हमें किसी मिश्रण के विभिन्न अवयवों को पृथक करने की आवश्यकता क्यों होती है? - hamen kisee mishran ke vibhinn avayavon ko prthak karane kee aavashyakata kyon hotee hai?

नमस्कार दोस्तों हमें पूछा गया है कि हमें किसी मिश्रण के विभिन्न अवयवों को पृथक करने की आवश्यकता क्यों होती है तो उदाहरण आप लिखना शुरू पृथक करने की आवश्यकता क्यों होती है जैसे कि हमारे पास क्या है कि पानी है पानी में क्या है कचरा हुआ तो पत्ते वगैरह गिरे हुए इस में कचरा है तो उसको कैसे दूर किया जा सकता है इन को छानकर किया जा सकता है चलने की मदद से तो छानकर दूर किया जा सकता है तू कुछ आने की आवश्यकता क्यों है क्योंकि हम यहां पर कचरा अलग करना है पानी से विभिन्न अवयवों को प्रथक करने की आवश्यकता क्यों होती है क्योंकि हमारी जो आवश्यक चीज नहीं है आवश्यक चीज में से हम क्या करते हैं प्रथक्करण कर देते अलग कर देते छानकर या फिर किसी और विधि के द्वारा तो दो उदाहरण पर लिखने जैसी मैंने एक उदाहरण तो यहां पर देती है उदाहरण या फिर ऐसे भी कह सकते हैं जैसे कि हम इस पावन पावन विधि पड़ी है हमने इस पावन जिसमें हम क्या करते हैं कि एक सांस लेते हैं अच्छा अच्छा हम क्या करते हैं धान को और कचरे को अलग कर देते हैं धान को और कचरे को अलग कर दो

जैसे कि चावल धान का मतलब चावल हो गया गेहूं हो गया तो धान यहां पर चावल से लिया जाता है कचरे इस को ऐड कर देते हैं कैसे होते हैं चित्र के माध्यम समझते हैं तो जैसे कि यहां पर हमारा चित्र इसमें देखो कि आप हमारे पास कैसे धान और कचरा था यहां पर साथ में और फिर उसमें क्या कर दिया हमने इसको ही लाया था हवाई स्कोर क्या करेगी यह हल किए जो है उनको दूर कर देगी मतलब कचरा एक तरफ कर देगी और यह ध्यान है हमारा इस तरह रह जाएगा सब चीजें स्तर पर आ जाएगी ठीक है इस प्रकार इन को अलग किया जाता है धन्यवाद

हमें मिश्रण के विभिन्न घटकों को अलग करने की आवश्यकता क्यों है दो उदाहरण दीजिए?

दो उदाहरण लिखिए। उत्तर: कई बार किसी दूसरे पदार्थ का मिश्रण पहले पदार्थ को अशुद्ध बनाता है । इस लिये उसे अलग करने की जरूरत होती है। उदाहदण के लिये जैसे अन्न पकाने से पहले उसमें से छोटे छोटे कक ंड़ व डंठल के टुकड़े अलग करना ताकि भोजन खाते समय मुख में न आए।

हमें किसी मिश्रण के विभिन्न अवयवों को पृथक करने की आवश्यकता क्यों होती?

उत्तर: कभी-कभी किसी मिश्रण में एक या उससे अधिक हानिकारक और अनुपयोगी अवयव मिश्रित होते हैं। जो हमारी सेहत के लिए हानिकारक होते हैं। इसलिए किसी मिश्रण से विभिन्न अवयवों को पृथक करने की आवश्यकता होती है।

हमें पदार्थों के पृथक्करण की आवश्यकता क्यों है?

पदार्थों को पृथक् करने की हमें आवश्यकता ही क्यों होती है? Solution : उपयोग में लिए जाने वाले पदार्थ में हानिकारक अथवा अनुपयोगी पदार्थ तथा अशुद्धियाँ मिली हो सकती हैं। इसलिए किसी भी पदार्थ को उपयोग में लेने से पहले हमें उसमें उपस्थित या मिले हुए अनुपयोगी/हानिकारक पदार्थों को पृथक करने की आवश्यकता होती है।

आटे और चीनी के मिश्रण से आप चीनी को कैसे पृथक करेंगे?

उत्तर: हाँ, आटे और चीनी के मिश्रण को पृथक करना संभव है । इसके लिये मिश्रण को बारीक छलनी में छानना होगा । आटा, महीन होने के कारण इस चालन प्रक्रिया से अलग हो जाएगा और चीनी के दाने, मोटे होने के कारण छलनी में रह जाएंगे । फिर चीनी को अलग पात्र में रखा जा सकता है ।