हल्दी और अदरक का दूध पीने से क्या होता है? - haldee aur adarak ka doodh peene se kya hota hai?

मौसम बदलने के साथ ही बीमारियों का खतरा बढ़ने लगता है. बुखार, खांसी-जुखाम, बदन दर्द, सिर दर्द, अपच, उल्टी और दस्त होना आम बात है. ऐसे में  आपके किचन में कुछ ऐसी चीजें मौजूद हैं, जो किसी औषधि से कम नहीं हैं. जी हां, हम बात कर रहे हैं हल्दी और अदरक की.

गुणों का खज़ाना है हल्दी
सौंदर्य को निखारने के लिए तो कई बार आपने हल्दी का इस्तेमाल किया होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि हल्दी आपके पूरे शरीर को रोगों से बचाती है..

1. हल्दी में करक्यूमिन नामक रसायन पाया जाता है जो दवा के रूप में काम करता है और यह शरीर की सूजन कम करने में सहायक होता है.

2. अगर आप सुबह उठकर गर्म पानी में हल्दी मिलाकर पीते हैं तो यह दिमाग के लिए बहुत अच्‍छा रहता है.

3. हल्‍दी एक ताकतवर एंटीऑक्‍सीडेंट है जो कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं से लड़ती है.

4.  रिसर्च के मुताबिक हल्‍दी रोजाना खाने से पित्‍त ज्‍यादा बनता है. इससे खाना आराम से हजम होता है.

5. हल्‍दी वाला पानी पीने से खून नहीं जमता और यह खून साफ करने में भी मददगार होती है.

कई रोगों की एक दवा है अदरक
वहीं दूसरी तरफ अदरक सिर्फ चाय का स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि इसके कई औषधीय फायदे भी हैं. ये विटामिन A,C,E और B-कॉम्प्लेक्स का एक अच्छा स्रोत है. साथ ही इसमें मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, आयरन, जिंक, कैल्शियम और बीटा-कैरोटीन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है.

हल्दी जलनरोधी, एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल खूबियों से भी भरपूर होता है.  चाय में अदरक का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है. अदरक वाली चाय के कुछ फायदे:

1. इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है.
2. यह दर्द में राहत दिलाने में कारगार होती है.
3. इससे माहवारी के दौरान होने वाली परेशानी में भी राहत मिलती है.
4. यह रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मददगार है.
5. यह सांस संबंधी बीमारियों में भी असरदार है.

  • Hindi
  • Lifestyle

आइए जानते है कि दूध में अदरक मिलाने से क्‍या-क्‍या फायदा हो सकता है और आप इसे घर पर कैसे बना सकते हैं.

हल्दी और अदरक का दूध पीने से क्या होता है? - haldee aur adarak ka doodh peene se kya hota hai?

moon milk

अदरक हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है और इसमें पाए जाने वाले गुण आपकी सेहत को हमेशा सुरक्षित रखत हैं. अदरक की चाय तो आपने कई बार भी होगी और ये हर किसी को पसंद होता है लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी की अगर आप दूध में अदरक मिलाकर पिया जाए जो इसके फायदे दो गुने हो जाते हैं. सभी जानते हैं कि एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो आपको वायरल फ्लू, जैसी बीमारियों में ठीक कर देता है.

बहुत कम लोग जानते हैं कि अदरक को दूध में डालकर पिया जाए तो इसके फायदे कई गुना बढ़ जाते हैं. ऐसे मे चलिए जानते हैं कि कैसे आप अदरक के दूध का सेवन कर सकते हैं और साथ ही ये आपकी सेहत के लिए किस तरह से फायदेमंद है. तो जानें कि दूध में अदरक मिलाने से क्‍या-क्‍या फायदा हो सकता है और आप इसे घर पर कैसे बना सकते हैं.

1. पाचन शक्ति
अगर आपकी पाचन झमता अच्छी नहीं है तो ऐसे में आपको इसका सेवन करना चाहिए. साथ ही ये कब्ज,पेट दर्द,एसिडिटी,एसिड रेफ्लक्स से पाचन तंत्र की रक्षा करते हैं. ऐसे में आप नाश्त के बाद अदरक के दूध का सेवन करें ये आपको फायदा पहुंचाएगा.

2. हड्डियां होंगे मजबूत
हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करती हैं। दूध का सेवन करने से हड्डियों की कमजोरी दूर होती है और यदि दूध के साथ अदरक को मिलाकर इसका सेवन रोज किया जाए, तो इनमें मौजूद एंटी इंफ्लैमेटरी गुण हड्डियों को मजबूती देने के साथ उसकी सूजन को भी कम कर देते है.

3. इम्यूनिटी बढ़ाए
कोरोना के काल में अगर आप अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के सीच रहे हैं तो ऐसे में आप अदरक वाले दूध का सेवन कर सकते हैं. क्योंकि अदरक में एंटी बैक्टीरियल गुण पाये जाते है, जो शरीर में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करने में अहम भूमिका निभाते है.

4. पेट का दर्द
अदरक के इस्तेमाल से आपके खराब पेट को भी दुरुस्त किया जा सकताहै. दरअसल अदरक में भरपूर मात्रा में एंटीफंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते है जो आपको पेट दर्द में आराम दिलाएंगे. इसे बनाने के लिए आप एक चम्मच अदरक पाउडर को दूध में मिलाकर पीने से आराम मिलता है.

5. गले की खराश
अगर आपके गले में खराश है तो ऐसे में अदरक का दूध जरुर लें, क्योंकि इससे न सिर्फ गले की खराश जल्दी दूर होती है बल्कि यह गले के संक्रमण को भी जल्दी ठीक कर देता है. अगर आप गले की खराश से पीड़ित हैं तो रात में सोने से पहले अदरक दूध पिए और इसके एक घंटे बाद तक पानी न पियें.

अदरक का दूध बनाने की व‍िधि-

अदरक का दूध बनाने के लिए दूध को गर्म करके उसमें अदरक के छोटे-छोटे टुकड़े डालकर उबालें और फिर छान लें. आप चाहें तो अदरक को पीसकर भी डाल सकते हैं, रात को सोने से पहले इस दूध का सेवन फायदेमंद होता है.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें लाइफस्टाइल की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

विशेषज्ञों की सलाह: सोने से पहले दूध में इस औषधि को मिलाकर करिए सेवन, डायबिटीज से लेकर संक्रमण तक से मिलेगी सुरक्षा

हेल्थ डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अभिलाष श्रीवास्तव Updated Mon, 21 Mar 2022 10:07 PM IST

रात की आदत आपके सेहत को प्रभावित कर सकती है। यही कारण है कि सभी लोगों को समय पर डिनर करने और पर्याप्त नींद लेने की सलाह दी जाती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक रात के समय खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। रात में कम मात्रा में और पौष्टिक आहार का सेवन करें। बेहतर सेहत के लिए कई अध्ययनों में सोने से पहले एक गिलास हल्दी वाला दूध पीने की सलाह दी जाती है। सदियों से इसे तमाम तरह के स्वास्थ्य लाभ के लिए घरेलू उपाय के तौर पर भी प्रयोग में लाया जाता रहा है। दूध में एक चुटकी हल्दी मिलाकर इसका नियमित सेवन करना आपकी इम्युनिटी को बढ़ावा देने के साथ कई तरह की गंभीर बीमारियों के जोखिम को भी कम करने में सहायक हो सकता है।

हल्दी वाले दूध को 'गोल्डन मिल्क' के रूप में भी जाना जाता है। दूध में हल्दी के साथ दालचीनी और अदरक मिलाकर इसके स्वाद और गुण दोनों को काफी हद तक बढ़ाया जा सकता है। प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और बीमारियों को दूर करने के लिए इसका नियमित रूप से सेवन करना आपके लिए विशेष लाभदायक हो सकता है। सोने से पहले हल्दी वाला दूध पीने की आदत बना लें। आइए इससे होने वाले फायदों के बारे में जानते हैं।

क्रोनिक सूजन और गठिया में फायदेमंद
हल्दी वाला दूध पीने की आदत आपको गठिया जैसी क्रोनिक सूजन और दर्द की समस्या से बचाने में सहायक हो सकता है। हल्दी में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण पाए जाते हैं जो इन समस्याओं को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं। क्रोनिक इंफ्लामेशन की समस्या कैंसर, मेटाबोलिक सिंड्रोम, अल्जाइमर और हृदय रोगों का भी कारण बन सकती है। अनुसंधान से पता चलता है कि हल्दी में पाए जाने वाले सक्रिय यौगिक करक्यूमिन में शक्तिशाली एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं जो इन समस्याओं के जोखिम को कम कर सकते हैं। 

डायबिटीज रोगियों के लिए लाभकारी
डायबिटीज रोगियों के लिए हल्दी वाले दूध का सेवन करना विशेष लाभदायक हो सकता है।  गोल्डन मिल्क में मौजूद तत्व रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं। हल्दी वाले दूध में दालचीनी को मिलाकर इसके प्रभावों को और बढ़ाया जा सकता है। प्रतिदिन 1-6 ग्राम दालचीनी फास्टिंग ब्लड शुगर के स्तर को 29 फीसदी तक कम कर सकती है। इसके अलावा, दालचीनी इंसुलिन प्रतिरोध को भी कम कर देती है। हल्दी वाला दूध आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने में भी सहायक है।  

एंटीवायरल और एंटीफंगल गुण से भरपूर
भारत में वर्षों से सर्दी से बचाव के लिए घरेलू उपचार के रूप में हल्दी वाले दूध को प्रयोग में लाया जाता रहा है। यह प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुणों के लिए जाना जाता है जो कॉमन कोल्ड वाले वायरस को अप्रभावी कर सकता है। टेस्ट-ट्यूब अध्ययनों से पता चलता है कि करक्यूमिन में जीवाणुरोधी, एंटीवायरल और एंटीफंगल गुण होते हैं जो संक्रमण को रोकने और लड़ने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा हल्दी वाले दूध में अदरक मिलाने से इसके लाभ बढ़ जाते हैं। अदरक में पाए जाने वाले यौगिक बैक्टीरिया के विकास को रोक सकते हैं।

----------------
नोट: यह लेख मेडिकल रिपोर्टस से एकत्रित जानकारियों के आधार पर तैयार किया गया है।

अस्वीकरण: अमर उजाला की हेल्थ एवं फिटनेस कैटेगरी में प्रकाशित सभी लेख डॉक्टर, विशेषज्ञों व अकादमिक संस्थानों से बातचीत के आधार पर तैयार किए जाते हैं। लेख में उल्लेखित तथ्यों व सूचनाओं को अमर उजाला के पेशेवर पत्रकारों द्वारा जांचा व परखा गया है। इस लेख को तैयार करते समय सभी तरह के निर्देशों का पालन किया गया है। संबंधित लेख पाठक की जानकारी व जागरूकता बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है। अमर उजाला लेख में प्रदत्त जानकारी व सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित बीमारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

रात को सोने से पहले हल्दी वाला दूध पीने से क्या होता है?

शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाने, संक्रमण से लड़ने, रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के साथ, नींद को बढ़ावा देने में यह एक छोटी सी आदत मदद कर सकती है। रात में सोने से पहले हल्दी वाला दूध पीने की आदत डाल लें, यह कई तरह की बीमारियों के जोखिम को कम कर सकती है।

हल्दी वाला दूध रोज पीना चाहिए क्या?

दूध में कैल्शियम और हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट की मौजूदगी के कारण हल्दी वाला दूध पीने से हडि्डयां मजबूत होती हैं। साथ ही शरीर की रोगों से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। इस दूध को पीने से ऑस्टियोपोरेसिस की समस्‍या में आराम मिलता है।

अदरक और हल्दी पीने से क्या होता है?

अदरक और हल्दी में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं। साथ ही कर्कुमिन एक एंटी फंगल तत्व है। इनके रोजाना सेवन से कई तरह के संक्रमण से लड़ने में मदद मिलता है और साथ ही ये बचाव भी करता है। दिल से जुड़ी समस्याओं के लिए हल्दी और अदरक का सेवन काफी फायदेमंद माना गया है।

दूध में अदरक डालकर पीने से क्या फायदा होता है?

1- रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत- दूध में अदरक डालकर पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. नियमित रुप से अदरक वाला दूध पीने से सर्दी, जुकाम, खांसी, वायरल जैसी बीमारियां नहीं होती. अदरक में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो शरीर के हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करता है.