गोपियां स्वयं को क्या समझती हैं। - gopiyaan svayan ko kya samajhatee hain.

1. उद्धव किसकी संगति में रहकर भी प्रेम से अछूते रहे हैं?

(क) कृष्ण की

(ख) गोपियों की

(ग) मित्र की

(घ) इनमें से कोई नहीं

► (क) कृष्ण की

2. गोपियाँ किसके प्रेम में आसक्त हो गई हैं?

(क) उद्धव-प्रेम

(ख) कृष्ण-प्रेम

(ग) संगीत-प्रेम

(घ) इनमें से कोई नहीं

► (ख) कृष्ण-प्रेम

3. गोपियाँ कृष्ण के प्रति कैसी भावना रखती हैं?

(क) द्वेष की

(ख) क्रोध की

(ग) प्रेम की

(घ) घृणा की

► (ग) प्रेम की

4. गोपियाँ स्वयं को क्या समझती हैं?

(क) डरपोक

(ख) निर्बल

(ग) अबला

(घ) साहसी

► (ग) अबला

5. कृष्ण के आने की प्रतीक्षा किसे है?

(क) भक्तों को

(ख) उद्धव को

(ग) गोपियों को

(घ) यशोदा को

► (ग) गोपियों को

6. गोपियों को कृष्ण का व्यवहार कैसा प्रतीत होता है?

(क) उदार

(ख) छलपूर्ण

(ग) निष्ठुर

(घ) इनमें से कोई नहीं

► (ख) छलपूर्ण

7. कवि के अनुसार गोपियों का स्वभाव कैसा है?

(क) चतुर

(ख) निर्दयी

(ग) घमंडी

(घ) भोला

► (घ) भोला

8. गोपियों को अकेला छोड़कर कृष्ण कहाँ चले गए थे?

(क) ब्रज

(ख) द्वारका

(ग) मथुरा

(घ) वृन्दावन

► (ग) मथुरा

9. कृष्ण का योग-संदेश लेकर कौन आए थे?

(क) उद्धव

(ख) बलराम

(ग) सेवक

(घ) इनमें से कोई नहीं

► (क) उद्धव

10. उद्धव के व्यवहार की तुलना किसके पत्ते से की गई है?

(क) पीपल के

(ख) कमल के

(ग) केला के

(घ) नीम के

► (ख) कमल के

11. किसने प्रेम की मर्यादा का उल्लंघन किया है?

(क) गोपियों ने

(ख) उद्धव ने

(ग) राजा ने

(घ) कृष्ण ने

► (घ) कृष्ण ने

12. कृष्ण की संगति में रहकर भी कौन उनके प्रेम से अछूते रहे हैं?

(क) उद्धव

(ख) गोपियाँ

(ग) राधा

(घ) इनमें से कोई नहीं

► (क) उद्धव

13.  इनमें से किस पक्षी की तुलना गोपियों से की गई है?

(क) कोयल

(ख) मोर

(ग) हारिल

(घ) चकोर

► (ग) हारिल

14. उद्धव कृष्ण का कौन-सा संदेश लेकर आए थे?

(क) प्रेम-संदेश

(ख) अनुराग-संदेश

(ग) योग-संदेश

(घ) इनमें से कोई नहीं

► (ग) योग-संदेश

गोपियां स्वयं को क्या समझती थी?...


चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

गोपियां सेंड को उसके स्नेह की तैसी समझकर अपने उस प्रेम की व्यवस्था में और यह हुई थी सोच रही थी कि किसने हमारा हम लोगों का प्रेमी है उनके बिना एक क्षण भी हम सब नहीं रह सकते उन्माद की भांति यह कसारी खाना कदमताल उदित है राशि मुरारी हरि बिनु हृदय जगत भाई मेरे यहां बड़े भाई सारी सब्जी चानन भेल विषम सर रे भूषण बड़ी भारी अब हम हरि नहीं आई लगे गोकुल गिरधारी ऐसे ऐसे गोपियां स्वयं को समझती थी और उस बिरहा की दुआ दाल में जलती थी आवत जाइए 11 अप्पूछेसी मुरारी तू मधुसुधाना यानी बारी-बारी से आने गधी बेचने मक्खन बेचने वाली गोपियों से बारी-बारी से गोपियां पूछ रही है उन्हें श्री उससे पूछ रही है कि तुमने देखा है मधुसूदन को निभाते और बात की तरह प्रतीत हो रही है

गोपियां स्वयं को क्या समझती हैं। - gopiyaan svayan ko kya samajhatee hain.

1 जवाब

गोपियां स्वयं को क्या समझती हैं। - gopiyaan svayan ko kya samajhatee hain.

Vokal App bridges the knowledge gap in India in Indian languages by getting the best minds to answer questions of the common man. The Vokal App is available in 11 Indian languages. Users ask questions on 100s of topics related to love, life, career, politics, religion, sports, personal care etc. We have 1000s of experts from different walks of life answering questions on the Vokal App. People can also ask questions directly to experts apart from posting a question to the entire answering community. If you are an expert or are great at something, we invite you to join this knowledge sharing revolution and help India grow. Download the Vokal App!

NCERT Class 10 Hindi क्षितिज भाग 2 MCQs Chapter 1 पद ( सूरदास )

1. गोपियों को उद्धव की योग साधना की बातें किसके समान लगती हैं ?

(A) कड़वी ककरी

(B)  जलेबी

(C)  कड़वी खीरा

(D) गुड़   

Ans ( A )

 2. मथुरा से श्री कृष्ण ने गोपियों के लिए उद्धव के माध्यम से क्या भेजा ?

(A) मथुरा के पेड़े

(B)  प्रेम संदेश

(C)  योग संदेश

(D) चुनरी  

 Ans ( C )

 3. पाठ मे कोन सी मर्यादा न रहने की बात गोपियों द्वारा की गई है ?

(A) सामाजिक मर्यादा

(B) धार्मिक मर्यादा

(C) प्रेम की मर्यादा

(D) सांस्कृतिक मर्यादा 

 Ans ( C )

4. गोपियों के अनुसार योग शिक्षा किनके लिए हैं ?

(A) जिनका मन चंचल है

(B)  जिनका मन सांत है

(C)  गृहस्थ

(D) सन्यासी   

  Ans ( A )

5. कवि के अनुसार गोपियों का स्वभाव कैसा है?

(A) चतुर

(B)  निर्दयी

(C) घमंडी

(D) भोला

 Ans ( D )

6. गोपियों को अकेला छोड़कर कृष्ण कहाँ चले गए थे?

(A) ब्रज

(B) द्वारका

(C) मथुरा

(D) वृन्दावन

 Ans ( C )

7. कृष्ण का योग-संदेश लेकर कौन आए थे?

(A) उद्धव

(B)  बलराम

(C) सेवक

(D) इनमें से कोई नहीं

 Ans ( A )

8. उद्धव के व्यवहार की तुलना किसके पत्ते से की गई है?

(A) पीपल के

(B)  कमल के

(C)   केला के

(D) नीम के

Ans ( B )

9. किसने प्रेम की मर्यादा का उल्लंघन किया है?

(A) गोपियों ने

(B)  उद्धव ने

(C) राजा ने

(D) कृष्ण ने

 Ans ( D )

10. कृष्ण की संगति में रहकर भी कौन उनके प्रेम से अछूते रहे हैं?

(A) उद्धव

(B) गोपियाँ

(C) राधा

(D) इनमें से कोई नहीं

 Ans ( A )

11. गोपियाँ किसके प्रेम में आसक्त हो गई हैं?

(A) उद्धव-प्रेम

(B) कृष्ण-प्रेम

(C) संगीत-प्रेम

(D) इनमें से कोई नहीं

Ans ( B )

12. गोपियाँ कृष्ण के प्रति कैसी भावना रखती हैं?

(A) द्वेष की

(B)  क्रोध की

(C) प्रेम की

(D) घृणा की

  Ans ( C )

13. गोपियाँ स्वयं को क्या समझती हैं?

(A) डरपोक

(B)  निर्बल

(C)   अबला

(D) साहसी

  Ans ( C )

14. कृष्ण के आने की प्रतीक्षा किसे है?

(A) भक्तों को

(B) उद्धव को

(C) गोपियों को

(D) यशोदा को

 Ans ( C )

15. गोपियों को कृष्ण का व्यवहार कैसा प्रतीत होता है?

(A) उदार

(B) छलपूर्ण

(C) निष्ठुर

(D) इनमें से कोई नहीं

Ans ( B )

16. उद्धव कृष्ण का कौन-सा संदेश लेकर आए थे?

(A) प्रेम-संदेश

(B) अनुराग-संदेश

(C) योग-संदेश

(D) इनमें से कोई नहीं

 Ans ( C )

17. उद्धव किसकी संगति में रहकर भी प्रेम से अते रहे हैं?

(A)कृष्ण की

(B)  गोपियों की

(C)   मित्र की 

(D) इनमें से कोई नहीं

 Ans ( A )

18. इस पाठ को कोन लिखा है ?

(A) सूरदास

(B) तुलसीदास

(C) मीराबाई

(D) कबीर

 Ans ( A )

 19. गोपियों द्वारा किसे  “बड़भागी”अर्थात भाग्यवान कहा जा रहा है ?

(A) राधा

(B) कृष्ण

(C) उद्धव

(D) कंस   

  Ans ( C )

20. यह भ्रमर गीत सूरदास के किस ग्रंथ से लिया गया है ?

(A) नल दमयन्ती

(B) सुरसागर

(C) साहित्य लहरी

(D) घसुर सरावली

  Ans ( B )

 21. सूरदास ने किस भाषा मे यह भ्रमर गीत लिखा है ?

(A) ब्रज भाषा

(B) हिन्दी भाषा

(C) अवधी

(D) बंगाली

 Ans ( A )

22. गोपियों के लिए श्री कृष्ण किसके समान हैं ?

(A) जल के मध्य रखी तेल की गगरी

(B)  कड़वी ककरी

(C) कमल के पत्ते

(D) हारिल की लकड़ी

Ans ( D )

 23. ‘मन की मन ही माँझ रही’ मे कौन सा अलंकार है ?

(A) श्लेष अलंकार

(B)  उपमा अलंकार

(C)  अनुप्रास अलंकार

(D) अतिशयोक्ति अलंकार

Ans ( C )

24. गोपियों के अनुसार राजधर्म क्या है ?

(A) जो प्रजा को न सताये

(B) जो प्रजा को सताये

(C) जो जलेबी भेजे

(D) जो प्रेम संदेश भेजे

Ans ( A )

 25. ‘हारिल’ पक्षी से किसकी तुलना की गई है ?

(A) गोपियों की

(B) ऊधौ की

(C)  कृष्ण की

(D) ब्रजवासियों की

 Ans ( A )

26. उद्धव की योग सम्बंधी बातें गोपियों को कैसी लगती हैं ?

(A) खरबूजे के समान मधुर

(B) शहद के समान मीठी

(C) कड़वी ककड़ी के समान

(D) हारिल पक्षी के समान चंचल

  Ans ( C )

27. गोपियों ने कृष्ण को किस प्रकार धारण किया था ?

(A) मन से

(B) कर्म से

(C) वचन से

(D) उपरोक्त सभी तरह से

Ans ( D )

28 ‘जक री’ शब्द का क्या अर्थ है ?

(A) व्यर्थ होना

(B)  रटना

(C)  जर्जर होना

(D) दुःखी होना

Ans ( B )

29. गोपियों ने योग रूपी व्याधि किसे देने की सलाह दी है?

(A) जो बीमार हो

(B)  जो ईश्वर-भक्त हो

(C) जो कृष्ण को ही भगवान माने

(D) जिसका मन चकरी के समान चंचल हो

  Ans ( D )

30 . मधुकर शब्द का प्रयोग किसके लिए हुआ है ?

(A) गोपियों के लिए

(B) भौरे के लिए

(C) कृष्ण के लिए

(D) उद्धव के लिए

  Ans ( D )

31. गोपियों के अनुसार श्री कृष्ण क्या पढ़ आए ?

(A) राजनीति

(B)  विज्ञान

(C) गणित

(D) कला

 Ans ( A )

32. सोते जागते गोपिया किसका नाम जपती हैं ?

(A) उद्धव

(B) कृष्ण

(C) राधा

(D) शिव

 Ans ( B )

33.प्रीति-नदी में कौन-सा अलंकार है ?

(A) यमक

(B) रूपक

(C) अनुप्रास

(D) उपमा

Ans ( B )

34. बड़भागी का क्या अर्थ है?

(A) दुर्भाग्यशाली

(B)  भाग्यवान

(C)   कालकूट

(D) इनमें से कोई नहीं

 Ans ( B )

35. अपरस का क्या पर्यायवाची है?

(A) अलिप्त

(B)  नीरस

(C) अछूता

(D) इनमें से सभी

 Ans ( D )

 36. दागी से आप क्या समझते हैं?

(A) दाग

(B) धब्बा

(C) दोनों क और ख

(D) इनमें से कोई नहीं

 Ans ( C )

 37. पुरइनि पात किस का पत्ता होता है?

(A) कमल का

(B) गुलाब का

(C) धतूरे का

(D) चमेली का

Ans ( A )

38. परागी का क्या अर्थ होता ?

(A) मोना

(B) पराया

(C) मुग्ध होना

(D) इनमें से कोई नहीं

Ans ( C )

 39.  मरजादा का क्या पर्यायवाची है?

(A) मर्यादा

(B) प्रतिष्ठा

(C) दोनों क और ख

(D) इनमें से कोई नहीं

 Ans ( C )

40. सूरदास ‘अबला हम भोरी, गुर चाँटी ज्यौं पागी’  इस पंक्ति में निहित अलंकार बताइए ।

(A) दृष्टांत

(B) रूपक

(C) उपमा

(D) श्लेष

Ans ( A )

42. ‘बिथा’ शब्द का तत्सम रूप लिखिए ।

(A) व्यर्थ

(B)  व्यथा

(C) बिना

(D) मंथन

 Ans ( B )

43. गोपियाँ किससे गुहार लगाना चाहती थीं ?

(A) राम से

(B)  प्रभु से

(C) ऊधौ से

(D) कृष्ण से

 Ans ( D )

44. कृष्ण ब्रज से जाते समय अपने साथ गोपियों का क्या चुरा ले गए थे ?

(A) गोपियों का मन

(B) माखन

(C) दही

(D) शहद

 Ans ( A )

45. गोपियों के अनुसार सच्चा राजधर्म क्या है ?

(A) प्रजा का पालन

(B) प्रजा के सुखों का ध्यान रखना

(C) प्रजा को बिल्कुल न सताना

(D) उपर्युक्त सभी

 Ans ( D )

46.‘हरि है राजनीति पढ़ि आए’……जाहि सताए” पद में किस शब्द शक्ति का प्रयोग हुआ है ?

(A) अभिधा

(B) लक्षणा

(C) व्यंजना

(D) इनमें से कोई नहीं

Ans ( C )

47. सूरदास का जन्म कब हुआ ?

(A) सन् 1478

(B)  सन् 1448

(C)  सन् 1468

(D) सन् 1458

  Ans ( A )

48. सूरदास की मृत्यु कब हुई ?

(A) सन् 1578

(B)  सन् 1568

(C)  सन् 1583

(D) सन् 1520

 Ans ( C )

49.सूरसागर में लगभग कितने पद हैं ?

(A) लगभग सवा सौ

(B)  लगभग पाँच सौ

(C)  लगभग सात सौ

(D) लगभग ग्यारह सौ

 Ans ( B )

50. निम्नलिखित में कौन-सी रचना सूरदास की नहीं है ?

(A) सूरसागर

(B) सूर-सारावली

(C) साहित्य लहरी

(D) साहित्य अमृत

 Ans ( D )

51.सूरदास ने अपने साहित्य में किसको प्रमुखता दी है ?

(A) राम को

(B) कृष्ण को

(C) निराकार ब्रह्म को

(D) राजाओं की कथाओं को

Ans ( B )

52. सूरदास के साहित्य में किस रस की प्रधानता है ?

(A) वात्सल्य रस

(B) वीर रस

(C) भयानक रस

(D) हास्य रस

 Ans ( A )

53.गोपियों ने स्वयं को ‘भोरी’ क्यों कहा है ?

(A) वे मूर्ख थीं

(B) वे छल-कपट और चतुराई से दूर थीं

(C) वे ऊधौ की बातों में आ गईं थीं

(D) वे किसी का कहना नहीं मानती थीं

Ans ( B )

54. गुर चाँटी ज्यौं पागी’ में गुर ( गुड़ ) से किसकी तुलना हुई है और चाँटी  ( चींटी ) से किसकी ?

(A) गुड़ से ऊधौ की तुलना हुई है और चींटी से गोपियों की

(B) गुड़ से कृष्ण की तुलना हुई है और चींटी से राधा की

(C) गुड़ से ब्रजवासियों की तुलना हुई है और चींटी से कृष्ण की

(D) गुड़ से कृष्ण की तुलना हुई है और चींटी से गोपियों की

Ans ( D )

55.गोपियाँ कृष्ण के प्रति कैसी भावना रखती हैं?

(A) द्वेष की

(B)  क्रोध की

(C) प्रेम की

(D) घृणा की

Ans ( D )

56.कृष्ण की संगति में रहकर भी कौन उनके प्रेम से अछूते रहे हैं?

(A) उद्धव

(B) गोपियाँ

(C) राधा

(D) इनमें से कोई नहीं

Ans ( A )

57.सूरदास के साहित्य में किस भाषा की प्रमुखता है ?

(A)  अवधी भाषा

(B) राजस्थानी

(C) ब्रज भाषा

(D) बुंदेली

Ans ( C )

58.सूरदास के साहित्य में किस गुण की प्रधानता है ?

(A) ओज गुण

(B) प्रसाद गुण

(C) माधुर्य गुण

(D) निर्गुण

Ans ( C )

59. गोपियों ने ऊधौ को बड़भागी क्यों कहा है ?

(A) ऐसा कहकर गोपियों ने ऊधौ पर व्यंग्य किया है

(B) क्योंकि ऊधौ बहुत ही भाग्यवान है

(C) ऊधौ बहुत ज्ञानी थे और गोपियाँ उनके ज्ञान का लोहा मानती थीं

(D) वे कृष्ण के सखा थे, इसलिए उनको बड़भागी कहा है

Ans ( A )

60. गोपियों ने ऊधौ के अनासक्त रहने की तुलना किससे की है ?

(A) कमल के पत्ते से

(B) तेल की मटकी से

(C) कमल के पत्ते और तेल की मटकी दोनों से

(D) इनमें से कोई नहीं

Ans ( C )

61. ‘सूरदास” अबला हम भोरी, गुर चाँटी ज्यों पागी” इस पंक्ति में निहित अलंकार बताइए ।

(A) दृष्टांत

(B) रूपक

(C) उपमा

(D) श्लेष

Ans ( A )

62. उद्धव की योग सम्बंधी बातें गोपियों को कैसी लगती हैं?

(A) खरबूजे के समान मधुर

(B) शहद के समान मीठी

(C) कड़वी ककड़ी के समान

(D) हारिल पक्षी के समान चंचल

Ans ( C )

63. समुझी बात कहत. के, समाचार सब पाए। उचित शब्द से पंक्ति को पूरा कीजिए।

(A) दिनकर

(B) मधुकर

(C) ऊधौ

(D) कृष्ण

Ans ( B )

64. “जोन जाहिं सताए” पंक्ति को उचित शब्द से पूर्ण कीजिए

(A) गोपियाँ

(B) कृष्ण

(C) उद्धव

(D) प्रजा

Ans ( D )

65. ऊधौ को बडभागी किसके द्वारा कहा गया है?

(A) कृष्ण के द्वारा के

(B) मथुरा वासियों के द्वारा

(C) गोपियों के द्वारा

(D) स्वयं ऊधौ के द्वारा

Ans ( C )

66. ‘अपरस’ शब्द का यहाँ क्या अर्थ है?

(A) सूखा

(B) अनासक्त

(C) दुभाशाली

(D) निर्विकार

Ans ( B )

67. कमल के पत्ते की कौन सी विशेषता कविता में बताई गई हैं?

(A) कमल का पत्ता सुंदर होता है

(B) पहला और दूसरा उत्तर सही है ।

(C) कमल का पत्ता पानी में डूबा रहता है उस पर कोई दाग नहीं लगता है।

(D) इनमें से कोई भी सही नहीं है।

Ans ( C )

68. ‘प्रीति-नदी में पाउँन बोरयौ” यहाँ कवि ने किस अलंकार का प्रयोग किया है ?

(A) रूपक

(B) उपमा

(C) उप्प्रेक्षा

(D) यमक

Ans ( A )

69. भोली भाली गोपियों और चीटियों में क्या समानता है?

(A) जिस तरह चीटियां गुड से चिपट कर मुक्त नहीं हो पाती है उसी तरह से श्री कृष्ण के प्रेम में गोपियां भी उनसे अलग नहीं हो सकती हैं

(B) जिस तरह से चीटियों को गुड बहुत पसंद है वैसे ही गोपियों को मिठाईयां प्रिय हैं

(C) दोनों उत्तर सही हैं

(D) कोई भी उत्तर सही नहीं है

Ans ( A )

70. गोपियों के हृदय की इच्छाएँ हृदय में ही क्यों रह गईं?

(A) कृष्ण का ब्रज वापस न आना

(B) बात ना कर पाना

(C) शर्माना

(D) दुख होना

Ans ( A )

71.ऊधौ के योग के सदेश को सुनकर गोपियों की व्यथा घटने के स्थान पर बढ़ गई, ऐसा क्यों हुआ?

(A)क्योंकि कृष्ण से मिलने की आस टूट गई

(B)क्योंकि उन्हें योग संदेश नहीं चाहिए था

(C)क्योंकि उनको मथुरा जाना था

(D)क्योंकि ऊधौ गलत जगह गए थे

Ans ( A )

72. गोपियों को कृष्ण को गुहार लगाना अब व्यर्थ क्यों लगने लगा?

(A) कृष्ण आप उनसे प्यार नहीं करते

(B) ऊधौ उनको ले जाने के लिए आए हैं

(C) ऊधौ ने उन्हें प्यार भूल जाने के लिए बोला

(D) ऊधौ को योग का संदेश लेकर कृष्ण ने ही भेजा था

Ans ( D )

73. मन की मन ही कौन माँझ रही हैं?

(A) कृष्ण

(B) गोपियां

(C) बृजवासी

(D) ऊधौ

Ans ( B )

74. गोपियों ने अपनी तुलना किससे की है ?

(A) कमल के पत्ते से

(B) हारिल पक्षी से की है

(C) तेल की गगरी से

(D) भौरे से

Ans ( B )

75. गोपियां कान्हा कान्हा कब रटती रहती है?

(A) जागते-सोते

(B) दिन

(C) रात

(D) उपरोक्त सभी

Ans ( D )

76. योग का संदेश गोपियों को कैसा लगा?

(A) मिठाई के सामान

(B) कड़वी ककड़ी के समान

(C) मिट्टी के सामान

(D) कमल के पत्ते केसामान

Ans ( B )

77. गोपियों को ऐसा क्यों लगा कि कृष्ण जी राजनीति में पारंगत हो गए हैं ?

(A) आने की बात कहकर स्वयं न आना

(B) मथुरा के राजा बन गए

(C) प्रजा का पालन कर रहे हैं

(D) उनको भूल गए

Ans ( A )

78. “प्रीति नदी में ना बोरियौ” का अर्थ क्या है?

(A) प्रीति नदी यमुना नदी को कहा गया है

(B) प्रेम रूपी नदी में कभी पैर नहीं डुबोया अर्थात जिसने कभी प्रेम नहीं किया है

(C) नदी में नहाने की बात हो रही है

(D) ऊपर दिए गए विकल्पों में से कोई नहीं

Ans ( B )

79. गोपियों का धैर्य क्यों टूटने लगा ?

(A) उन्हें विश्वास था कि श्री कृष्ण से मिलने जरूर आएगे लेकिन श्री कृष्ण नहीं आए

(B) श्री कृष्ण उद्धव को योग साधना सीखने के लिए गोपियों के पास भेजा

(C) दोनों विकल्प सही हैं

(D) क या ख दोनों विकल्प गलत है

Ans ( C )

80. “विरहिनी” का अर्थ है-

(A) वियोग में जीने वाली महिला

(B) गायिका

(C) एक तरह का गीत

(D) दिए गए विकल्पों का सही नहीं है

Ans ( A )

81. किस मर्यादा के उल्लंघन की बात गोपियां उधौ से कह रही है 

(A) कृष्ण के द्वारा प्रेम की मर्यादा का

(B) उधौ के उपदेश देने की मर्यादा के बारे में

(C) गोपियों के प्रेम की मर्यादा के बारे में में

(D) ब्रज वासियों की मर्यादा के बारे में

Ans ( C )

82. योग के संदेश को सुनकर गोपियों की कैसी स्थिति हुई?

(A) वह दुखी हैं

(B) उनको कोई दुख नहीं है

(C) योग के संदेश ने उनकी विरहाग्नि को बढ़ा दिया।

(D) इनमें से कोई नहीं

Ans ( C )

83. श्र कृष्ण के मित्र का क्या नाम है जो गोपियों को योग का संदेश देता है ?

(A) बलराम

(B) नंद

(C) उद्भव

(D) अक्रूर

Ans ( C )

84. गोपियाँ कृष्ण से अपना मन वापस पाने की बात क्यों कहती हैं ?

(A) कृष्ण ने गोपियों को धोखा दिया है।

(B) मथुरा चले गए हैं

(C) अब वापस नहीं आएंगे

(D) किसी और को प्यार करने लगे हैं

Ans ( A )

85. गोपियों ने योग को कैसी व्याधि बताया है ?

(A) सुखद

(B) जिसको न देखा है और न सुना है

(C) दुखद

(D) अप्रिय

Ans ( B )

86. गोपियाँ ऊधौ को बड़भागी क्यों कहती हैं?

(A) श्री कृष्ण के पास रहकर भी उनके प्यार में नहीं डूब पाए

(B) वह मंत्री हैं

(C) कृष्ण के दोस्त हैं

(D) इनमें से कोई नहीं

Ans ( A )

87. गोपियों को अकेला छोड़कर कृष्ण कहाँ चले गए थे?

(A) ब्रज

(B) द्वारका

(C) मथुरा

(D) वृन्दावन

Ans ( C )

88. किसने प्रेम की मर्यादा का उल्लंघन किया है?

(A) गोपियों ने

(B) उद्धव ने

(C) राजा ने

(D) कृष्ण ने

Ans ( D )

89. इनमें से किस पक्षी की तुलना गोपियों से की गई है?

(A) कोयल

(B) मोर

(C) हारिल

(D) चकोर

Ans ( C )

90. उद्धव कृष्ण का कौन-सा संदेश लेकर आए थे?

(A) प्रेम-संदेश

(B) अनुराग-संदेश

(C) योग-संदेश

(D) इनमें से कोई नहीं

Ans ( C )

91. सूरदास के जन्म के बारे में कितनी मान्यताएं प्रचलित हैं ?

(A) एक

(B) दो

(C) चार

(D) पाँच

Ans ( B )

92. सूरदास के गुरु कौन थे?

(A) महाप्रभु वल्लभाचार्य

(B) महाप्रभु गोपालाचार्य

(C) महाप्रभु आर्यभट्टाचार्य

(D) महाप्रभु विष्णुचार्य

Ans ( A )

93. सूरदास जी कहां रहते थे?

(A) मथुरा

(B) वृंदावन

(C) आगरा

(D) गऊघाट

Ans ( D )

94. सूरदास जी का निधन किस स्थान पर हुआ था ?

(A) मथुरा

(B) वृंदावन

(C) पारसौली

(D) गऊघाट

Ans ( C )

94. भ्रमरगीत के यह चार पद किस ग्रंथ से लिए गए हैं ?

(A) सूरसागर

(B) साहित्य लहरी

(C) सूर सारावली

(D) इनमें से कोई नहीं

Ans ( A )

95. सूरदास जी किनके मंदिर में भजन कीर्तन किया करते थे?

(A) भैरव नाथ जी

(B) महादेव जी

(C) महाकाली जी

(D) श्रीनाथजी

Ans ( D )

96. भ्रमरगीत कहां से प्रारंभ होता है ?

(A) गुलाब को देखने से

(B) भौंरे के आने से

(C) उद्धव के आने से

(D) श्री कृष्ण के जाने से

Ans ( B )

 97. आवन का क्या अर्थ है ?

(A) आगमन

(B) जाना

(C) निष्कासन

(D) प्रलोभन

Ans ( A )

98. तिनहिं का क्या अर्थ है?

(A) पहले के

(B) उनको

(C) भोगा

(D) ब्रजवासियों की

Ans ( B )

99. उद्धव के लिए योग संदेश को गोपियां क्या करना चाहती हैं?

(A) अपनाना चाहती हैं

(B) दूसरों को देना चाहती हैं

(C) ठुकराना चाहतीहैं

(D) वापस भेजना चाहती हैं।

Ans ( C )

100. विरहा दही का क्या तात्पर्य है?

(A)वियोग में जलना

(B) दही का जमना

(C) दही का बिखरना

(D) प्रेमी से मिलना

Ans ( A )

101. गोपियों ने योग रूपी व्याधि किसे देने की सलाह दी है?

(A) जो बीमार हो

(B) जो ईश्वर-भक्त हो

(C) जो कृष्ण को ही भगवान माने

(D) जिसका मन चकरी के समान चंचल हो

Ans ( D )

102. कौन पहले से चतुर था?

(A) गोपियां

(B) कृष्ण

(C) उद्धव

(D) नंद बाबा

Ans ( B )

103. सूरदास के उपास्य देव कौन थे?

(A) श्रीकृष्ण

(B) श्रीराम

(C) विष्णु

(D) निर्गुण ईश्वर

Ans ( A )

104. ‘हरि है पढ़ि आए” पंक्ति को उचित शब्द से पूर्ण कीजिए?

(A) राजनीति

(B) माखन

(C) व्यंजना

(D) इनमें से कोई नहीं

Ans ( A )

105. ‘मन की मन ही माँझ रही’ का अर्थ है?

(A) मन की दृढ़ता

(B) मन की बात मन में ही रहना

(C) मन का भेद

(D) मन का पाप

Ans ( B )

106. “सूरदास हम भोरी” पंक्ति को उचित शब्द से पूर्ण कीजिए?

(A)अबला

(B) सबला

(C) बेचारी

(D) चाँटी

Ans ( A )

107. “ज्यौं जल माह तेल की पंक्ति को उचित शब्द से पूर्ण कीजिए?

(A) दागी

(B) अनुरागी

(C) परागी

(D) गागरि

Ans ( D )

108. “प्रीति-नदी पाउँन बोरयौ”?

(A) हम

(B) मैं

(C) तुम

(D) वे

Ans ( B )

109. ‘मन चकरी’ से क्या अभिप्राय है?

(A) मन की चालाकी

(B) मन का चक्र

(C) मन की अस्थिरता

(D) मन की स्थिरता

Ans ( A )

110. ‘अपरस रहत तगा तें” पंक्ति को उचित शब्द से पूर्ण कीजिए

(A) सूखा

(B) सनेह

(C) देह

(D) निर्विकार

Ans ( B )

111. ‘गोपियों ने किस के बहाने उद्धव पर व्यंग किया है

(A) योग संदेश

(B) प्रेम

(C) भौरे

(D) इनमें से कोई नहीं

Ans ( C )

112. “अवधि अधार आवन की” पंक्ति को उचित शब्द से पूर्ण कीजिए?

(A) प्यास

(B) आस

(C) बिथा

(D) धीर

Ans ( B )

113. “अपरस रहत सनेह तगा तैं” कवि के अनुसार यह किस स्थिति को इंगित है?

(A) सौभाग्य

(B) दुर्भाग्य

(C) वैराग्य

(D) अति प्रेम

Ans ( B )

114. पहली मान्यता के अनुसार सूरदास का जन्म कहां हुआ था?

(A)रुनकता या रेणुका

(B) मथुरा

(C)वृंदावन

(D) पारसोली

Ans ( A )

115. पहली मान्यता के अनुसार सूरदास का जन्म कहां हुआ था?

(क)रुनकता या रेणुका

(B) पारसोली

(C) सीही

(D) वृंदावन

Ans ( C )

116. “सँदेसनि” का क्या अर्थ है?

(A) संदेश

(B) संदेशवाहक

(C) संदेशपावक

(D) संदेश देने वाला

Ans ( A )

117. “धार बही” से क्या अभिप्राय है?

(A) जलधारा

(B) भक्ति की धारा

(C) आँसू का गिरना

(D) वियोग की धारा

Ans ( C )

118. किसने प्रेम की मर्यादा का उल्लंघन किया है?

(A) गोपियों ने

(B) उद्धव ने

(C) राजा ने

(D) कृष्ण ने

Ans ( D )

119. “डोलत धाए” क्या तात्पर्य है?

(A) पा लेंगे

(B) रखती रहती हैं

(C) रक्षा के लिए पुकारना

(D) घूमते फिरते थे

Ans ( D )

120. गोपियों ने क्या चीज सुनी और देखी नहीं थी?

(A) प्रेम-संदेश

(B) व्याधि

(C) योग-संदेश

(D) इनमें से कोई नहीं

Ans ( C )

गोपियाँ स्वयं को क्या समझते हैं?

(D) साहसी​

गोपियां किसकी प्रतीक्षा में वियोग व्यथा को सहन कर रही थी?

गोपियों ने अपने प्रेम को कभी किसी के सम्मुख प्रकट नहीं किया था। वह शांत भाव से श्री कृष्ण के लौटने की प्रतीक्षा कर रही थीं। कोई भी उनके दु:ख को समझ नहीं पा रहा था। वह चुप्पी लगाए अपनी मर्यादाओं में लिपटी हुई इस वियोग को सहन कर रही थीं कि वे श्री कृष्ण से प्रेम करती हैं।

गोपियों ने किस पर व्यंग्य किया है और क्यों?

उत्तर: गोपियों द्वारा उद्धव को भाग्यवान कहने में निहित व्यंग्य यह है कि वे उद्धव को बड़भागी कहकर उन्हें अभाग्यशाली होने की ओर संकेत करती हैं। वे कहना चाहती हैं कि उद्धव तुम श्रीकृष्ण के निकट रहकर भी उनके प्रेम से वंचित हो और इतनी निकटता के बाद भी तुम्हारे मन में श्रीकृष्ण के प्रति अनुराग नहीं पैदा हो सका।

गोपियाँ उद्धव को क्या मानती थी?

गोपियाँ प्रत्यक्ष रूप से उद्धव को भाग्यशाली कहकर प्रशंसा करती हैं, पर प्रेम के आनंद से वंचित उद्धव निपट अभागे हैं, क्योंकि वे श्री कृष्ण के सान्निध्य में रहकर भी उनके प्रेम से वंचित हैं। उनके कहने का अभिप्राय यह है कि उद्धव के हृदय में प्रेम जैसी पावन भावना का संचार नहीं है, इसलिए वे भाग्यवान नहीं अपितु भाग्यहीन हैं।