विपणन अवधारणा क्या है, एक विकासशील अर्थव्यवस्था में विपणन अवधारणा के महत्व की विवेचना कीजिए - vipanan avadhaarana kya hai, ek vikaasasheel arthavyavastha mein vipanan avadhaarana ke mahatv kee vivechana keejie

 विकासशील अर्थव्यवस्था के लिए विपणन का महत्व 

विपणन ने पूरे देश के आर्थिक विकास के लिए एक महत्वपूर्ण स्थान हासिल कर लिया है। यह सामाजिक कल्याण के उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए एक आवश्यकता भी बन गई है।

इसके परिणामस्वरूप, एक व्यावसायिक उद्यम में विपणन को सबसे महत्वपूर्ण गतिविधि माना जाता है जबकि विकास के प्रारंभिक चरण में इसे अंतिम गतिविधि माना जाता था। सुविधा के लिए, विपणन के महत्व को निम्नानुसार समझाया जा सकता है:

समाज को जीवन स्तर प्रदान करना:

एक समाज विविध स्वाद और वरीयताओं वाले विविध लोगों का मिश्रण है। आधुनिक विपणन हमेशा ग्राहकों की संतुष्टि का लक्ष्य रखता है। इसलिए, विपणन का मुख्य दायित्व समाज के लिए उनकी आवश्यकताओं और स्वाद के अनुसार उचित मूल्य पर वस्तुओं और सेवाओं का उत्पादन करना है।

विपणन समाज की जरूरतों और चाहतों का पता लगाता है, इन जरूरतों के अनुसार वस्तुओं और सेवाओं का उत्पादन करता है, इन वस्तुओं और सेवाओं की मांग पैदा करता है। वे आगे बढ़ते हैं और लोगों को उनके बारे में जागरूक करते हैं और सामानों की मांग पैदा करते हैं, ग्राहकों को उनका उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। इस प्रकार, यह समाज के जीवन स्तर में सुधार करता है।

वितरण लागत में कमी:

विपणन का दूसरा महत्वपूर्ण दायित्व वितरण की लागत को नियंत्रित करना है। प्रभावी विपणन के माध्यम से कंपनियां अपनी वितरण लागत को काफी हद तक कम कर सकती हैं। वितरण की लागत में कमी सीधे उत्पादों की कीमतों को प्रभावित करती है क्योंकि वितरण की लागत उत्पाद की कुल कीमत का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

रोजगार के अवसर बढ़ाना:

मार्केटिंग में विज्ञापन, बिक्री, वितरण, ब्रांडिंग और कई अन्य गतिविधियाँ शामिल हैं। इसलिए मार्केटिंग का विकास स्वतः ही लोगों को मार्केटिंग के कई क्षेत्रों में काम करने की आवश्यकता को जन्म देता है। इस प्रकार रोजगार के अवसर पैदा होते हैं। साथ ही सफल संचालन विपणन गतिविधियों के लिए विभिन्न उद्यमों और संगठनों जैसे थोक विक्रेताओं, खुदरा विक्रेताओं, परिवहन, भंडारण, वित्त, बीमा और विज्ञापन की सेवाओं की आवश्यकता होती है। इन सेवाओं से कई लोगों को रोजगार मिलता है।

व्यापार मंदी से सुरक्षा:

व्यापार में मंदी के कारण बेरोजगारी, व्यापार की सफलता में ढिलाई और अर्थव्यवस्था को बहुत नुकसान होता है। मार्केटिंग समाज को इन सभी समस्याओं से बचाने में मदद करती है।

राष्ट्रीय आय में वृद्धि:

विपणन गतिविधियों का सफल संचालन समाज में वस्तुओं और सेवाओं की मांग का निर्माण, रखरखाव और वृद्धि करता है। इस बढ़ी हुई मांग को पूरा करने के लिए कंपनियों को अपनी आय बढ़ाने के बदले उत्पादन के स्तर को बढ़ाने की जरूरत है। यह वृद्धि, बदले में, राष्ट्रीय आय में वृद्धि करती है। इसके अलावा प्रभावी विपणन से राष्ट्रीय आय में निर्यात होता है। यह पूरे समाज के लिए फायदेमंद है।

आधुनिक विपणन अवधारणा क्या है विकासशील अर्थव्यवस्थाओं के लिए इसकी उपयोगिता की व्याख्या करें?

विपणन का महत्व - एक विकासशील अर्थव्यवस्था में यह उत्पाद को रास्ते में खराब होने के बजाय बाजारों में लाने में सक्षम बनाता है। और यह उपभोक्ता को भेदभाव करने में सक्षम बनाता है, अर्थात्, उसकी बहुत सीमित क्रय शक्ति के लिए सबसे बड़ा मूल्य प्राप्त करना।

विपणन क्या है विभिन्न विपणन अवधारणा बताइए?

विपणन (अंग्रेज़ी: marketing) एक सतत प्रक्रिया है जिसके अंतर्गत मार्केटिंग मिक्स (उत्पाद, मूल्य, स्थान, प्रोत्साहन जिन्हें प्रायः ४ Ps कहा जाता है) की योजना बनाई जाती है एवं कार्यान्वयन किया जाता है। यह प्रक्रिया व्यक्तियों और संगठनों के बीच उत्पादों, सेवाओं या विचारों के विनिमय हेतु की जाती है।

आधुनिक विपणन अवधारणा क्या है भारत में आधुनिक विपणन अवधारणा के महत्व की व्याख्या करें?

आधुनिक विपणन की अवधारणा- इस अवधारणा के अनुसार व्यावसायिक गतिविधियों का प्रारंभ तथा अंत दोनों ही उपभोक्ता की आवश्यकता तथा संतुष्टि पर आधारित है। एकीकृत प्रबंध कार्यवाही, उपभोक्ता-अभिमुखता, उपभोक्ता की संतुष्टि, लाभ के साथ संगठन के लक्ष्यों की प्राप्ति, उपभोक्ता मूल्य आदि इस अवधारणा की प्रमुख विशेषताए है।

विपणन से क्या तात्पर्य है विपणन की प्रकृति और कार्यक्षेत्र पर चर्चा कीजिए?

विपणन की परिभाषा अमेरिकन मार्केटिग एसोसिएशन के अनुसार:-''विपणन उन व्यावसायिक क्रियाओं का निष्पादन करना है जो उत्पादक से उपभोक्ता की बीच वस्तुओं तथा सेवाओं के प्रवाह का नियमन करती है।'' फिलिप कोटलर के अनुसार-''विपणन वह मावनीय क्रिया है जो विनिमय प्रकियाओं के द्वारा आवश्यकताओं एवं इच्छाओं की सन्तुष्टि के लिए की जाती है।