के रूप में आ सकते हैं। जब आपको ज़रूरत हो तब इसका इस्तेमाल करें। जिसमें खाना खाने के पहले और बाद में भी इस्तेमाल करना शामिल है।

अगर आपके मुंह का सूखना (dry mouth) श्रोगेन सिंड्रोम (Sjögren's syndrome) या रेडियोथेरेपी (radiotherapy) के कारण हो रहा है तो आपको एक दवाई पिलोकार्पिन (pilocarpine) लिखी जा सकती है। यह टैबलेट के रूप में दिन में कई बार ली जाती है। ये लार ग्रन्थियों (salivary glands) को ज़्यादा लार बनाने के लिए प्रोत्साहित करती है।

हालांकि पिलोकार्पिन (pilocarpine) सबके लिए ठीक नहीं है। क्योंकि ये सिरदर्द (headache) या पसीने (sweating) जैसे दुष्प्रभावों का कारण बन सकती है।

मुंह में बहुत ज्यादा लार कैसे रोकें?

मुंह से लार बहने की समस्या को दूर करने के लिए दिन में 3-4 बार दो से तीन तुलसी के पत्तों को चबाकर थोड़ा सा पानी पी लें। -फिटकरी के पानी से कुल्ला करने से भी आपको लार से निजात मिलेगी। - लार बहने की परेशानी को दूर करने के लिए दालचीनी की चाय का सेवन करें। इसके लिए दालचीनी को पानी में उबाल लें।

मुंह में बहुत अधिक लार का क्या कारण है?

कुछ मामलों में, संक्रमण से लार टपकने की समस्या पैदा हो सकती है। ऐसे में यदि आपका खराब गला या मोनोन्यूक्लिओसिस, साइनस इंफेक्शन, तोंसिल्लितिस, पेरिटोनसिलर फोड़ा, एक ऐसी स्थिति जिसमें टॉन्सिलिटिस आपकी गर्दन और छाती तक फैल जाता है, से ग्रसित है तो मुंह से लार आने की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

मुंह कैसे सूखता है?

मुँह तब सूखता है जब आपके मुंह की लार ग्रंथियां (salivary glands) पर्याप्त मात्रा में लार (saliva) नहीं बनाती हैं। और ड्यूरेक्टिक (diuretics) शामिल हैं। दवाओं के साथ मिलने वाले पर्चे को देखें या अगर मुँह का सूखना किसी दुष्प्रभाव में सूचित है तो इसे मेडिसिन A-Z में देखें।

मुंह में लार बनना क्यों बंद हो जाता है?

ड्राई माउथ के कई कारण होते हैं, जैसे- पानी में फ्लोराइड की मात्रा में कमी, शरीर में पानी की कमी, खराब रूटीन, भूखे रहना। पौष्टिक खानपान की कमी, एसिडिटी के कारण मुंह में लार कम बनती है। अस्थमा के रोगी, जो रोजाना पंप लेते हैं, उन्हें भी यह परेशानी होती है।