हरियाणा में कौन सी लोकसभा चल रही है - hariyaana mein kaun see lokasabha chal rahee hai

चंडीगढ़ (मनोज कुमार)। हरियाणा विधानसभा का दो दिवसीय सत्र सोमवार को शुरू हुआ। इसमें पहले दिन संविधान संशोधन (126वां) बिल को पास कर दिया है। साथ ही केंद्र सरकार के बाद अब हरियाणा सरकार द्वारा भी संशोधित एससी/एसटी एक्ट पर मुहर लगाए जाने के बाद हरियाणा के 17 विधानसभा क्षेत्रों और दो लोकसभा क्षेत्रों में अगले 10 साल के लिए आरक्षण लागू हो गया है। इससे पहले राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने दो मिनट का अभिभाषण पढ़ा। राज्यपाल ने कहा कि चूंकि आज हरियाणा विधानसभा का विशेष सत्र है, इसलिए विस्तृत अभिभाषण बजट सत्र में पढ़ूंगा।

लोकसभा और सभी राज्य विधानसभाओं में एससी, एसटी की सीटों का आरक्षण 25 जनवरी, 2020 को समाप्त हो रहा है। तीन सप्ताह पहले शीतकालीन सत्र के दौरान केंद्र सरकार ने इसे 10 वर्ष के लिए बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार ने संसद में विधेयक पारित कराया था। अब राज्य विधानसभाओं द्वारा मंजूरी दी जा रही है। हरियाणा में लोकसभा की दो और विधानसभा की 17 सीटें एससी के लिए आरक्षित हैं। सोमवार को विधानसभा के विशेष सत्र के पहले दिन संशोधन विधेयक को मंजूरी के बाद ये सीटें अगले दस साल के लिए फिर से आरक्षित हो गई हैं।

सोमवार को विधानसभा की कार्यवाही के दौरान सदन के नेता एवं मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने प्रस्ताव पेश करते हुए कहा कि संविधान के अनुच्छेद 368 के उपबंध दो के अंतर्गत आते सभी संवैधानिक संशोधन, संविधान (126वां संशोधन) बिल 2019 के माध्यम से हरियाणा में इस एक्ट को लागू करने का प्रस्ताव है। सीएम द्वारा सदन में प्रस्ताव पेश किए जाने का नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा समेत अन्य सभी विधायकों ने समर्थन किया। इसके चलते हरियाणा विधानसभा में संशोधित एससी/एसटी एक्ट को सर्वसम्मति से पास कर दिया गया।

हिंदी न्यूज़ देशLok sabha chunav date:  हरियाणा की दस लोकसभा सीटों के लिए 12 मई को चुनाव, जानें हरियाणा लोकसभा सीटों के बारे में

Lok sabha chunav date:  हरियाणा की दस लोकसभा सीटों के लिए 12 मई को चुनाव, जानें हरियाणा लोकसभा सीटों के बारे में

हरियाणा में इस साल विधानसभा और लोकसभा दोनों चुनाव होंगे। हरियाणा  की दस लोकसभा सीटों के लिए 12 मई को चुनाव होंगे।  हरियाणा में 10 लोकसभा सीटें हैं। 2014 के लोकसभा चुनावों में बीजेपी...

हरियाणा में कौन सी लोकसभा चल रही है - hariyaana mein kaun see lokasabha chal rahee hai

Anuradhaलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 11 Mar 2019 02:32 PM

हमें फॉलो करें

ऐप पर पढ़ें

हरियाणा में इस साल विधानसभा और लोकसभा दोनों चुनाव होंगे। हरियाणा  की दस लोकसभा सीटों के लिए 12 मई को चुनाव होंगे।

 हरियाणा में 10 लोकसभा सीटें हैं। 2014 के लोकसभा चुनावों में बीजेपी ने 7, ईएनएलडी ने 2 और कांग्रेस ने 1 सीट जीती थी। हरियाणा में 10 सीटों के लिए एक दिन में मतदान कराए गए। हरियाणा में 10 अप्रैल को मतदान हुआ था।

हरियाणा (10 लोकसभा सीटें, एक चरण)

12 मई- अंबाला, करनाल, सोनीपत, रोहतक, सिरसा, कुरुक्षेत्र, फरीदाबाद, गुड़गांव, भिवानी-महेन्द्रगढ़, हिसार

आपको बता दें कि हाल ही में केंद्रीय इस्पात मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि लोकसभा चुनाव के साथ ही हरियाणा विधानसभा के चुनाव भी कराए जाने की संभावना है उन्होंने कहा कि संभावना यह है कि 16 या 17 मई तक देश में लोकसभा चुनाव की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। 

हरियाणा लोकसभा चुनाव: 10 सीटें 

12 मई- अंबाला, करनाल, सोनीपत, रोहतक, सिरसा, कुरुक्षेत्र, फरीदाबाद, गुड़गांव, भिवानी-महेन्द्रगढ़, हिसार

वोटों की गिनती: 23मई

2014 के चुनावों की स्थिति:

राज्य में सत्ताधारी पार्टी: बीजेपी

राज्य में लोकसभा सीट: 10

2014 में पार्टीवाइज लोकसभा सीटें: बीजेपी-7, आईएनएलडी-2, कांग्रेस: 1  

राज्य में वोटरों की संख्या: 11501251 

2014 में वोटर टर्नआउट :69.39 

अगला लेख पढ़ें

2002 के सहारे 2022 जीतने की कोशिश में बीजेपी, अहमदाबाद से समझें समीकरण

अगला लेख2002 के सहारे 2022 जीतने की कोशिश में बीजेपी, अहमदाबाद से समझें समीकरण

Lok Sabha ChunavLok Sabha Chunav DateLok Sabha Chunav Haryana Dateअन्य..Lok Sabha Chunav 2019 DateLok Sabha Chunav 2019 Kab HogaElection DatesElection Commissioner Of IndiaElection Date Declare 20192019 Lok Sabha Election DatesLok Sabha Election 2019 Date In HaryanaLok Sabha Election CommissionElection 2019 DatesLok Sabha Election Dates 2019 ScheduleLok Sabha Chunav Rajasthan DateLok Sabha Election 2019Election NewsGeneral Election 2019Lok Sabha ElectionsLok Sabha Seat ResultsLok Sabha Election Latest NewsLok Sabha Election Photo GalleryElections 2019Lok Sabha PollsLok Sabha Polls 2019Lok Sabha Poll NewsHaryana

हरियाणा की सभी 10 लोकसभा सीटों पर आज वोटिंग हो रही है. सुबह सात बजे से अंबाला, कुरुक्षेत्र, सिरसा, हिसार, करनाल, सोनीपत, रोहतक, भिवानी-महेंद्रगढ़, गुड़गांव और फरीदाबाद में वोड डाले जा रहे हैं. अंबाला और सिरसा अनुसूचित जाति के लिए सुरक्षित है. वहीं चंडीगढ़ में भी वोटिंग जारी है.

हरियाणा में कांग्रेस के उम्मीदवार उद्योगपति नवीन जिंदल, मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा के बेटे दीपेन्दर हुड्डा और कांग्रेस छोड़ बीजेपी में शामिल हुए राव इंद्रजीत सिंह प्रमुख उम्मीदवार हैं. यहां 230 प्रत्याशियों के लिए वोट डाले जाने हैं. इनमें 11 महिलाएं हैं.

वहीं चंडीगढ़ में 17 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं जिनमें पूर्व रेल मंत्री और वर्तमान सांसद पवन कुमार बंसल (कांग्रेस) किरण खेर (भाजपा), गुल पनाग (आप) पर सबकी निगाहें हैं.

वर्तमान में कौन सी लोकसभा चल रही है 2022?

सत्रहवीं लोक सभा - विकिपीडिया

17वीं लोकसभा अध्यक्ष कौन है?

पदाधिकारियों की सूची.

हरियाणा में किसकी सरकार है 2022?

हरियाणा सरकार, भारत के हरियाणा राज्य एवं इसके २२ जिलों की सर्वोच्च शासकीय संस्था है। वर्तमान (2020) में हरियाणा में भाजपा की सरकार है और मनोहर लाल खट्टर हरियाणा के मुख्यमंत्री हैं।

वर्तमान में लोकसभा की सदस्य संख्या कितनी है?

वर्तमान में सदन की सदस्‍य संख्‍या 543 है।