कौन फराइज विद्रोह का नेता था? - kaun pharaij vidroh ka neta tha?

  1. समय – 1820
  2. नेता –  दादू मीर
  3. फरेजी लोग –  फरैजी लोग शरीयतुल्ला द्वारा चलाये गए संप्रदाय के अनुयायी थे।
  • यह आंदोलन बंगाल में हुआ। इसके नेता दादू मीर थे।
  • फरैजी लोग शरीयतुल्ला द्वारा चलाये गए संप्रदाय के अनुयायी थे।
  • मोहम्मद मोहसिन (दादू मीर) ने जमींदारों की जबरदस्ती वसूली का प्रतिरोध करने के लिए किसानों को संगठित किया। यह अंग्रेजों एवं जमीदारों के विरूद्ध किसान आन्दोलन था।
  • दादू मीर ने नारा दिया – समस्त भूमि का मालिक खुदा है।
  • इस आन्दोलन को वहाबी आन्दोलन का सहयोग प्राप्त था।
  • फ़रायजी विद्रोह की शुरुआत 1838 ई. में हुई थी। बंगाल के फ़रीदपुर का यह सम्प्रदाय ‘शरीयतुल्ला‘ द्वारा अनेमोदित विचारों से प्रभावित था।
  • ये लोग सामाजिक, राजनीतिक तथा धार्मिक परिवर्तन का प्रतिपादन करते थे। शरीयतुल्ला के पुत्र ‘दादूमियाँ’ के नेतृत्व में अंग्रेज़ों के विरुद्ध इस विद्रोह की योजना बनाई गई।
  • साथ ही ज़मींदारों के अत्याचार के विरुद्ध भी इस विद्रोह को अंजाम दिया गया था।
  • यह विद्रोह 1838 ई. से 1857 ई. तक चलता रहा। कालान्तर में इस सम्प्रदाय के अनेक समर्थक ‘वहाबी आंदोलन’ में सम्मिलित हो गये।

कारण

  • फराजी आंदोलन का मुख्य उद्येश्य इस्लाम धर्म में सुधार करना था। इसे ‘फराइदी आंदोलन’ के नाम से भी जाना जाता था जिसकी शुरुआत पूर्वी बंगाल में ‘हाजी शरियतुल्लाह’ के द्वारा की गई थी।
  • हाजी शरियतुल्लाह का मुख्य उद्येश्य इस्लाम धर्म के लोगों को सामाजिक भेदभाव एवं शोषण से बचाना था। परंतु शरियतुल्लाह की मृत्यु के पश्चात सन् 1840 ई० में इस आंदोलन का नेतृत्व उनके पुत्र दूदू मियाँ के द्वारा संभालने पर इस आंदोलन ने क्रांतिकारी रूप अख्तियार कर लिया।
  • दूदू मिंया ने गांव से लेकर प्रांतीय स्तर तक प्रत्येक स्तर पर एक प्रमुख नियुक्त किया। इस आंदोलन में ऐसे क्रांतिकारियों का दल तैयार किया गया जिन्होंने हिन्दू जमींदारों एवं अंग्रेजों के विरूद्ध संघर्ष किया।
  • दूदू मियां को पुलिस के द्वारा कई बार गिरफ्तार किया गया तथा इन्हें सन् 1847 ई० में गिरफ्तार करके जेल भेज दिया गया जिससे आंदोलन नेतृत्वहीन हो गया।सन् 1862 ई० दूदू मिंया की मृत्यु के पश्चात आंदोलन मंद पड़ गया।

पॉपुलर टेस्ट सीरीज

कौन फराइज विद्रोह का नेता था? - kaun pharaij vidroh ka neta tha?

निम्नलिखित में से कौन फरायजी विद्रोह का नेता था ?

दादू मियां

शमशेर गाजी

आगा मुहम्मद रजा

वजीर अली

Answer : A

Sponsored Ad

अगर आप कम्पटीशन एग्जाम की ऑनलाइन तैयारी कर रहे है तो यहाँ से आप फ्री में Online Test

View More Related Question

1) महायान बौद्ध धर्म में बोधिसत्व अवलोकितेश्वर को और किस अन्य नाम से जानते हैं ?

2) भारत छोड़ो आंदोलन कब प्रारंभ हुआ ?

9 अगस्त 1942

10 अगस्त 1942

15 अगस्त 1942

17 अगस्त 1942

View Answer

3) खुजराहो स्थित मंदिर का निर्माण किसने किया था ?

4) किस वेद में प्राचीन वैदिक युग की संस्कृति के बारे में सूचना दी गई हैं ?

5) किस गवर्नर जनरल के कार्यकाल के दौरान भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस बनी थी ?

लार्ड विलियम बैंटिक

लार्ड कर्जन

लार्ड डफरिन

लार्ड रिपन

View Answer

फराजी विद्रोह का नेता कौन था?कौन फरायजी विद्रोह का नेता था? फराजी आंदोलन की शुरुआत किसने की कौन फराजी विद्रोह का नेता था?

1 Answers

फरैजी लोग बंगाल के फरीदपुर के वासी हाजी शरीयतुल्ला द्वारा चलाए गए सम्प्रदाय के अनुयायी थे। ये लोग अनेक धार्मिक सामाजिक तथा राजनैतिक आमूल परिवर्तनों का प्रतिपादन करते थे। शरीयतुल्ला के पुत्र दादू मियाँ (1819-60 ई.) ने बंगाल से अंग्रेजी को निकालने की योजना बनाई। यह सम्प्रदाय भी जमींदारों द्वारा अपने मुजारों पर अत्याचारों के विरोध में था। फरैजी उपद्रव 1838 से 1857 तक चलते रहे। तथा अंत में इस सम्प्रदाय के अनुयायी वहाबी दल में सम्मिलित हो गये।

NimnLikhit Me Se Kaun Faraayji Vidroh Ka Neta Tha -


A. आगा मुहम्मद खां
B. दादू मियां
C. शमशेर गाजी
D. वजीर अली

Go Back To Quiz


Join Telegram


Comments

आप यहाँ पर फरायजी gk, question answers, general knowledge, फरायजी सामान्य ज्ञान, questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।


इस टॉपिक पर कोई भी जवाब प्राप्त नहीं हुए हैं क्योंकि यह हाल ही में जोड़ा गया है। आप इस पर कमेन्ट कर चर्चा की शुरुआत कर सकते हैं।

Best Selling Hand Written Notes

We are selling best-handwritten notes at a cheap price in Study91 which are follows:

Video Class Tutorial

Study 91 provide video class tutorials for every aspirants for their exams by their experts.

कौन फराइज विद्रोह का नेता था? - kaun pharaij vidroh ka neta tha?

We provide the Best Online Solution with Innovative Contents which is increase your Learning Skills.

quick links

contact us

फेरारी विद्रोह के नेता कौन थे?

शरीयतुल्ला के पुत्र 'दादूमियाँ' के नेतृत्व में अंग्रेज़ों के विरुद्ध इस विद्रोह की योजना बनाई गई। साथ ही ज़मींदारों के अत्याचार के विरुद्ध भी इस विद्रोह को अंजाम दिया गया था। यह विद्रोह 1838 ई.

फराइजी आंदोलन का नेता कौन था?

इसके नेता दादू मीर थे। फरैजी लोग शरीयतुल्ला द्वारा चलाये गए संप्रदाय के अनुयायी थे। मोहम्मद मोहसिन (दादू मीर) ने जमींदारों की जबरदस्ती वसूली का प्रतिरोध करने के लिए किसानों को संगठित किया। यह अंग्रेजों एवं जमीदारों के विरूद्ध किसान आन्दोलन था

फराजी कौन था?

फराजी लोग बंगाल के फरीदपुर के हाजी शरीयतुल्लाह (Haji Sariayatullah) द्वारा चलाए गए संप्रदाय के अनुयायी थे। ये लोग अनेक धार्मिक, सामाजिक तथा राजनैतिक आमूल परिवर्तनों का प्रतिपादन करते थे। शरीयतुल्लाह के पुत्र दादू मियां ने बंगाल से अंग्रेजों को निकालने की योजना बनाई। यह विद्रोह 1838-1860 ई.

यह विद्रोह कब हुआ?

आज़ादी की पहली लड़ाई यानी साल 1857 का विद्रोह भारतीय इतिहास के लिए कई मायनों में महत्वपूर्ण है. इस संघर्ष के साथ ही भारत में मध्यकालीन दौर का अंत और नए युग की शुरुआत हुई, जिसे आधुनिक काल कहा गया.