हरिहर काका कहानी लिखने का क्या उद्देश्य है?

विषयसूची

  • 1 हरिहि काका कहानी लिखने का मूि उद्देश्य क्या है?
  • 2 हरिहर काका की कहानी का उद्देश्य क्या है MCQ?
  • 3 तबीयत खराब होने पर हरिहर काका की आंखें क्यों भर आती?
  • 4 हरिहर काका कहानी के लेखक कौन हैं MCQ?
  • 5 ठाकुरबारी की स्थापना के बारे में गााँव में क्या कहानी प्रचललत थी?

हरिहि काका कहानी लिखने का मूि उद्देश्य क्या है?

इसे सुनेंरोकेंहरिहर काका की कहानी के उद्देश्य है: समाज की बिगड़ती दशा तथा परिवार और धर्म में बढ़ रहे लालच के प्रति लोगों को सचेत करना। समाज में बढ़ रहा लालच आज सबको खोखला बना रहा है। किसी को रिश्तों की परवाह नहीं है। अतः लेखक लोगों को सचेत करना करना चाहता है ताकि कोई फायदा न उठा पाए।

हरिहर काका की कहानी का उद्देश्य क्या है MCQ?

इसे सुनेंरोकें( b) बहुत बडा और धोखे के साथ संपत्ति हड़पने की कोशिश की। ( c) धोखे के साथ संपत्ति हड़पने की कोशिश की। 2. हरिहर काका के करियर के साथ कितने बीघा खेत है?

हरिहर काका कहानी की मूल संवेदना क्या है?

इसे सुनेंरोकेंथक-हारकर भोलू अपनी किस्मत को कोसता रोता हुआ अकेला ही अनजान रास्ते पर चल दिया तभी एक महाजन ने उसको देखा तो वह बहुत खुश हुआ। वह उसको अपने घर ले गया और बड़े ही प्रेम से उसकी देखभाल करने लगा। भोलू भी महाजन की एक आवाज़ पर दौड़ा-दौड़ा आता और उसके लिए अपनी जान तक देने के लिए तैयार रहता।

ठाकुरबारी की मुख्य विशेषता क्या थी?

इसे सुनेंरोकेंAnswer: ठाकुरबारी का मुख्य कार्य है-गाँव के लोगों में ठाकुरबारी के प्रति भक्ति-भावना उत्पन्न करते हुए धर्म-विमुख लोगों को रास्ते पर लाना हैं।

तबीयत खराब होने पर हरिहर काका की आंखें क्यों भर आती?

इसे सुनेंरोकेंदालान के कमरे में अकेले पड़े हरिहर काका को स्वयं उठकर अपनी ज़रूरतों की पूर्ति करनी पड़ती। ऐसे वक्त अपनी पत्नियों को याद कर-करके हरिहर काका की आँखें भर आतीं।

हरिहर काका कहानी के लेखक कौन हैं MCQ?

Answer Key for Class 10 Hindi Chapter 1 Harihar Kaka MCQs

Question No.Answer
6 B
7 C
8 C
9 C

बीतते समय के अनुसार महंत जी की चिंताएँ क्यों बढ़ रही थी?

इसे सुनेंरोकेंबीतते समय के अनुसार महंत जी की चिंताएँ क्यों बढ़ रही थी? Ans: जाल में फँसी चिड़िया पकड़ से बाहर हो गई थी। Q4. हरिहर काका किसके व्यवहार से आसमान से ज़मीन पर आ गए?

हररहर काका कौन हैं?

इसे सुनेंरोकेंहरिहर काका एक निःसंतान व्यक्ति थे। उनके पास पंद्रह बीघे जमीन थी। हरिहर काका के भाइयों ने पहले तो उनकी खूब देखभाल की परंतु धीरे-धीरे उनकी पत्नियों ने काका के साथ दुर्व्यवहार करना शुरू कर दिया। महंत को जब यह पता चला तो वह बहला-फुसलाकर काका को ठाकुरबारी ले आए और उन्हें वहाँ रखकर उनकी खूब सेवा की।

ठाकुरबारी की स्थापना के बारे में गााँव में क्या कहानी प्रचललत थी?

इसे सुनेंरोकें’ठाकुरबारी’ की स्थापना के बारे में गाँव में क्या कहानी प्रचलित थी? उत्तरः ‘ठाकुरबारी’ के प्रति गाँव वालों के मन में अपार श्रद्धा भाव है। जब लेखक का गाँव बसा भी नहीं था तभी यहाँ एक संत आकर बस गए थे। वह संत अपनी झोपड़ी में रहकर दिन-रात ठाकुर जी की पूजा-अर्चना करते थे।

हरिहर काका की कहानी का उद्देश्य क्या है?

हरिहर काका की कहानी के उद्देश्य है: समाज की बिगड़ती दशा तथा परिवार और धर्म में बढ़ रहे लालच के प्रति लोगों को सचेत करना। समाज में बढ़ रहा लालच आज सबको खोखला बना रहा है। किसी को रिश्तों की परवाह नहीं है। अतः लेखक लोगों को सचेत करना करना चाहता है ताकि कोई फायदा न उठा पाए।

हरिहर काका कहानी लिखने का क्या उद्देश्य है यह समाज के किस कटु सत्य की ओर संकेत करती?

"हरिहर काका" कहानी आज की दुनिया में मूल्यों की दरिद्रता को प्रदर्शित करती है। हमने कहानी में देखा कि हरिहर काका अपने परिवार को अपनी संपत्ति देने या न देने के बीच फंस गए थे। सच्चाई यह है कि आज की दुनिया में बहुत कम या कोई मूल्य नहीं हैं और पैसा किसी के लिए सब कुछ है।

हरिहर काका के जीवन से हमें क्या सीख मिलती है?

हरिहर काका के जीवन से हमे बहुत सीख मिलती हैं जैसे की हमें धन-दौलत का लालच त्यागकर आस-पड़ोस में रहने वाले बड़े-बुजुर्गों का ध्यान रखना चाहिए। हरिहर काका के जीवन को देखकर हमें परिवारों और धार्मिक स्थलों में बढ़ रही स्वार्थ के विभिन्न पहलुओं का पता चलता हैं।

हरिहर काका कहानी से वर्तमान समाज को क्या सीखना चाहिए?

समाज चाहता है की महंत समाज को सही दिशा प्रदान करे । समाज में लोगों को गलत करने से रोके । प्रभु मार्ग बताय । अच्छे-बुरे समय में लोगों को अपने विचारो से शांति प्रदान करे ।