किसी से बात करने की आदत कैसे छोड़े - kisee se baat karane kee aadat kaise chhode

किसी से ज़्यादा बात करने की आदत बन गई हो तो उसे कैसे छुड़ाएं?...


किसी से बात करने की आदत कैसे छोड़े - kisee se baat karane kee aadat kaise chhode

Dr Asha B Jain

Dip in Naturopathy, Yoga therapist Pranic healer, Counselor

1:15

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

कोई भी आदत हो जैसे कई लोगों को चाय पीने की ज्यादा आदत हो जाती है या आज आपने कहा कि आपको बात करने की ज्यादा आदत हो गई है किसी को ऑफ एपी ने की ज्यादा आदमी को चॉकलेट खाने की ज्यादा आदत हो जाती है किसी को अपने बच्चे को नहीं छोड़ने की एक आदत हो जाती कि छोड़ नहीं सकते उसके बगैर रह नहीं सकते तो इस तरह के कई आदतें होती हैं जीवन में छोड़ने में बहुत तकलीफ होती है क्योंकि यह एक तरह का अटैचमेंट है वह अटैचमेंट को दूर करने के लिए आपको एक तो भगवत गीता पढ़नी चाहिए गीता में कैसे डिलीट हो जाता है बताया गया बहुत अच्छे तरीके से बताया गया उसका और दूसरी चीज आप अपने अपने मन को कहीं और बिजी कर लीजिए किसी मीटिंग में जो और भी आपको इंटरेस्ट के ही हैं चाहे वो खेल कूद और पढ़ाई हो एवं म्यूजिक हो आप किसी भी चीज़ में अपने आप को इंगेज करिए पढ़ने में लिखने में या फिर जो भी चीज आपको पसंद है उस चीज में अपने इंटरेस्ट के साथ अपने आपको बिजी कर ले उससे आपको उस आदत में धीरे-धीरे करके कमी आ जाएगी और आपको बिल्कुल छुटकारा मिल जाएगा उस चीज से बहुत सारे सलूशन है आप अगर सोचेंगे तो आपको समझ में आएगी जैसे मैंने आपको बताइए कैसी हैं आप उसमें से भी कुछ भी उस धन्यवाद

Romanized Version

किसी से बात करने की आदत कैसे छोड़े - kisee se baat karane kee aadat kaise chhode

4 जवाब

Vokal App bridges the knowledge gap in India in Indian languages by getting the best minds to answer questions of the common man. The Vokal App is available in 11 Indian languages. Users ask questions on 100s of topics related to love, life, career, politics, religion, sports, personal care etc. We have 1000s of experts from different walks of life answering questions on the Vokal App. People can also ask questions directly to experts apart from posting a question to the entire answering community. If you are an expert or are great at something, we invite you to join this knowledge sharing revolution and help India grow. Download the Vokal App!

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

आपने क्वेश्चन किया हम किसी से बात करने की आदत को कैसे छोड़ सकते हैं अगर आप किसी से बात करने की आदत कुछ होना चाहते हैं तो प्लीज आप उसे इग्नोर करके उसे ना मेल मिलाप करके आप उस आदत को छोड़ सकते हैं लेकिन फ्रेंड्स इसमें आपको उससे कुछ खटास अन तो करना ही पड़ेगा क्योंकि तुम यह किसी से बातें करते हैं तो फिर उसके प्रति हमें लगा हो जाता है इसलिए हमें उससे कुछ भी बात तो करना ही पड़ेगा तभी हम इस आदत को छोड़ सकते हैं

Romanized Version

ग़लत आदतों से छुटकारा पाना बहुत मुश्क़िल काम होता है. चाहे सिगरेट छोड़ना हो, सोशल मीडिया की लत से बाहर आना हो या जंक फूड खाने की दीवानगी से छुटकारा पाना…किसी भी आदत को छोड़ना किसी चुनौती से कम नहीं होता.

किसी से बात करने की आदत कैसे छोड़े - kisee se baat karane kee aadat kaise chhode

आदत हमारे दिमाग़ की उपज होती है, इसलिए इससे पीछा छुड़ाना बहुत मुश्क़िल होता है. इसके लिए हमें अपने दिमाग़ के साथ जद्दोज़ेहद करनी पड़ती है. यह कहना ग़लत न होगा कि आदत बनाना आसान होता है, लेकिन उसे बदलना बेहद कठिन, इसलिए अपनी आदत को बदलने की बजाय बेहतर होगा कि कोई नई मगर अच्छी आदत डेवलप करें, ताकि पुरानी आदत की ओर से ध्यान हट जाए. अब पुरानी आदत की जगह नई आदत को कैसे डेवलप किया जाए और ग़लत लत से कैसे ध्यान हटाया जाए? यह सबसे बड़ी चुनौती है. इसे करने के लिए निम्न उपाय अपनाएं.

किसी से बात करने की आदत कैसे छोड़े - kisee se baat karane kee aadat kaise chhode

  1. किसी तरह की लत या ग़लत आदत से छुटकारा पाने के लिए सबसे पहले आपको यह स्वीकार करना होगा कि आप ग़लत आदत के शिकार हैं, क्योंकि बहुत से लोग यह मानने के लिए तैयार नहीं होते कि उनमें कोई ख़राब आदत है. इसके लिए अपनी आदत के हर पहलू और उसके दुष्प्रभाव का अच्छी तरह से आंकलन करें और तय करें कि आप चाहते क्या हैं? एक बार आपका लक्ष्य निर्धारित हो जाए तो आप उसे प्राप्त करने के लिए उस दिशा में काम करना शुरू कर दें.

2.  कोई भी आदत आपको कितना प्रभावित करती है, उसका विश्‍लेषण करना भी बहुत ज़रूरी होता है, चाहे वो आदत अच्छी हो या बुरी. ध्यान दें कि उस आदत के कारण कौन-से इमोशन्स ट्रिगर होते हैं. उन इमोशन्स को बाहर आने दें. आपके लिए यह जानना बहुत ज़रूरी है कि आपके दिमाग़ में क्या चल रहा है?

किसी से बात करने की आदत कैसे छोड़े - kisee se baat karane kee aadat kaise chhode

3. जो चीज़ें हमारे दिमाग़ में बार-बार चलती रहती हैं, वे आदत का रूप ले लेती हैं, इसलिए किसी ऐसी चीज़ की ओर ध्यान लगाएं, जिससे आपको फ़ायदा हो. उदाहरण के लिए अगर धूम्रपान करके आपको राहत महसूस होती है तो अगली बार जब धूम्रपान करने की इच्छा हो, बाहर टलहने निकल जाएं. इससे आप ज़्यादा बेहतर महसूस करेंगे. इसी तरह अगर आपको मीठा खाने पर अच्छा महसूस होता है तो मिठाई की जगह बादाम खाएं. इसमें मौजूद ट्रायप्टोफैन के कारण शरीर में फील फुड हार्मोन सेरोटोनिन का स्राव होता है.

4. जब भी आप कोई बुरी आदत को छोड़ कर नई आदत अपनाते हैं, तो दिन में जब भी समय मिले उसके बारे में सोचें. किसी चीज़ के बारे में सकारात्मक सोचने से उसे करने का उत्साह बढ़ता है और दिमाग़ में उसके लिए पॉज़िटिव फीलिंग आती है.

5.अपने विचारों पर ध्यान दें. आपका ध्यान ग़लत आदतों की ओर ज़रूर जाएगा, लेकिन ध्यान रखें, किसी आदत से छुटकारा पाने के लिए यह स्टेप भी बहुत ज़रूरी है. उस ओर ध्यान जाने पर मेडिटेशन करें. इससे आपका ध्यान ख़ुद-ब- ख़ुद उस ओर से हट जाएगा.

6. एवर्शन थेरेपी ट्राई करें. यह थेेरेपी हर किसी पर काम नहीं करती, लेकिन एक बार कोशिश करने में क्या हर्ज़ है, जैसे-अगर आपको सिगरेट पीने की आदत है तो सिगरेट का बुरा पिक्चर इमैज़िन करें और उसके सबसे बुरे प्रभाव के बारे में सोचें. धीरे-धीरे आपका मन उस ओर से उचट जाएगा.

7. ख़ुद को चैलेंज करें. वैसे हमने कई बार देखा है की अगर हमें कोई काम चैलेंज के रूप में मिलता है तो हम उस काम को करने के लिए कुछ भी करते हैं, इसलिए जब आप कोई गन्दी लत या आदत छोड़ना चाहें, तो इसके लिए आप ख़ुद को चैलेंज करें, ताकि आप उस आदत को जल्दी छोड़ सकें.

ये भी पढ़ेंः क्या आपके शरीर में आयरन की कमी है? (Signs And Symptoms Of Iron Deficiency)

8. बुरी संगति छोड़ दें. अक्सर बुरी आदत का आगमन दोस्तों से ही होता है और जब तक वो दोस्त आपके साथ रहेंगे तब तक आप उस बुरी आदत से कभी दूर नहीं हो सकते हैं. इससे आपको ज़्यादा लत पड़ेगी और आप अपने आपको काबू में नहीं रख पाएंगे, इसलिए उन दोस्तों का साथ छोड़कर ऐसे लोगों के साथ रहें जो इन आदतों से दूर रहते हैं.

9.  रूटीन बदलें. यदि काम ख़त्म करने के बाद शाम को गन्दी लत की आदत पड़ गई हो तो काम ख़त्म करने के बाद माता-पिता, भाइयों एवं ऐसे लोगो से मिलने जाएं, जहां इन बुरी आदतों से दूरी मुमक़िन हो. अपने इष्ट के दर्शन करने धार्मिक स्थल पर भी जा सकते हैं.

10. किसी भी ग़लत आदत को छोड़ने के लिए सकारात्मक रवैया अपनाना बहुत ज़रूरी है. अपना ध्यान ग़लत आदत से हटाने के लिए ख़ुद को बिज़ी रखें. ख़ुद को किसी मनपसंद एक्टिविटी, जैसे-खेल, बुक्स, मूवीज़ इत्यादि में व्यस्त रखें. कोशिश करें कि आपको अकेले न रहना पड़े.

ये भी पढ़ेंः गहरी नींद के जादुई फ़ायदे (Surprising Benefits Of Sound Sleep)

.

किसी भी आदत को छोड़ने में कितना समय लगता है?

इसे सुनेंरोकेंजब हम किसी आदत को बनाना चाहते हैं तो यह हमारे अवचेतन मन (Unconscious mind) में Store होना शुरू हो जाती है। धीरे-धीरे अवचेतन मन में जगह बना लेती है। इसे बनाने या बदलने में 21 दिन का समय लगता है। अगर हम किसी आदत को बदलना चाहते हैं तो हमें, इसे 21 दिन तक छोड़ना होगा और वह Unconscious mind से निकल जाएगी।

किसी बुरी आदत को कैसे छोड़े?

किसी भी ग़लत आदत को छोड़ने के लिए सकारात्मक रवैया अपनाना बहुत ज़रूरी है. अपना ध्यान ग़लत आदत से हटाने के लिए ख़ुद को बिज़ी रखें. ख़ुद को किसी मनपसंद एक्टिविटी, जैसे-खेल, बुक्स, मूवीज़ इत्यादि में व्यस्त रखें. कोशिश करें कि आपको अकेले न रहना पड़े.