फिटकरी के पानी से नहाने के फायदे - phitakaree ke paanee se nahaane ke phaayade

फिटकरी के पानी से नहाने के फायदे - phitakaree ke paanee se nahaane ke phaayade

गर्मियों में लोग त्वचा और गर्मी के बीच उलझे रहते हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए तरह-तरह के घरेलू नुस्खों (Home Remedies) का प्रयोग करते हैं, लेकिन फिर इससे निजात पाने में असमर्थ रहते हैं। आपने फिटकरी के बारे में तो सुना ही होगा। पुराने समय से ही फिटकरी का इस्तेमाल घरों में होता आ रहा है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे पानी में फिटकरी डालकर नहाने के कुछ फायदों के बारे में। क्या आप भी फिटकरी के पानी से नहाते हैं? अगर नहीं, तो फिटकरी में पानी डालकर नहाना शुरू कर दें। इससे आपकी सेहत को एक नहीं कई बेहतरीन फायदे मिलेंगे। आमतौर पर फिटकरी को शेविंग करने के बाद इस्तेमाल किया जाता है। बहुत से लोग ऐसे भी हैं, जो फिटकरी को केवल शेव बनाने के बाद उपयोग करने में ही कारगर मानते हैं। लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है। पानी में फिटकरी डालकर नहाने से बालों का झड़ना काफी कम होता है। इससे आपकी शरीर की गंदगी दूर होती है साथ ही शरीर से निकलने वाले पसीने से आ रही बदबू भी दूर होती है। फिटकरी आपके सिर की गंदगी दूर करने के साथ ही स्कैल्प को भी साफ करती है। वहीं बात करें अगर इसके अन्य फायद़ों की तो इससे आपको दमा, खांसी, दांतों मे हो रही समस्या से भी आराम मिलता है। गर्म पानी में यदि फिटकरी डाली जाए तो यह आसानी से घुल जाती है, जिससे नहाते समय यह पानी आपकी त्वचा और बालों में आसानी से अवशोषित होकर कई लाभ देता है। आइये जानते है फिटकरी के पानी से नहाने से सेहत को होने वाले कुछ फायदों के बारे में। 

फिटकरी के पानी से नहाने के फायदे - phitakaree ke paanee se nahaane ke phaayade

1. त्वचा के लिए लाभदायक (Beneficial for Skin)

फिटकरी त्वचा के लिए काफी लाभदायक मानी जाती है। फिटकरी में एस्ट्रीजेंट गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा को टाइट करने का काम करते हैं। इसके पानी से नहाने से आपके चेरहे की झुर्रियां भी आसानी से साफ हो जाती हैं। फिटकरी का पानी आपको पिगमेंटेशन और त्वचा पर निकले दानों और रैशेज यानि लालिमा जैसी तमाम समस्याओं स छुटकारा दिलाने में मदद करता है। चेहरे की खूबसूरती पाने के लिए आप फिटकरी के पानी से मुंह भी धो सकते हैं। आयुर्वेद में भी पिंपल और त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए फिटकरी का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। 

इसे भी पढ़ें - तनाव और चिंता से खराब होता है आपका मानसिक स्वास्थ्य, स्ट्रेस दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 आसान ट्रिक्स

2. सिर की गंदगी को साफ करे (Cleans Dirt of Head)

फिटकरी में एंटी बैक्टीरियल गुण (Anti Bacterial) मौजूद होते हैं, जो आपके बालों और स्कैल्प की गहराई तक पहुंचकर उसे अच्छे से साफ करते हैं। फिटकरी को गर्म या फिर गुनगुने पानी में डालकर नहाने से आपकी जूं की समस्या भी का भी समाधान होता है। अगर आप इसका अधिक लाभ उठाना चाहते हैं तो रात में पानी में फिटकरी डालकर रख दें और सुबह उस पानी से अपने सिर को अच्छे से धोएं। ऐसा करने से सिर में मौजूद जूं का तो सफाया होगा ही साथ ही डैंड्रफ की समस्या भी हल होगी। इसे सिर पर डालकर रगड़ने से आपके सिर में जमा हुई धूल मिट्टी भी साफ होती है। 

फिटकरी के पानी से नहाने के फायदे - phitakaree ke paanee se nahaane ke phaayade

3. पसीने की बदबू मिटाए (Removes Sweat Ordour)

गर्मियों में पसीने से बदबू आना किसी समस्या से कम नहीं है। इस मौसम में नहाने के कुछ ही समय बाद पसीना आना शुरू हो जाता है। ऐसे में फिटकरी के पानी से नहाएं। फिटकरी में एस्ट्रीजेंट और एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते हैं, जो आपके शरीर से आने वाली पसीने की बदबू को रोकने का काम करते हैं। अगर आप पसीने की बदबू से छुटकारा चाहते हैं तो फिटकरी को पानी में तोड़क या पीसकर डाल दें। इसके बाद इससे नहाएं। ऐसे में फिटकरी आपके लिए एंट्रीएस्टीजेंट और एक प्राकृतिक इत्र के तौर पर काम करता है। ऐसा करना आपके खुले हुए रोम छिद्रों के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होता है। 

4. बालों की ग्रोथ के ले मददगार (Helps in Growth of Hair)

फिटकिरी बालों की ग्रोथ के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। फिटकरी में पोटेशियम और सोडियम आदि की मात्रा पाई जाती है, जो त्वचा छिलने या कटने के बाद लगाना असरदार मानी जाती है। वहीं बालों की ग्रोथ और बालों में सफेदी आने की समस्या से भी फिटकरी आपको बचाती है। इसके लिए आप फिटकरी को पीसकर उसे गुलाब जल के साथ मिला लें। या आप ऐसा भी कर सकते हें कि फिटकरी के पानी में गुलाब जल मिलाकर इससे नहाएं। ऐसे में निश्चित तौर पर आपके बालों का विकास हो सकेगा। 

5. यूरीन इंफेक्शन से दिलाए छुटकारा (Get Rid of Urine Infection)

जिन लोगों में अक्सर यूरीन इंफेक्शन की शिकायत रहती है, उन्हें तो खासतौर पर फिटकरी का सेवन करना चाहिए। फिटकरी अपने प्राइवेट पार्ट की सफाई करने के लिए एक बेहतर विकल्प माना जाता है। इससे आपकी गंदगी दूर होगी और यूरीन इंफेक्शन या फिर अन्य तरह के संक्रमम की भी आशंका कम होती है। फिटकरी के पानी से रोजाना नहाने से आपकी आप आसनी से अपने पर्सनल हाइजीन का ध्यान रख सकते हैं। 

फिटकरी के पानी से नहाने के फायदे - phitakaree ke paanee se nahaane ke phaayade

6. नसों और जोड़ों के दर्द में आराम (Get Rid of Joint Pain)

फिटकरी के पानी से नहाना एक तरह से दर्द निवारक थेरेपी के समान माना जाता है। जिस तरह गर्म पानी आपके जोड़ों और नसों के लिए कारगर है, ठीक उसी गर्म पानी में यदि फिटकरी मिलाई जाए तो यह आपके दर्द को खींचने या कम करने में मदद करती है। इसमें मैंगनीज की मात्रा पाई जाती है, मैंगनीज में सूजनरोधी गुण पाए जाते हैं। जो हड्डियों में हो रही सूजन और दर्द को कम करने में सहायक माने जाते हैं। 

इसे भी करें - पैरों के बीच तकिया लगाकर सोने से स्वास्थ्य को मिलते हैं ये फायदे, जानें कैसे

7. मुंह की बदबू दूर करने में भी सहायक (Removes Mouth Smell)

फिटकरी के पानी की मदद से आप अन्य समस्याओं से छुटकारा पाने के साथ ही मुंह से आने वाली बदबू से भी छुटकारा पा सकते हैं। इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। जो आपके मुंह की सफाई करने में अधिक असरदार माने जाते हैं। इसमें मौजूद एस्ट्रीजेंट प्रॉपर्टीज आपके दांतों के दर्द, दांतो में खून आने से रोकने, गम और दांत साफ करने में काफी मददगार माने जाते हैं। इसके पानी से नहाते समय इससे गरारे करने से आपके मुंह की बदबू धीरे-धीरे कम होन लगती है।  

पानी में फिटकरी डालकर नहाने से आपको इस लेख में दिए गए सभी फायदे मिल सकते हैं। इसके लिए अपने पानी में फिटकरी तोड़कर डालने की बजाय पीसकर डालें। यदि आप किसी तरह की एलर्जी से पीड़ित हैं तो अपने चिकित्सक से सलाह लेने के बाद ही इसका सेवन करें। 

Read more Articles on Body and Mind in Hindi

फिटकरी डालकर नहाने से क्या होता है?

1 शरीर पर जमी गंदगी और कीटाणुओं को समाप्त करने के लिए फिटकरी के पानी से नहाना बहुत अच्छा उपाय है। 2 यह आपके शरीर और पसीने की बदबू को भी कम करेगा। 3 त्वचा के दाग धब्बे हटाने के लिए फिटकरी एक बढ़िया उपाय है। आप चाहें तो नियमित रूप से चेहरे पर फिटकरी से मसाज करें या फिर फिटकरी मिले पानी से चेहरे को साफ करें।

नहाने के पानी में फिटकरी डालने से क्या होता है?

फिटकरी में एस्ट्रीजेंट गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा को टाइट करने का काम करते हैं। इसके पानी से नहाने से आपके चेरहे की झुर्रियां भी आसानी से साफ हो जाती हैं। फिटकरी का पानी आपको पिगमेंटेशन और त्वचा पर निकले दानों और रैशेज यानि लालिमा जैसी तमाम समस्याओं स छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

फिटकरी को चेहरे पर लगाने से क्या होता है?

स्किन एक्सपर्ट्स कहते हैं कि सिर्फ त्वचा पर फिटकरी लगाना ही नहीं, फिटकरी के पानी से त्वचा धोने से भी आपको त्वचा की समस्याओं से राहत पाने के साथ ही सुंदर और दमकती त्वचा पाने में मदद मिल सकती है. अगर आप भी त्वचा की समस्याओं से परेशान हैं तो फिटकरी का इस्तेमाल कीजिए. फिटकरी की मदद से आप चेहरे के दाग-धब्बे हटा सकती हैं.

नमक के पानी से नहाने से क्या होता है?

Benefits of Salt Bath: नमक न केवल खाने में बल्कि नहाने में भी इस्तेमाल किया जाता है। नमक वाले पानी से नहाने से त्वचा संबंधी समस्याएं, स्किन इंफेक्शन, ऑयली बालों की समस्या, दर्द और थकान को दूर करने में बहुत फायदा मिलता है।