फेस पर छोटे छोटे दाने कैसे हटाए - phes par chhote chhote daane kaise hatae

दरअसल, कई महिलाओं और लड़कियों को स्किन से संबंधित विभिन्न प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसी ही एक समस्या स्किन पर सफेद दाने होना है। जिसे मिलिया कहते हैं। जो माथे, गाल, नाक, आंखों के नीचे आदि में हो जाते हैं। जो बाद में पीले रंग के होते हैं। इनमें दर्द तो कम होता है। लेकिन यह आपकी खूबसूरती को प्रभावित करते हैं। इसलिए इन्हें दूर करने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं।

यह भी पढ़ें - जली हुई स्किन के दर्द और जलन से राहत पाने के लिए करें ये उपाय।

एलोवेरा लगाएं-

मिलिया की समस्या से राहत पाने के लिए आप एलोवेरा का उपयोग कर सकते हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल तत्वों से भरपूर होता है। जो आपको त्वचा से संबंधित समस्या से निजात दिलाने में मदद करता है।इसलिए इसे आप रोजाना रात को सोने से पहले लगा ले। इस उपाय को करीब 1 माह तक करने से आपको काफी राहत मिलेगी।

यह भी पढ़ें - चेहरे की झाइयों और कालेपन को दूर करने के लिए अपनाएं ये उपाय।

चंदन लगाएं-

चंदन और चंदन का तेल हमारे चेहरे की कोशिकाओं को ऑक्सीजन देने के साथ सफेद दानों से भी निजात दिलाता है। इसलिए आप चेहरे पर चंदन लगाकर इसे सूखने दें और जब यह सूख जाए, तो पानी से धो लें। इसे पेस्ट के रूप में इस्तेमाल करके आप ऑइली स्किन से भी निजात पा सकते हैं।

यह भी पढ़ें - मानसून के मौसम में बीमारियों से बचने के लिए करें यह उपाय।

शहद लगाएं -

चेहरे पर हो रहे दानों को मिटाने के लिए आप शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें नेचुरल नमक होता है। जो स्किन को कसाव देने के साथ ऑइली स्किन से छुटकारा दिलाता है। यह पोर्स को खोलने के साथ दानों को हटाने में मदद करता है। इसलिए आप शहद को अच्छी तरह चेहरे पर लगाएं और जब सूखने लगे तब इसे 1 घंटे बाद धो सकते हैं। आप चाहे तो शहद में ओट्स और शक्कर मिलाकर स्क्रब के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें - विटामिन डी की कमी से नजर आएंगे यह लक्षण, तुरंत करें सुधार।

अनार का उपयोग करें-

मिलिया से निजात पाने के लिए आप अनार के छिलके का उपयोग कर सकते हैं। क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट होता है। अनार के छिलके को तवे पर भूरा होने तक भूने और इसके बाद इसे पीसकर पाउडर बना लें। इस पाउडर को नींबू या गुलाब जल में मिलाकर पेस्ट के रूप में चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद चेहरे को धोएं। इससे आपको काफी राहत मिलेगी। इससे चेहरे में भी निखार आएगा और सफेद दानों से भी छुटकारा मिलेगा।

चेहरे पर छोटे छोटे दाने कैसे ठीक करें?

चेहरे पर दाने पसीना आने से निकलते हैं जिनमें खुजली भी होती है। चेहरे पर दाने निकलने का कारण पसीना आना है। गर्मी में पसीना ज्यादा आता है जिसकी वजह से स्किन पोर्स बंद होने लगते हैं, और चेहरे पर दाने निकलने लगते हैं। कई बार स्किन की ठीक से सफाई नहीं होने के कारण भी चेहरे पर दाने निकलने लगते हैं।

फेस पर छोटे छोटे दाने क्यों होते हैं?

आंखों के आसपास पीले, उभरने वाले बेहद महीन दाने मिलिया नाम की स्किन कंडीशन की वजह से हो सकते हैं. मिलिया चेहरे पर व्हाइटहेड्स की तरह दिखते हैं लेकिन वास्तव में ये छोटे केराटिन सिस्ट होते हैं जो पोर में बनते हैं. ये स्किन के नीचे पनपते हैं और ये महीनों तक रह सकते हैं.

रात को सोते समय चेहरे पर क्या लगाना चाहिए?

सोने से पहले लगाएं खीरा खीरे के रस से त्वचा पर ठंडा असर होता है। यह स्किन में जलन की समस्या को दूर करता है और चेहरे में आई सूजन को भी दूर करता है। रात में खीरा लगाकर सोने से आपका चेहरा चमक उठेगा।

चेहरे के दाने हटाने के लिए क्या करना चाहिए?

जो हमारे स्किन को प्रभावित करती है। ज्यादातर चेहरे, त्वचा पर दाग-धब्बे गलत खान-पान और प्रदूषण की वजह से होते हैं। लेकिन इस समस्या से कुछ घरेलू उपाय आपको राहत दिला सकते है तो आइए जाने इन घरेलू उपायों के बारे में मुल्तानी मिट्टी में दही को मिलाकर छोटे-छोटे दाने पर लगाने से भी राहत मिलती है।