जियो फोन में ट्रेन कैसे देख सकते हैं? - jiyo phon mein tren kaise dekh sakate hain?

Contents

  • 1 जिओ फोन में ट्रेन कैसे चेक करें
  • 2 जियो फोन में लाइव ट्रेन लोकेशन कैसे देखें
  • 3 जियो फोन में लोकेशन कैसे देखें

Jio Phone Live Train Status Check:  जिओ फोन के उपभोक्ता अब IRCTC से डायरेक्ट जिओ रेल एप के माध्यम से रेलवे टिकट बुक कर सकते हैं | इस ऐप की मदद से आप अपने ट्रेन की टिकट बुक अथवा रद्द भी कर सकते हैं| यही नहीं इस ऐप में आप Check PNR Status, Train Live Status, के साथ-साथ ट्रेन की जानकारी, ट्रैन समय, रूट सीट की उपलब्धता के साथ लाइव ट्रेन लोकेशन की भी सर्विस प्रदान करवाई है | यह ऐप जियो फोन में जियो फोन टू पर काम करती है| जियो फोन में ट्रेन की लाइव लोकेशन यानी की ट्रेन कहां पर है की जानकारी प्राप्त करने के लिए आप नीचे दी हुई जानकारी पढ़ सकते हैं | जिसमें हमने जिओ फोन लाइव ट्रेन स्टेटस चेक की पूरी जानकारी दी है

जिओ फोन में ट्रेन कैसे चेक करें

जिओ फ़ोन में जिओ रेल अप्प आने के बाद, जियो फोन में स्मार्टफोन जैसी सुविधाएं बढ़ती जा रही हैं। पिछले साल कंपनी ने JioPhone में व्हाट्सएप, फेसबुक और यूट्यूब उपलब्ध कराया था। अब इस रेलवे ऍप के आने के बाद इस फोन में एक और नई सुविधा उपभोक्ताओं को मिली है| Reliance Jio ने IRCTC के साथ मिलकर इस ऐप को उपलब्ध कराया है। आप भी जिओ रेल एप डाउनलोड कर सकते हैं| अब इस ऍप की मदद से आप ट्रैन का लाइव स्टेटस भी चेक कर सकते है | निचे हमने ट्रैन का लाइव लोकेशन कैसे जानें की सम्पूर्म्ण जानकारी दी है|

  1. सबसे पहले अपने Jio Phone पर जियो रेल ऐप को select करें ।
  2. अपने IRCTC अकाउंट से Sign in करें या नया खाता बनाएं।
  3. यहां से ट्रेन बुकिंग, के विकल्प को चुनें।
  4. विकल्प के आधार पर आवश्यक विवरणों को दर्ज करें।
  5. इसके पश्चात आप सभी विवरणों को प्राप्त करें।

आइये Check Train Running Status, ट्रेन की लोकेशन कैसे पता करें, where is my train app,  ट्रेन कैसे देखें की जानकारी देखें|

जियो फोन में लाइव ट्रेन लोकेशन कैसे देखें

Jio phone me train location kaise dekhe: आईआरसीटीसी ट्रेन की लाइव स्टेटस लोकेशन जानने के लिए आप अपने जियो फोन में रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं | इसमें बस Track Your Train पर click करें और ट्रैन का नंबर या नाम डालें और track पर क्लिक करें|अथवा जिओ रेल एप की मदद से ट्रेन का स्थान जान सकते हैं| जिओ रेल एप की मदद से ट्रेन की लाइव लोकेशन जानने के लिए नीचे दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करें:

  1. Jio rail app को Open करें
  2. अब track your train पर जाएं
  3. दिए हुए स्थान पर ट्रेन नंबर या नाम दर्ज करें
  4. ट्रेन प्रस्थान की तारीख का चयन करें
  5. सूची आपको वर्तमान ट्रेन स्थान दिखाएगी।
  6. यह ETA या अनुमानित समय और आगमन का समय और ETD या प्रस्थान का अनुमानित समय भी दिखाएगा।
  7. इससे आप यह भी जान सकते हैं की ट्रेन समय पर है या देरी से चल रही है।
  8. इससे आप ट्रैन का सटीक समय और दूरी को भी ट्रैक कर सकते हैं कि वह वर्तमान स्टेशन से दूर है।
  9. दर्शायी हुई सूची आपको यह भी बताएगी कि ट्रेन किस प्लेटफॉर्म नंबर पर आएगी।

जियो फोन में लोकेशन कैसे देखें

Jio फोन का उपयोग करके अपने Live Location की देखने के लिए आपके पास एक चालु इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए। यह अवश्य सुनिश्चित करें कि आपका Data Connection चालू है और बस नीचे दिए गए चरणों का पालन करे:

  1. सबसे पहले अपने jio phone पर Browser खोलें।
  2. अब Google Search bar पर ‘Google Maps’ दर्ज करें।
  3. Google maps के पहले लिंक पर क्लिक करें।
  4. यहां वह स्थान दर्ज करें जिसे आप खोजना चाहते हैं।
  5. Go बटन पर click करने के बाद, आप वह स्थान देख सकते हैं जिसे आप ढूंढ रहे हैं।
  6. इसके अलावा, आप Google maps web version व Google Maps app का उपयोग करके अपने स्वयं के स्थान की Search कर सकते हैं।

You may also like

हेलो दोस्तों आज की पोस्ट में हम रेल का लाइव रनिंग स्टेटस कैसे देखें मतलब Train की Live Location कैसे देखें जानने वाले हैं। भारतीय रेलवे का नेटवर्क बहुत बड़ा हैं और भारत में रोजाना लाखों लोग ट्रैन से यात्रा करते हैं।

और आपने भी कभी ना कभी रेल से यात्रा जरूर की होगी या फिर करने की सोच रहे होंगे तभी Train का Live Location कैसे पता करें जानने के लिए इस पोस्ट पर आये हो।

आजकल डिजिटल युग में सभी ट्रैन के ऊपर GPS लगे होते हैं, जो ट्रैन का लाइव लोकेशन की जानकारी कुछ ही पल में Apps और Website के माध्यम से लोगों को प्रदान करवाते हैं।

अगर आप भी ट्रैन की यात्रा करने की सोच रहे हैं और आपके मन में भी काफी सवाल हैं जैसे- अभी आपकी ट्रैन कहाँ हैं?, ट्रैन कौनसे प्लेटफार्म पर आने वाली हैं और ट्रैन का लाइव स्टेटस तो आप बिलकुल ही सही पोस्ट पढ़ रहे हैं। यहाँ हम उपरोक्त जानकारी विस्तार से शेयर करने वाले हैं।

Contents

  • 1 Train की Live Location कैसे देखें
    • 1.1 1. Online Train का Live Location कैसे पता करें
      • 1.1.1 Train का Live Location बताने वाली Websites
    • 1.2 2. App से Train की Live Location कैसे Check करें
      • 1.2.1 Train देखने वाला Apps
    • 1.3 3. जियो फोन में ट्रेन लोकेशन कैसे देखें

दोस्तों यहाँ हम आपको Train की लाइव लोकेशन बताने वाले Apps और वेबसाइट तथा इनके माध्यम से आप किसी भी ट्रैन का Running Status कैसे देख सकते हैं इसके बारे में विस्तार से बताने वाले हैं।

अगर आप वेबसाइट के माध्यम से ट्रैन का लाइव स्टेटस चेक करते हैं तो आपको ट्रैन का नंबर पता होना जरुरी हैं, लेकिन अगर आप हमारे द्वारा बताये App की मदद से ट्रैन का रनिंग स्टेटस चेक करते हैं तो आपको ट्रैन का नंबर पता नहीं होगा तो भी चलेगा।

कई लोगों को पता नहीं होता हैं की उन्होंगे जिस ट्रैन में टिकट बुक किया उसका नंबर क्या हैं तो आप इसकी सारी डिटेल आपके टिकट में देख सकते हैं। तो चलिए ट्रैन का लाइव लोकेशन जानने का तरीका जान लेते हैं।

1. Online Train का Live Location कैसे पता करें

सबसे पहले हम वेबसाइट के माध्यम से ट्रैन की स्थिति पता कैसे करें के बारे में जानेंगे, इसके लिए आपके पास आपकी ट्रैन का नंबर होना जरुरी हैं। अगर आपको ट्रैन का नंबर पता नहीं हैं तो सबसे पहले अपने टिकट में चेक कर लें, इसके बाद आप चाहे तो गूगल से भी ट्रैन का नंबर पता कर सकते हैं। इसके बाद निचे बताये स्टेप को फॉलो करें।

1 सबसे पहले अपने मोबाइल में Chrome Browser को ओपन कर लें और railyatri.in वेबसाइट पर विजिट करें। आप चाहे तो डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके भी वेबसाइट पर जा सकते हैं।

2. वेबसाइट ओपन होने के बाद आपको Train Enquiry Center के ऑप्शन में Train Status का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें।

जियो फोन में ट्रेन कैसे देख सकते हैं? - jiyo phon mein tren kaise dekh sakate hain?

3. अब सबसे पहले बॉक्स जिसमें Train Number/Number लिखा दिखाई देगा। यहाँ अपनी ट्रैन का नंबर डालें। नंबर डालते ही उस ट्रैन का नाम दिख जायेगा, ट्रैन के नाम पर क्लिक करें।

जियो फोन में ट्रेन कैसे देख सकते हैं? - jiyo phon mein tren kaise dekh sakate hain?

4. इतना करते ही आपको Train का Live Status दिखने लग जायेगा, अभी ट्रैन कहाँ हैं, ट्रैन Late हैं या फिर Time पर चल रही हैं इसके साथ ही आपके Station पर ट्रैन कितना टाइम लेट आएगी और कौनसे Platform पर आएगी।

जियो फोन में ट्रेन कैसे देख सकते हैं? - jiyo phon mein tren kaise dekh sakate hain?

5. अगर डेट चेंज करके ट्रैन की लोकेशन चेक करना चाहते हैं तो ऊपर Today- Date लिखी दिखाई दगी, यहाँ पर क्लिक करके आप जिस भी डेट का लोकेशन देखना चाहते हैं देख सकते हैं।

तो दोस्तों इस तरीके से आप बिना किसी ऍप की मदद से ऑनलाइन किसी भी ट्रैन का लाइव लोकेशन चेक कर सकते हैं। यहाँ मैं और भी कुछ ट्रैन का लाइव लोकेशन बताने वाली वेबसाइट के बारे में बता रहा हूँ। आप चाहे तो इनका भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Train का Live Location बताने वाली Websites

  • runningstatus.in
  • ixigo.com
  • enquiry.indianrail.gov.in
  • trainstatus.info
  • etrain.info

2. App से Train की Live Location कैसे Check करें

दोस्तों बिना किसी ऍप के अगर आपको ट्रेन के बारे में पता करना है तो इसके लिए हमने आपको ऊपर कुछ वेबसाइट के नाम बताये हैं, लेकिन अब हम ट्रैन देखने वाला ऍप्स से ट्रैन की लाइव लोकेशन पता करना सिख लेते हैं।

1 सबसे पहले अपने मोबाइल में Playstore से Where is My Train App को Install कर लें। आप चाहे तो निचे दिए Download बटन से भी ऍप को डाउनलोड कर सकते हैं।

जियो फोन में ट्रेन कैसे देख सकते हैं? - jiyo phon mein tren kaise dekh sakate hain?

इस ऍप को प्लेस्टोर से 10 करोड़ से भी ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया हुआ हैं और 4.4 Star की Rating मिली हुई हैं। जिससे आप इसकी लोकप्रियता का अंदाजा लगा सकते हैं।

2. इनस्टॉल करने के बाद ऍप को अपने मोबाइल में ओपन करें और अपनी भाषा सलेक्ट करें और Submit पर क्लिक करें।

जियो फोन में ट्रेन कैसे देख सकते हैं? - jiyo phon mein tren kaise dekh sakate hain?

3. इतना करने के बाद आपके सामने ऍप का इंटरफ़ेस ओपन हो जायेगा, अगर आपके पास ट्रैन का नंबर नहीं हैं तो सबसे पहले From Station में आप जिस Station से अपनी यात्रा शुरू करने वाले हैं, उस स्टेशन का नाम डालें।

जियो फोन में ट्रेन कैसे देख सकते हैं? - jiyo phon mein tren kaise dekh sakate hain?

वहीँ To Station में आप अपनी यात्रा के अंतिम Stations मतलब Destination स्टेशन का नाम डालें और Find Train पर क्लिक करें।

Note:- अगर आपके पास ट्रैन का नंबर हैं तो Train No. लिखा हैं वहां पर ट्रैन का नंबर डालकर सर्च कर लें। आपको डायरेक्टली ट्रैन की लाइव लोकेशन दिखने लग जाएगी।

4. अब आपके स्टेशन से जितनी भी Train चल रही हैं वो Black Bold कलर में दिखाई देगी और वो किस दिन चलती हैं और किस दिन नहीं चलती हैं इसके बारे में भी आपको ट्रैन के नाम के आगे लिखा दिखाई देगा।

जियो फोन में ट्रेन कैसे देख सकते हैं? - jiyo phon mein tren kaise dekh sakate hain?

5. यहाँ से अपनी Train को पहचाने और उस पर क्लिक करें। आप अपनी Train को उसके नाम या फिर Train Number से पहचान सकते हैं।

6. अब आप अपनी Train का Live Location देख सकते हैं। Train अभी कहाँ पर हैं, आपके स्टेशन पर किस टाइम पर और किस Platform पर आएगी। इसके साथ ही ट्रैन आपके स्टेशन पर किस टाइम पर पहुंचेगी सब कुछ देख सकते हैं।

जियो फोन में ट्रेन कैसे देख सकते हैं? - jiyo phon mein tren kaise dekh sakate hain?

7. अगर आप किसी दूसरी Date का Train का Status या Live Location देखना चाहते है तो Left Side में सबसे ऊपर दिखाए Today के ऑप्शन पर क्लिक करें इसके बाद अपनी Date को सलेक्ट कर लें। आपको उस डेट का ट्रैन का स्टेटस दिखने लग जायेगा।

जियो फोन में ट्रेन कैसे देख सकते हैं? - jiyo phon mein tren kaise dekh sakate hain?

दोस्तों इस ऍप की मदद से ऑनलाइन ट्रैन स्टेटस कैसे चेक करें आपको समझ में आ गया होगा अब मैं यहाँ आपको और भी कुछ Train की Live Location देखने वाला Apps के बारे में बताने वाला हूँ। आप चाहे तो इनका भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Train देखने वाला Apps

  • ixigo App
  • RailYatri App
  • NTES App
  • Indian Railway Train Status
  • Confirm Ticket

3. जियो फोन में ट्रेन लोकेशन कैसे देखें

दोस्तों अगर आप जिओ फ़ोन का इस्तेमाल करते हैं और अपने जिओ फ़ोन में ट्रैन की लाइव लोकेशन देखना चाहते हैं तो इसके लिए आप पहले तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसमे वेबसाइट का इस्तेमाल करके ट्रैन का लाइव लोकेशन का पता कर सकते हैं।

इसके लिए आप अपने जिओ फ़ोन से किसी भी ब्राउज़र में जाएँ और ऊपर बताई किसी भी एक वेबसाइट पर विजिट करें। इसके बाद ऊपर बताये स्टेप को फॉलो करके ट्रैन का लाइव लोकेशन पता कर सकते हैं।

दूसरे तरीके का इस्तेमाल आप जिओ फ़ोन में नहीं कर सकते हैं, क्योंकि किसी भी Android App को जिओ फ़ोन में इनस्टॉल नहीं कर सकते हैं।

तो दोस्तों अब तक आप Train की Live location कैसे देखें समझ गए होंगे, अगर अब भी आपको किसी भी ट्रैन का लाइव लोकेशन पता करने में कोई दिक्कत होती हैं तो हमें Comment करके जरूर बताये जिससे हम आपकी मदद कर सके।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें। जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसके बारे में जानकारी मिले।

Related Articles:-

  • IRCTC App पर Account कैसे बनायें
  • IRCTC App से Train Ticket कैसे Book करें

मोबाइल पर ट्रेन कैसे देखते हैं?

इसके लिए यात्री इन चरणों का पालन कर सकते हैं:.
अपने मोबाईल में गूगल मैप (Google Map) ओपेन करें।.
ऊपर सर्च बार में 'Train' सर्च करें। ... .
आप अपने नजदीकी स्टेशन का चुनाव करें।.
ट्रेन की एक लंबी लिस्ट ओपन हो जाएगी।.
जिस ट्रेन की लाइव स्टेटस को आप देखना चाहते हैं, उस पर क्लिक करें।.

ट्रेन का लाइव लोकेशन कैसे चेक करें?

Train की Live Location कैसे पता करे (ट्रैन कहा है कैसे पता करे).
RailYatri App या Website से Train की Live Location देखना.
RailBeeps App या Website से Train कहा है पता करना.
ixigo App से ट्रैन का Live Status पता करे.

ऑनलाइन ट्रेन कैसे देखें?

यह वेबसाइट है - https://www.irctc.co.in/nget/train-search. इसके अलावा रेलवे की एक अन्य वेबसाइट https://railenquiry.in पर भी "Running Status" देखा जा सकता है। यदि आप सीधे रनिंग स्टेटस वाले यूआरएल पर जाना चाहते हैं तो https://railenquiry.in/runningstatus या "https://railenquiry.in/runningstatus का उपयोग करे।

रेलवे ऐप डाउनलोड कैसे करें?

जिओ फोन में यूट्यूब डाउनलोड कैसे करें?