कमजोर बच्चे का वजन कैसे बढ़ाएं? - kamajor bachche ka vajan kaise badhaen?

अगर आपका बच्चा कमजोर है तो उसका वजन बढ़ाने के लिए उसे नियमित रूप से दाल का पानी पीने को दें। इससे बच्चों का वजन तेजी से बढ़ता है।

बच्चे आमतैर पर खाने-पाने के मामले में काफी लापरवाह होते हैं। ये उनके पैरेंट्स की जिम्मेदारी होती है कि अपने बच्चों के आहार को लेकर वे सजग रहें। बच्चों को संपूर्ण पोषण मिलना बेहद जरूरी है। बच्चों को हर रोज विटामिन्स, मिनरल्स, फैट और प्रोटीन का संतुलित मात्रा में सेवन करना चाहिए। यह उनके शारीरिक विकास के लिए बेहद जरूरी है। कई माता-पिता अपने बच्चों के वजन को लेकर काफी चिंतित पाए जाते हैं। अगर बच्चों को नियमित रूप से पर्याप्त पोषण मिले तो उनका वजन संतुलित रहता है। चलिए, जानते हैं कि बच्चों के आहार में किन चीजों को शामिल कर उनके वजन में बढ़ोत्तरी की जा सकती है।

घी या मक्खन – घी और मक्खन फैट से भरपूर खाद्य है। बच्चों को नियमित रूप से इसका सेवन कराना चाहिए। दाल अथवा रोटी में लगाकर इसका सेवन किया जा सकता है।

दाल- दालें प्रोटीन की सबसे बड़ी स्रोत हैं। दाल के पानी में भी पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। अगर आपका बच्चा कमजोर है तो उसका वजन बढ़ाने के लिए उसे नियमित रूप से दाल का पानी पीने को दें। इससे बच्चों का वजन तेजी से बढ़ता है।

मलाई वाला दूध – मलाई वाले दूध में पर्याप्त मात्रा में वसा पाया जाता है। बच्चों का वजन बढ़ाने के लिए इसका सेवन काफी फायदेमंद होता है। अगर बच्चा दूध पीने से मना करता है तो शेक या फिर चॉकलेट पाउडर मिक्स करके उसे पिलाने की कोशिश करें।

केला शेक – केला एनर्जी का बेहतरीन स्रोत है। कमजोर बच्चों के लिए यह बेहद फायदेमंद होता है। केले का शेक या दूध और केला बच्चे को खिलाने से उनके वजन में वृद्धि होती है।

शकरकंद – शकरकंद फाइबर ,पोटेशियम, विटामिन ए, बी और सी से भरपूर होता है, जो बच्चों के वजन को बढ़ाने में काफी मदद करता है। कमजोर बच्चों को इसका हलवा या फिर उबाल कर दूध में मिलाकर खिलाया जा सकता है।

अण्डा एवं आलू – आलू में कार्बोहाईड्रेट और अंडे में प्रोटीन काफी मात्रा में पाया जाता है। कमजोर बच्चों का वजन बढ़ाने के लिए इनका सेवन बेहद जरूरी है। बच्चों को आलू या अंडा उबाल कर खिलाने से वजन बढ़ता है।

हरी सब्जियां – हरी सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। इसके अलावा इनमें पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने की भी क्षमता होती है। बच्चों को इनका नियमित सेवन करना चाहिए। वजन बढ़ाने के अलावा भी इनके अनेक फायदे होते हैं।

कमजोर बच्चे का वजन कैसे बढ़ाएं? - kamajor bachche ka vajan kaise badhaen?

कई पेरेंट्स अपने बच्चों के कम वजन के चलते परेशान रहते हैं। कई बार बच्चे की डाइट अच्छी होने के बाद भी बच्चों का वजन आसानी से नहीं बढ़ता। बच्चे दुबले-पतले नजर आते हैं। ऐसे में बच्चों की डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल किया जाना चाहिए, जिन्हें खाकर उनका वजन आसानी से बढ़ सके।


केला 
बच्चों का वजन बढ़ाने के लिए केला सबसे कारगर है। आप बच्चों को बनाना शेक बनाकर दे सकते हैं। वहीं, अगर आप केले की मात्रा उनकी डाइट में बढ़ाना चाहते हैं, तो आप बनाना ब्रेड भी बना सकते हैं। केले में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें विटामिन A, B, B6, C, आयरन, कैल्शियम, मैगनीशियम, रिबोफ्लेविन, नियासिन, फोलिक एसिड, पोटैशियम पाए जाते हैं। 

अंडा 
अंडे को प्रोटीन का बेस्ट सोर्स कहा जाता है। बच्चों को रोजाना एक उबला अंडा जरूर खिला चाहिए। आप अंडे की कुछ और रेसिपीज भी ट्राई कर सकते हैं। अंडे में सैचुरेटेड फैट, प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्‍स होते हैं। आप अंडे को ज्यादा पौष्टिक बनाने के लिए इसमें कुछ और सब्जियां भी एड कर सकते हैं। एग करी भी बच्चों को बहुत पसंद होती है।


एवोकाडो
एवोकाडो सबसे कम पसंद किया जाता है लेकिन आपको बच्चों को यह फल जरूर खिलाना चाहिए। एवोकाडो विटामिन ई, सी, के और फोलेट, कॉपर, डायट्री फाइबर एवं पैंटोथेनिक एसिड से भरपूर होता है। आप फ्रूट सलाद बनाकर इसमें एवोकाडो मिला सकते हैं।


देसी घी 
देसी घी भी वेट गेन करने के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। हो सके, तो बच्चों को घर का बना देसी घी खिलाएं। आप खिचड़ी, दाल, चावल और कई डिशेज में देसी घी डालकर बच्चों को खिला सकते हैं। घी में विटामिन ए, डी, कैल्शियम, फॉस्फोरस, मिनरल्स और पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्व होते हैं। 

दाल 
दालों में प्रोटीन, मैग्‍नीशियम, कैल्शियम, आयरन, फाइबर और पोटैशियम होता है। आप बच्चों को अरहर, मूंग दाल खिला सकते हैं। आपको रोजाना एक दाल बच्चों को जरूर खिलानी चाहिए। 

Weight Gain Tips: अक्सर बच्चों के पतलेपन से मां-बाप परेशान हो जाते हैं. बच्चों की हेल्थ को लेकर ज्यादातर पैरेंट्स के चिंतित रहते हैं. कुछ बच्चों को सब कुछ खिलाने के बाद भी वजन नहीं बढ़ता है. ऐसे में बच्चा पतला, कमजोर और अंडरवेट हो जाता है. हालांकि अगर बच्चा हेल्दी है उसे कोई बीमारी नहीं है तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है. अगर आप अपने बच्चे के पतलेपन से परेशान हैं तो आपको बच्चे की डाइट का खास ख्याल रखने की जरूरत है. आपको बच्चे की डाइट में इन चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए.  

कमजोर बच्चे का वजन कैसे बढ़ाएं? - kamajor bachche ka vajan kaise badhaen?

1- केला- वजन बढ़ाने के लिए केला बहुत अच्छा फल है. केले में पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन सी और विटामिनी बी6 भरपूर मात्रा में पाया जाता है. केले में काफी कैलोरी होती है जो वजन बढ़ाने में मदद करती है. खास बात ये है कि बच्चों को केले बहुत पसंद आते हैं. आप चाहें तो केले को मसलकर या स्मूदी और शेक बनाकर भी खिला सकते हैं.

कमजोर बच्चे का वजन कैसे बढ़ाएं? - kamajor bachche ka vajan kaise badhaen?

2- घी और रागी- आप 6-7 महीने के बाद बच्चे की डाइट में घी शामिल कर सकते हैं. बच्चे के लिए घी बहुत जरूरी है. घी में कई पोषक तत्व होते हैं. आप बच्चे के दलिया, खिचड़ी, दाल या सूप में घी डालकर खिला सकते हैं. आपको बच्चे का वजन बढ़ाने के लिए डाइट में रागी जरूर शामिल करनी चाहिए. रागी में कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन और दूसरे विटामिनों और खनिज पाए जाते हैं. रागी खाने से बच्चे का वजन बढ़ेगा और हेल्दी भी रहेगा.

कमजोर बच्चे का वजन कैसे बढ़ाएं? - kamajor bachche ka vajan kaise badhaen?

3- शकरकंद- बच्चे को मोटा करने के लिए आप उसे शकरकंद भी खिलाएं. शकरकंद में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी6, कॉपर, फास्फोरस, पोटैशियम और मैंगनीज होता है. शकरकंद खाने और पचाने में आसान होती है. शकरकंद डायट्री फाइबर से भरपूर होती है. आप बच्चे को मैश करके, प्यूरी बनाकर या सूप बनाकर बच्चे को दे सकते हैं.

कमजोर बच्चे का वजन कैसे बढ़ाएं? - kamajor bachche ka vajan kaise badhaen?

4- दालें- बच्चे को हेल्दी बनाने के लिए डाइट में दालें जरूर शामिल करनी चाहिए. दाल में प्रोटीन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम और फाइबर होता है. आप 6 महीने से बच्चे को पहले दाल का सूप फिर दाल दे सकते हैं. आप चाहें तो दाल की खिचड़ी और दलिया भी खिला सकते हैं. दाल खाने से बच्चा जल्दी मोटा होने लगता है. 

कमजोर बच्चे का वजन कैसे बढ़ाएं? - kamajor bachche ka vajan kaise badhaen?

5- ​अंडा और एवोकाडो- अंडा खाने से शरीर को प्रोटीन मिलता है. बच्चे को एक साल का होने के बाद आप अंडा खिला सकते हैं. अंडे में सैचुरेटेड फैट, प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं. आप बच्चे की अंडा चीला या उबालकर खिला सकते हैं. इसके अलावा एवोकाडो भी खिला सकते हैं. एवोकाडो में विटामिन ई, विटामिन सी, विटामिन के और फोलेट, पैंटोथेनिक एसिड, कॉपर और डायट्री फाइबर होता है. इसमें भरपूर फैट पाया जाता है. अंडा और एवोकाडो खिलाने से बच्चे का वजन बढ़ने में मदद मिलती है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Vitamins And Minerals For Women: 40 के बाद महिलाओं के शरीर में होने लगती इन विटामिन-मिनरल्स की कमी, इन चीजों का सेवन जरूर करें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

दुबले पतले बच्चे को मोटा कैसे किया जाए?

केला बच्चों का वजन बढ़ाने के लिए केला सबसे कारगर है। ... .
अंडा अंडे को प्रोटीन का बेस्ट सोर्स कहा जाता है। ... .
एवोकाडो एवोकाडो सबसे कम पसंद किया जाता है लेकिन आपको बच्चों को यह फल जरूर खिलाना चाहिए। ... .
देसी घी देसी घी भी वेट गेन करने के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। ... .

उम्र के हिसाब से बच्चे का वजन कितना होना चाहिए?

1 साल के लड़के का वजन 10.2kg और लड़की का 9.5kg होना चाहिए। 2 साल की उम्र के हिसाब से लड़कों का वजन 12.3kg और लड़कियों का 11.8kg होना चाहिए। 3 से 4 साल की उम्र में लड़कों और लड़कियों का वजन 14kg से 16kg तक होना चाहिए। 5 साल की उम्र में लड़कों का वजन 18.7kg और लड़कियों का 17.7kg होना चाहिए

बच्चों को हेल्दी बनाने के लिए क्या खिलाना चाहिए?

नई दिल्ली: अगर आपका बच्चा भी कमजोर है तो उसकी डाइट पर ध्यान देने की जिम्मेदारी आपकी है, क्योंकि बच्चे आमतौर पर खाने-पाने के मामले में काफी लापरवाह होते हैं. ... .
बच्चों को खिलाएं ये चीजें.
दाल का सेवन ... .
घी या मक्खन का सेवन ... .
मलाई वाला दूध फायदेमंद ... .
बनाना शेक भी लाभकारी ... .
अण्डा और आलू का सेवन ... .
हरी सब्जियों का सेवन.

बच्चे का वजन क्यों नहीं बढ़ता?

बच्चे का खराब पोषण भी उसके वजन के कम होने का प्रमुख कारण माना जाता है। अगर आपके बच्चे की डाइट अच्छी है तो उसका वजन जरूर बढ़ना चाहिए। इसके लिए आपको उम्र के हिसाब से बच्चे के डाइट के बारे में जानकारी जरूर होनी चाहिए। आप बच्चों या शिशुओं की उम्र के हिसाब से डाइट के बारे में डॉक्टर से सलाह भी ले सकती हैं।