कीवी कौन से देश में होती है? - keevee kaun se desh mein hotee hai?

हेलो फ्रेंड से आप और हम एक प्रश्न दिया हुआ था कि प्रश्न मारा इस प्रकार से है कि विपक्षी किस देश में पाया जाता है इसके लिए गए हमें चारों ऑप्शन दिए गए हैं पहला ऑप्शन हमारे पास क्या है भारत दूसरा है दक्षिणी अमेरिका तीसरा में दिया हुआ है जापान तथा चौथा में लिया व न्यूजीलैंड आइएगा हम देखते हैं कि इन चारों ऑप्शन समय से हमारे प्रश्न का उत्तर कौन सा होगा हमें अभी बात कर रही किसकी भीगी तो हमारा एक बच्ची है जैसा कि मैं प्रश्न में लिया हुआ है तो मैं आपको बता देगा कि यह राष्ट्रीय पक्षी है कहां का है देख लेते हैं राष्ट्रीय पक्षी है यह और यह राष्ट्रीय पक्षी कहां का है यह हमारा न्यूजीलैंड का कहां का है गए न्यूजीलैंड न्यूजीलैंड का यह कैसा है राष्ट्रीय पक्षी आया हमें से क्या कहेंगे नेशनल बर्ड ऑफ न्यूजीलैंड हम देख लेते हैं कि यह होती क्या है कि भी जो है वह कैसी होती है फ्लाइटलेस होती है कहने का मतलब है कि नहीं

उड़ान सीरियल है बच्ची है कैसा है हां उड़न उड़न चील पक्षी है यह कैसा है और अच्छी और इसका देखे साइज होता है रमेश के साइज की बात करें या आकार की बात करें आपका और जो है वह कितना होता है आकाश का होता है 50 से लेकर 70 सेंटीमीटर का कितना होता है सेंटीमीटर तक पाया जाता है लगभग 1 रेंज बता दिया 50 से लेकर 70 सेंटीमीटर तक इसकी रेंज होती है शायरी आकार की बात करें तो और देखी घुलनशील है कहने का मतलब है और नहीं पाती है तो इसमें पाया किया जाता है इसकी हेयर लाइक्ली म्यूजिक पाए जाते हैं क्या पाए जाते हैं उन्हें हम क्या बोलते हैं प्लूमेज क्या फायदा आते हैं ब्लू में इसलिए से हावड़ा से कहते अब जो होते हमारे पंख होते हैं पैदा होते तो यह बच्ची उड़ पाता हम देख लेते हैं कि यह और कैसा होता है इसमें देखिए क्या है कि यह जो बच्ची होता हमारा यह

डॉक्टर होता है नारियल का मतलब रात्रि चर प्राणी है यह कैसा है कि भी हमारा कैसा है रात्रि चर इसके अंदर साइलेंट फीचर आपको बता दें फैला है क्या रात्रि चर अच्छी और दूसरा यह है कि मांसाहारी होता है कैसा होता है गाय मांसाहारी कार्निवल्स क्या बोलेंगे वैसे कहानी बोरशिया मांसाहारी तो हम देखते हैं गाय हमारे ऑप्शंस की तरफ पहला ऑप्शन हमें क्या दिया हुआ है भारत के भारत का जो हमारा बच्ची वैसे तो भारत में कई पक्षी पाए जाते हैं जैसे कि स्पैरो हमारा रोया करेंगे बोलते हैं वह घरेलू अच्छी है और यहां पर जो हमारा नेशनल बर्ड है वह कौन सा होता है होता है पीकॉक या जिसे हम बोलते हैं और क्या होता है गाय मोर तो हमारे प्रश्न का उत्तर नहीं है लास्ट में दिया हुआ है दक्षिणी अमेरिका का सेकंड ऑप्शन हमारा क्या है दक्षिणी अमेरिका दक्षिण अमेरिका का जो पक्षी होता हमारा नेशनल बर्ड वह होता है हमारा क्या इंडियन कंडोम क्या बोलते हम इसको एंड

इंडियन कंडोम तो हमारा प्रश्न का उत्तर नहीं है ऑप्शन में दिया हुआ है जापान जापान का नेशनल बर्ड की बात करें तो वह क्या होता है होता है ग्रीन टी सेंट क्या होता है ग्रीन लीव्स एंड पीजेंट तो यह भी हमारे प्रश्न का उत्तर नहीं है ना समय दिया क्या न्यूजीलैंड तो बस यही हमारे प्रश्न का क्या है 4 गांव शन उत्तर यह देख यहां पर न्यूजीलैंड क्या है राष्ट्रीय पक्षी है न्यूजीलैंड का क्या कीवी तो यह दादा जी महाराज का प्रश्न जिसका फोटो ऑप्शन क्या है कैरेक्टर आई हो पर प्रश्न आपको समझ आ गया होगा थैंक यू

कीवी कौन से देश में होती है? - keevee kaun se desh mein hotee hai?

कीवी (वैज्ञानिक नाम: एक्टीनीडिया डेलीसिओसा) देखने में हल्का भूरा, रोएदार व आयताकार, रूप में चीकू फल की तरह का फल होता है। इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। किवी एक विशेष प्रकार का स्वादिष्ट फल होता है। किवी अपने सुंदर रंग के लिए लोगो में अधिक पसंद किया जा रहा है। किवी में विटामिन सी, विटामिन इ, विटामिन के और प्रचुर मात्रा में पोटैशियम, फोलेट होते है। किवी फल में अधिक मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट होता है। यह एंटी ऑक्सीडेंट शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है यानि शरीर को बीमारियों से बचाने में मदद करता है।

रोग प्रतिरोधक छमता होती है जिस ब्यक्ति को डेंगू मलेरिया या फिर इंफेक्सम की बीमारी हो यह फल बहुत लाभदायक होता है।

किवी फल के पोषक तत्व[संपादित करें]

कीवी में उच्च मात्रा में विटामिन सी एव अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है। इसके अलावा विटामिन ई, पोटेशियम पॉलिटेक्निक, कॉपर, सोडियम, रोगो से बचाने वाले एंटीऑक्सीडेंट होते है। शरीर के इलेक्ट्रॉन बनाने के लिए फायदेमंद रहती है।

किवी के स्वास्थ्य लाभ[संपादित करें]

  • नींद के लिए :- किवी प्राकृतिक एंजाइमों से भरपूर भरा हुआ रहता है। यह नींद को अच्छा रखने में मदद करता है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट स्वास्थ्य को स्वस्थ बनाये रखने में और नींद नहीं आने की समस्या को दूर करने में सहायता करता है। किवी फल में उच्च मात्रा में सेरोटोनिन होते है। यदि आपको अनिद्रा की समस्या है तो किवी फल का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है।
  • वजन घटाने के लिए :- किवी में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होते है। जो शरीर में वसा की मात्रा को बढ़ने नहीं देते है। इसके कारण शरीर का वजन नहीं बढ़ता है। जिन व्यक्तियों को अपना वजन कम करना है तो उनको किवी का सेवन रोजाना करना चाहिए।
  • रक्त चाप कम करने के लिए :- किवी में कई तरह के विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट तत्व के गुण होते है। जो शरीर के रक्त चाप को नियंत्रण करने में सहायता करते है। रक्त चाप के मरीजों को आहार में किवी फल का सेवन करना चाहिए।
  • प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए :- किवी के एंटीऑक्सीडेंट तत्व शरीर की इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत रखने में सहायता करता है। जिसके कारण शरीर को बीमारियों से लड़ने की ताकत मिले यानि वह व्यक्ति जल्दी बीमार नहीं होता है।
  • आंखो के लिए :- किवी फल बहुत गुणों से भरा हुआ रहता है। रोजाना किवी का सेवन करने आंखो की रौशनीशक्ति बढ़ती है। आंखो से जुडी समस्या को ठीक करने में सहायता करता है।
  • मधुमेह के रोगियों के लिए कीवी का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। फाइबर से भरपूर और जीआई (glycemic index) कम होने के कारण कीवी शुगर के अवशोषण को धीमा करने में मदद करता है।
  • यह मूल रूप से चीन की पैदावार हैं। आज भी पूरे विश्व का ५६% किवी फल के उत्पादन का श्रेय चीन को जाता है।

एक फल का वजन ४० से ५० ग्राम तक होता है। इस फल की खेती नैनीताल जिले के रामगढ़, धारी, भीमताल, ओखलकांडा, [[]], लमगड़ा, मुक्तेश्वर, नथुवाखान, तत्तापानी आदि क्षेत्रों के लिए लाभदायक सिद्ध हुई है। मसूड़ों के लिए भी लाभदायक है।

कीवी फल कौन से देश में पाया जाता है?

यह मूल रूप से चीन की पैदावार हैं। आज भी पूरे विश्व का ५६% किवी फल के उत्पादन का श्रेय चीन को जाता है।

क्या कीवी भारत में पाया जाता है?

कितनी ऊंचाई पर होता है कीवी: हिमाचल के मध्यपर्वतीय क्षेत्र जिनकी ऊंचाई समुद्र तल से 900 से 1800 मीटर है, इसकी बागबानी के लिए उपयुक्त पाए हैं। कीवी फल के पौधों को फलन के लिए 600 से 800 घंटों की चीलिंग रिक्वायरमेंट होती है।

भारत में कीवी कहाँ उगाई जाती है?

भारत में प्रमुख रूप से इसकी खेती जम्मू-कश्मीर, सिक्किम, कर्नाटक, केरल, हिमाचल प्रदेश, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश राज्यों में की जाती है। कीवी(kiwi) ठंडी जलवायु का पौधा है। इसकी खेती ज्यादतर ठंडे स्थानों पर की जाती है। जहां पर सर्दियों के मौसम में 6 से 7 डिग्री सेल्सियस तापमान रहता है।

कीवी महंगा क्यों है?

कीवी फल का प्रचलन कम होने से मांग कम है जिसके कारण अधिकतर किसान कीवी की खेती नही करते हैं जिससे उत्पादन कम होने से कीवी फल का मूल्य अधिक होता है।