करवा चौथ के दिन सुबह उठकर क्या करें? - karava chauth ke din subah uthakar kya karen?

Karwa Chauth Vrat: करवाचौथ से एक दिन पहले और सुबह सरगी में खाएं ये चीजें, दिनभर नहीं लगेगी भूख-प्यास

Sargi Food: करवा चौथ का व्रत 13 अक्टूबर, गुरुवार को है. महिलाएं इस व्रत को निर्जला यानि दिन भर बिना खाए-पिए करती हैं. व्रत से एक दिन पहले और सुबह सरगी में ऐसा क्या खाएं, जिससे दिनभर भूख प्यास न लगे.

करवा चौथ के दिन सुबह उठकर क्या करें? - karava chauth ke din subah uthakar kya karen?

करवा चौथ व्रत

What Time And What To Eat In Sargi: करवा चौथ के व्रत में महिलाएं बिना खाना खाए और बिना पानी पिए दिनभर व्रत करती हैं. रात में चांद को देखने के बाद ही पानी पीती हैं. दिन-भर पिना खाए-पिए उपवास करने से गैस, एसिडिटी और सिर दर्द की समस्या होने लगती है. ऐसे में अगर आप व्रत से एक दिन पहले अपनी डाइट का ख्याल रखें तो करवा चौथ वाले दिन आपको भूख और प्यास कम लगेगी. करवाचौथ के दिन सुबह खाई जाने वाली सरगी में आप कुछ ऐसी चीजों को शामिल करें जिससे दिनभर एनर्जी बनी रहे और प्यास कम लगे. सरगी को सूर्योदय से पहले खाना होता है. आइये जानते हैं सरगी में कौन सी चीजें खानी चाहिए और व्रत से एक दिन पहले खाने में क्या खाएं ताकि करवा चौथ वाले दिन भूख प्यास न लगे. 

करवा चौथ वाले दिन नहीं लगेगी भूख-प्याज
1- फलों खाएं- सास अपनी बहू को सरगी देती है. जिसे बहू सुबह सूर्योदय से पहले खा लेती है. सरगी में आपको फल जरूर खाने चाहिए. इससे शरीर को जरूरी विटमिन और फाइबर मिलता है. इससे पेट भरा रहता है और शरीर में पानी की कमी नहीं होती. फल खाने के काफी देर तक प्यास नहीं लगती. फलों को पचाना आसान होता है हां ये ध्यान रखें सुबह खाली पेट फल न खाएं. इससे एसिडिटी हो सकती है. 
2- खीरा खाएं- सुबह उठकर अगर ज्यादा कुछ खाने का मन नहीं है तो आप एक खीरा हल्का नमक लगाकर खा सकते हैं. खीरा खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है. खीरा खाने से काफी देर तक भूख नहीं लगती है. इसे पचाना भी आसान होता है.
3- दूध से बनी चीजें खाएं- सुबह दूध से बनी चीजें खाने. इससे शरीर को पोषण और ऊर्जा मिलेगी. आप चाहें सेंवई बनाकर खा सकते हैं. अगर कुछ हैवी नहीं खाना तो 1 मुट्ठी ड्राई फ्रूट्स और 1 गिलास गुनगुना दूध पी लें. इससे थकान और प्यास का अहसास नहीं होगा. 
4- रात को हल्का खाएं- व्रत से एक दिन पहले रात में हल्का और कम तेल मसाले वाला खाना खाएं. खाने में दही, सलाद और फल शामिल करें. रात का खाना समय से खा लें और एक दिन पहले भरपूर लिक्विड डाइट लें. आप दिनभर में खूब पानी, छाछ, फलों का जूस और सलाद खाएं.
5- नारियल पानी पिएं- सरगी में जो खाना खाएं उसके बाद 1 नारियल पानी पी लें. इससे शरीर दिनभर हाइड्रेट रहेगा. नारियल पानी पीने से भरपूर मात्रा में मिनरल्स मिलेंगे और पानी की कमी नहीं होगी. नारियल पानी पीने से आपको दिनभर ऊर्जा और ताजगी मिलती रहेगी. 

ये भी पढ़ें: Karwa Chauth 2022 Date: करवा चौथ 13 या 14 अक्टूबर को? यहां से दूर करें सारा संशय और जानें कंफर्म डेट, पूजा मुहूर्त

ये भी पढ़ें: Guru Margi 2022: दिवाली के बाद इन राशियों पर बरसेगी गुरु कृपा, सुख समृद्धि के साथ अच्छे दिन होंगे शुरू

करवा चौथ के दिन सुबह उठकर क्या करना चाहिए?

महिलाएं इस व्रत को निर्जला यानि दिन भर बिना खाए-पिए करती हैं. व्रत से एक दिन पहले और सुबह सरगी में ऐसा क्या खाएं, जिससे दिनभर भूख प्यास न लगे. What Time And What To Eat In Sargi: करवा चौथ के व्रत में महिलाएं बिना खाना खाए और बिना पानी पिए दिनभर व्रत करती हैं. रात में चांद को देखने के बाद ही पानी पीती हैं.

करवा चौथ पर क्या क्या काम नहीं करना चाहिए?

करवा चौथ के द‍िन सिलाई-कढ़ाई और कटाई ना करें। साथ ही इन सब कामों के लिए कैंची का प्रयोग भी न करें। करवा चौथ का व्रत रखने वाली महिलाओं को इस दिन समय बिताने के लिए ताश के पत्ते खेलना, चुगली करना और सोना जैसे काम नहीं करना चाहिए। लेक‍िन इस दिन सतियों की कथा और पौराणिक कथा सुननी और पढ़नी चाह‍िए

करवा चौथ के दिन पानी पी सकते हैं क्या?

करवा चौथ व्रत के दौरान आप पानी नहीं पी पाएंगी तो आप पहले से ही अपनी फिटनेस और हेल्थ का ध्यान रखते हुए जूस, पानी, नारियल पानीका खूब सेवन करें।

करवा चौथ के 1 दिन पहले क्या खाना चाहिए?

दूध, दही, पनीर, छैने की बनी चीजें ली जा सकती है, ताकि आपका पेट देर तक भरा रहे। लेकिन ज्यादा मीठा खाने से बचें, क्योंकि इससे आपको भूख और प्यास लग सकती है। व्रत के पहले सूखे मेवों का सेवन बढ़िया विकल्प होता है क्योंकि ये आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगने देते और शरीर में ऊर्जा का स्तर भी बनाए रखते हैं।