इंस्टाग्राम पर अनब्लॉक कैसे करते हैं - instaagraam par anablok kaise karate hain

होम /न्यूज /तकनीक /इंस्टाग्राम पर किसी यूजर को अनब्लॉक कैसे करें, जानिए बेहद आसान तरीका

इंस्टाग्राम पर अनब्लॉक कैसे करते हैं - instaagraam par anablok kaise karate hain

इंस्टाग्राम पर किसी यूजर को अनब्लॉक कैसे करें (सांकेतिक तस्वीर)

इंस्टाग्राम अपने यूजर्स को अन्य यूजर का अकाउंट को ब्लॉक और अनब्लॉक करने का विकल्प देता है. किसी यूजर को अनब्लॉक करने के लिए आपको अपने अकाउंट की सेटिंग में जाना होगा. आप प्राइवेसी में जाकर किसी भी ब्लॉक अकाउंट को अनब्लॉक कर सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

  • News18Hindi
  • Last Updated : October 14, 2022, 08:30 IST

हाइलाइट्स

इंस्टाग्राम यूजर्स को अकाउंट ब्लॉक और अनब्लॉक करने की सुविधा देता है.
इंस्टाग्राम पर कई बार आप अन्य यूजर्स को ब्लॉक कर देते हैं.
हालांकि, बाद में आप उन्हें आसानी से अनब्लॉक भी कर सकते हैं.

नई दिल्ली. इंस्टाग्राम धीरे-धीरे लोकप्रिय शॉर्ट वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म बनता जा रहा है. प्लेटफॉर्म पर यूजर्स न केवल रील्स और पोस्ट शेयर कर सकते हैं बल्कि यूजर्स एक-दूसरे को डायरेक्ट मैसेज और कॉल भी कर सकते हैं. इसके अलावा कंपनी ने हाल ही में Notes फीचर भी लॉन्च किया था. इस फीचर्स के जरिए लोग अपने मन की बात शब्दों में कह सकते हैं. नए और शानदार फीचर्स के कारण इंस्टाग्राम को काफी पसंद किया जाने लगा है.

Meta के स्वामित्व वाला प्लेटफॉर्म यूजर्स को प्राइवेट और पब्लिक अकाउंट का ऑप्शन देता है. बता दें कि इंस्टाग्राम का पब्लिक अकाउंट को कोई भी फॉलो कर सकता है. ऐसे में कई बार आपके अकाउंट कुछ ऐसे लोग फॉलो कर लेते हैं, जिनको आप पसंद नहीं करते और उन्हें ब्लॉक करना चाहते हैं.

इंस्टाग्राम अपने यूजर्स को अकाउंट ब्लॉक करने की भी सुविधा देता है. हालांकि, उन्हें बाद में अनब्लॉक किया जा सकता है. इसके लिए आपको इंस्टाग्राम अकाउंट की सेटिंग में जाना होगा और कुछ आसान से स्टेप्स को फॉलो करना होगा.

यह भी पढ़ें- भारत में लॉन्च हुआ Google Play Points प्रोग्राम , सर्विस सब्सक्राइब करने पर मिलेंगे प्वाइंट और रिवॉर्ड

इंस्टाग्राम पर यूजर को कैसे अनब्लॉक करें?
किसी भी यूजर को अनब्लॉक करने के लिए आपको अपने डिवाइस में Instagram ऐप ओपन करना होगा. उसके बाद राइट साइड में सबसे नीचे प्रोफाइल आइकन पर क्लिक करें और फिर सबसे ऊपर राइट साइड में दिए गए थ्री डॉट आइकन पर जाएं. यहां अब आपको कई ऑप्शन नजर आएंगे. इनमें से सेटिंग पर क्लिक करें. अब प्राइवेसी के ऑप्शन सेलेक्ट करें.

इसके बाद स्क्रॉल डाउन करके नीचे आएं यहां आपको Blocked List का ऑप्शन मिलेगा. इस पर क्लिक करें. अब आपके सामने ब्लॉक किए हुए कॉन्टैक्ट की लिस्ट सामने आ जाएगी. आप जिस कॉन्टैक्ट को ब्लॉक करना चाहते हैं. उसके सामने दिए गए Unblock ऑप्शन पर क्लिक कर दें. इस तरह आप आसानी से किसी भी इंस्टाग्राम ऑप्शन को अनब्लॉक कर सकते हैं.

इंस्टाग्राम यूजर को ब्लॉक कैसे करें
बता दें कि अगर आप किसी यूजर को ब्लॉक करना चाहते हैं, तो आपको सेटिंग में नहीं जाना होगा. उसको ब्लॉक करने के लिए आपको यूजर प्रोफाइल ओपन करनी होगी और फिर तीन डॉट आइकन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद ब्लॉक के ऑप्शन पर क्लिक करते ही, वह अकाउंट ब्लॉक हो जाएगा.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

Tags: Apps, Google apps, Instagram, Instagram Post

FIRST PUBLISHED : October 14, 2022, 08:30 IST

दोस्तों आज हम आपको बतायेगे की इंस्टाग्राम पर खुद को अनब्लॉक कैसे करे क्युकी Block ऑप्शन इंस्टाग्राम में सबसे अच्छा ऑप्शन भी है और सबसे गन्दा ऑप्शन भी है क्युकी जब हम किसी को ब्लॉक करते है तो सुकून है और जब कोई हमे ब्लॉक करे तब हमारे लिए यह सबसे गन्दी बात है।

जब हम किसी से कोई बात कर रहे है और लड़ाई हो जाये और सामने वाला इंसान आपको बिना कुछ बोले ही ब्लॉक कर दे तब आपके लिए वह एक दम मरने वाला ही काम हो जाता है।

इंस्टाग्राम पर खुद को अनब्लॉक कैसे करे?

Instagram से खुद ही अनब्लॉक होना प्रैक्टिकली तो संभव नहीं है परन्तु आज आपको एक ऐसी ट्रिक के बारे में बतायेगे जो ट्रिक आपको उस इंसान से कम से कम बात करवाने में सबसे बेहतर ट्रिक है। क्युकी जब आपकी किसी से लड़ाई या तू तू मैं मैं हो जाये तब आपको ऐसी ही ट्रिक काम में आ सकती है ।

क्युकी इससे आपको कम से कम उस व्यक्ति से बात तो हो ही जाएगी। चलिए दोस्तों बात करते है की आप खुद को इंस्टाग्राम से अनब्लॉक कैसे करे और उस इंसान से बात कैसे करे जिसने की आपको ब्लॉक कर दिया है।

यहाँ हम जिस ट्रिक के बारे में बात करेंगे इससे आपको काफी सारी मदद मिल जाएगी और यहाँ हमारा जरूरी मकसद है की सामने वाले के साथ आपकी बात कैसे हो नाकि आप ब्लॉक है और अनब्लॉक हो जाये क्युकी बातचीत होना जुड़ी है जिससे आप उनको अपनी बात को ठीक से समझा सकते है।

क्युकी पुरे Youtube पर आपको ढेर सारी वीडियोस दिखाई जाएगी जिसमे की आपको इंस्टाग्राम से खुद को अनब्लॉक कैसे करे के बारे में बताया जायेगा परन्तु सत्य यह है की ऐसा कोई भी ऑप्शन नहीं है जिसमे की आप खुद को अनब्लॉक कर सकते है।

यह भी पढ़े : Instagram Reels Ko Viral Kaise Kare 100% Effective Settings

यह भी पढ़े : Truecaller Se Apna Number Parmanently Kaise Remove Kare

यह भी पढ़े : Newspaper Designing Kaise Kare

इसीलिए आपको यहाँ बिलकुल सही तरीका बताया जायेगा जिससे आप सिर्फ उस व्यक्ति से बात कर सकते है जिसने आपको ब्लॉक कर दिया है। और हमारा भी यही लक्ष्य है की आपको गलत तरीके से बचाना है और आपके टाइम को भी बचाना है।

  • इसके लिए आपको एक New Account की जरूरत पड़ेगी इसीलिए सबसे पहले आप एक नया अकाउंट बना लीजिये तभी यह ट्रिक काम करेगी।
  • अब आप अपने इंस्टाग्राम आप्लिकेशन को ओपन कर लीजिये।
  • आप आपको chat Option में जाना है।
  • आप आपको Edit Option पर क्लिक करना होगा जोकि ऊपर राइट साइड कार्नर में है।
  • वहां Search Option में अपना अपना नया अकाउंट और आपका खुद का Original अकाउंट और जिसने आपको ब्लॉक किया है उसको भी ऐड कर देना है।
  • आप आपको राइट साइड में ऊपर की तरफ Chat ऑप्शन को क्लिक करना है।
  • आप आप देखेंगे की अपने जिन Accounts को Add किया था उनका एक Group बन गया है और अब आप आराम से उस इंसान से बात कर सकते है जिसने की आपको ब्लॉक कर दिया था।

वैसे यह एक Official ट्रिक नहीं है Unblock होने की परन्तु आप इससे कम से कम आप उस व्यक्ति से बात कर सकते है और उसको समझा सकते है की आपको Unblock कर दे।

इस ट्रिक से अपने सीखा इंस्टाग्राम से खुद को अनब्लॉक कैसे करे की और कैसे हम इंस्टाग्राम से बिना ब्लॉक हुए भी किसी से बात कर सकते है और बात करके अपनी ओरिजिनल Instagram Account को Unblock कर सकते है। क्युकी इंस्टाग्राम की कोई भी ऐसी ट्रिक नहीं है जोकि आपको खुद को ऐसा ऑप्शन दे की आप अपने आप को इंस्टाग्राम से अनब्लॉक कर सकते है।

हम आशा करते है की आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा और यदि आपको इस ट्रिक या इस लेख से सम्बंधित कोई भी परेशानी है तो आप हमे निचे दिए गए कमेंट बॉक्स में मैसेज कर सकते है। धन्यवाद्।

इंस्टाग्राम ब्लॉक को अनब्लॉक कैसे करें?

सेटिंग के ज़रिए किसी व्यक्ति को ब्लॉक या अनब्लॉक करना प्राइवेसी पर टैप करें. इसके बाद ब्लॉक किए गए अकाउंट पर टैप करें. ब्लॉक किए गए अकाउंट की लिस्ट से किसी व्यक्ति को अनब्लॉक करने के लिए, उनके नाम की दाईं ओर अनब्लॉक करें पर टैप करें. कन्फ़र्म करने के लिए फिर से अनब्लॉक करें पर टैप करें.

अगर हम इंस्टाग्राम पर किसी को ब्लॉक करते हैं तो क्या होता है?

किसी व्यक्ति को ब्लॉक करने के बाद वह आपके यूज़रनेम को मेंशन नहीं कर पाएगा या आपको टैग नहीं कर पाएगा. अगर आप किसी व्यक्ति को ब्लॉक करने के बाद अपना यूज़रनेम बदल देते हैं, तो वह व्यक्ति तब तक आपको मेंशन या टैग नहीं कर पाएगा, जब तक कि उसे आपका नया यूज़रनेम पता नहीं चल जाता.

ग्राम पर अनब्लॉक कैसे करें?

ब्लॉक किए गए खाते खोजना या किसी व्यक्ति को अनब्लॉक करना.
अपने Android फ़ोन या टैबलेट पर, सेटिंग ऐप्लिकेशन Google. ... .
सबसे ऊपर, लोग और शेयर करना पर टैप करें..
"संपर्क" में, ब्लॉक किए गए खाते पर टैप करें..
आपको उन खातों की सूची दिखेगी जिन्हें आपने Google के अलग-अलग उत्पादों में ब्लॉक किया है..