हमें खाना खाने के बाद क्यों नहीं नहाना चाहिए? - hamen khaana khaane ke baad kyon nahin nahaana chaahie?

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। आधुनिक समय में लोगों की जीवनशैली बदल गई है। पहले लोग हर काम निर्धारित समय पर करते थें, लेकिन आजकल कोई काम समय पर नहीं कर पाते हैं। बड़े-बुजुर्ग हमेशा कहते रहते हैं कि सेहतमंद रहने के लिए हर काम को समय पर कर लेना चाहिए। हालांकि, लोग उनकी बातों को अनसुना करते हैं।

आजकल लोग रात में जागते हैं और दिन में सोने की कोशिश करते हैं। खाने के समय में नहाते हैं और नहाने के समय में खाते हैं। इससे उनकी दिनचर्या पर व्यापक असर पड़ता है। साथ ही बीमार होने का भी खतरा बढ़ जाता है। अगर आप भी अपने काम को नियमित समय पर नहीं करते हैं तो अपनी आदतों में बदलाव लाएं। आइए जानते है कि खाना खाने के तुरंत बाद क्यों नहीं नहाना चाहिए और इसके नुकसान क्या है-

आयुर्वेद के अनुसार

आयुर्वेद की मानें तो खाना खाने के बाद नहाने से हाथ, पैर और शरीर में खून का संचार बढ़ जाता है। जबकि पेट में रक्त संचार में कमी आने लगती है। इसके फलस्वरूप पाचन क्रिया सुचारू रूप से नहीं होती है। साथ ही अपच और पाचन संबंधी परेशानियां उतपन्न होने गलती हैं। इसका एक और कारण यह है कि खाने खाने के बाद शरीर में अग्नि तत्व सक्रिय हो जाता है, जिससे खाना जल्दी पचता है। हालांकि, खाना खाने के तुंरत बाद नहा लेने से पेट का तापमान घट जाता है। इसलिए खाना जल्दी पचता नहीं है।

विज्ञान के अनुसार

जबकि आधुनिक विज्ञान की मानें तो खाना खाने के बाद अग्नाशय से पेप्सिन एंजाइम निकलता है जो भोजन को पचाने का काम करता है, लेकिन खाना खाने के तुरंत बाद नहाने से पेट का तापमान कम हो जाता है जिससे रक्त का प्रवाह पेट को छोड़कर शरीर के अन्य भागों में होने लगता है। इस प्रक्रिया के चलते भोजन पचने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है। इसलिए कभी भी खाने खाने के तुरंत बाद में नहीं नहाना चाहिए। अगर हो सके तो रोजाना हर काम समय पर करें।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

नई दिल्ली: अक्‍सर लोग डिनर (Dinner) करने के बाद और सोने से पहले शॉवर (Shower) लेते हैं. इसके अलावा लॉकडाउन के समय में घर से काम कर रहे लोगों की रूटीन में भी कई अच्‍छे और बुरे बदलाव आए हैं. ऐसे में देर-सवेर नहाना और कई बार खाना खाने के बाद नहाने जैसी आदतें भी शामिल हो गई हैं. लेकिन खाना खाने के बाद नहाना कई कारणों से सेहत को नुकसान पहुंचाता  है. यदि आप इन नुकसानों को जानेंगे तो कभी ऐसा उल्‍टा काम नहीं करेंगे. 

शरीर के तापमान पर बुरा असर 
खाना खाने के तुरंत बाद नहाने से शरीर का तापमान (Body Temperature) गिर जाता है. ऐसे में इसे नियंत्रित करने के लिए शरीर के बाकी हिस्‍सों जैसे हाथ, पैर, चेहरे आदि में रक्‍त प्रवाह को बढ़ा देता है. जिसके कारण असहजता होती है.

ये भी पढ़ें: क्या मच्छरों से भी फैल सकता है कोरोना? रिसर्च में सामने आई ये बात

इसके अलावा पेट के आस-पास का रक्‍त, जोकि खाना पचाने में मदद करता है वह नहाने के कारण कम हुए तापमान को संतुलित करने के लिए शरीर के अन्‍य हिस्‍सों में प्रवाह करने लगता है. इससे खाना ठीक से पच नहीं पाता या फिर वह पचने में अधिक समय लेता है.

गर्म पानी से नहाना भी नहीं देगा फायदा 
शरीर के तापमान को कम होने से बचाने के लिए कुछ लोग तर्क दे सकते हैं कि गर्म पानी से नहाया जाए. लेकिन ये भी नुकसानदेय ही है क्‍योंकि गर्म पानी से नहाने पर रक्त वाहिकाएं शरीर को ठंडा करने के क्रम में फैल कर रक्‍त की ऊष्मा को त्‍वचा तक पहुंचाएंगी. ऐसे में वाहिकाओं का रक्‍त दूसरे काम में प्रयोग होगा और हमारे दिमाग को पर्याप्‍त खून न मिलने से चक्‍कर आने जैसी समस्‍या हो सकती है. 

ये कहता है आयुर्वेद 
आयुर्वेद की मानें तो खाना खाने के बाद शरीर में अग्नि तत्व सक्रिय हो जाता है, जिससे खाना जल्दी पचता है. चहीं खाना खाने के तुंरत बाद नहा लेने से पेट का तापमान घट जाता है. इसलिए खाना जल्दी पचता नहीं है. लिहाजा खाने के बाद कम से कम 1 घंटे तक न नहाएं. इसके अलावा भोजन के तुरंत बाद हैवी एक्‍सरसाइज या शारीरिक काम करने के लिए भी मना किया जाता है. 

एलोपैथी में भी है मनाही 
जबकि आधुनिक विज्ञान की मानें तो खाना खाने के बाद अग्नाशय से पेप्सिन एंजाइम निकलता है जो भोजन को पचाने का काम करता है, लेकिन खाना खाने के तुरंत बाद नहाने से पेट का तापमान कम हो जाता है जिससे रक्त का प्रवाह पेट को छोड़कर शरीर के अन्य भागों में होने लगता है. इस प्रक्रिया के चलते भोजन पचने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है.

हालांकि खाना खाने के बाद नहाने से होने वाली ये समस्‍याएं सभी को नहीं होती है, लेकिन जो लोग अस्‍वस्‍थ रहते हैं या जो ब्‍लड सर्कुलेशन की समस्‍या से पीड़ित हैं उन्‍हें इससे जरूर बचना चाहिए. वरना उन्‍हें चक्कर आने की समस्या हो सकती है. 

इस भागदौड़ भरी जिंदगी में अक्सर हम हमारे शरीर का ध्यान नहीं रख पाते. हर दिन कुछ ना कुछ छोटी-मोटी गलतियां कर बैठते हैं, जिसका खामियाजा बाद में भुगतना पड़ता है. जैसे सुबह जल्दी उठना, समय पर नाश्ता, खाना खाना, भरपूर मात्रा में पानी पीना आदि. ये सब हमारे सुखी और स्वस्थ जीवन के लिए जरूरी है.

आपने कई बार बड़े बुजुर्ग लोगों को ये कहते सुना होगा कि खाना खाने के तुरंत बाद नहाना नहीं चाहिए. लेकिन, इसके पीछे क्या कारण है, शायद आप भी नहीं जानते होंगे. ऐसे में आज हम आपको बता रहे हैं कि खाने के तुरंत बाद नहाना ठीक क्यों नहीं रहता.

पाचन क्रिया होती है प्रभावित

पंडित इंद्रमणि घनस्याल के अनुसार, भोजन करने के बाद भले ही आपको नहाने की आदत हो, लेकिन ऐसा करने से बचना चाहिए. इससे कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं. दरअसल, खाना खाने के बाद शरीर की प्राकृतिक पाचन क्रिया शुरू होती है. उस पाचन क्रिया में बहुत अधिक मात्रा में ऊर्जा की जरूरत होती है. जिसके लिए पेट में अच्छी मात्रा में रक्त का प्रवाह तेजी से बढ़ने लगता है.

यह भी पढ़ेंः Vastu Tips: नारियल में होता है माता लक्ष्मी का वास, इन उपायों से होगी तरक्की

भोजन करने के समय शरीर का तापमान थोड़ा बढ़ जाता है, क्योंकि रक्त शरीर के पाचन अंगों की ओर जाता है. लेकिन, अगर आप खाना खाने के तुरंत बाद नहाते हैं तो खून के बहाव में बदलाव आ जाता है. इससे पाचन क्रिया पर भी प्रभाव पड़ता है.

यह भी पढ़ेंः Feng Shui Frog: घर की निगेटिव एनर्जी दूर करता है मेंढक, जानें इसके और भी फायदे

घेर सकती हैं कई बीमारियां
पाचन प्रक्रिया प्रभावित होने से व्यक्ति को कब्ज, बदहजमी जैसी स्वास्थ्य संबंधित बीमारियां होने लगती हैं. इसके अलावा बेचैनी और पेट में ऐंठन भी हो सकती है. खाने के बाद नहाने से आपको सुस्ती महसूस हो सकती है. आपका मन चिड़चिड़ा रहने लगता है. इसलिए खाने के बाद नहाना उचित नहीं होता है.

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, खाना खाने के बाद अग्नि तत्व सक्रिय हो जाता हैं. ऐसे में नहाने से पेट का तापमान घट जाता है. जिस वजह से खाना अच्छे से नहीं पच पाता. इसलिए खाने के कम से कम 1 घंटे बाद ही नहाना चाहिए.

खाना खाने के बाद स्नान क्यों नहीं करना चाहिए?

जब कोई खाना खाने के तुरंत बाद नहाता है, तो परिसंचरण को धीमा कर देता है, जो बदले में पाचन अग्नि को धीमा कर देता है। पाचन के लिए बहुत अधिक ऊर्जा और पेट की ओर अच्छी मात्रा में रक्त प्रवाह की आवश्यकता होती है। इसलिए आयुर्वेद के अनुसार भोजन के बाद स्नान करना अनहेल्दी माना गया है।

स्त्री को कब नहाना चाहिए?

जो सुबह 5 से 6 के बीच किया जाता है। जो सुबह 6 से 8 के बीच किया जाता है। जो सुबह 8 के बाद किया जाता है। ▶मुनि स्नान सर्वोत्तम है।

हमें खाना खाने से पहले क्यों नहाना चाहिए?

खाना खाने से पहले नहाने से आपका पाचन तंत्र सही रहता है. आयुर्वेद में इस बात पर भी जोर दिया गया है कि खाने से पहले नहाने से आपको कब्ज आदि की समस्या नहीं होती है. आमतौर पर लोगों को खाना खाने से पहले हाथ जरूर धोने चाहिए ताकि आपके हाथ साफ रहें और किसी भी तरह के कीटाणु आपको पकड़ न सकें.

शाम को क्यों नहीं नहाना चाहिए?

आयुर्वेद में रात में नहाना गलत माना गया है, खासकर लंबे और घने बालों वाले लोगों के लिए रात में नहाना परेशानी का कारण बन सकता है। दरअसल, रात में नहाने से बाल ठीक से नहीं सूखते हैं और मायोसाइटिस नामक बीमारी का खतरा पैदा हो जाता है।