इंका सभ्यता की तीन विशेषताओं का उल्लेख करें। - inka sabhyata kee teen visheshataon ka ullekh karen.

इंका दक्षिण अमेरीका के मूल निवासिओं (रेड इण्डियन जाति) की एक गौरवशाली उपजाति थी। इंका प्रशासन के सम्बन्ध में विद्वानों का ऐसा मत है कि उनके राज्य में वास्तविक राजकीय समाजवाद (स्टेट सोशियलिज्म) था तथा सरकारी कर्मचारियों का चरित्र अत्यंत उज्वल था। इंका लोग कुशल कृषक थे। इन्होंने पहाड़ियों पर सीढ़ीदार खेतों का प्रादुर्भाव करके भूमि के उपयोग का अनुपम उदाहरण प्रस्तुत किया था। आदान-प्रदान का माध्यम द्रव्य नहीं था, अत: सरकारी करों का भुगतान शिल्पों की वस्तुओं तथा कृषीय उपजों में किया जाता था। ये लोग खानों से सोना निकालते थे, परंतु उसका मंदिरों आदि में सजावट के लिए ही प्रयोग करते थे। ये लोग सूर्य के उपासक थे और ईश्वर में विश्वास करते थे।

इतिहास[संपादित करें]

इंका सभ्यता की तीन विशेषताओं का उल्लेख करें। - inka sabhyata kee teen visheshataon ka ullekh karen.

१४३८-१५२७ ईसवी के काल में इंका सभ्यता का विस्तार

सन् ११०० ई. तक इंका लोग अपने पूर्वजों की भान्ति अन्य पड़ोसियों के जैसा जीवन ही व्ययतीत करते थे, परंतु लगभग सन् ११०० ई. में कुछ परिवार कुसको घाटी में पहुँचे जहाँ उन्होंने आदिम निवासियों को परास्त करके कुज़्को नामक नगर का शिलान्यास किया। यहाँ उन्होंने लामा नामक पशु के पालन के साथ-साथ कृषि भी आरंभ की। कालांतर में उन्होंने टीटीकाका झील के दक्षिण पश्चिम में अपने राज्य को प्रशस्त किया। सन् १५२८ ई. तक उन्होंने पेरू, ईक्वाडोर, चिली तथा पश्चिमी अर्जेंटीना पर भी अधिकार कर लिया। परन्तु यातायात के साधनों के अभाव में तथा गृहयुद्ध के कारण इंका साम्राज्य छिन्न-भिन्न हो गया।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

  • माया सभ्यता

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

  • अमेरिका की प्राचीन सभ्याताएं और भारत

इंका सभ्यता से आप क्या समझते है?

इंका दक्षिण अमेरीका के मूल निवासिओं (रेड इण्डियन जाति) की एक गौरवशाली उपजाति थी। इंका प्रशासन के सम्बन्ध में विद्वानों का ऐसा मत है कि उनके राज्य में वास्तविक राजकीय समाजवाद (स्टेट सोशियलिज्म) था तथा सरकारी कर्मचारियों का चरित्र अत्यंत उज्वल था। इंका लोग कुशल कृषक थे।

इंका सभ्यता का उद्भव कब हुआ?

इसे सुनेंरोकेंINCO CIVILIZATION , 16 वीं शताब्दी में बनाया गया। तट के समीप शांति दक्षिण अमेरिका (पेरू, इक्वाडोर, बोलीविया, अर्जेंटीना और चिली का हिस्सा) के क्षेत्र। मूल रूप से “इंका” शब्द का अर्थ उन भारतीयों से था जो राजधानी कुज्को में रहते थे और क्वेशुआ भाषा बोलते थे।

इंका सभ्यता की राजधानी कौन है?

एथेंस, इसकी राजधानी, 5वीं शताब्दी ई. पू.

आलू को इनका सभ्यता में क्या कहा जाता है?

लूटने गए थे सोना-चांदी मिल गए आलू बताया जाता है कि इंका सभ्यता के लोग कुशल कृषक थे और इन्होंने ही सीढ़ीदार खेतों पर खेती करने की शुरुआत की थी. 1532 में स्पेन ने सोना-चांदी लूटने के मकसद से पेरू पर हमला किया. वहां उन्हें सोना-चांदी तो मिला ही साथ ही उनका परिचय आलू से भी हुआ.