हाथ पैरों में सूजन आने का क्या मतलब है? - haath pairon mein soojan aane ka kya matalab hai?

पैरों की सूजन को लोग बहुत सीरियस नहीं ले​ते और इस समस्या को टालते रहते हैं. अगर आप भी ऐसा करते हैं, तो संभल जाइए क्योंकि पैरों में सूजन किसी गंभीर बीमारी का लक्षण भी हो सकती है.

हाथ पैरों में सूजन आने का क्या मतलब है? - haath pairon mein soojan aane ka kya matalab hai?

पैरों में सूजन (सांकेतिक तस्वीर)

पैरों में सूजन की कई वजह हो सकती हैं. कई बार पैर में चोट लगने, मोच वगैरह आने से सूजन आ जाती है. जो लोग सारा दिन कुर्सी पर बैठकर काम करते हैं, उनके पैर लगातार लटके होने की वजह से उन्हें पैरों में सूजन आने की समस्या होती है. इन सब कारणों से आम लोग परिचित होते हैं, इसलिए वे पैरों की सूजन को बहुत सीरियस नहीं ले​ते और इस समस्या को टालते रहते हैं.

अगर आप भी ऐसा करते हैं तो संभल जाइए क्योंकि पैरों में सूजन किसी गंभीर बीमारी का भी संकेत हो सकती है. अगर सांस की तकलीफ या छाती में दर्द के साथ-साथ पैरों में सूजन हो, तो फौरन विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिए. यहां जानिए ऐसी 4 गंभीर बीमारियों के बारे में, जिनके लक्षणों में से एक पैरों में सूजन भी होती है.

हाथ पैरों में सूजन आने का क्या मतलब है? - haath pairon mein soojan aane ka kya matalab hai?

किडनी की समस्या

किडनी की समस्या इस मामले में सबसे कॉमन है. आमतौर पर विशेषज्ञ पैरों में सूजन को देखकर ही किडनी की जांच लिख देते हैं. दरअसल जिन लोगों की किडनी ठीक तरीके से काम नहीं कर पाती, उनके शरीर फ्लूइड इकठ्ठा हो जाता है. ऐसे में सांस फूलना, पैरों में सूजन, यूरिन कम आना, थकान आदि समस्याएं सामने आती हैं. इसलिए पैरों में अक्सर सूजन रहे तो विशेषज्ञ को जरूर दिखाएं.

हृदय रोग की आशंका

कई बार हार्ट ठीक से काम न करने पर ब्लड को सही तरीके से पंप नहीं कर पाता. ऐसे में वो पानी व नमक रिटेंशन करने लगता है. इस स्थिति में पैरों में सूजन आ सकती है. इसके अलावा धड़कन तेज होना, सांस फूलना, कमजोरी, थकान, भूख की कमी आदि लक्षण भी सामने आ सकते हैं.

हाथ पैरों में सूजन आने का क्या मतलब है? - haath pairon mein soojan aane ka kya matalab hai?

लिवर की परेशानी

एल्बुमिन नामक प्रोटीन आपकी ब्लड वेसल्स से ब्लड को लीक होने से बचाता है. कई बार लिवर एल्बुमिन को बनाना बंद कर देता है. ऐसे में शरीर में इस प्रोटीन की कमी होने लगती है. इस स्थिति में रक्त वाहिकाओं से ब्लड लीक भी हो सकता है. ऐसे में आपके पैरों में तरल पदार्थ इकठ्ठा हो जाता है और पैरों में सूजन आ जाती है. इस स्थिति में आपको पीलिया, यूरिन के रंग में बदलाव, शारीरिक थकान आदि लक्षण भी सामने आ सकते हैं.

लिम्फेडेमा भी वजह

हमारे शरीर का लिम्फेटिक सिस्टम शरीर से विषैले तत्वों और बैक्टीरिया को बाहर निकालता है. जब ये सिस्टम अपना काम ठीक से नहीं करता तो शरीर में टॉक्सिंस इकट्ठे होने लगते हैं. ऐसी स्थिति में इंफेक्शन होता है और हाथों या पैरों में सूजन आने लगती है. कभी-कभी दोनों हाथ या दोनों पैरों में सूजन आ जाती है.

यह भी पढ़ें – Diabetes Care : ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने के लिए 5 फूड्स

यह भी पढ़ें – Dental Care : कैविटी की समस्या से हैं परेशान तो आजमाएं ये घरेलू उपाय

हाथ पैर सूजने का कारण क्या है?

जब शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती हैं तो हाथ-पैरों में सूजन आ जाती हैं। कई बार बिना डॉक्टर की सलाह लिए इलाज शुरू कर देते हैं, लेकिन आपको बता दें कि हाथ-पैर, घुटनों आदि में सूजन यूरिक एसिड ही नहीं बल्कि एडिमा रोग के कारण भी हो सकती है।

पैरों में सूजन आना कौन सी बीमारी के लक्षण है?

पैरों में सूजन होने के कारण (Causes of Swelling in Legs).
पैर में मोच आना..
दूर तक सैर करना..
हृदय संबंधित रोग..
उच्च रक्तचाप की समस्या होने पर..
महिलाओं में गर्भावस्था के समय..
बहुत देर तक पैरों को लटका कर बैठना..
ज्यादा देर तक खड़े रहना, व्यायाम या फिर खेलकूद आदि..
डीप वेन थ्रोम्बोसिस (Deep vein thrombosis (DVT) की समस्या..

शरीर में सूजन आने के क्या कारण हो सकते हैं?

Reasons and cure for swelling: शरीर पर सूजन के कई कारण हो सकते हैं. ये सूजन शरीर के अंदर हो रहे बदलाव और परेशानियों की ओर इशारा करती हैं. आमतौर पर सूजन दर्द या किसी चोट के कारण होती है, लेकिन कई बार सूजन का कारण कोई गंभीर बीमारी भी हो सकती है. सूजन के साथ कई बार बुखार आने और लगातार प्यास लगने जैसी समस्याएं होती हैं.

शरीर में सूजन आ जाए तो क्या करना चाहिए?

शरीर में सूजन नजर आ रही है ?.
गर्म या गुनगुने दूध का हल्दी के साथ सेवन करने से जल्द ही सूजन से राहत मिलेगी।.
गर्म पानी में नमक डालकर इस पानी से सिंकाई करें। ... .
जीरा और चीनी को समान मात्रा में लेकर पीस लें और दिन में 3 बार इसका सेवन करें।.